ekterya.com

कैसे वार्निश लकड़ी

एक लकड़ी वार्निश खत्म करना न केवल इसकी संरक्षण में मदद करता है, बल्कि खरोंच और दाग से भी बचाता है। वार्निश लकड़ी के टुकड़े को सजा देता है और अपनी अनूठी नस और रंग को उजागर करता है - आप इसे लकड़ी के रंग को बदलने के लिए भी रंगीन खरीद सकते हैं। लकड़ी के फर्नीचर के लिए वार्निश लागू करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
सही वार्निश और कार्यक्षेत्र चुनें

वार्निश वुड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अच्छे प्रकाश व्यवस्था के साथ एक हवादार क्षेत्र चुनें एक मजबूत और उज्ज्वल प्रकाश यह सुनिश्चित करता है कि अपूर्णता, जैसे वायु बुलबुले, ब्रश स्ट्रोक, डेंट्स और अनपिनिड क्षेत्रों को पहचानना आसान होता है। कुछ प्रकार के वार्निश और पेंट थिनेर्स के कारण मजबूत वेंटिलेशन होना महत्वपूर्ण है, जिससे चक्कर आना और मितली का कारण बन सकता है।
  • यदि गैस आपके लिए बहुत मजबूत हैं, तो एक खिड़की खोलें या प्रशंसक चालू करें।
  • वार्निश वुड चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: पुराने फर्नीचर को पॉलिश कर नया रूप दें - AAPKI FARMAISH - आपकी फरमाइश

    2
    धूल या गंदगी के बिना एक क्षेत्र चुनें कार्य क्षेत्र स्वच्छ और धूल से मुक्त होना चाहिए। हो सकता है कि आपको धूल को रोकने के लिए फर्श या वैक्यूम को अपने काम में रखने और इसे बर्बाद करना चाहिए।
  • यदि आप सड़क पर काम करते हैं, तो इसे हवा के दिनों से न करें, अन्यथा धूल के छोटे कण गीले वार्निश पर गिर सकते हैं और अंतिम समाप्ति को तोड़ सकते हैं।
  • वार्निश लकड़ी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तापमान और आर्द्रता पर ध्यान दें उस स्थान का तापमान जहां आप वार्निश करेंगे, वह 21 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट और 80 डिग्री फॉरेनियर के बीच) लगभग होना चाहिए। यदि यह बहुत गर्म है, तो वार्निश बहुत जल्दी सूख सकता है, जिसके कारण छोटे बुलबुले बनते हैं। यदि यह बहुत ठंडा या बहुत गीला है, वार्निश सूखने में बहुत अधिक समय ले सकता है, जिससे छोटे धूल कणों को गीली वार्निश पर व्यवस्थित करने के लिए अधिक समय मिलता है।
  • वार्निश लकड़ी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त सुरक्षा का उपयोग करें जब आप लकड़ी वार्निश, आप रसायनों के साथ काम करते हैं जो त्वचा के संपर्क में आने पर हानिकारक हो सकते हैं - वे आपके कपड़े भी बर्बाद कर सकते हैं लकड़ी के टुकड़े के वार्निंग शुरू करने से पहले, कपड़े का उपयोग करने की कोशिश करें जो आप गंदे या दाग कर सकते हैं, और दस्ताने और चश्मे पहन सकते हैं। आप एक धूल मुखौटा या हवादार चेहरे का मुखौटा भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • वार्निश लकड़ी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सही वार्निश खोजें विभिन्न प्रकार के वार्निश उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं। कुछ वार्निश का उपयोग करना आसान है, जबकि कुछ खास नौकरियों के लिए बेहतर है। अपनी परियोजना और वरीयताओं के लिए उपयुक्त एक चुनें।
  • तेल आधारित वार्निश, जिसमें कुछ पॉलीयूरेथन शामिल हैं, लंबे समय तक चलने वाले हैं। आमतौर पर, आपको उन्हें रंगीन पतले रंग के साथ मिश्रण करना होगा, जैसे टर्पेन्टाइन वे मजबूत गैसों को भी बंद करते हैं, इसलिए आपको उन्हें अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में इस्तेमाल करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप उन ब्रश को अच्छी तरह से साफ करते हैं जो आप उन्हें बनाए रखने और अधिक समय तक रहने के लिए उपयोग करने जा रहे हैं।
  • ऐक्रेलिक और पानी आधारित वार्निश में थोड़ा गंध होता है और आप उन्हें केवल पानी से मिला सकते हैं। ये तेल आधारित वार्निश की तुलना में तेज़ी से सूखते हैं, लेकिन वे प्रतिरोधी नहीं हैं। आप ब्रश धो सकते हैं कि आप केवल साबुन और पानी के साथ उपयोग करने जा रहे हैं
  • एरोसोल वार्निश का प्रयोग करना आसान है। उन्हें ब्रश की आवश्यकता नहीं होती है और सॉल्वैंट्स के साथ पतला होने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, आपको उन्हें एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि उनके मजबूत गैसों में चक्कर आना और मतली हो सकती है।
  • आप पारदर्शी और सूक्ष्म वार्निश भी पा सकते हैं। पारदर्शी लोग लकड़ी की प्राकृतिक रंग की सराहना करते हैं और रंग एक रंग के रूप में कार्य करते हैं और टुकड़े को एक विशिष्ट रंग देते हैं।
  • भाग 2
    वार्निशिंग के लिए लकड़ी तैयार करें

