ekterya.com

कैसे एक किताब को कवर करने के लिए

इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि स्कोर, पुरानी नक्शे या पेपर बैग को अस्तर में कैसे रूपांतरित किया जा सकता है जो किसी प्रकार की पुस्तक में कसकर फिट बैठता है और इसे बचाता है। आप अपने नाम के साथ जेब और लेबल्स जैसे व्यावहारिक सहायक उपकरण भी खोज सकते हैं, जिसे आप अपनी पुस्तक के अस्तर को अनुकूलित करने और इसे और अधिक उपयोगी बनाने के लिए जोड़ सकते हैं। अंत में, आप सीखेंगे कि कैसे अपनी नोटबुक्स की रक्षा के लिए एक साधारण कपड़े की परतें सीने के लिए।

चरणों

विधि 1
एक पेपर लाइनर बनाएं

आवरण एक पुस्तक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी पुस्तक को कवर करने के लिए एक पेपर चुनें। उन पुस्तकों को पंक्तिबद्ध करें जिनके पास धूल जैकेट या पाठ्यपुस्तक नहीं हैं जो आप की रक्षा करना चाहते हैं अस्तर बनाने के लिए, उदाहरण के लिए, पुराने अख़बारों या किसी दूसरे देश से, पुरानी या नए नक्शे, शीट संगीत, पुरानी वॉलपेपर या एक भूरे पेपर बैग का उपयोग कर सकते हैं। आपको कागज के एक बड़े टुकड़े की आवश्यकता होगी, जब तक कि पुस्तक छोटी न हो। कागज को कम से कम दो बार चौड़ा होना चाहिए और उस पुस्तक की तुलना में 7.6 सेमी (3 इंच) लंबा होना चाहिए जो आप कवर करने जा रहे हैं।
  • कवर एक पुस्तक चरण 2 नामक छवि
    2
    पुस्तक में माप के आधार पर आवश्यक आकार के पेपर को काटें। पुस्तक की चौड़ाई को खोजने के लिए, इसे खोलें और एक टेप के उपाय या शासक के साथ इसे दाएं से बाएं बाईं ओर मापें उस हद तक, किताब के प्रत्येक पक्ष में 15.2 सेमी (6 इंच) - 7.6 सेंटीमीटर (3 इंच) जोड़ें। फिर, पुस्तक की लंबाई को मापें और 7.6 सेमी (3 इंच) - 3.8 सेमी (1.5 इंच) को पुस्तक के ऊपरी छोर को कवर करने और निचले छोर के लिए बाकी को मापें।
  • एक शासक और एक पेंसिल की मदद से, अस्तर के आयामों को चिह्नित करने के लिए कागज पर एक नरम रेखा खींचना। फिर, तेज कैंची के साथ, इसे काटें ताकि इसका सही आकार हो।
  • कागज या बैग के किसी भी पूर्व-मौजूदा गुना के साथ पुस्तक के ढक्कन के किनारों को संरेखित करने से बचें। ध्यान दें कि यदि कागज पहना जाता है, तो यह अधिक आसानी से टूट जाएगा यदि एक खंड पुस्तक के किनारों के साथ मेल खाता है।
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 3
    3
    पुस्तक के शीर्ष और नीचे से कागज 0.6 सेमी (0.25 इंच) मोड़ो। पुस्तक को बंद करें और इसे पेपर पर केन्द्रित करें। धीरे से उस स्थान पर उस स्थान को चिह्नित करें जहां पुस्तक के शीर्ष और नीचे स्थित हैं और 0.6 सेंटीमीटर (0.25 इंच) जोड़ते हैं ताकि किताब लाइनर के अंदर फिट हो। कागज से पुस्तक को निकालें और कागज को गुना करें, जहां तक ​​निशान है, एक गुना बनाने के लिए। कागज के शीर्ष पर प्रक्रिया को दोहराएं - कागज को नीचे गुना करें और किताब के किनारे से लगभग 0.6 सेमी (0.25 इंच) के ऊपर चिह्न लगाएं।
  • उस पेन्स की समीक्षा करें, जो आपने पेन पर बनाई है, जिसमें पेन या हड्डी को मोड़ना है। विचार यह है कि सिलवटियां अच्छी तरह से चिह्नित हैं, खासकर यदि आप एक मोटे कागज का उपयोग करने जा रहे हैं
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 4
    4
    गोंद ऊपरी और निचले सिलवटों आपके द्वारा बनाए गए सिलवटों को छूने के लिए डबल-साइड टेप का उपयोग करें, इसलिए वे जगह से बाहर नहीं निकलते। टेप के इस प्रकार की मदद से आप इसे अस्तर को खत्म करने के बाद पुस्तक को अस्तर बनाए रखने में मदद करेंगे। टेप को लाइनर के केंद्र की ओर रखें और पुस्तक के दोनों किनारों पर लगभग 7.6 सेमी (3 इंच) छोड़ दें ताकि वह ठीक से फिट हो।
  • कवर एक बुक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पुस्तक के किनारों पर सिलवटें बनाएं खुली किताब को कागज पर रखें ताकि दोनों पक्षों में फ़्लैप के लिए समान मात्रा में कागज हों। पुस्तक को उस सतह के सामने दबाएं जहां से आप इसे किताब के दाहिनी ओर ले जाने और पेपर को बांटने से रोकने के लिए काम कर रहे हैं। गुना चिह्नित करें और इसे एक पेंसिल या हड्डी के किनारे के साथ दोहराएं, लेकिन पहले की तुलना में कम बल लागू करें। इस सिलसिले को इतना तराजू न रखें कि वे पुस्तक के कवर की मोटाई को समायोजित कर सकते हैं।
  • पुस्तक के दाहिनी ओर फ्लैप के साथ, पुस्तक को बंद करें और बाकी कागज़ के साथ इसे लपेटें उस जगह को चिह्नित करें जहां आप अन्य फ्लैप बनाने के लिए पेपर को गुना चाहते हैं। किताब को निकालें और किताब के बाईं तरफ के लिए प्रालंब के गुना बनाओ। झुकने की हड्डी या पेन के साथ दोबारा दोहराएं, लेकिन कम बल लागू करने के लिए याद रखें।
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 6
    6
    पुस्तक पर अस्तर रखो पेपर लाइनर की पीठ पर गुना के अंदर किताब के पीछे के कवर को ध्यान से रखें। फिर, कागज के बाकी हिस्सों से पुस्तक को लपेटें और कागज लाइनर के मोर्चे पर गुना के अंदर पुस्तक के सामने का कवर रखें।
  • विधि 2
    अस्तर के सामान जोड़ें

