ekterya.com

चॉकलेट दाग कैसे निकालें

तो आप एक चॉकलेट प्रेमी हैं अभी आपको पता होना चाहिए कि यदि चॉकलेट की समृद्ध और दूधिया गुणवत्ता में फैल गई तो एक बेकाबू गड़बड़ पैदा हो जाएगी। चॉकलेट में बड़ी मात्रा में (स्वादिष्ट) वसा होता है जो कपड़ों और कालीनों को बर्बाद करने के बिना काम करेगा, इसलिए उन दागों को जितनी जल्दी और कुशलता से संभव हो उतनी दूर करने की कोशिश करें।

चरणों

विधि 1
कपड़ों से चॉकलेट निकालें

चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के चरण 1 छवि का शीर्षक

Video: कपड़ों से दाग हटाने के 4 आजमाए हुए घरेलू तरीके । Easy Stain Removing Ideas from Clothes by Rubi

1
परिधान से धीरे-धीरे किसी भी शेष चॉकलेट को स्क्रैप करें। फैलाने से दाग को रोकने के लिए कपड़े से 10 से 15 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट करें। परिधान को फ्रिज में खुले कंटेनरों के सामने रखकर सावधान रहें। एक बार दाग ठोस होता है, तो एक सपाट सतह पर कपड़ा रखो और एक मक्खन चाकू या किसी भी चीज का उपयोग करें जो कि अतिरिक्त चॉकलेट को परिमार्जन करने के लिए कड़े किनारे पर है। चॉकलेट से जितनी अतिरिक्त आप कर सकते हैं, उतनी ही निकालें, लेकिन अब कपड़े पर रगड़ें नहीं।
  • दाग के पूरे परिधि से चॉकलेट को छानना सुनिश्चित करें, लेकिन सामग्री की कम से कम राशि को कवर करें उदाहरण के लिए, यदि आप शर्ट के केंद्र में एक दाग को खरोंचते हैं, तो इसे दाग के किनारों पर खरोंच दें। दाग से परे न करें, क्योंकि आप ज्यादा चॉकलेट फैलेंगे।
  • समय के साथ चॉकलेट दाग कठिन होता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके उन्हें निकालना महत्वपूर्ण है।
  • चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के चरण 2 चित्रा
    2
    दाग पर एक कपड़े धोने का डिटर्जेंट या प्रीवाश दाग हटानेवाला मालिश। दाग पर सीधे प्रीटाइमेंट लागू करें और इसे वाशिंग मशीन में रखने से पहले इसे पांच मिनट तक अवशोषित करें।
  • चॉकलेट स्टेनस के गेट रइड नाम वाली छवि चरण 3
    3
    डिटर्जेंट के साथ परिधान धो लें परिधान के अंदर के लेबल पर मिले सामान्य धोने के निर्देशों का पालन करें। ध्यान रखें कि कुछ सामग्रियां हैं जो केवल हाथ या सूखी, जैसे ऊन के द्वारा ही धोया जा सकती हैं सफेद कपड़ों को गर्म पानी से धो लें और ब्लीच के साथ कीजिए। रंगीन वस्त्रों के लिए, उन्हें सबसे गर्म पानी की सिफारिश करें और रंगों के लिए डिटर्जेंट उपयुक्त।
  • अगर परिधान केवल सूखा साफ किया जा सकता है, इसे पेशेवर के साथ लें
  • चॉकलेट स्टेंस के छुटकारा पाने के लिए छवि 4 शीर्षक चरण 4
    4
    दाग के अवशेषों को देखें परिधान धोने के बाद, दाग के अवशेषों की तलाश करें और संभवतः कई बार प्रक्रिया को दोहराएं। सुनिश्चित करें कि आपने सभी चॉकलेट निकाल दिए हैं बिना ड्रायर में कपड़े मत डालें जब सना हुआ कपड़े सूखते हैं, दाग को सील किया जा सकता है।
  • विधि 2
    ऑक्सीजनयुक्त पानी या सिरका का उपयोग करें

