ekterya.com

कैसे एक शॉवर दरवाजा स्थापित करने के लिए

आम तौर पर, एक नया शॉवर लगाने के लिए आखिरी चरण में शॉवर का दरवाज़ा लगाया जाता है। काम की कुछ घंटों में इस प्रक्रिया को पूरा करना संभव है, जब तक कि आप सही उपकरण, उपायों और संगठन का उपयोग करें। स्विंग द्वार या शॉवर के लिए स्लाइडिंग दरवाजा स्थापित करने की प्रक्रिया समान होती है, हालांकि उनके पास कुछ सूक्ष्म अंतर हैं जिन्हें नीचे वर्णित किया जाएगा। निम्नलिखित आलेख में आप सही तरह से और बिना समस्याओं के दोनों प्रकार के दरवाजों को स्थापित करने के लिए सही उपकरण और आवश्यक उपकरण चुनना सीखेंगे। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 से पढ़ें।

चरणों

विधि 1
अपने प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू करें

एक शावर द्वार चरण 1 इंस्टॉल करें
1
आप किस प्रकार का बौछार दरवाजा स्थापित करना चाहते हैं, यह तय करें शावर के दरवाजों की दो आम शैली हैं: स्लाइडिंग दरवाजे और झूलते दरवाजे। हालांकि दोनों तरह के दरवाजे अलग तरीके से काम करते हैं, हालांकि स्थापना प्रक्रिया लगभग दोनों मामलों में समान होती है। इसलिए, आपका निर्णय आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं पर आधारित होना चाहिए।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक फ्रेम के साथ एक शॉवर दरवाजा चुनें। कुछ बौछार के दरवाजे के पास अधिक खूबसूरत दिखने के लिए कोई फ़्रेम नहीं है, लेकिन इसकी स्थापना अधिक जटिल है।
  • कुछ लोगों के बाद से बाद के एक छोटे से संकरा हो जाते हैं और ऐसे छोटे स्थानों के लिए अनुकूलित किया जा सकता बड़े रपट छोटे प्रविष्टियों में फाटकों और दरवाजे झूलते दरवाजे का उपयोग करना पसंद।
  • एक शावर द्वार चरण 2 इंस्टॉल करें

