ekterya.com

टोपी धोने के लिए

टोपी बहुत गंदगी जमा होती है दुर्भाग्य से, उन्हें धोना अक्सर मुश्किल होता है, खासकर अगर वे हाथ से बुना ऊन के बने होते हैं हाथ से टोपी धोने की सफाई का सबसे सुरक्षित तरीका है, लेकिन अन्य कठिन लोगों को वॉशिंग मशीन में धोया जा सकता है। इसे धोने से पहले, देखें कि कौन से सामग्री बनाई गई है और अगर यह अपना आकार खो सकता है या नहीं पता करने का सबसे आसान तरीका यह है कि लेबल में यह जानकारी शामिल है। हालांकि, यदि आपकी टोपी में कोई लेबल नहीं है, तो आपको अपने स्वयं के मापदंड का उपयोग करना होगा।

चरणों

विधि 1
हाथ से टोपी धोना

छवि वाला शीर्षक धो एट चरण 1
1
ठंडे पानी के साथ एक छोटी प्लास्टिक की बाल्टी भरें गर्म या गर्म पानी रंगों को फीका कर सकता है और इसकी सामग्री के आधार पर टोपी भी कम कर सकता है। टोपी को डूबने के लिए आपको बस पर्याप्त जगह की आवश्यकता है अगर आप कुछ टोपी धोना चाहते हैं, तो आप बाल्टी के बजाय एक बड़े प्लास्टिक का कटोरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यह विधि हाथ से बुना टोपी या नाजुक बेसबॉल कैप के लिए सबसे अच्छा है जिसे आप एक वॉशिंग मशीन में बर्बाद या खिंचाव नहीं करना चाहते हैं।
  • यदि आप अपनी टोपी खुद को बुनते हैं, तो धागे लेबल पढ़ें ताकि आप धोने के निर्देश जान सकें।
  • छवि एक शीर्षक वाला वॉश एट चरण 2
    2
    एक हल्के cleanser जोड़ें लगभग 1 चम्मच डिटर्जेंट या साबुन को पानी में जोड़ें जब तक कि इसे पूरी तरह से घुलित नहीं किया जाए। आप जिस क्लीनर का उपयोग करते हैं वह टोपी की सामग्री और उस प्रकार की गंदगी पर निर्भर करेगा जो आप हटाना चाहते हैं।
  • यदि आपकी टोपी ऊन बुने जा रही है, तो आपको विशेष रूप से ऊन के लिए बनाई गई साबुन का चयन करना चाहिए। इस प्रकार, लुप्त होती, मलिनकिरण और अन्य प्रकार की क्षति की संभावना कम हो जाएगी। यदि आप इस प्रकार की क्लीनर नहीं प्राप्त करते हैं, क्लोरीन या एडिटिव्स के बिना हल्का डिटर्जेंट पर्याप्त होगा।
  • कभी ऊन पर क्लोरीन या एंजाइमी उपचार के साथ ब्लीच का प्रयोग न करें।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 3
    3
    टोपी पर प्रारंभिक परीक्षण करें यदि आप पहली बार एक टोपी में इस विधि का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको सब कुछ डूबने से पहले एक छोटे से क्षेत्र को भिगोना चाहिए। 2 मिनट के लिए जलमग्न क्षेत्र रखें।
  • देखें कि क्या टोपी के दौरान रंग फीका पड़ता है। आप देख सकते हैं कि डाई पानी को पेंट करती है। यदि नहीं, तो थोड़े स्पर्श के साथ एक सतह या हल्के ऑब्जेक्ट पर टोपी रगड़ें।
  • जब हल्के स्पर्श के साथ रगड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे ब्लीच करना आसान करना चाहते हैं या आप रंगाई के बारे में नहीं सोचते हैं।
  • टोपी का एक हिस्सा चुनें जो इसे पहनने के समय दूसरों को आसानी से दिखाई नहीं दे रहा है। इस प्रकार, यदि मलिनकिरण कुख्यात है, तो यह टोपी की समग्र छवि को प्रभावित नहीं करेगा।
  • यदि आप देखते हैं कि रंग फीका नहीं है, तो आप अगले चरण में जारी रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 4
    4
    सभी टोपी सूखें यदि आपकी प्रारंभिक परीक्षा 2 मिनट के बाद क्षति के कोई संकेत नहीं दिखाती है, तो आगे बढ़ें और पूरी टोपी को डुबकी। एक चिकनी और आम सफाई के लिए, आपको इसे लगभग 30 मिनट तक लेना होगा। यदि टोपी में सूखे कीचड़ होती है या गंदगी अधिक बेरहम है, तो आपको इसे कुछ घंटों तक भिगोना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 5
    5
    टोपी कुल्ला टोपी को साबुनी पानी से बाहर निकालना सभी डिटर्जेंट हटाने के लिए नल का एक स्थिर प्रवाह के साथ कुल्ला। लुप्त होती और सिकुड़ने से रोकने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें। जब तक यह चिपचिपा महसूस नहीं करता है या किसी साबुन को देखने तक इसे धोते रहें।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 6
    6