    चॉकलेट स्टेंस के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र छवि चरण 5
    1
    अपने खुद के दाग हटानेवाला बनाओ डिब्बा साबुन के एक हिस्से को मिलाएं और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के दो हिस्सों को 3% से पतला कर दिया गया ताकि दाग हटानेवाला बनाया जा सके जो सीधे चॉकलेट दाग में लागू किया जा सके। साबुन तेल को हटा देगा, जबकि ऑक्सीजनयुक्त पानी किसी भी अवांछित रंग को हल्का करेगा।
    • एक डिश साबुन चुनने के लिए, आप डॉन या पामोलिव ब्रांड की कोशिश कर सकते हैं। दोनों ब्रांडों को वसा हटाने के लिए जाना जाता है चॉकलेट में कई वसा और शर्करा होता है, इसलिए दाग के अलग-अलग हिस्सों पर हमला करने के तरीकों के संयोजन का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
    • एक प्राकृतिक घर का बना दाग हटानेवाला बनाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के बजाय सिरका का उपयोग करें।
  • चॉकलेट स्टेंस के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रभावित क्षेत्र में दाग हटानेवाला को लागू करने के लिए एक साफ सफेद कपड़े या स्पंज का उपयोग करें। अगर कोई मलिनकिरण है तो देखकर सामग्री को सूखा। यदि दाग बरकरार रहता है तो दाग हटानेवाला 15 मिनट तक दाग को ढंक कर दें। यदि समाधान के बाकी वस्त्रों का रंग बदलता है, तुरंत बंद करो
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड हेरफेर करने के लिए दस्ताने का उपयोग करें क्योंकि यह त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • चॉकलेट स्टेंस के छुटकारा पाने के चरण 7 के चित्र का चित्र

    Video: पेन पेंसिल क्रेयान व मार्कर के दाग धब्बे या गंदी दीवारों को साफ करें एक ही चीज से सिर्फ 1मिनट में ।

    3
    ठंडे पानी से अच्छी तरह कपड़े धो लें। परिधान को मुड़ें और इसे कई बार कुल्ला। दाग के आधार पर, कपड़े को पूरी तरह से हटाया जाने से पहले वाशर में कई चक्रों के माध्यम से जाना पड़ सकता है।
  • यदि ऐसा प्रतीत होता है कि पहले धोने के बाद दाग को हटाया नहीं गया था, तो लंबे समय तक दाग में हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान छोड़ने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    कालीन से चॉकलेट निकालें

    चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    अतिरिक्त चॉकलेट के गुच्छे को खोलें। अतिरिक्त चॉकलेट का आकांक्षा करना इसे क्रश करने से रोकता है या कालीन पर रगड़ता है या कहीं और फैलता है। अधिक सटीक के साथ इसे करने के लिए सीधे चॉकलेट पर वैक्यूम क्लीनर की नली को पार करने की कोशिश करें
  • चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के लिए छवि 9 शीर्षक चरण 9
    2
    एक साफ टूथब्रश के साथ एक दाग हटानेवाला लागू करें। चॉकलेट दाग पर एक साफ टूथब्रश के साथ दाग हटानेवाला लागू करें। चॉकलेट रगड़ें मत क्योंकि यह कालीन के कपड़े में और भी गहरा होगा। चॉकलेट को फैलाने से रोकने के लिए प्रत्येक स्पर्श के बाद टूथब्रश को कुल्ला। दाग हटानेवाला इसे अपने काम से पांच से दस मिनट तक बैठने दें।
  • त्वरित घर का बना दाग हटानेवाला बनाने के लिए, 2 कप गर्म पानी के साथ डिशवॉशर डिटर्जेंट का एक बड़ा चमचा मिलाएं।
  • चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दाग हटानेवाला अवशोषित एक साफ तौलिया या परतों में एक कागज़ के तौलिया के साथ दाग को सूखी और इसे कुछ पुस्तकों के साथ दबाएं। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि आपको दाग को रगड़ना नहीं चाहिए, लेकिन दबाव के साथ सूखी और नमी को अवशोषित करने के लिए एक तकनीक का उपयोग करें।
  • एक साफ तौलिया के साथ सुखाने रखें यदि आप चॉकलेट-दाग तौलिया के साथ सूखते हैं, तो आप चॉकलेट को दबा सकते हैं और कालीन को फिर से दाग सकते हैं।
  • कालीन गहरा और मोटा है, इसलिए शायद चॉकलेट का दाग पहली बार बाहर नहीं आया।
  • चॉकलेट स्टेंस के छुटकारा पाने के लिए छवि 11 शीर्षक
    4
    दाग हटानेवाला फिर से लागू करें और इसे फिर से सूखा जब आप दाग वाले कालीन का इलाज करते हैं, तो आप जान लेंगे कि तौलिया नम महसूस करते हुए आपको चॉकलेट को पूरी तरह से हटा दिया गया है, लेकिन चॉकलेट के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं।
  • कालीन की सामग्री के आधार पर, तरल डिटर्जेंट के बराबर भागों और 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड का मिश्रण का उपयोग करें। हालांकि यह समाधान कठिन दाग के खिलाफ काम कर सकता है, लेकिन यह सामग्री स्थायी रूप से भी नुकसान पहुंचा सकता है।
  • विधि 4
    असबाब से चॉकलेट निकालें

    चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1
    अतिरिक्त चॉकलेट निकालें चाहे आप हल्के से पिघल गए चॉकलेट पर एक तौलिया पर टैप करें या एक पुराने चॉकलेट दाग को स्क्रैप करते समय वैक्यूम नली का उपयोग करें, सफाई उत्पादों को लागू करने से पहले जितना संभव हो उतना चॉकलेट को हटा दें। जल्दी में दाग फैल मत करो।
  • चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक दाग हटानेवाला लागू करें दाग और असबाब के प्रकार की गंभीरता के आधार पर, चॉकलेट दाग पर उपयुक्त दाग हटानेवाला का उपयोग करें। छोटे दाग को दूर करने के लिए, एक चम्मच डिटर्जेंट को दो कप ठंडे पानी से मिलाएं। जिद्दी दाग ​​को दूर करने के लिए, एक सूखी सफाई विलायक का उपयोग करें।
  • जांचें कि क्या असबाब किसी भी सूखी सफाई विलायक या दाग हटानेवाला को लागू करने से पहले मजबूत रसायनों के खिलाफ है।
  • चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के चरण 14 के शीर्षक वाली छवि

    Video: ऊनी कपड़ों से दाग-धब्बों के लिए ये है स्पेशल घरेलु तरीका, कपडे भी रहे हमेशा चमकदार

    3
    चॉकलेट दाग पर समाधान सूखने के लिए एक साफ सफेद कपड़े का उपयोग करें। असबाब को मरने से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि कपड़ा साफ है। विलायक सूखा जब तक यह असबाब से अवशोषित नहीं है।
  • आप सफेद कपड़े के बजाय स्पंज का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह साफ है
  • चॉकलेट स्टेन्स के छुटकारा पाने के लिए छवि शीर्षक शीर्षक चरण 15
    4
    आवश्यक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं सफाई के समाधान को लागू करना जारी रखें और एक साफ सफेद कपड़े के साथ सना हुआ भट्ठा को सूखे रखें जब तक आप चॉकलेट को दूर नहीं कर सकते। जब तक दाग गायब नहीं हो जाता है और सूख जाता है तब तक असबाब को सूखें।
  • चेतावनी

    • अक्सर, कपड़े धोने का डिटर्जेंट और सफाई उत्पादों श्लेष्म झिल्ली और त्वचा के लिए हानिकारक हैं। जब भी आप रसायनों का संचालन करते हैं और अपने मुंह को कसकर बंद कर देते हैं तो खुद को रबर के दस्ताने से सुरक्षित रखें इसके अलावा, मजबूत रसायनों में इनहेलिंग से बचने की कोशिश करें।
    • यदि कोई रासायनिक आपकी आंखों में जाता है, तो 15 मिनट के लिए पानी के साथ अपनी नेत्रगोलक कुल्ला और अतिरिक्त मदद के लिए स्थानीय चिकित्सक को बुलाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com