    वार्निश लकड़ी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    पिछले खत्म निकालें यदि वांछित आप पहले से ही इसे बनाए रखने के लिए चित्रित सतह पर वार्निश लागू कर सकते हैं, या आप चित्रकला के बिना किसी प्राकृतिक सतह पर इसे लागू कर सकते हैं। स्ट्रिपर्स और सैंडपेपर के उपयोग सहित पिछले खत्म हटाने के कई तरीके हैं
    • यदि लकड़ी के कैबिनेट को कभी भी पेंट या वार्निश नहीं किया गया है, या यदि आप अपने मूल रंग को संरक्षित करना चाहते हैं, तो चरण 5 के साथ जारी रखें।
  • वार्निश वुड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पेंट स्ट्रिपर के साथ पिछले खत्म को हटाने पर विचार करें एक ब्रश के साथ लकड़ी पर एक पेंट स्ट्रिपिंग समाधान लगाने से पेंट और पिछले खत्म निकालें। विनिर्माण निर्देशों के अनुसार, लकड़ी पर समाधान छोड़ दें, और फिर इसे गोल कोनों के रंग के साथ खरोंच करें। पेंट पट्टी सूखी मत चलो
  • सुनिश्चित करें कि आप स्ट्रिपर से किसी भी अवशेष को हटा दें। कचरे का उन्मूलन आपके द्वारा खरीदे जाने वाले छंटक के प्रकार पर निर्भर करेगा। हालांकि, इनमें से अधिकांश को तारपीन या पानी की आवश्यकता होती है।
  • वार्निश लकड़ी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    सैंडिंग द्वारा पिछले खत्म हटाने पर विचार करें। आप एक सैंडपेपर, एक पॉलिशिंग ब्लॉक या मैनुअल सैंडर के साथ खत्म हटा सकते हैं। सैंडपेपर और पॉलिशिंग ब्लॉक्स असमान या घुमावदार सतहों पर अधिक प्रभावी होते हैं, जैसे knobs और कुर्सी पैर। मैनुअल सैंडर्स सपाट सतहों पर सबसे अच्छा काम करते हैं, जैसे टेबल टॉप। एक मध्यम सैंडपेपर के साथ शुरू करो, लगभग 150, और एक पतले, 180 की तरह, जारी रखें।
  • वार्निश वुड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पेंट पतले साथ पिछले खत्म हटाने पर विचार करें स्ट्रिपिंग के समान, इस उद्देश्य के लिए रंग पतली भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक छोटे से विलायक के साथ एक पुराने कपड़े या चीर Moisten, और लकड़ी के टुकड़े की सतह पर रगड़ एक बार समाप्त हो गया, एक रंग के साथ इसे निस्तरा।
  • वार्निश वुड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    रेत के ठीक लकड़ी के पेड़ के साथ लकड़ी यह प्रक्रिया न केवल किसी भी शेष या समाप्त चमक को समाप्त करती है, बल्कि वार्निश को किसी न किसी सतह को भी देता है जिसके लिए वह इसका पालन कर सकता है। 180 से 220 के एक सैंडपेपर का प्रयोग करें और इसे अनाज की दिशा में पास करें।
  • वार्निश लकड़ी चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    6
    एक नम कपड़े के साथ लकड़ी और काम की जगह को साफ करें और उन्हें सूखा दें। वार्निश लगाने शुरू करने से पहले जिस क्षेत्र में आप काम करेंगे वह धूल या गंदगी से मुक्त होगा। एक नम कपड़े से लकड़ी का टुकड़ा साफ करें। सुनिश्चित करें कि आप कार्य क्षेत्र में भी झाड़ू और वैक्यूम टेबल और फर्श - आपको एक नम कपड़े या एमओपी का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है
  • वार्निश वुड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    लकड़ी के अनाज को भरने पर विचार करें कुछ ओपन अनाज जंगल, जैसे ओक, को एक चिकनी खत्म प्राप्त करने के लिए पोटीन भराव की आवश्यकता होती है। आप एक रंग का उपयोग कर सकते हैं जो लकड़ी के प्राकृतिक रंग से मेल खाता है, या आप जो डाई का उपयोग करेंगे उसका रंग उपयोग कर सकते हैं।
  • अनाज अधिक, या एक समान रंग को उजागर करने के लिए आप एक विपरीत रंग का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए यह बेहोशी दिखता है।
  • भाग 3
    वार्निश लकड़ी

