ekterya.com

वॉशबेसिन को कैसे स्थापित करें

चाहे आप हाल ही में बनाए गए घर में एक नया सिंक स्थापित कर रहे हों या पुराने को बदल दें, आप नए सिंक को अच्छी तरह से योजना और स्थापित करने के लिए सीख सकते हैं यद्यपि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सेट के भिन्नरूपों के आधार पर अलग-अलग शौचालयों को स्थापित किया जाना चाहिए, हालांकि, प्रक्रिया में मूल चरण सामान्यतः समान होते हैं। जानें कि कैसे जल्दी से और कुशलता से अपनी साइट पर धोने को इकट्ठा और स्थापित करें

चरणों

भाग 1
शुरू

एक बाथरूम सिंक चरण 1 इंस्टॉल करें
1
नौकरी के लिए आवश्यक उपकरण प्राप्त करें आप मूल उपकरणों और नए घटकों के साथ एक नया सिंक स्थापित कर सकते हैं जो पहले से ही पाइपों में स्थापित वाल्व में फिट होते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्न है:
  • सिलिकॉन कॉलाईिंग
  • एक प्लंबर रिंच, या तो एक पाइप रिंच या स्लाइडिंग संयुक्त सील
  • सिंक के लिए एक कुंजी
  • प्लंबिंग प्लग (पाइपलाइन) का एक सेट
  • एक बाथरूम सिंक चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    पानी की आपूर्ति वाल्व बंद करें यह महत्वपूर्ण है कि आप सिंक को पानी की आपूर्ति में कटौती करें, जो इसे हटाने से पहले सिंक में स्थित है। यदि वाल्व सिंक के नीचे नहीं हैं, तो आपको मुख्य जल आपूर्ति को काट देना होगा, जो आमतौर पर पानी के मीटर के निकट, निचले स्तर पर या तहखाने में होता है।
  • इसे परीक्षण करने के लिए, सिंक में गर्म और ठंडा पानी खोलें और सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले कोई पानी नहीं निकलता है।
  • एक बाथरूम सिंक चरण 3 स्थापित करें
    3
    यदि आवश्यक हो तो पुराने सिंक निकालें यदि आप एक सिंक को बदलने के लिए जा रहे हैं, तो स्पष्ट रूप से आपको नए सिरे से स्थापित करने से पहले सिंक को निकालना होगा नल से सप्लाई को डिस्कनेक्ट करने और लाइनों को निकालने के लिए एक दबाव समतल या समायोज्य रिंच का प्रयोग करें। जब आप ऐसा करते हैं तो पानी की थोड़ी मात्रा में पानी गिर सकता है, जो सामान्य है बस उस पानी की देखभाल करने के लिए एक बाल्टी या तौलिया का उपयोग करें जो कि सूख जाता है।
  • बड़े नट का पता लगाएँ जो सिंक से नाली से जोड़ता है और इसे डिस्कनेक्ट करता है। यह धातु या प्लास्टिक की नट दीवार पर या जमीन पर या तो मिल जाएगी। अपने हाथ या दबाव पहर का उपयोग इसे खोलना
  • बाथरूम सिंक की परिधि के चारों ओर एक स्पॉटुला के किनारे फिसलने से मौजूदा सिंक को निकाल दें, जो उस कोकिंग को जोड़ता है जो उसे जोड़ता है। इसे बाहर निकालें जब यह ढीली है
  • एक बाथरूम सिंक चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    यह सुनिश्चित करने के लिए नए सिंक को मापें कि यह अंतरिक्ष में फिट बैठता है सभी नए सिंक असेंबली के उद्घाटन के एक टेम्पलेट के साथ आना चाहिए, जो नल के लिए छेदों के स्थान को चिह्नित करता है, जिसमें नल के लिए कटआउट शामिल होना चाहिए। आप यह सुनिश्चित करने के लिए टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं कि सिंक वांछित स्थान पर फिट हो। यदि यह फिट नहीं है, तो आपको कुछ कटौती या पूरे उद्घाटन काटा जा सकता है यदि आप किसी घर में सिंक निर्माण के तहत स्थापित करते हैं।
  • ज्यादातर नए सिंक में शिकंजा शामिल हैं जो सिंक को जगह में रखने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप एक नल खरीदते हैं, तो कभी-कभी इसमें सिंक के लिए नाली और गोंद का टुकड़ा शामिल होगा। यदि आप इसे शामिल नहीं करते हैं, तो आप को शुरू करने से पहले एक पाने के लिए सुनिश्चित करें नल के लिए आपूर्ति पाइप सिंक के तहत नल और वाल्व के अनुरूप होना चाहिए - इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि आप शुरू होने से पहले मैच करें
  • Video: टॉमी के व्यापार भेदों - स्थापित करने के लिए कैसे एक बेसिन और पेडस्टल