    आवरण एक पुस्तक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके नाम के साथ लेबल को अस्तर में जोड़ें। आप शिल्प की दुकान या कार्यालय की आपूर्ति में मज़ेदार या सुरुचिपूर्ण नामों के लिए लेबल खरीद सकते हैं। एक मजेदार फ़ॉन्ट या फ़ॉन्ट के साथ लेबल पर पाठ्यक्रम या आपका नाम का नाम लिखें। पहले टाइप करें और अलग-अलग टाइपफेस के साथ शब्दों के पेपर पर लिख दें, जब तक आप सबसे ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। फिर, लेबल पर शब्दों को एक मार्कर या पेन के साथ लिखें लाइनर के ऊपरी केंद्र भाग में लेबल रखने के लिए एक शासक का उपयोग करें और इसे सावधानी से गोंद करें।
  • आवरण एक पुस्तक चरण 8 नामक छवि
    2
    अपनी पुस्तक के अस्तर पर क्षैतिज पट्टियाँ बनाने के लिए पेपर टेप का उपयोग करें। आप विभिन्न रंगीन कागज रिबन खरीद सकते हैं जो शिल्प भंडारों में परत के साथ संयोजन करते हैं। पट्टियों को जोड़ने के लिए पुस्तक को अस्तर निकालें या, अन्यथा, उन्हें अस्तर बनाने से पहले कागज पर रखें। उस स्थान को चिह्नित करें जहां आप प्रत्येक पंक्ति को स्थान देंगे। उन्हें नियमित रूप से अलग करना सबसे अच्छा है, प्रत्येक एक के बीच 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) छोड़कर सुनिश्चित करें कि जोड़े छोड़ गए हैं धारियों को सीधे रखने के लिए लाइनिंग पर चिकनी रेखाएं बनाएं और फिर उन्हें टेप के साथ कवर करें।
  • आवरण एक बुक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक थीम बनाने या शैली जोड़ने के लिए decals खरीदें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सफेद पट्टियों के साथ नीले कागज है, तो आप एक समुद्री थीम को देने के लिए लाइनर के निचले कोने में एक एंकर स्टीकर संलग्न कर सकते हैं। आप किसी भी प्रकार के डिकल खरीद सकते हैं जो आपकी पुस्तक के रंग के रंग या डिजाइन से मेल खाता है।
  • कवर एक बुक शीर्षक 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी पुस्तक के अस्तर के सामने एक प्लास्टिक की जेब रखें। आप अपने क्लास शेड्यूल को अस्तर के साथ संलग्न दस्तावेज़ धारक में रख सकते हैं, या आप एक सजाया कार्ड रख सकते हैं ताकि इसे और अधिक मजेदार शैली प्रदान कर सकें। आप दस्तावेज़ धारकों और स्वयं-छड़ी कार्ड धारकों के साथ-साथ कार्यालय आपूर्ति भंडार में शिपमेंट के लिए लेबल धारक भी पा सकते हैं। बस पुस्तक लाइनर के सामने या पीछे इन जेबों में से एक को चिपकाएं।
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 11
    5