    Video: चेहरे को सुंदर बनाने दाग धब्बे दूर करने के लिए भाप स्नान

    अतिरिक्त पानी निकालें अपने हाथों में टोपी पकड़ो और उन्हें धीरे से निचोड़ें। टोपी को एक साफ तौलिया पर रखो और इसे प्रकाश छूते रहें जब तक यह अब तक चलता नहीं है। अपनी टोपी को निचोड़ने के लिए इसे ट्रिस्ट नहीं करें, लेकिन आप इसे ख़राब कर सकते हैं या फ्रिज कर सकते हैं।
  • वॉश ए हैट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    हवा में टोपी सुखाने छोड़ें अच्छी हवा परिसंचरण के साथ एक जगह में बुना टोपी रखो। इसे तौलिया पर बढ़ाएं और इसे अपने मूल आकार पर वापस लाएं। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए, आप पास एक कम-बिजली वाले बिजली के प्रशंसक को प्रकाश कर सकते हैं, लेकिन एक गर्म हवा ड्रायर का उपयोग न करें। गर्मी टोपी हट सकती है इसे सीधे सूरज की रोशनी के पास मत डालें, लेकिन यह इसे अलग कर सकता है।
  • विधि 2
    वाशिंग मशीन में एक बुना टोपी धोना

    धमाके वाली छवि, शीर्षक धो एक चरण चरण 8
    1
    बुना टोपी जो एक वॉशर बैग में नाजुक हैं रखो। कुछ हाथ से बने टोपी, विशेष रूप से ऊन से बना, वाशिंग मशीन के आंदोलन से क्षतिग्रस्त हो सकती है। इससे बचने के लिए, एक तकिया के मामले में टोपी डाल, अंडरवियर या कपड़े के मामले में एक बैग। पट्टी के साथ बैग बंद करें - अगर ऐसा नहीं है, तो खोलें खोलें। यह टोपी को आने से रोकेगा, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप एक छोटे बोझ धोने जा रहे हैं।
    • बुना आइटम आप इस विधि से धोने के लिए चुनते हैं के साथ सावधान रहें। यदि आपकी टोपी ऐक्रेलिक, धोने योग्य ऊन या सूती धागे का बना है, तो यह संभव है कि आप वॉशिंग मशीन में चुपचाप धो सकते हैं। हालांकि, ऊन जो विशेष रूप से "धोने योग्य" या वॉश करने योग्य नहीं है, वो वॉशिंग मशीन में संकुचित हो सकता है, जो आइटम को बर्बाद कर देगा।
  • वॉश ए हैट चरण 9 नाम वाली छवि
    2
    यदि संभव हो तो एक बड़ा भार तैयार करें बुना आइटम थोड़ा कपड़े के साथ एक कपड़े धोने की मशीन में अधिक संकुचित होते हैं। वॉशर बैग टोपी की रक्षा करेगा, जबकि बैग धोने चक्र के दौरान खुला हो सकता है। सुनिश्चित करें कि अन्य आइटम समान रंग हैं। आदर्श रूप में, वे भी बुना आइटम होना चाहिए।
  • छवि एक शीर्षक वाला वॉश एट चरण 10
    3
    कपड़े जोड़ने से पहले ठंडे पानी के साथ धो चक्र शुरू करें ठंडे पानी के साथ भरने वाली वाशिंग मशीन छोड़ दें। धोने की मशीन शुरू होने से पहले कपड़े धोने की मशीन को रोकें और कपड़े जोड़ना
  • यदि आपके पास एक फ्रंट लोडिंग वॉशर है, तो इसे शुरू करने से पहले इसे हमेशा चार्ज करें हालांकि यह आदर्श नहीं है, संभवतः टोपी पर कुछ भी नहीं होगा।
  • वॉश ए हैट चरण 11 नामक छवि
    4