    भाग 2
    नया सिंक इकट्ठा

    एक स्नानघर सिंक स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    सिंक को उसके स्थान पर रखो और उसे फेंक दें। सिंक के निचले किनारे के आसपास सिलिकॉन की एक पतली रेखा फैलाएं और छेद में डाल दीजिये कोई भी अतिरिक्त सिलिकॉन साफ़ करें या एक लाइन को नरम करें। आपको कई अलग-अलग जगहों पर दबाना पड़ सकता है यह सिंक और खोलने के डिजाइन पर निर्भर करता है, जहां यह नाली लाइनों से जुड़ता है।
    • शौचालयों के लिए "Undermount ", सिंक के नीचे सिलिकॉन की एक पंक्ति फैल गई है, किसी व्यक्ति को सिंक को जगह में रखना है और सिंक के साथ जुड़ने वाले स्क्रू को स्थापित करना है।
    • यदि आप ग्रेनाइट या पत्थर काउंटर पर एक सिंक स्थापित करते हैं तो आपको डायमंड कार्बाइड टिप के साथ पूर्व-ड्रिल छेद करना पड़ सकता है।
  • एक बाथरूम सिंक चरण 6 इंस्टॉल करें
    2
    शिकंजा के साथ सिंक सुरक्षित। जोड़ने वाले शिकंजे को अक्सर नए सिंक के साथ शामिल किया जाता है ताकि उन इकाइयों को सुरक्षित रखने में सहायता मिल सके, जिसके लिए कोकिंग जोड़ा गया है। इसका डिजाइन भिन्न होता है और यह सिंक और इसके डिजाइन के प्रकार पर निर्भर करता है, लेकिन आमतौर पर सिंक को जगह रखने के लिए लीवर के रूप में कार्य करता है। नए सिंक के साथ शामिल निर्देशों का पालन करें और निर्माता के दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • Video: Practical Demonstration of Bathroom Fittings (Hindi) (हिन्दी)

    एक बाथरूम सिंक चरण 7 स्थापित करें
    3
    टैप स्थापित करें सामान्य तौर पर नए विधानसभा विधानसभाओं के दौरान नल के नलिकाएं खराब हो जाती हैं। कुछ नल के आधार पर एक रबर गैसकेट होगा और आसानी से खराब हो जाएगा, जबकि अन्य लोगों को सिंक या काउंटरटॉप को सुरक्षित करने के लिए सिलिकॉन सीलेंट का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। आप सिंक को ठीक कर सकते हैं जब आप नीचे तक पहुँचते हैं और लॉक पागल का इस्तेमाल करते हैं जो स्थापना किट में शामिल होता है।
  • कभी कभी यह सिंक से पहले नल स्थापित करने के लिए आसान हो सकता है। यह काउंटर और सामान के डिज़ाइन पर निर्भर करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि टेप की जगह सिंक के स्थान से मेल खाता है, स्थापित करने से पहले मापने के लिए टेम्पलेट का उपयोग करें।
  • Video: Table top boss beson nal kaise lagaye




    एक बाथरूम सिंक चरण 8 इंस्टॉल करें
    4
    पूंछ और नाली सेट करें स्थापित करें। सिंक के माध्यम से पूंछ टुकड़ा ड्रॉप और नीचे गोंद टुकड़ा के अखरोट स्क्रू। कुछ सिंक जोड़ों के साथ आते हैं जो सिंक और पूंछ के टुकड़े के बीच जाते हैं। यदि नहीं, तो सील करने के लिए नॉन-कड़ी मेहनत वाली प्लंबर की कोलाकिंग या सिलिकॉन का उपयोग करें। टास्कपीस को सुरक्षित करने के लिए गैसकेट, शामिल कार्डबोर्ड गैस्केट और लॉक अखरोट स्थापित करें।
  • भाग 3
    नौकरी समाप्त करें

