ekterya.com

नमक पानी में मछली को हुक कैसे चुनें

हुक के आकार का चयन करने के लिए, कई चीजें हैं जो आपको उनके आकार और आकार के बारे में जानने की आवश्यकता होती हैं। दरअसल, प्रत्येक मछली पकड़ने की शैली के लिए हुकों की एक विस्तृत विविधता है, इसलिए यह आपकी सीखने की प्रक्रिया होगी क्योंकि आप अपनी मछली पकड़ने की तकनीकों और प्रकार की मछली बदल सकते हैं। इस अनुच्छेद में, आपको सही हुक चुनने का एक सामान्य विचार होगा नोट: इन गाइडों में से अधिकांश ताजे पानी के मछली पकड़ने के लिए भी आवेदन करते हैं।

चरणों

नमकीन पानी मत्स्य पालन चरण 1 के लिए एक हुक चुनें
1
विभिन्न प्रकार की मछलियों को पकड़ने के लिए, एक छोटे से हुक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आकार पांच का हुक 100 से 11 किलोग्राम (1/4 - 25 पौंड) तक मछली पकड़ सकता है। हालांकि, एक रील पर 11 किलोग्राम (25 एलबी) मछली पकड़ने और इसे छोटे हुक नंबर पांच के साथ पकड़ने के लिए उसे पकड़े जाने पर बहुत सावधान रील मछली पकड़ने और हुक या नेट की आवश्यकता होती है।
  • साल्टवेट मत्स्य पालन चरण 2 के लिए एक हुक चुनें
    2
    मडद या ईगल क्लॉ जैसे ब्रांड हुक चुनें, क्योंकि उनके हुक मजबूत और प्रभावी हैं अन्य ब्रांडों के दर्जनों हुक भी हैं जो ईगल क्लॉ और मसद से बेहतर काम करते हैं। अपने मछली पकड़ने के दोस्तों से पूछें कि वे किस हुक का इस्तेमाल करते हैं सेलर्स आमतौर पर वे जो अधिक बेचते हैं या जो वे बेचने में सक्षम नहीं हैं बेचते हैं।
  • नमकीन पानी मत्स्य पालन के चरण 3 के लिए एक हुक चुनें
    3
    अपनी ताकत के लिए शॉर्ट-लाइन हुक का उपयोग करें और मछली से आसानी से इसे हटा दें। छोटे केप हुक, इसकी डिज़ाइन के कारण, अधिक टिकाऊ होता है और आसानी से या आसानी से नहीं तोड़ सकता है। कई कोरल सिर वाले क्षेत्रों में या एक भारी गिरावट के साथ, एक छोटी लाइन के हुक, भारी लाइनों का उपयोग करें और जब मछली काट लिया जाता है तो हमेशा लाइन बढ़ाएं। इन स्थितियों में मछली को पकड़ने के बजाय, वैकल्पिक रूप से एक मजबूत मछली को गहरे पानी में टायर दिया जाना चाहिए और फिर इसे उथले क्षेत्र में खींचें, जहां रेखा अब टूटने के बाद टूट जाती है "ग्रीन" (एक थका हुआ मछली अपने पक्ष दिखाएगी, जो हल्का रंग है और हरा नहीं है।)
  • नमकीन पानी मत्स्य पालन चरण 4 के लिए एक हुक चुनें
    4