    वार्निश लकड़ी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आवश्यक हो, तो पहले परत के लिए वार्निश तैयार करें। कुछ वार्निश, जैसे कि जो एरोसोल में आते हैं, को किसी भी तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है - अन्य परतों को पहली परत को लागू करने के लिए पतला होना चाहिए। यह लकड़ी को सील करने और निम्नलिखित परतों के लिए तैयार करने में मदद करता है। बाकी परतों को पतला करना आवश्यक नहीं है।
    • यदि आप किसी तेल-आधारित वार्निश का उपयोग करते हैं, तो सॉल्वैंट का उपयोग करें, जैसे तारपीन, इसे पतला करने के लिए यह विलायक के एक हिस्से के लिए वार्निश का एक हिस्सा उपयोग करता है
    • यदि आप पानी या ऐक्रेलिक पर आधारित वार्निश का उपयोग करते हैं, तो इसे कम करने के लिए पानी का उपयोग करें। यह पानी के एक हिस्से के लिए वार्निश का एक हिस्सा उपयोग करता है
  • वार्निश लकड़ी चरण 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: लकड़ी की खिड़की का पेंट से पहले किस तरह घासई करते हैं देखें आसान तरीका

    2
    पतले वार्निश की पहली परत को लागू करें और इसे सूखा दें। लकड़ी के ऊपर वार्निश को पास करने के लिए एक फ्लैट ब्रश या फोम आइटरेटर का प्रयोग करें। लम्बी, यहां तक ​​कि स्ट्रोक का उपयोग करें और अनाज के साथ काम करें। पहले कोट को 24 घंटे तक सूखा दें
  • यदि आप एयरोसोल वार्निश का उपयोग करते हैं, तो सतह से 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) की दूरी पर पकड़ कर रख सकते हैं और पतली, यहां तक ​​कि परत स्प्रे कर सकते हैं। निर्माता की सिफारिशों के मुताबिक इसे सूखने दें
  • वार्निश लकड़ी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहली परत रेत और एक नम कपड़े के साथ इसे साफ। पतले वार्निश की पहली परत को लगाने के बाद, आपको इसे चिकनी बनावट देना होगा। इसके लिए, आप एक 280 धैर्य के साथ वार्निश लकड़ी की सतह को पॉलिश कर सकते हैं, और फिर किसी भी धूल अवशेष को पोंछने के लिए एक सूखे कपड़े का उपयोग करें।
  • सैंडिंग धूल को हटाने के लिए एक नम कपड़े के साथ कार्य क्षेत्र को पोंछना सुनिश्चित करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप ब्रश को पेंट पतले (यदि आपने तेल-आधारित वार्निश चुना है) या पानी (यदि आपने पानी आधारित एक प्रयोग किया है) के साथ साफ किया है।
  • वार्निश लकड़ी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    वार्निश की अगली परत को लागू करें और इसे सूखा दें। लकड़ी के टुकड़े पर वार्निश को लागू करने के लिए एक साफ ब्रश या एक नया फोम applicator का उपयोग करें। एक बार फिर, लकड़ी के अनाज के साथ ब्रश ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें यह परत पतला करने के लिए आवश्यक नहीं है। 24 घंटे तक सूखने के लिए प्रतीक्षा करें
  • यदि आपने एरोसोल वार्निश का इस्तेमाल किया है, तो आप एक और परत स्प्रे कर सकते हैं। सतह से 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) की दूरी पर कर सकते हैं, और एक पतली परत स्प्रे करें। यदि आप बहुत अधिक मोटी कोट को लागू करते हैं, तो वार्निश ड्रिप, ड्रिप या पिड्डल्स पैदा कर सकता है।
  • वार्निश लकड़ी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    दूसरी तरफ रेत और एक नम कपड़े से साफ करें। एक बार वार्निश सूख की दूसरी परत, एक अच्छा सैंडपैंट के साथ इसे 320 के समान चिकना करें। अगले परत को पार करने से पहले वार्निश को 24 घंटे के लिए सूखने दें, और याद रखें कि धूल या गंदगी को अंतरिक्ष में रेत से हटा दें काम का
