ekterya.com

मछली पकड़ने की रेखा को कैसे तैयार करें

मछली पकड़ने की रेखा को फेंकने के लिए, मछली को पकड़ने के लिए एक हुक एक चारा या चारा के साथ रखा जाता है, जो कि शुरू करने के समय वजन देता है और जिससे कि बैट डूबा हो सकता है और कभी-कभी एक तरल जो प्लवनशीलता प्रदान करती है यदि आप सफलतापूर्वक एक मछली पकड़ने की रेखा को चार्ज करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि किस तरह से निपटने, हुक, सुराग और खुदाद का उपयोग किया जा सकता है, साथ ही साथ पता चल जाएगा कि प्रभावी समुद्री मील कैसे बांधें ताकि सब कुछ एक साथ रह सके।

चरणों

भाग 1
सही हुक चुनें

रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 1 छवि
1
जानें कि हुक के हिस्से क्या हैं हुक के विभिन्न प्रकार होते हैं, लेकिन सभी एक ही हिस्से होते हैं:
  • ओजल: यह हुक का हिस्सा है जिसके माध्यम से रेखा लड़ी हुई है और जहां यह आमतौर पर बंधा है।
  • ट्रंक: यह हुक का ऊर्ध्वाधर हिस्सा है जो सुराख़ से जुड़ा हुआ है।
  • गर्दन: यह हुक का घुमावदार हिस्सा है कुछ हुकों में, गर्दन झुका हुआ है ताकि हुक की नोक ट्रंक के समानांतर नहीं हो।
  • युक्ति: हुक की ओर इंगित इसका उद्देश्य मछली के मुंह में प्रवेश करना है जब यह चारा काटा जाता है
  • मौत: एक प्रक्षेपण जो टिप से पीछे की तरफ फैली हुई है मछली के मुंह में हुक को एम्बेड करने का उद्देश्य है जब इसे काटा गया था। पकड़ और रिहाई के लिए, हुक या तो वे एक मौत की जरूरत नहीं है तैयार कर रहे हैं इस्तेमाल किया गया है चिमटा को कुचलने के लिए इतना है कि मौत एम्बेड नहीं किया जा सकता है।
  • खोलना: यह टिप और हुक के ट्रंक के बीच का स्थान है।
  • Video: ☑️ PESCA ARTESANAL de Orilla【Vídeo Completo】Halibut #Fishing

    रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    जानें कि एक मछली के पास कितने बिंदु हो सकते हैं। आप सिंगल, डबल या ट्रिपल हुक ढूँढ सकते हैं - अर्थात, एक, दो या तीन अंक, क्रमशः।
  • साधारण हुक ऐसे हैं जो सबसे अधिक बार उपयोग किए जाते हैं जब मछली, जैसे कीड़े, मिनोव और लार्वा के साथ मछली पकड़ने के साथ-साथ कीड़े या लार्वा जैसी फँसियों का इस्तेमाल करते हैं। खुली सुरक्षा पिन के समान डिजाइन किए गए स्पिनर के सिर जिग्दों को ढाला जाता है, जबकि मक्खियों को साधारण हुक के आसपास बंध दिया जाता है।
  • जिन मामलों में आपको मछलियों को पकड़ने के लिए अतिरिक्त शक्ति की आवश्यकता होती है, वहां आप कुछ प्रकार के जीवित फँसाने के साथ डबल हुक का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, वे कुछ प्रकार के फँसाना चाहे के साथ एक दूसरे हुक के रूप में उपयोग किया जाता है, जैसे कि सुरक्षा पिन और कुछ चम्मच के आकार में बड़े स्पिनर
  • आप कृत्रिम फँसाना चाहे, चम्मच की तरह ट्रिपल हुक पा सकते हैं, फ्रांसीसी स्पिनर (इनलाइन), प्लग और crankbaits। जो अतिरिक्त अंक ताकि यह अधिक मछली के मुंह में हुक में प्रवेश की संभावना की जरूरत है है के लिए इसके अलावा वे कैटफ़िश के लिए इस तरह के रूप में मार्शमेलो तैयार फँसाना चाहे, और फँसाना चाहे, के साथ प्रयोग किया।
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 3 छवि का चित्र
    3
    इसमें हुक के आकार के लिए नंबरिंग सिस्टम शामिल है आपके साथ विभिन्न आकारों के हुक होना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको इस्तेमाल होने वाली प्रलोभन के प्रकार और मछली का प्रकार जिसे आप पकड़ना चाहते हैं, के लिए जरूरी चीज़ों के मुकाबले किसी हुक का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए।
  • हुकों के आकार जिन्हें केवल 1 से लेकर 32 तक अंक की सीमा के साथ मापा जाता है। संख्या अधिक होने पर हुक कम हो जाएगा।
  • हुकों के आकार जिन्हें एक संख्या से मापा जाता है और 1/0 से शून्य सीमा होती है (जो कि पढ़ी जाती है "एक शून्य") 1 9/0 से इस क्रमांकन के साथ हुक के मामले में, हुक बड़ा हो जाएगा यदि आंशिक बार बड़ा होने से पहले आने वाला नंबर बड़ा होता है। आकार 1/0 के एक हुक आकार 1 के हुक से बड़ा होगा।
  • चारा के अधिकांश मीठे पानी में मछली पकड़ने के मामले में, आपको कई प्रकार के हुक चाहिए जो 5/0 या 6/0 से बड़े आकार के आकार के बीच घूमते हैं और हुक संख्या 10 या 12 होते हैं, और संभवतया उस आकार का जो कि ओसील्लेट होता है हुक संख्या 8 से 1/0 से अधिक के बीच नहीं
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 4 के चित्र
    4
    जानें कि सरल हुक की अलग-अलग शैलियों क्या हैं इस प्रकार के हुक वे हैं जो आपको सुराख़, ट्रंक, गर्दन, टिप और खोलने के मामले में सबसे बड़ी विविधता प्रदान करते हैं, और इन किस्मों में से हर एक विशेष प्रकार के मछली पकड़ने या चारा के लिए बनाया गया है।