    छोटी मछली या पैन के आकार के लिए लंबी लाइन हुक का उपयोग करें लंबी रस्सी मछली के मुंह से गाइड को घर्षण रोकती है और हुक को हटाने में आसान बनाता है। जब आप छोटी मछली मछली करते हैं, तो आप छोटे और अवांछित चले जाते हैं, इसलिए रस्सी गाइड के रूप में काम करता है। जब आपकी मार्गदर्शिका कमजोर होती है, हुक की आंखों के ऊपर लगभग 1 इंच (2.5 सेमी) काट कर इसे फिर से बाँधें लंबे अंत में मछली को हुक निगलने से भी रोकता है और यह मछली के मुँह या जबड़े में रखने में मदद करता है।
  • साल्टवेट मत्स्य पालन के चरण 5 के लिए एक हुक चुनें
    5
    एक सीधा हुक का उपयोग करें, जिसे एक मानक हुक के रूप में भी जाना जाता है, विविध शैलियों और मछली के लिए आपको सीधे हुक डालना चाहिए
  • साल्टवेट मत्स्य पालन चरण 6 के लिए एक हुक चुनें
    6
    स्थिर चारा के साथ मछली पकड़ने के लिए एक परिपत्र हुक का उपयोग करें हुक खींचें, क्योंकि इन प्रकार के हुक अपने दम पर कार्य करते हैं। यदि आप इसे करते हैं, तो मछली चारा काट रही है, यह अधिक संभावना है कि आप उस मछली को खो देंगे हुक तब काम करेगा जब मछली के चारों ओर निकल जाएंगे और तैरना चाहते हैं। इस तरह के हुकों के साथ, रील मछुआरे छड़ी पर घंटी या अलार्म रखता है और दूसरी चीजें शुरू कर देता है जैसे छोटी मछली, नींद, बारबेक्यू, पार्टी आदि पकड़ें। परिपत्र हुक के साथ, चारा और मछलियां हुक पर रहती हैं। परिपत्र हुक मध्यम और बड़ी मछली के लिए प्रयोग किया जाता है क्योंकि पैन-आकार की मछली के कारण, उनमें से बड़ी संख्या में पकड़ना लक्ष्य है मत्स्य पालन फ्राई-आकार की मछली एक सक्रिय प्रकार का मछली पकड़ना है
  • 7
    चारा लगाने के लिए पर्याप्त स्थान के लिए एएच हुक का उपयोग करें
  • हुक खींचो जब एक मछली इसे काट लिया है एक कृत्रिम चारा के साथ, प्राकृतिक चारा के मुकाबले हुक को थोड़ा तेज खींचें। कठिन कृत्रिम चारा के साथ, नरम कृत्रिम चारा के मुकाबले हुक खींचें।
    साल्टवेट मत्स्य पालन के चरण 7 बुलेट 1 के लिए एक हुक चुनें
  • जब आप किसी हुक पर एक कृत्रिम या प्राकृतिक चारा डालते हैं, तो देखें कि यह कैसा दिखता है और यह कैसे व्यवहार करता है जब आप इसे हटाते हैं, इसे ले जाएं या इसे अभी भी छोड़ दें यह हुक दूसरों के रूप में उतना ही मजबूत नहीं है, लेकिन यह फँसाना चाहे अच्छी तरह से पकड़ सकता है।
  • केप में प्लास्टिक फँसाने के लिए स्पिन लाइनों का उपयोग करें हालांकि, हुक के वक्र में प्लास्टिक का चारा कताई, जैसा कि उदाहरण में, काफी अच्छी तरह से काम करता है। एक विकल्प के रूप में, हुक की आंख के आधार में नरम प्लास्टिक का एक टुकड़ा निकल जाता है।
    नमकीन पानी मत्स्य पालन के चरण 7 बुलेट 3 के लिए एक हुक चुनें