    एक स्नानघर सिंक स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    सुनिश्चित करें कि पानी के पाइप नए सहायक के साथ फिट हैं। तीन सामान्य आकार हैं: 1.3-इंच (0.5 इंच) पाइप धागा, जो कि एक-हाडल सिंक में कम-गुणवत्ता वाला थ्रेड है, जो आधा या 5/8 का संपीड़न और संपीड़न 3/8, जो कि एक अलग प्रकार का धागा है जो आमतौर पर अंतिम वाल्वों में प्रयोग किया जाता है, जो कठिन तांबा मुहरों को मुक्ति मुहैया कराने के कार्य के साथ होता है।
    • यदि आपके सिंक में पाइप शामिल होते हैं जो आपके वाल्वों में फिट नहीं होते हैं, तो आप अतिरिक्त पाइप पा सकते हैं जो फिट होंगे। यदि आप दो पाइप धागे एक साथ डालते हैं, तो उन्हें टेफ़लोन टेप के साथ जुड़ें
  • एक बाथरूम सिंक चरण 10 स्थापित करें
    2
    पानी की आपूर्ति पाइपों से जुड़ें जल आपूर्ति पाइप को नए नल में संबंधित मुहरों के साथ जगह में खराब किया जाना चाहिए। आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए विशिष्ट टैप के निर्देशों में कनेक्टर्स के विशिष्ट आकार को शामिल किया जाना चाहिए।
  • आप उन पाइपों को प्राप्त करना चाहेंगे जो कि वाल्व के अंत के लिए उचित नतीजे और टैप के अंत के लिए उपयुक्त हैं। पाइप को काफी लंबा होना चाहिए ताकि आपको जोड़ों में प्रयास न करना पड़े। अतिरिक्त लंबी पाइप रखने और उन्हें स्पिन करने के लिए बेहतर है। कोई संकीर्ण घटता या ट्विस्ट नहीं उन्हें एक हाथ से समायोजित करें और एक चाबी के साथ घूमने के लिए लगभग 1/4
  • आम तौर पर, "मादा" को जोड़ने के टुकड़े में दोनों सिरों पर रबर की टोपी होगी, इसलिए आपको टेफ़लॉन टेप की ज़रूरत नहीं है।
  • एक बाथरूम सिंक स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    कनेक्ट "पॉप-अप। " "पॉप-अप "एक ऐसा उपकरण है जो आपको सिंक की नाली को खोलने और बंद करने की अनुमति देता है और आमतौर पर एक छोटी धातु की छड़ी से जुड़ी एक गेंद से बनाई जाती है एक बार जब ऊपर से सिंक में ड्रिप बंद हो गया है, तो छल्ले के छल्ले की छोर को खोपड़ी में खोलें और यह सुनिश्चित कर लें कि गेंद के लिए उद्घाटन "पॉप-अप। " निर्देश के अनुसार स्थापित करें
  • कभी-कभी आपको एक साथ और कभी कभी नहीं की आवश्यकता होगी गेंद को पूंछ में डाल करने के लिए अखरोट को स्लाइड करें। समायोजित करें ताकि कोई झुकाव न हो, परन्तु इतना नहीं कि बढ़ाना और कम करना मुश्किल नहीं है लीवर रॉड को एक तितली पेंच संलग्न करें "पॉप-अप "करते हैं, जब आप गेंद की छड़ी को स्लाइड करते हैं ताकि उन्हें संलग्न किया जा सके और आप उन्हें एक साथ पेंच कर सकते हैं।
  • एक बाथरूम सिंक चरण 12 स्थापित करें
    4
    सिलिकॉन कॉलाईिंग के साथ सील कनेक्शन सिंक के शीर्ष के आसपास सिलिकॉन के साथ समाप्त करें, जहां भी बेसिन सिंक दीवार को पूरा करता है और ढक्कन की पतली रेखा के साथ अंतराल को भरता है। पानी खोलने और अपने काम में लीक की जांच करने से पहले लगभग 24 घंटों तक सूखने वाली सूखी चलो।
  • एक बाथरूम सिंक चरण 13 स्थापित करें
    5
    पानी खोलो और लीक की जांच करें। यह पता करने का कोई तरीका नहीं है कि पानी खोला जाने तक कुछ रिसाव हो जाएगा। यदि रबड़ के कनेक्शन उत्पन्न होने वाले छोटे लीक हैं, तो अधिक समायोजित करने का प्रयास करें कनेक्शन के जोड़ों की वजह से समायोजन और तनाव के अतिरिक्त एक ही नाली को कभी-कभी रिसाव का कारण होगा। अगर नाली लीक, हाथ से अधिकतम समायोजित करें बेहतर नया बोर्ड आज़माएं यह टकसाल के नीचे स्थित गैसकेट की जांच करना भी एक अच्छा विचार है नट को समायोजित करने का प्रयास करें या नया गैस्केट या सिलिकॉन का प्रयास करें
  • युक्तियाँ

    Video: Jaquar धो बेसिन अधिष्ठापन

    • पानी की आपूर्ति के वाल्वों को कसने से अधिक मत बनो: अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप घुटनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या उन्हें तोड़ सकते हैं।
    • लीक के लिए नियमित रूप से नए सिंक की जांच करें। अगर आप किसी भी मिल जाए, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ढीले नहीं हैं, उन स्थापना के दौरान आपके द्वारा समायोजित किए गए क्षेत्रों की जांच करें।
    • आपको उपयोग के पहले कुछ हफ्तों के भीतर सील को समायोजित करना पड़ सकता है। यह एक सामान्य घटना है
    • टेफ़लॉन टेप के साथ सम्पीडन धागे को संलग्न न करें अगर पाइप में रबर है तो टेफ़लोन टेप का उपयोग न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक दबाव अलिकैंट या एक समायोज्य रिंच
    • एक बाल्टी या तौलिया
    • एक रंग
    • चिलमची
    • नल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com