  • एबरडीन प्रकार के हुक में एक लंबी ट्रंक है और एक पतली तार से बने होते हैं। वे मछलियों को पकड़ने के लिए छोटे लार्वा के साथ मछली के लिए तैयार किए गए हैं "तलना करने के लिए" और अमेरिकी पाईक-पेचर को पकड़ने के लिए मिनेस के साथ मछली।
  • हुक प्रकार बैयथॉल्डर के पास ट्रंक में एम्बेडेड बारब्स होते हैं ताकि आप मैगगोट्स, लार्वा और लीच को बेहतर पकड़ के साथ पकड़ सकें।
  • परिपत्र हुक की एक विस्तृत गर्दन होती है और टिप इसकी समांतर होने के बजाय ट्रंक की ओर दिखती है। ये हुक बदले मछली पकड़ने के लिए तैयार हैं क्योंकि उनके डिजाइन में मछली को पेश करने के लिए अचानक तरीके से मछली पकड़ने की छड़ी को हिलाकर रखने के बजाय लाइन में तनाव को रखने के द्वारा होंठ द्वारा अधिकांश मछली को झुकाया जा सकता है मछली के मुंह में हुक।
  • किर्बी-प्रकार के हुक के पास बाएं ओर झुका हुआ गर्दन है हुक का एक और प्रकार है, रिवर्स हुक, जिसमें गर्दन दाईं ओर झुका हुआ है।
  • ऑक्टोपस-प्रकार के हुक में, टिप और आंख के बीच का स्थान विशेष रूप से व्यापक है और गर्दन गोल है। कैटफ़िश को पकड़ने के लिए और बास, अमेरिकी वॉल्ले और यूरोपीय पाइक को पकड़ने के लिए मछलियों के साथ मछलियों को कटौती करने के लिए उन्हें मछली के लिए तैयार किया गया है। इसके अलावा, यह हुक पर गांडुओं को हुक करके मछली के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • घूर्णन हुकों में, गर्दन झुका है और एक मिश्रित वक्र भी शामिल है जो हुक को मोड़ने की अनुमति देता है जब यह मछली के मुंह के अंदर होती है, जब इस चारा काटने पर। इस तरह, इसे किसी भी कोण से मुंह के ऊतक में पेश किया जा सकता है।
  • मछली की मछली के साथ मछली के हुक के ऊपर बटन झुकाव ऊपर और झुकाव गर्दन है इन्हें बहाव मछली पकड़ने में सामन के रूप में सैंटोन रियो का इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, हालांकि ये छोटे कीड़े और लार्वा के साथ मछली के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • शैवाल शैवाल का एक पतला तार या एक भी भारी सुरक्षात्मक ग्रिड है जो शैवाल या मातम में फंसने से रोकता है। आप विरोधी शैवाल सुरक्षात्मक ग्रिड के साथ सरल और ट्रिपल हुक दोनों मिल सकते हैं।
  • कीड़े के साथ मछली के लिए हुक्स प्लास्टिक कीड़े को चीरने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वे शैवाल विरोधी हो (जो कि कीड़ा के शरीर में हुक की नोक को दफनाने के लिए)। इन हुकों में या तो एक सुराही वक्र है जो सुराख़ के पास ऊपरी ट्रंक में होती है, या ट्रंक के केंद्र में 60 डिग्री की अवस्था होती है।
  • एक स्नैल गाँठ के साथ बंधे हुए हुक में एक मोनोफिलामेंट लीडर को हुक में पहले से बंधा हुआ है। आईलीट्स आमतौर पर एक कोण पर झुकाते हैं और नेता को एक बूंद के बगल में ट्रेल के साथ एक स्नैल गाँठ के साथ बांध दिया जाता है और इसके माध्यम से पिरोया जाता है।
  • भाग 2
    सही लीड चुनें