    Video: 100K SUBS! GYM / APARTMENT TOUR | VLOG 7 S2

    2
    उस अंतरिक्ष को मापें जिसमें आप द्वार स्थापित करेंगे। सतहों जिस पर, दरवाजा ब्रैकेट ensamblarás बाथ टब या शॉवर प्रवेश द्वार के साथ और ऊपर दीवार के खिलाफ के बीच क्षैतिज और खड़ी मापने के लिए एक टेप उपाय का प्रयोग करें। माप के साथ स्टोर पर जाएं और उस स्थान को भरने के लिए पर्याप्त एक किट खरीदें जो आपको आवश्यक है।
  • अधिकांश मामलों में, बौछार के दरवाजे पर मेटल रेल आप को भरने के लिए आवश्यक स्थान की तुलना में थोड़ा अधिक है। ये रेल इस तरह से बनाए गए हैं ताकि आप कई परियोजनाओं में एक ही किट का उपयोग कर सकें। बिक्री के लिए अधिकांश किट आवश्यक आकार के अनुसार रेल को काटने के द्वारा अनुकूलित किया जा सकता है।
  • एक शावर द्वार चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक शॉवर दरवाजा किट खरीदें घर के सामानों के लिए एक दुकान में माप लें और सही बौछार दरवाजा किट का चयन करने के लिए सलाह मांगें इन किटों में कांच के दरवाजे, रेल, पहियों और दीवार पर दरवाजा तय करने के लिए आवश्यक दीवार के शिकंजे शामिल हैं। अगले चरण में हम अन्य आवश्यक उपकरण और उपकरण का वर्णन करेंगे।
  • एक शावर द्वार चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    आवश्यक टुकड़े और उपकरण इकट्ठा बौछार दरवाजा किट, दरवाजा शॉवर पकड़े धातु रेल के समूहों को शामिल विधानसभा प्रक्रिया का सबसे तो धातु फ्रेम स्थापित करने में शामिल है। धातु का एक सीमा है कि टब के सामने किनारे पर फिट बैठता है के साथ धातु फ्रेम यह सुनिश्चित करना चाहिए, दो पक्ष कॉलम टाइल्स और एक क्रॉसबार के साथ दीवार के लिए सुरक्षित शीर्ष पर कॉलम कनेक्ट करने के लिए। सबसे अधिक बौछार दरवाजा किट सार्वभौमिक हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे फिट हैं, उन्हें स्थापित करने से पहले अपने शावर के अनुसार भागों को फिट करें। यदि टुकड़े बहुत लंबा है, तो आपको उन्हें एक आकार के साथ सही आकार में कटौती की आवश्यकता हो सकती है। कार्य पूरा करने के लिए आपको कुछ बुनियादी उपकरण भी चाहिए:
  • सिलिकॉन आधारित सीलेंट और सील बंदूक
  • टेप उपाय
  • इलेक्ट्रिक ड्रिल
  • बिट्स 5 मिलीमीटर (3/16 इंच) 6 मिमी (7/32 इंच) और एक चिनाई ड्रिल बिट 5 मिलीमीटर (3/16 इंच) आप टाइल ड्रिल जा रहे हैं
  • टाइल शिकंजा
  • दीवार के लिए प्लास्टिक एंकर
  • हथौड़ा
  • सुरक्षात्मक टेप
  • स्थायी मार्कर
  • न्याय के लिए संघर्ष करनेवाला
  • विधि 2
    एक स्लाइडिंग शॉवर दरवाजा स्थापित करें