    तरल साबुन या डिटर्जेंट का ढक्कन जोड़ें। यदि आप ऊन वस्तुओं को धोने जा रहे हैं, तो ऊन के लिए विशेष डिटर्जेंट का उपयोग करना सबसे अच्छा है। ये डिटर्जेंट आमतौर पर लैनोलिन होते हैं, जिनकी स्थिति ऊन स्थिर हो जाती है और पानी के प्रतिरोध को बढ़ाती है। यदि आप ऊन धोने नहीं जा रहे हैं या विशेष डिटर्जेंट नहीं मिल सकते हैं, क्लोरीन या अपघर्षक रसायनों के बिना हल्के तरल डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • छवि एक शीर्षक वाला वॉश एट चरण 12
    5
    कपड़े धोने छोड़ दो वाशिंग मशीन को पुन: प्रारंभ न करें कपड़ों को कम से कम 1 घंटे के लिए भिगो दें। बहुत गंदी वस्तुओं को रात भर रहना पड़ सकता है। अगर आपकी ऊन वस्तुएं पहली बार फ्लोट करती हैं तो चिंतित न हों। तब वे तल पर लौटने के लिए पर्याप्त पानी को अवशोषित करेंगे।
  • छवि वाला शीर्षक धो एट चरण 13
    6
    वॉशर को "केवल स्पिन" में रखें इस प्रकार, आपके कपड़े सामान्य रूप से धो चक्र के आखिरी भाग में जाएंगे। साबुन का पानी निकालने से पहले कपड़े धोने की मशीन बहुत धीरे से कपड़े हिलाएंगी। सेंट्रीफ्यूजेशन चक्र भी कपड़ों को आंशिक रूप से सूखने में काम करता है, क्योंकि यह केंद्रीय सेना के साथ अतिरिक्त पानी को निकालता है यदि आपके कपड़े अभी भी बहुत गीला हैं, उन्हें फिर से स्पिन चक्र में डाल दें।
  • वॉश ए हैट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    टोपी हवा सूखी चलो एक सपाट सतह पर एक साफ, शुष्क तौलिया फैलाएं। शीर्ष पर अपनी ऊन वस्तुएं बढ़ाएं एक अच्छी तरह हवादार जगह में ऐसा करना सबसे अच्छा है, जैसे छत वाले पंखे वाले कमरे। टोपी को स्वाभाविक रूप से सूखने दें इसमें कुछ ही घंटों लगेंगे
  • विधि 3
    वॉशिंग मशीन में बेसबॉल कैप धो लें

    वॉश ए हैट चरण 15 नामक छवि
    1
    परत या सिर का बंधन तैयार करें उपयोग के दौरान अस्तर को टोपी का सबसे खराब हिस्सा, त्वचा से पसीना और तेल को अवशोषित करना हो सकता है। एंजाइम आधारित प्रीवाश स्प्रे चुनें और इस प्रकार की गंदगी से छुटकारा पाने के लिए स्प्रे करें।
    • पिछले 10 वर्षों में अधिकांश बेसबॉल टोपी आसानी से धोने की मशीन में बिना किसी समस्या के धोया जा सकता है।
    • ऊन बेसबॉल कैप को हाथ धोना बेहतर होता है
    • सबसे पुराना बेसबॉल कैप आमतौर पर कार्डबोर्ड पंख होते हैं इन टोपी को पानी में पूरी तरह से भिगोना नहीं चाहिए। बल्कि, उन्हें स्प्रे बोतल और एक कपड़ा से साफ करना सबसे अच्छा है।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 16
    2
    उन कपड़ों के साथ टोपी रखो जो आप धोने जा रहे हैं। इस चरण में, किसी अन्य परिधान की तरह टोपी तैयार करें। समान रंग के कपड़ों के साथ टोपी का मिश्रण करें और अपनी पसंद के डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे ठंडे पानी से धो लें। हालांकि, गर्म पानी भी ठीक होगा। टोपी धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग न करें
  • क्लोरीन का उपयोग न करें
  • छवि एक शीर्षक वाला वॉश एट चरण 17