    अस्तर के लिए एक पेपर जेब बनाएं। ऐसा करने के लिए, "एक पेपर लाइनर" अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें, लेकिन सिर्फ एक के बजाय दो पेपर का उपयोग करें दूसरा पेपर एक जेब बनाएगा जिसमें आप अन्य कागज़ात बचा सकते हैं। जेब बनाने के लिए आप विभिन्न रंगों के कार्डबोर्ड के बड़े टुकड़े एकत्र कर सकते हैं। एक और विकल्प का उपयोग पूर्ण रंग के कार्डबोर्ड और दूसरे कार्ड या डिज़ाइन के साथ कागज़, जैसे स्कोर के लिए करना है। यह जेब केवल महान नहीं दिखता, यह अस्तर के लिए व्यावहारिक अतिरिक्त भी होगा। यह आपको पुस्तक के सामने दस्तावेज़ को तुरंत सहेजने की अनुमति देगा।
  • कागज या कार्डबोर्ड के टुकड़े प्राप्त करने के लिए आपको पुस्तक को लाइन में रखना होगा, दूसरे के ऊपर एक टुकड़ा रखें और यह सुनिश्चित कर लें कि नीचे के नीचे की छोर 5 सेंटीमीटर (2 इंच) ऊपर से ऊपर की तुलना में अधिक है।
  • दो कागज़ात या कार्डबोर्ड के किनारों में शामिल होने के लिए डबल-पक्षीय टेप का उपयोग करें
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 12
    6
    लोचदार बैंड की एक जोड़ी के साथ, अपनी पुस्तक के अस्तर के सामने एक नोटबुक के लिए एक धारक बनाएं। अगर आपके पास एक जेब नोटबुक है, तो आप इसे लोचदार बैंड के साथ धारक बना सकते हैं ताकि वह हाथ में हो। इस तरह, आप इसे अपने सूटकेस के अंदर खोने से बचेंगे बस, दो बड़े लोचदार बैंड का उपयोग करें और उन्हें पुस्तक के सामने के कवर के आसपास रखें, ताकि वे नोटबुक की चौड़ाई से थोड़ी अधिक अलग हो सकें।
  • अस्तर के लिए नोटबुक को सुरक्षित करने के लिए, इसे लोचदार बैंड के नीचे रखें, जो कि सबसे निकटतम पुस्तक है जहां पुस्तक खोल दी जाती है और रीढ़ की निकटतम एक के ऊपर स्थित है।
  • विधि 3
    एक कपड़ा अस्तर बनाओ

    कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 13
    1
    अपनी नोटबुक के लिए एक या दो कपड़े चुनें यदि आपके पास एक सिलाई मशीन है, तो कपड़ा लाइनर बनाने से आपकी नोटबुक को सुरक्षित रखने का एक आसान तरीका है। बाहरी आवरण के लिए एक कपड़े चुनें और एक आंतरिक फ्लैप के लिए आप डिजाइन के साथ एक कपड़े और एक पूर्ण रंग, दो डिजाइन या दो अलग अलग रंग के साथ गठबंधन कर सकते हैं।
    • इसे सिकुड़ने से रोकने के लिए इसका उपयोग करने से पहले कपड़े धोना चाहिए। इसके अलावा, इससे पहले कि आप इसे प्रयोग शुरू करने से पहले लोहे के लिए बेहतर होगा
    • आपको इंटीरियर की तुलना में बाहरी को कवर करने के लिए अधिक मात्रा में कपड़े की आवश्यकता होगी।
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 14

    Video: प्लास्टिक के साथ अपनी पुस्तक के कवर के लिए (English)

    2
    परत के लिए आवश्यक आयाम की गणना करें जिस किताब को आप कवर करने जा रहे हैं उसकी लंबाई और चौड़ाई प्राप्त करने के लिए एक शासक या टेप के उपाय का उपयोग करें। अस्तर के लिए आवश्यक लंबाई की गणना करने के लिए, ऊपर से नीचे तक की पुस्तक को मापें और 2.5 सेमी (1 इंच) जोड़ें। अस्तर के लिए आवश्यक चौड़ाई की गणना करने के लिए, पुस्तक के सामने के कवर की चौड़ाई को दोगुना करें, रीढ़ की चौड़ाई बढ़ाएं और 2.5 सेमी (1 इंच) अधिक जोड़ें।
  • उदाहरण के लिए, यदि पुस्तक की आयाम कुल चौड़ाई (जो कि खुली नोटबुक के आकार) में 31.7 सेमी (12.5 इंच) से 20.3 सेंटीमीटर (8 इंच) लंबी है, तो आपको 2.5 जोड़ना होगा प्रत्येक माप के लिए सेमी (1 इंच) परिणाम 22.8 x 34.2 सेमी (9 x 13.5 इंच) चौड़ा होगा।
  • आंतरिक फ्लैप के आयामों की गणना करने के लिए, अन्य कपड़े की लंबाई के समान माप का उपयोग करें। पिछले उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, वे 22.8 सेमी (9 इंच) लंबे होते हैं आवश्यक चौड़ाई की गणना करने के लिए, कुल चौड़ाई 3 को विभाजित करें। उदाहरण में यह 34.2 सेमी (13.5 इंच) 3 हो, जो 11.4 सेमी (4.5 इंच) के बराबर है। इसलिए, कपड़े के आयाम 22.8 x 11.4 सेमी (9 x 4.5 इंच) होंगे।
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 15
    3
    गणना आयाम देने के लिए कपड़ा कट करें तेज कैंची और एक शासक का उपयोग करें कपड़े पर एक नरम रेखा बनाएं और उसे आवश्यक आकार में काट लें। कुल में आपको बाहरी फ्लैप के लिए बाहर और अंदर और 2 छोटे टुकड़ों के लिए 2 बड़े टुकड़े काट देना होगा।
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 16
    4
    एक डबल हेम बनाने के लिए लोहे का उपयोग करें। आंतरिक कपड़े के सबसे लंबे समय तक अंत में 0.6 सेंटीमीटर (0.25 इंच) चौड़ा गुना करें और इसे छापने के लिए बढ़त दबाएं। कपड़े को पहले गुना पर फिर से गुना करें, ताकि आपके पास 0.6 सेंटीमीटर (0.25 इंच) की प्रत्येक दो-परत वाला हेम हो। गुना चिह्नित करें और इसे क्लिक करें। कपड़े के फ्लैप दोनों पर यह कदम बनाएं
  • आवरण एक पुस्तक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    डबल हेम सिलाई। अपने मशीन का उपयोग करने के लिए अंदर की ओर हेम लगाने के लिए ताकि यह बंद हो। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अलग नहीं होते हैं, ऊपर और नीचे के अंत में कुछ बिंदुओं पर जाएं। कपड़े के दोनों टुकड़ों पर इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आवरण एक बुक स्टेप 18 नामक छवि
    6
    कपड़ों को एक दूसरे के ऊपर रखें और उन्हें पिंस के साथ सुरक्षित रखें। डिजाइन या रंग की ओर ऊपर का सामना करना पड़ के साथ कपड़े का सबसे बड़ा टुकड़ा रखें। फिर, फ्लैप्स को ऊपर रखें, ताकि वे दायें के छोर और दूसरी फैब्रिक की बाईं ओर लाइन कर सकें। सिले पक्षों को बड़े कपड़े के केंद्र की ओर इंगित करना चाहिए। अंत में, बाकी तीनों पर कपड़ा का शेष टुकड़ा रखें। सुनिश्चित करें कि डिज़ाइन की ओर या रंग की ओर का सामना करना पड़ रहा है।
  • पिंस के साथ चार कपड़े सुरक्षित करें जब आप कपड़े पहनते हुए चलने से रोकने के लिए कपड़े पहनते हैं, तो कपड़े के शीर्ष और निचले छोर पर लगभग चार पिंस लगाएं, और प्रत्येक पक्ष पर तीन।
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 1 9
    7
    लाइनर के किनारों को 0.9 सेंटीमीटर (0.375 इंच) का मार्जिन छोड़कर सीवे करें। लाइनर के शीर्ष छोर के केंद्र में 1.9 सेमी (0.75 इंच) की जगह छोड़ दें ताकि आप उसे सिलाई करने के बाद इसे चालू कर सकें।
  • आवरण एक बुक स्टेप 20 नामक छवि