  • साल्टवेट मत्स्य पालन के चरण 8 के लिए एक हुक चुनें
    8

    Video: सपने में मछली देखने का मतलब | Sapne me Machli Dekhna | Pakadana | Khana | Kharidna

    Video: मछली पालकों के लिए खास है यह वीडियो, जरूर क्‍लिक करें

    ट्रिपल हुक का उपयोग करते समय सावधान रहें ये हुक तुम्हारे अंदर, अपने दोस्तों में, रीफ्स और पेड़ों में फंस सकते हैं। ये हुक आम तौर पर डेको के साथ उपयोग किए जाते हैं और महंगे हैं। सतही घावों वाले वे हैं, जिनके पास भित्तियों में फंसने और खो जाने की कम संभावना है। सतह के झड़ने के साथ मत्स्य पालन काफी मज़ेदार है क्योंकि आप लालच पर हमला कर मछली देख सकते हैं।
  • साल्टवेट मत्स्य पालन के चरण 9 के लिए एक हुक चुनें
    9
    सतह के झुंड के साथ बाहर और मछली का आनंद लें क्योंकि आपके ट्रिपल हुक तल में फंसने नहीं जा रहे हैं। अधिकांश lures ट्रिपल हुक संलग्न है अगर बड़ी मछली ट्रिपल हुक को हटाने का प्रबंधन करती है, तो उन्हें मजबूत एकल के साथ बदलें जब ट्रॉलिंग के लिए मछली पकड़ना, ध्यान रखें कि बड़ी मछली आकर्षण के लिए जाएगी, इसलिए हुकों को बदलने का एक अच्छा विचार है
  • 10
    मछली पकड़ने के प्रकार पर निर्भर करते हुए आप अभ्यास करते हैं, सही हुक आंख चुनें। आंख वह जगह है जहां आप हुक को मार्गदर्शित करते हैं।
  • मानक लूप आंख सभी प्रकार के मछली पकड़ने के लिए अच्छा है।
    नमकीन पानी मत्स्य पालन के चरण 10 बुलेट 1 के लिए एक हुक चुनें
  • नॉन-लुकिंग आंखों के लिए हुक को गाइड संलग्न करने के लिए विशेष टाइपिंग तकनीक की आवश्यकता होती है और आमतौर पर चारा मछली पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।
    नमकीन पानी मत्स्य पालन के चरण 10 बुलेट 2 के लिए एक हुक चुनें
  • आंख के बिना हुक के साथ, रेखा के अंत में एक पायदान के साथ, उस प्रकार के हुक के लिए स्ननेल समुद्री मील बनाने के निर्देशों का पालन करें और निर्देशों का पालन करें। एक पंक्ति में हुक बांधने के बाद, हमेशा गाँठ की ताकत का परीक्षण करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी गाइड लाइन 20 # परीक्षा है, तो गाँठ 8 # दबाव पर परीक्षण करें। गाँठ का परीक्षण करने से उसे कम किया जाता है और इसकी कमजोरियों का पता चलता है। यदि आवश्यक हो, फिर से गाँठ
    नमकीन पानी मत्स्य पालन के चरण 10 बुलेट 3 के लिए एक हुक चुनें
  • चारा के साथ मछली पकड़ने के लिए स्नेल गाँठ के साथ टाई हुक, हालांकि हुकों की आंखें होती हैं, ताकि हुक लाइन के साथ कठोर हो। एक स्नैल गाँठ के साथ एक हुक एक मल्टी-हुक रिग के लिए आदर्श है।
    नमकीन पानी मत्स्य पालन के चरण 10 बुलेट 4 के लिए एक हुक चुनें
  • साल्टवेट मत्स्य पालन चरण 11 के लिए एक हुक चुनें
    11
    कृत्रिम या सरल कृत्रिम फँसाना चाहे का उपयोग कर ट्रोल मछली पकड़ने के लिए, हमेशा एक मध्यम, तेज और सीधी रेखा हुक का उपयोग करें ट्रॉल मछली पकड़ने में सीधे हुक सबसे आम है, हालांकि मध्यम और बड़ी मछली के दोहरे हुक के बीच में मछली का उपयोग किया जाता है। बड़ी मछली को पकड़ने के लिए ट्रिपल हुक का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाता है हुक की नोक हमेशा हुक के लिए एक विशेष चापलूसी के साथ तेज होनी चाहिए। जब आप बड़ी मछलियों के लिए कृत्रिम या जीवित प्रलोभन का उपयोग करते हुए मछली टोलिंग करते हैं, तो कार्रवाई छोटी होती है और मछली और मछली के बीच एक अच्छा समय गुजरता है, यही कारण है कि तीव्र हुक रखने के लिए आवश्यक है।
  • एक सुईफिश की चोंच और उसके आस-पास कठिन होते हैं और इसे काटते समय डंकने के लिए एक तेज हुक जरूरी होता है।
    नमकीन पानी मत्स्य पालन के चरण 11 बुलेट 1 के लिए एक हुक चुनें
  • स्थिर मछली पकड़ने की तुलना में ट्रोलिंग करते समय हुक्स जल्दी ऑक्सीडइज़ करें, इसलिए हमेशा अपने कुल्ला और अपने कुदालों और हुकों को भुनें।

    Video: अगर आप भी इस मछली का सेवन करते हैं तो यह खबर जरूर देखें नहीं तो पछताओगे

    नमकीन पानी मत्स्य पालन के चरण 11 बुलेट 2 के लिए एक हुक चुनें
  • युक्तियाँ

    • हमेशा हुक की एक विस्तृत विविधता की कोशिश करें और पता करें कि प्रत्येक व्यक्ति क्या करता है आप कभी भी नहीं जानते कि जब आप समुद्र में हैं, तो आप किस तरह की मछली पकड़ने की कोशिश करेंगे
    • अधिक विचारों के लिए जिस पर उपयोग करने के लिए हुक, मछली पकड़ने या स्थानीय मछली पकड़ने के प्रकाशन या विशेष टेलीविज़न कार्यक्रम की सलाह का पालन करते हुए अन्य लोगों का पालन करें।

    चेतावनी

    Video: Machli ko Khuwab मुझे dekhna Kesa

    • हमेशा अपने आप को चोट पहुँचाने या अपने आस-पास के लोगों को चोट पहुंचाने से बचने के लिए मछली पकड़ने के हुक बहुत सावधानी से संभाल लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मछली पकड़ने के उपकरण सप्लायर जो जानकार है
    • हुक के विभिन्न प्रकार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com