    एक शावर द्वार चरण 5 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उस स्थान को मापें और चिह्नित करें जहां आप रेल रखेंगे। पहले आपको थ्रेसहोल्ड स्थापित करना होगा और फिर साइड कॉलम इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप बाथटब पर जगह लगाने से पहले सब कुछ मापें। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि शॉवर का दरवाज़ा स्तर और यहां तक ​​कि माप सही है यह सुनिश्चित करने के लिए लेजर का उपयोग करें।
    • उस जगह को चिह्नित करें जहां आप दरवाजे के दरवाजे को दरवाजे पर रखेंगे। केंद्र बिंदु खोजने के लिए टब के सामने किनारे की चौड़ाई को मापें। आपको केंद्र में शॉवर की सीमा स्थापित करनी चाहिए ताकि यह दीवार पर स्तर और तय हो। टब के किनारे के प्रत्येक छोर पर केंद्र बिंदु को चिह्नित करें और केंद्र में एक मार्कर के साथ आप स्थापना के दौरान मार्गदर्शन करें।
    • दीवार के टाइल पर प्रत्येक साइड कॉलम को पकड़ो, यहां तक ​​कि आप टब के किनारे पर बने अंकों के साथ। इनमें से अधिकांश कॉलम छेद से पूर्व कटौती में आते हैं जिसमें आप शिकंजे रखेंगे, जो आमतौर पर तीन होते हैं। स्तंभों को स्थापित करते समय, एक छोटी सी जगह बनाने के लिए एक मार्कर का उपयोग करें जहां आप स्क्रू लगाएंगे।
  • एक शावर द्वार चरण 6 इंस्टॉल करें
    2
    थ्रेशोल्ड पर सिलिकॉन-आधारित सीलेंट की एक पतली पट्टी लागू करें यदि आवश्यक हो, तो सीलिंग बंदूक के अंदर सिलिकॉन-आधारित सीलेंट ट्यूब को रखें और प्रवाह को खोलने के लिए टिप काट दें। सीमा के तल पर सीलेंट की पतली रेखा को लागू करें, जो फ्लैट होना चाहिए।
  • सिलिकॉन आधारित सीलेंट बाथटब में निचला रेल को जोड़ने के लिए निविड़ अंधकार और सही है। जल सीलेंट परत में घुस नहीं सकता है या रेल के नीचे से बच सकता है, जो आपके स्नान कुशल और स्वच्छ बनाता है।
  • एक शावर द्वार चरण 7 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    थ्रेसहोल्ड को सावधानीपूर्वक और दृढ़ता से बाथटब पर रखें। धातु की सीमा को किनारों के केंद्र बिंदु पर अंक के साथ संरेखित करें और इसे सुरक्षित करने के लिए नीचे दबाएं, सीमा के नीचे सीलेंट को चौरसाई कर दें। सुनिश्चित करें कि रेल ठीक और केंद्र लाइन चिह्नों के साथ पूरी तरह गठबंधन है। यदि रेल बंद हो जाता है और सूख जाता है, तो दीवार पर स्तंभ ऊपर नहीं खड़े होंगे और बौछार के दरवाजे ठीक से बंद नहीं होंगे, इसलिए यह एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप कुछ सुरक्षात्मक टेप का उपयोग नालियों को तह तक तय करने के लिए करते हैं, जबकि यह सूख जाता है मुहर मुहर लगाने में पांच मिनट से ज्यादा समय नहीं लगेगा। हालांकि, जैसा कि आप काम करते हैं, यह अनुशंसा की जाती है कि आप यह सुनिश्चित करें कि दहलीज नहीं चलती है या गलत तरीके से गुमराह किया हुआ है
  • थ्रेशोल्ड ड्रीप्स के बाद, पक्ष के कॉलम को दीवार से ऊपर रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ जारी रखने से पहले गठबंधन किया गया है। यदि आपने थ्रेशोल्ड सेट करते समय गलती की है, तो आपको फिर से ड्रिल करने वाले छेद को चिह्नित करना पड़ सकता है सब कुछ ठीक है यह सुनिश्चित करने के लिए लेजर के साथ फिर से जाँचें।
  • एक शावर द्वार चरण 8 इंस्टॉल करें
    4
    आप टाइल बिट्स के साथ चिह्नित छेद को प्री-ड्रिल करें। सिरेमिक टाइल्स में कटौती करने के लिए डिज़ाइन किए गए इलेक्ट्रिक ड्रिल में एक छोटे आकार के ड्रिल बिट को रखें और लगभग 5 सेमी (2 इंच) पहले चिह्नित छेद में गहराई से ड्रिल करें। सिरेमिक टाइल बिट्स एक विस्तृत, सपाट, beveled किनारे के साथ तेज अंक हैं जो टाइल को कुशलतापूर्वक कटौती करते हैं।
  • कुछ लोग टाइल पर निशान के ऊपर सुरक्षात्मक टेप का एक छोटा सा टुकड़ा लगाने को पसंद करते हैं ताकि ड्रिलिंग के दौरान बिट को टेप से जोड़ा जा सके। क्योंकि अधिकांश बाथरूम टाइल चिकनी हैं, ड्रिल ड्रिलिंग के दौरान आसानी से पर्ची कर सकती है, जो खतरनाक हो सकती है। ड्रिलिंग के दौरान इस प्रक्रिया में टाइल को तोड़ने या टूटने की संभावना भी कम हो जाती है।
  • एक शावर द्वार चरण 9 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    छेद में प्लास्टिक की दीवार के लंगर हथौड़ा। प्लास्टिक की दीवार के लंगरें जो बौछार के दरवाज़े के साथ आते हैं और उन्हें एक हथौड़ा के साथ छेद में हथौड़ा करें ये एन्कर्स एक ठोस आधार बनाते हैं, जिस पर दीवार के स्क्रू को बांधा जाता है, और इस तरह, दीवार के पक्ष स्तंभों को ठीक करें यदि आप उनका उपयोग नहीं करते हैं, तो स्कू के पास रखने के लिए आधार नहीं होगा
  • एक शावर द्वार स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 10
    6
    कॉलम को दीवार के ऊपर पकड़ो और इसे ऊपर स्क्रू करें प्लास्टिक के एंकरों के साथ छेद संरेखित करें और दीवारों को संबंधित दीवार शिकंजा के साथ एंकरों को पेंच करके दीवार को ठीक करें। शिकंजे प्लास्टिक के एंकरों में पूरी तरह से फिट होना चाहिए। इसे ठीक करने के लिए अन्य कॉलम के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • उस जगह में सिलिकॉन की एक पतली परत को लागू करें जहां स्तंभ प्रत्येक के दोनों किनारों पर टाइल को पूरा करता है। निस्पंदन से बचने के लिए, आम तौर पर यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रत्येक स्तंभ के आस-पास सीलेंट की पतली परत को लागू करते हैं।