    Video: किताब में कवर कैसे चढ़ाते हैं, पुस्तक कॉपी में कवर कैसे लगाते हैं,आसान तरीका,how to cover a book,

    8
    कपड़े के कोनों को गोल करने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें और फिर अस्तर को फ़्लिप करें। कोनों को गोल करने के लिए, चार अंक ट्रिम करें। फिर, लाइनर फ्लिप करें ताकि सही पक्ष बाहर जा रहा हो। सुनिश्चित करें कि कोनों अच्छी तरह से चालू हैं।
  • कवर शीर्षक एक पुस्तक चरण 21
    9
    आयरन को अस्तर और पूरे परिधि सिलाई। इसे सपाट करने के लिए अस्तर को लोहा और, मशीन के साथ, सभी चार तरफ फिर से सीनाएं। आप 0.9 सेंटीमीटर (0.375 इंच) के अंतर को छोड़ सकते हैं। जब आप परिधि को पूरा करते हैं, तो आप 1.9 सेमी (0.75 इंच) के स्थान को बंद कर देंगे जो सिलाई के बिना छोड़ा गया था और आप अस्तर के लिए और अधिक साफ और पूर्ण समापन देंगे।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सामान्य पुस्तक या पाठ्यपुस्तक
    • शासक या टेप उपाय
    • ब्राउन पेपर बैग या किसी अन्य पेपर
    • डबल पक्षीय टेप या सामान्य टेप

    विधि 3 के लिए:

    • कपड़ा
    • सिलाई मशीन
    • सिलाई पिन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com