  • वार्निश वुड स्टेप 18 नामक छवि
    6
    परतों के बीच अधिक वार्निश और रेत काटना जारी रखें। वार्निश के 2 से 3 अधिक कोट लागू करें दूसरी परत पार करने से पहले प्रत्येक परत, और रेत और साफ के बीच वार्निश को सूखने दें। हमेशा लकड़ी के अनाज के बाद काम करते हैं जब आप लागू होते हैं और रेत वार्निश जब आप अंतिम परत तक पहुंचते हैं, तो रेत नहीं
  • आप 320 सैंडपापर के साथ काम करना जारी रख सकते हैं या 400 सैंड पेपर पर जा सकते हैं।
  • इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आखिरी परत को लागू करने से 48 घंटे पहले प्रतीक्षा करें।
  • वार्निश वुड कदम 19 नामक छवि
    7
    वार्निश को सुखाने तक खत्म होने तक प्रतीक्षा करें। सामान्य तौर पर, यह सूखने के लिए एक समय की आवश्यकता होती है वार्निश खराब करने से बचने के लिए, किसी जगह में लकड़ी के टुकड़े को बिना परेशानी में छोड़ दें। कुछ वार्निश 24 से 48 घंटों की अवधि में शुष्क होते हैं, जबकि अन्य को 5 से 7 दिनों की आवश्यकता होती है। कुछ वार्निश को पूरी तरह से सूखने के लिए 30 दिन की आवश्यकता होती है। अधिक विशिष्ट सुखाने और इलाज के समय के लिए कर सकते हैं पर निर्देश पढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • वार्निश को हिलाएं मत (जब तक कि यह एक एयरोसोल नहीं है) बुलबुले के रूप में हो सकता है।
    • लकड़ी की प्रीटार्टमेंट के दौरान पानी में सोडियम कार्बोनेट की एक छोटी मात्रा में जोड़ने से अधिक गंदगी को दूर करने में मदद मिलेगी।
    • कार्य क्षेत्र के फर्श पर पानी छिड़काते हुए या फर्श पर सपा हुआ भूरा रखने से वार्निश लगाने के दौरान हवा में धूल की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपके क्षेत्र में आर्द्रता एक समस्या है, तो वार्निश हैं जो आर्द्र वातावरण में अच्छी तरह से शुष्क होते हैं।
    • प्रत्येक वार्निश के बीच की लकड़ी को परिमार्जन करने के लिए स्टील ऊन का उपयोग न करें। स्टील फाइबर को समाप्त में एम्बेड किया जा सकता है।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि आपको डाई की आवश्यकता है, तो लकड़ी के टुकड़े को हल्का रखें यह रंग होगा जो लकड़ी के वार्निंग के बाद होगा। अगर आपकी पसंद के बारे में यह बहुत स्पष्ट है, तो आप इसे गहरा करने के लिए एक डाई जोड़ सकते हैं।
    • ठंड वार्निश का प्रयोग न करें। यदि वार्निश कमरे के तापमान या गर्म नहीं है, तो इसका तापमान गर्म पानी के साथ एक बाल्टी के अंदर रखकर बढ़ सकता है

    Video: पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनाएं How to make old Furniture new again at home Furniture care tips

    चेतावनी

    • एक हवादार जगह में काम करें कई पेंट और वार्निश सॉल्वैंट्स ने मजबूत गैसों को छोड़ दिया है जो चक्कर आना या मतली का कारण बन सकता है
    • वार्निश मिश्रण न करें इससे नकारात्मक और खतरनाक रासायनिक प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • वार्निश को आग से दूर रखें लकड़ी का कार्य ज्वलनशील है
    • पर्याप्त सुरक्षा का उपयोग करें, जैसे सुरक्षा चश्मा, दस्ताने और एक मुखौटा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंट स्ट्रिपिंग या विलायक (वैकल्पिक)
    • सैंडपेपर (150 से 320- 400 में से एक वैकल्पिक है)
    • तारपीन
    • वार्निश
    • ब्रश या फोम applicators
    • सोडियम कार्बोनेट (वैकल्पिक)
    • धूल मुखौटा, हवादार मुखौटा, और दस्ताने (वैकल्पिक)
    • गीला कपड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com