  • एक शावर द्वार चरण 11 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    क्रॉसबार को स्थापित करें अधिकतर किटों में, यह एक दबाव डिवाइस होता है जो कॉलम के शीर्ष पर आराम से फिट होता है। crosspiece ठीक से फिट और दरवाजा विधानसभा स्नान के ऊपरी किनारे, बशर्ते मापा जाता है और सभी सही ढंग से खराब कर दिया है प्रदान करना चाहिए।
  • एक शावर द्वार चरण 12 स्थापित करें
    8

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    रेल पर दरवाजे या दरवाजों को रखें। दरवाजे ओरिएंट करें ताकि संभाल बाहर पर हो और दरवाजा खोलने और बंद करने में हस्तक्षेप न करें। कुछ गिलास शॉवर दरवाजे पर, आपको शायद ऊपर और नीचे के किनारे पर स्थित स्लॉट्स के अंदर पहियों को स्थापित करना चाहिए, जिससे आसानी से स्लाइड होनी चाहिए, लेकिन निर्माता के आधार पर थोड़ा भिन्न होगा। अधिक विशिष्ट संकेतों को खोजने के लिए निर्देश मैनुअल से परामर्श करें
  • कांच के दरवाज़े का इस्तेमाल करना ताकि पहियों को रेल में फिट किया जा सके और इसे गहराई से सावधानी से कम कर दिया जाए। ऐसा करने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, खासकर यदि आपके पास सीमित स्थान है यदि आप सभी को सही तरीके से मापा और स्थापित किया है, तो इसे संभालने के दौरान दरवाज़ा पूरी तरह से फिट होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि दरवाज़े या दरवाजों को आसानी से और आसानी से स्लाइड करें
  • विधि 3
    एक स्विंग स्नान दरवाजा स्थापित करें