    रिग एक मत्स्य पालन रेखा शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    जानें कि क्या सुराग का बना होता है जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य है, अधिकांश लीड्स मूल रूप से उसी नाम की धातु से बना थीं। हालांकि, पर्यावरण के बारे में चिंताओं के कारण, कई सुराग अब स्टील से बना है और, कुछ मामलों में, टंगस्टन।
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    जानें कि किस प्रकार की सुरागें हैं दो प्रकार की सुरागें हैं: जो कि लाइन में जुड़ते हैं, ताकि वे एक निश्चित स्थिति में रहें और उन लोगों को लाइन में ऊपर और नीचे जाने के लिए डिज़ाइन किया गया हो जहां वे थ्रेडेड हैं। फिर, इन दो वर्गों के भीतर विभिन्न प्रकार हैं:
  • सुराग स्प्लिट शॉट्स छोटा और गोल होते हैं और लाइन के साथ उंगली के दबाव या पिलर के साथ संलग्न होते हैं। कुछ मामलों में, सुराग विभाजित शॉट के अंत में छोटे बर्गर्स खोलने के विपरीत हैं ताकि लाइन को काटने के बिना उन्हें हटाया जा सके। इनमें से कुछ लीड अपने वजन के बजाय उनके आकार संख्या से पहचाने जाते हैं।
  • रबर कोर के साथ बिक्रीसूत्र लम्बी कर रहे हैं और लाइन के लिए एक तरफ एक नाली और एक घूर्णन रबर कोर के अंदर इस स्लॉट के भीतर लाइन को सुरक्षित करने के लिए है। इस प्रकार की सुरागें इस प्रकार से भारी होती हैं विभाजित शॉट
  • के लिए बिक्रीसूत्र कास्टिंग या सुराग डिस्प्रेस एक आंसू के आकार में होते हैं और उनसे तार की आंखों का विस्तार होता है, जिससे लाइन तय की जा सकती है।
  • सुराग ड्रॉप शॉट्स में बेलनाकार आकार या एक लंबा आयताकार आकार और शीर्ष पर एक गोल टाई है। उन्हें जगह पर रहने के लिए तैयार किया जाता है जब सीधे नाव के नीचे लाइव चारा के साथ मछली पकड़ना होता है
  • डिस्क लीड्स सुराग का एक भिन्नता है कास्टिंग, लेकिन एक डिस्क आकार के साथ, जिससे वे बिना पकड़े हुए तेज पानी में फ्लैट रह सकते हैं। इसका वजन 14 और 113 ग्राम (0.5 से 4 औंस) के बीच है।
  • पिरामिड की ओर जाता है की ओर जाता है की एक और भिन्नता का गठन कास्टिंग। उनके आकार के लिए धन्यवाद, उन्हें तेज पानी में मुलायम बालों में पेश किया जा सकता है। इसका वजन 28 से 226 ग्राम (1 से 8 औंस) के बीच है।
  • बुलेट लीड्स स्लाइडिंग सुराग हैं, जिनमें से एक को इंगित किया जाता है। इसके अलावा, आमतौर पर प्लास्टिक के कीड़ा के खिलाफ फंसने के लिए दूसरे छोर पर एक नुक्कड़ होता है, क्योंकि ये अक्सर इस प्रकार के चारा के साथ उपयोग किया जाता है। कुछ मामलों में, मछुआरों इस अवकाश में डाला दन्तखुदनी नेतृत्व कीड़ा तोड़ने के लिए संलग्न करने के लिए और फिर नेतृत्व toothpicks के अंत से जुड़ी।
  • अंडा-प्रकार की सुराग सिलाई करने वाले और एक अंडाकार आकार है। वे आम तौर पर गोली लीड्स से अधिक वजन करते हैं, हालांकि वे प्लास्टिक के कीड़े के साथ संयोजन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, आमतौर पर नेता को हुक जोड़ते हैं और नेता को हुक जोड़ते हैं और इसे घूमने से आगे बढ़ने से रोकने के लिए घूर्णन अंगूठी डालते हैं। चारा इसका वजन 3.5 और 28 ग्राम (0.125 से 1 औंस) के बीच है।
  • सपाट सिंकर्स फिसलने वाले सिंकर्स होते हैं और एक फ्लैट टॉडरड आकार होते हैं, जिससे वे नीचे की तरफ डूब जाते हैं और मजबूत धाराओं के दौरान वहां रह सकते हैं। इसका वजन 18 से 226 ग्राम (1 से 8 औंस) के बीच है
  • सुराग "andantes" वे आयताकार sinkers फिसलने रहे हैं और एक मामूली वक्र कि बनाता है "चलना" लाइन घुमावने के समय नीचे तल के खिलाफ शेख़ी। अमेरिकी पाईक और काले बास को पकड़ने के लिए उन्हें अक्सर लाइव प्रलोभन के साथ धीरे-धीरे या पिछड़ेपन के लिए उपयोग किया जाता है इसका वजन 3.5 और 42 ग्राम (0.125 से 1.5 औंस) के बीच है।
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 7 की छवि
    3
    जानें कि आपको लीड का उपयोग कब और नहीं करना चाहिए। लीड आपको लॉन्च करते समय वज़न देता है और वजन भी होता है ताकि चारा आप की गहराई तक पहुंच सकें। यह केवल सबसे हल्की सीसा का उपयोग करना जरूरी है जिसे आवश्यक है ताकि आप लाइन को लॉन्च कर सकें और चारा आपको पानी की गहराई तक पहुंच सकें जो आपको चाहिए। निम्नलिखित परिस्थितियों में, आपको सभी पर सीसा का उपयोग नहीं करना चाहिए:
  • जब भारी और ऊर्जावान चारा के साथ मछली पकड़ना
  • जब कृत्रिम फँसाना चाहे के साथ मछली पकड़ना यदि सूखे मक्खियों (जैसे कि सतह पर मछली पकड़ने) के रूप में छोटे फँसाना चाहे शुरू करने पर आपको अतिरिक्त वजन की आवश्यकता होती है, तो एक बोया का उपयोग करें जिसका वजन पानी से बढ़ सकता है
  • भाग 3
    उचित बोया चुनें

    रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 8 का चित्र
    1
    वह सामग्री जानें जिससे खिलौनों का निर्माण किया जाता है। सामान्य तौर पर, बोय को कॉर्क या प्लास्टिक से बना दिया जाता है, बाद के सबसे आम buoys हैं
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा से शीर्षक चित्र 9
    2
    अपने निपटान में buoys के आकार के बारे में जानें आप अलग-अलग आकारों की खामियां पा सकते हैं, हालांकि आप उन्हें इन तरीकों से ढूंढ सकते हैं:
  • दौर: यह सबसे आम रूप है, काग या प्लास्टिक के बने buoys पाया जा सकता है है। दौर प्लास्टिक buoys अक्सर लाल और शीर्ष पर निचले हिस्से में सफेद, या संतरे का हिस्सा है और पीले रंग की चोटी पर निचले हिस्से में हैं। इस तरह, मछुआरों buoys देख सकते हैं और जब कुछ उन्हें खींच डूब करने के लिए, अगर एक मछली काट लिया है या चारा निर्धारित कर सकते हैं।
  • आंसू: इस प्रकार की खामियां कॉर्क और प्लास्टिक दोनों के बने भी हो सकती हैं। प्लास्टिक आमतौर पर पारदर्शी होते हैं और एक प्लग जो इतना है कि पानी एक का नेतृत्व उपयोग करने के बजाय जारी करने के लिए वजन प्राप्त कर सकते हैं लेकिन, एक ही समय में चल रख सकते बोया भरने के लिए हटाया जा सकता है होते हैं।
  • ओवल: इस तरह के buoys आमतौर पर कॉर्क से बने होते हैं, हालांकि वे प्लास्टिक के बने भी हो सकते हैं।
  • Video: The Net Gun | Overtime 4 | Dude Perfect