    एक शावर द्वार चरण 13 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि आवश्यक हो, उचित आकार के अनुसार रेल को काट लें। शॉवर इनलेट के नीचे की चौड़ाई को मापें बौछार के नीचे के रेलवे को उस माप को स्थानांतरित करें और इसे मार्कर के साथ चिह्नित करें यदि रेल माप में फिट होता है, तो स्थापना के अन्य पहलुओं के साथ जारी रखें। यदि रेल बहुत लंबा है, तो आपको उचित उपाय के अनुसार इसे काट देना होगा।
    • आपके द्वारा किए गए निशान पर रेल को काटने के लिए एक हैक का प्रयोग करें। रेल को हानि से बचने के लिए जब आप कट कर कटौती करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि रेल को सुरक्षित रूप से लगाया गया है या देखा है। सभी धातु के टुकड़ों के खराब ख़त्म किए गए किनारों को हटाने के लिए एक फ़ाइल का उपयोग करें।
  • एक शावर द्वार चरण 14 इंस्टॉल करें
    2
    उस स्थान को मापें और चिह्नित करें जहां आप रेल रखेंगे। हमेशा के लिए रेल को बन्द करने से पहले, आपको अस्थायी रूप से उन्हें जगह और उस स्थान को चिह्नित करना चाहिए जहां उन्हें रखा जाना चाहिए। रेलवे के ऊपर किनारे के साथ बौछारों के आधार के साथ नीचे की तरफ रेलवे को बाह्य रूप से सामना करना पड़ता है। सुनिश्चित करें कि रेल सतह के साथ समान रूप से टिकी हुई है प्रत्येक छोर पर लगभग 3 मिलीमीटर (1/8 इंच) अधिशेष होना चाहिए
  • सुरक्षात्मक टेप के साथ अस्थायी रूप से नीचे रेल को ठीक करें और फिर अंदर और बाहरी किनारों के साथ एक मार्कर के साथ स्थिति को चिह्नित करें। कम रेल को अभी तक नहीं हटाएं
  • दीवार के रेल एक कारखाने आकार के साथ पूर्व कटौती कर रहे हैं। रेल के नीचे के साथ दीवार रेल स्थिति में स्लाइड करें सुनिश्चित करें कि दीवार की रेल नीचे रेल में बिल्कुल फिट होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ट्रेन सीधे हैं, स्तरीय का उपयोग करें
  • प्रत्येक रेल पर प्रत्येक दीवार पर बढ़ते हुए छेदों के स्थान को चिह्नित करने के लिए मार्कर का उपयोग करें और फिर दीवार की तरफ एक तरफ रख दें।
  • एक शावर द्वार चरण 15 इंस्टॉल करें
    3
    पियर्स छेद आप चिह्नित दीवार के रेल में छेद के लिए किए गए अंकों में एक छोटा छेद बनाने के लिए एक नाखून या एक पंच का प्रयोग करें और इसे एक पायलट छेद के रूप में उपयोग करें। इस तरह, आप सतह को फिसलने और हानिकारक होने से थोड़ा सा रोकेंगे। बौछार की सतह के लिए उचित ड्रिल बिट का उपयोग करते हुए बढ़ते छेद ड्रिल करें।
  • यदि आप टाइल ड्रिल करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक क्षेत्र पर एक सुरक्षात्मक टेप रखें जहां आपको ड्रिल करना होगा। इस तरह, आप टाईल्स को छेड़ने से रोकेंगे I इसके अलावा, गहराई से ड्रिल करें ताकि प्लास्टिक के एंकर ठीक से फिट हों। यदि आप शीसे रेशा पर काम करने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • Video: एक बॉक्स किले में 24 घंटे | हम Davises हैं