    रिग एक मत्स्य पालन रेखा के शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    3
    लाइन के लिए buoys को ठीक करना सीखें आप अलग-अलग तरीकों से मछली पकड़ने की लाइन पर बोया तय कर सकते हैं:
  • जुड़ी हुई बॉयज़ वसंत के साथ हुक का उपयोग करते हैं। ये buoys हमेशा प्लास्टिक से बने होते हैं और केवल ऊपर या केवल दोनों ही सिरों तक ही तय हो सकते हैं
  • स्लाइडिंग buoys तैयार कर रहे हैं ताकि लाइन के माध्यम से उन्हें पिरोया जा सकता है और जरूरत के मुताबिक ऊपर और नीचे स्लाइड करने के लिए की क्षमता है। कुछ मामलों में, आप, जगह में इस तरह के buoys सुरक्षित करने के लिए है, जबकि दूसरों में, खातों buoys संलग्न करने के लिए मछली पकड़ने की लाइन से जुड़े होते हैं पिन का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप पर एक वसंत के साथ buoys प्रत्येक छोर पर अनुमान है, जिसके चारों ओर छोटे स्प्रिंग्स लिपटे हैं रेखा इनके माध्यम से पिरोया जा सकती है जिससे कि बॉय जगह में रहता है।
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4



    फ्लोट के लिए चारा के लिए जरूरी सबसे छोटे आकार का बोया चुनें वहाँ कुछ दौर buoys एक समुद्र तट गेंद के आकार हो सकता है, लेकिन आम तौर पर, अगर बहुत बड़ी है, जिसका काटने प्रकाश है पकड़ने के लिए मछली चारा बनाने के लिए बहुत अधिक प्रतिरोध विरोध करते हैं।
  • इसके अलावा, सभी मामलों में buoys जरूरी नहीं हैं, खासकर जब आप चाहें तो नीचे में रहना चाहते हैं ज्यादातर फँसाना चाहे के मामले में, शुष्क मक्खियों और अन्य सतह फँसाना चाहे के अलावा, एक बोया का उपयोग आवश्यक नहीं है।
  • आप रिग के लिए एक बच्चे को पहली बार के लिए मछली पकड़ने जाने के लिए के लिए एक मछली पकड़ने की लाइन जा रहे हैं, तो आप एक बोया सामान्य से थोड़ा बड़ा प्रयोग कर एक मछली चारा आकार काटता है यदि ऐसा है तो उस बच्चे और अधिक आसानी से देख सकते हैं सकता है।
  • भाग 4
    अन्य प्रकार की टर्मिनल रिग

    रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1
    रोटेटिंग रिंग्स का उपयोग करके लाइन को मुड़ने से रोकता है ये उन लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो रेखा के स्थान पर घूमते हैं, जो इसे घुमा देने से रोकता है, क्योंकि यह इसे नीचे पहन सकता है आमतौर पर, घूमने वाले रिंगों का उपयोग तब किया जाता है जब मछली पकड़ने के साथ फँसाना जैसे कि क्रैंकबाइट या चम्मच मछली पकड़ने के बजाय जीवित चारा के साथ हुक या सतह पर तैरते फँसाना चाहे के साथ मछली। कई प्रकार के छल्ले हैं:
    • बैरल के प्रत्येक छोर पर मंडलियां होती हैं और रेखा उनमें से एक से बंधा होती है, जबकि नेता दूसरे छोर से बंधा हुआ है।
    • स्नैप बैरल की घूर्णन कर रहे हैं जो एक छोर पर एक ब्रोच है, या तो या तो गोल किया गया है, धन्यवाद जिससे आप कृत्रिम फँसाना चाहे जल्दी बदल सकते हैं
    • अधिकांश भाग के लिए, ट्रिपल रोटेटिंग के छल्ले में एक गोल की अंगूठी होती है और एक दूसरे से 120 डिग्री के स्थान पर तीन घूर्णन सर्कल होते हैं। (हालांकि, इन अंगूठियों के कुछ संस्करण बैरल को घूमते हैं, जिनके पास मुख्य सर्कल दोनों के लिए लंबवत स्थिति में एक तीसरा वृत्त है)। तुम्हें पता है, के छल्ले में से एक को लाइन देते हैं चाहिए नेता बांधने और एक अन्य को हुक और फिर नेतृत्व करने के लिए नेता का एक और टुकड़ा टाई एक और नेता और एक अन्य हुक दो litters के साथ मछली के टाई एक ही समय में वजन बढ़ाने या करने के लिए।
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 13 छवि का चित्र
    2

    Video: Our Japan Trip starts NOW! Flying to Japan from Canada Travel Vlog

    एक नेता का उपयोग करके चारा या प्रलोभन की प्रस्तुति के साथ सहायता करें इन्हें उनके उद्देश्य के अनुसार, प्रकाश या भारी मोनोफिलामेंट या तार से बनाया जा सकता है।
  • मक्खी की मछली पकड़ने के लिए, मक्खी की प्रस्तुति में मदद करने के लिए एक प्रकाश मोनोफिलामेंट लीडर का उपयोग करें। तुम भी एक प्रकाश monofilament नेता का उपयोग करके ऐसी चारा और छोटे हुक के साथ मछली पकड़ने जाना अगर रिग अन्यथा भारी है सकता है।
  • एक भारी मोनोफिलामेंट लीडर का उपयोग करें जब उन जगहों पर मछली पकड़ना जहां एक लाइट लाइन कुचलना हो सकती है (चट्टानों, शैवाल, आदि के कारण)।
  • एक तार नेता को रोजगार जब तुम मछली है कि दांत कि काटना और (उदाहरण, पाइक या अमेरिकी muskallonga के लिए) लाइन काटने कर सकते हैं पकड़ने के लिए जाना।
  • भाग 5
    हुक को रेखा की टाई करने के लिए गाँठ

    रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 14 छवि का चित्र
    1
    गाँठ के माध्यम से लाइन को हुक बांधें बेहतर क्लिंच इस प्रकार की गाँठ एक हुक या घूर्णन अंगूठी को एक पंक्ति में संलग्न करने के लिए प्रभावी और लोकप्रिय है और आप इसे एक लट लाइन के साथ या एक मोनोफिलामेंट के साथ कर सकते हैं।
    • लगभग 15 सेमी (6 इंच) द्वारा हुक की आंख या घूर्णन अंगूठी के माध्यम से लाइन को थ्रेड करें।
    • ऊर्ध्वाधर अंत के चारों ओर पंक्ति का अंतिम निशुल्क अंत (उस भाग को जो रील से जुड़ा हुआ है) लगभग 5 या 10 बार लपेटें। आप हुक की आंख या घूर्णन अंगूठी को उसी समय की संख्या भी बदल सकते हैं।
    • एक सर्कल बनाने के लिए लाइन को स्वयं से मोड़ो।
    • हुक या अंगूठी की आंख और पहली बारी या आपके द्वारा लिपटे हुई रेखा के पहले भाग के बीच की रेखा के अंतिम छोर पर थ्रेड करें।
    • आपके द्वारा बनाए गए सर्कल के माध्यम से रेखा के अंतिम अंत को थ्रेड करें
    • दोनों ऊर्ध्वाधर अंत और रेखा के आखिरी अंत को खींचकर गाँठ को समायोजित करें। ऐसा करने से पहले, लाइन को चिकना करने के लिए गाँठ पर थूकें।
    • गाँठ काटने के बिना गाँठ को जितना संभव हो उतना करीब रेखा के अंतिम छोर को काटें।
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    गाँठ के बजाय सामंजस्य स्थापित गाँठ का उपयोग करें यदि आपको टाई करना आसान लगता है तो बेहतर क्लिंच। हालांकि कुछ मछुआरों का मानना ​​है कि कबूतर नोड गाँठ की तुलना में लटकी हुई लाइनों के साथ अधिक प्रभावी है सुधारित क्लिंच, कबूतर नोड उत्तरार्द्ध के रूप में ही प्रभावी है।
  • पिछले 15 सेमी (6 इंच) अपने आप पर लाइन पर लौटें
  • हुक या घूर्णन अंगूठी की आंखों के माध्यम से इस दोहरी रेखा को पारित करें।
  • ऊपर एक ढीली गाँठ टाई। हुक, घूर्णन अंगूठी या चारा सर्कल के निचले भाग से लटका देना चाहिए।
  • अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच गाँठ को पकड़ो और हुक, अंगूठी या चारा पर सर्कल को खींचें। फिर, बन्दरहोले पर सर्कल को स्लाइड करें।
  • दोनों ऊर्ध्वाधर अंत और रेखा के आखिरी अंत को खींचकर गाँठ को समायोजित करें।
  • गाँठ काटने के बिना गाँठ को जितना संभव हो उतना करीब रेखा के अंतिम छोर को काटें।
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    एक यूनि गाँठ के साथ हुक में रेखा लगाओ आप इस गाँठ को कई अन्य जरूरतों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कभी-कभी एक ग्रिनर गाँठ कहा जाता है और गाँठ के समान ही कर सकता है बेहतर कंकड़ और कबूतर संयुक्त, एक दूसरे के लिए मछली पकड़ने की रेखा के दो टुकड़ों को टाई करने में सक्षम होने के अलावा (नाम के अनुसार)
  • हुक, अंगूठी या चारा की आंख के माध्यम से मछली पकड़ने की लाइन थ्रेडिंग और रेखा के अंतिम छोर मोड़ इतनी के रूप में एक चक्र के रूप में, ऊर्ध्वाधर बढ़त के समानांतर चल रहा है।
  • दो पंक्ति के चारों ओर लाइन के अंतिम छोर लपेटें
  • सर्कल के माध्यम से रेखा के अंतिम अंत को थ्रेड करें
  • लाइन के आखिरी अंत को खींचकर मोड़ समायोजित करें (शायद आपको पहले लाइन पर थूक करना चाहिए, जैसा कि गाँठ के लिए संकेत दिया गया है बेहतर क्लिंच)
  • गाँठ को नीचे की ओर घुमाएं, जैसे कि आप एक स्लिपनॉट को कस लेंगे। आप इसे पूरी तरह से स्लाइड कर सकते हैं या एक छोटा वृत्त छोड़ सकते हैं ताकि हुक या बैट अधिक स्वतंत्रता से स्विंग कर सकें।
  • आप अन्य गाँठों को भी सीख सकते हैं, जैसे रक्त गाँठ, सर्जन की गाँठ, और बिमिनी ब्लिस्ट इन्हें एक दूसरे से दो पंक्तियों में शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है हालांकि, आप इन समुद्री मील में से किसी के बजाय यूनी गाँठ का उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 6
    कुछ आम मछली पकड़ने का निपटारा

    रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 17 का शीर्षक चित्र
    1

    Video: Birth of a fish मछली का जन्म مچھلی کی پیدائش

    हथियार, मछली पकड़ने के लिए मछली पकड़ने वाली मछली पकड़ने वाली लाइन की बुनियादी तीरिंग का उपयोग करते हुए किनारे से रहते हैं। यह पहली बार मछुआरों के लिए सबसे आम रिग है इसके अलावा, एक बोया का उपयोग किए बिना यह हाथ करना संभव है।
    • पानी की गहराई का निर्धारण करें जहां आप मछली चाहते हैं
    • पानी की सतह और नीचे के बीच की दूरी पर लाइन पर बोया रखें।
    • लाइन के एक छोर पर हुक बांधें
    • एक या अधिक लीड रखें हुक पर 5 और 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) के बीच विभाजित शॉट आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वजन में केवल चारा को नीचे तक पहुंचने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन इसकी कार्रवाई को शामिल करने के लिए पर्याप्त नहीं है
    • हुक पर एक चारा रखें
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 18 की छवि
    2
    बहाव मछली पकड़ने के लिए एक स्लाइडिंग लीड या नाव से धीमी गति से ट्रोलिंग का हेराफेरी बनाएं इस रिग का उपयोग मछली पकड़ने के लिए भी किया जा सकता है और उन मामलों के लिए जिन्हें आप की तुलना में अधिक वजन की आवश्यकता होती है सीसा के वजन को देखते हुए मछली के बिना विभाजन वाले शॉट्स
  • 45 और 60 सेमी (18 से 24 इंच) के बीच एक नेता का काम करता है इस नेता को पूर्वनिर्मित किया जा सकता है या फिर एक हुक को एक स्नैल गाँठ के साथ पहले से बांध दिया जा सकता है आप नेता के रूप में उपयोग करने के लिए लाइन का एक टुकड़ा भी कट कर सकते हैं और हुक को एक छोर पर लगा सकते हैं और दूसरे को घूर्णन अंगूठी जोड़ सकते हैं।
  • रील से जुड़ी लाइन पर स्लाइडिंग सीसा (उदाहरण के लिए, अंडे का प्रकार या पैदल चलना) थ्रेड करें। आप घूमने वाली अंगूठी या नेता के सर्कल के खिलाफ हिट होने से इसे रोकने के लिए नेतृत्व के बाद एक खाता खोल सकते हैं।
  • घूमने वाली अंगूठी या नेता की मंडली के लिए लाइन बांधें।
  • हुक पर एक चारा रखें
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 1 छवि का शीर्षक
    3
    बहाव मछली पकड़ने या ट्रॉलिंग के लिए तीन-तरफा तैयार करें जहां आप चाहते हैं कि नीचे की तरफ निलंबित किया जाए। इस प्रकार के रिग का उपयोग करके, आप उसी स्थान पर एक चारा के साथ मछली ले सकते हैं जहां रिग का उपयोग एक स्लाइडिंग सीसा के साथ किया जा सकता है, लेकिन चारा नीचे से अधिक दूरी पर फ्लोट करने की इजाजत देता है। हालांकि, इस तरह से मछली के लिए यह आसान हो सकता है कि वह सीसा के भार को समझ सके।
  • ट्रिपल घूर्णन अंगूठी की एक आंखों में से एक लाइन को टाई।
  • आंखों के एक दूसरे को रेखा के 45 से 60 सेमी (18 से 24 इंच) का एक टुकड़ा बांधें। यह टुकड़ा वह पंक्ति होगी जो आप छोड़ देंगे।
  • तीसरे सुराख़ के लिए रेखा के 60 से 90 सेमी (24 से 36 इंच) का एक टुकड़ा बांधें। यह टुकड़ा वह जगह होगी जहां आप चारा लगाएंगे।
  • एक सीसा बांधें ड्रॉप शॉट, डिपे या पिरामिड लाइन को छोड़ दें जो आप छोड़ देंगे। ध्यान रखें कि आप कई लीड का उपयोग भी कर सकते हैं लीड के बजाय विभाजन शॉट ड्रॉप शॉट
  • लाइन पर एक हुक बांधें, जहां आप चारा लगाकर हुक पर चारा लगाएंगे। इस योजना के साथ, आप एक जीवित प्रलोभन के बजाय, कृत्रिम चारा का उपयोग कर सकते हैं, जैसे पतली मिनोनो।
  • रिग एक मत्स्य पालन रेखा चरण 20 छवि का चित्र
    4
    लीड के साथ एक रिग बनाएँ सीधे एक नाव या बर्फ पर एक केबिन के नीचे लाइव चारा के साथ मछली को गोली मारो इस रिग के माध्यम से, हुक सीधे लीड पर होता है और मछली को निचले स्तर पर निलंबित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • एक लीड के लिए 60 और 90 सेंटीमीटर (24 से 36 इंच) के बीच एक नेता को बांधें ड्रॉप शॉट
  • नेता के दूसरे छोर और हुक को रेखा की टाई।
  • हुक पर एक चारा रखें
  • युक्तियाँ

    • आपको अपने हुक, वजन और घूर्णन रिंग को बॉक्स के अंदर रखना चाहिए जहां आप इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन डिब्बों के माध्यम से स्टोर करते हैं।
    • अक्सर पूछें कि हुक कैसे तेज है, जिसमें उन्हें खरीदारी करते समय शामिल है। अपने नाखून के माध्यम से हुक खींचें, और अगर यह फंस जाता है और खरोंच छोड़ देता है, तो इसका मतलब है कि यह काफी तेज है हुकों को तेज रखने के लिए, आप नियमित रूप से एक फ़ाइल या तेज पत्थर को कई बार मौत से प्रत्येक पक्ष पर टिप कर सकते हैं इससे हुक को बिंदु से मौत तक एक चाकू का किनारा होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हुक (या कृत्रिम फँसाना चाहे)
    • चारा (आप मछली पकड़ने वाले प्रजातियों के आधार पर)
    • मछली पकड़ने की रेखा
    • नेताओं (आप जिस स्थिति में मछली जा रहे हैं उसके आधार पर वैकल्पिक)
    • घूर्णन रिंग (वैकल्पिक)
    • वजन (जिन स्थितियों में आप मछली जा रहे हैं के आधार पर)
    • buoys (शर्तों पर निर्भर करता है जिसमें आप मछली पकड़ने जाते हैं)
    • मछली पकड़ने की रेखा के लिए कैंची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com