    एक शावर द्वार चरण 16 इंस्टॉल करें
    4
    कम दहलीज रेल स्थापित करें सीलेंट की एक बूंद रखें जो टूथपेस्ट की एक बूंद के रूप में लगभग समान मोटाई है, नीचे की ओर बढ़ते सतह के साथ। मापने के दौरान आपको चिह्नित की गई दो लाइनों के मध्य केंद्र में ड्रॉप रखें और पूरे स्थान पर इसे पूरी तरह फैलाएं। फिर, सीलेंट की बूंद के नीचे निचली रेल को मजबूती से रखें।
  • सुनिश्चित करें कि रेल के नीचे सीलेंट के संपर्क में आता है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो रेल के निचले हिस्से के केंद्र के साथ एक अलग ड्रॉप रखें।
  • एक या दो मिनट के लिए रेल को पकड़ो, यदि आवश्यक हो तो इसे नीचे लॉक करने के लिए नीचे टैप करें। इसके लिए आपको कम से कम पांच मिनट इंतजार करना होगा, फिर आप अगले चरण पर जा सकते हैं।
  • एक शावर द्वार चरण 17 इंस्टॉल करें
    5
    दीवार रेल स्थापित करें उन्हें बढ़ते छेद के साथ संरेखित करें और सुनिश्चित करें कि वे निचले रेल के छोर पर ठीक से फिट हों। यदि आपने माप लिया है और उन्हें ठीक से चिह्नित किया है, तो रेल समस्याओं को बिना जगह में फिट होना चाहिए।
  • यदि आपकी किट में रबर संरक्षक शामिल हैं जो सबसे दरवाजे के किट के साथ आते हैं, उन्हें शिकंजा पर रखें और पेंच को सुरक्षित रखने के लिए पेचकश का उपयोग करके रेल को सुरक्षित रखें। इस बिंदु पर पूरी तरह से शिकंजा कसकर मत करो, यह पर्याप्त है कि आप उन्हें समायोजित करें जैसा कि आप अपने हाथ से करेंगे
  • एक शावर द्वार कदम 18 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्विंगिंग दरवाजा स्थापित करें आपके द्वारा खरीदे गए किट के आधार पर आपको स्विंग दरवाजा अलग-अलग स्थापित करना होगा। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप किट में शामिल निर्देशों को पढ़ें और उनका ध्यानपूर्वक पालन करें आपको दरवाजा तो स्थापित करना चाहिए जिससे कि वह बाहर निकल जाए। हालांकि, कुछ किटों में यह बायीं तरफ और दूसरों को दाहिनी ओर से कर देगा। इसके अलावा, तंत्र अलग तरीके से काम कर सकता है। कुछ किटों में, दरवाजे समस्याओं के बिना जगह में फिट बैठता है जबकि अन्य को शिकंजा की आवश्यकता होती है।
  • ज्यादातर स्विंग दरवाजा किटों में, आपको पिवोट बिंदु के सामने दीवार रेल के अंदर एक रबर की पट्टी रखनी चाहिए। कुछ मामलों में, आपको स्कू के साथ गंध की पट्टी को ठीक करना होगा
  • एक शावर द्वार चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    शीर्ष रेल को मापें और कट कर अगर आपको थ्रेसहोल्ड रेल काटना पड़ता है, तो यह संभावना है कि आपको शीर्ष रेल में कटौती करना पड़ेगा क्योंकि वे लगभग समान लंबाई हैं। सुनिश्चित करें कि रेल बिल्कुल फिट बैठता है, दो दीवार रेल के बीच जुड़ें और उन दोनों के बीच ठीक से रेखा खींचें। रेल केवल ऊपर से ऊपर फिट होना चाहिए।
  • अधिकांश द्वार किट में कोने पर क्लैम्प होते हैं, जो शीर्ष रेल को सुरक्षित रूप से पकड़ने के लिए शिकंजे से सुरक्षित होते हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपने विशिष्ट किट के लिए निर्देश पढ़ें।
  • एक शावर द्वार चरण 20 इंस्टॉल करें
    8
    सीलेंट के साथ किसी भी उद्घाटन को सील करें अंत में, सभी बिंदुओं के साथ स्नान सीलेंट की एक बूंद छिड़कें जहां रेल दीवारों के साथ संपर्क में आते हैं। आंतरिक और बाहरी सतहों के साथ एक वर्दी और हेटमेटिक सील बनाने के लिए करें
  • सीलेंट को पूरी तरह से सूखने और अपने काम को सत्यापित करने के लिए स्नान पानी गिरने से पहले कम से कम 24 घंटे प्रतीक्षा करें। मुहरबंद कुछ ही मिनटों में सूख जाएगा लेकिन यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रतीक्षा करें और द्वार का परीक्षण करने से पहले इसे व्यवस्थित करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शावर द्वार किट
    • टेप उपाय
    • लोहा काटने की आरी
    • न्याय के लिए संघर्ष करनेवाला
    • पेंसिल
    • चूना
    • ड्रिल
    • वॉल एंकर
    • रबर लकड़ी का हथौड़ा
    • पेचकश
    • पंच या हथौड़ा
    • नाखून
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com