    Video: सफेद कपड़े को साफ करने का आसान तरीका

    3
    हवा में कैप सुखाने छोड़ दें जब धोने का चक्र खत्म हो जाता है, तो कैप को हटा दें और उसे अच्छी तरह हवादार जगह में एक सपाट सतह पर रखें। आप सुखाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए एक इलेक्ट्रिक प्रशंसक लगा सकते हैं। ड्रायर में टोपी मत डालें, लेकिन सबसे अधिक संभावना हटना या ख़राब करना।
  • विधि 4
    एक पुआल टोपी धोने

    छवि एक शीर्षक वाला धो कदम 18
    1
    सत्यापित करें कि पुआल टोपी धोया जा सकता है कुछ प्रकार के पुआल भी धोने के लिए नाजुक होते हैं, यहां तक ​​कि हाथ से भी। हालांकि, ज्यादातर भूसे की टोपी मजबूत भूसे से बने होते हैं, जिससे हाथ से धीरे से उन्हें धोना संभव होता है। विनिर्माण लेबल पढ़ें बाकू पुआल और शुनतंग आमतौर पर हार्डी हैं
    • यदि आपकी टोपी के प्रकार के बारे में पता करने का कोई तरीका नहीं है, तो अपने पंख धीरे से गुना करें यदि यह विरोध करता है या थोड़ा अपने मूल आकार में लौटने के लिए शुरू होता है, यह काफी टिकाऊ हो सकता है अगर यह आसानी से झुकता है या दौड़ने के लिए शुरू होता है, तो यह बहुत नाजुक है
  • धमाके वाली छवि, धो एट चरण 1 9

    Video: बिना मशीन 7 रू में बनाए हर्बल साबुन । कमाए 90000 रू महीना । earn cash

    2
    अगर संभव हो तो सजावट निकालें रिबन, धनुष, बटन और अन्य तत्व आमतौर पर छोटे शिल्प तारों के साथ पुआल टोपी का पालन करते हैं। तार को आसानी से हटाया जा सकता है ताकि सजावट को आसानी से हटाया जा सके। हालांकि, यदि गहने धागे से जुड़ा हुआ है, तो उन्हें हटाने के लिए आवश्यक नहीं होगा। यह बहुत संभावना है कि जब आप उन्हें साफ करने की कोशिश करते समय अपने स्थान पर डालते हैं, तो आप उनको बर्बाद कर देते हैं।
  • Video: Murari Lal ki Ulti Topi मुरारी लाल की उल्टी टोपी भाग-01

    वॉश ए हैट चरण 20 नामक छवि
    3
    एक कपड़े के साथ धीरे से पोंछ लें कोमल ब्रशलेस सफाई करने के लिए, एक नम कपड़े का उपयोग करें। सावधानी से टोपी को थोड़ा सा स्पर्श करें, इसकी सतह से गंदगी को हटा दें। पुआल को गीला न होने दें।
  • छवि एक शीर्षक धो धो एक कदम 21
    4
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड के समाधान के साथ पूरी टोपी को साफ करें। यदि टोपी को साफ करने के लिए अकेले पानी का उपयोग नहीं किया जाता है, तो आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड का हल हल्का शुद्धिकारक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आधा हाइड्रोजन पेरोक्साइड और आधी पानी के साथ एक स्प्रे बोतल भरें।
  • एक नरम कपड़ा का समाधान स्प्रे करें। कपड़े से टोपी को सावधानी से साफ़ करें
  • विशेष रूप से जिद्दी स्पॉट के लिए, सीधे टोपी पर समाधान स्प्रे करें और उसे एक कपड़े से साफ करें। भूसे को गीला करने से बचें, अन्यथा यह खराब हो सकता है और सिकुड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि टोपी देखभाल निर्देशों का कहना है कि "केवल सूखी सफाई", सावधान रहें और क्लीनर को अपनी टोपी ले लो। ड्राई क्लिनर से कभी-कभी चालान वाशिंग मशीन में बर्बाद टोपी की लागत से बहुत कम होगा
    • गंदे बिस्तर एक और टोकरी में रखें, दूसरे कपड़ों से दूर। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि वे नियमित कपड़ों के साथ संपर्क में नहीं आते हैं और आपकी ऊन वस्तुओं की रक्षा करते हैं।
    • कुछ डिशवॉशर में अपना बेसबॉल टोपी धोते हैं हालांकि, डिशवॉशर निर्माताओं द्वारा इस अभ्यास की अनुशंसा नहीं की जाती है। इसके अलावा, डिशवॉशर की ऊंची गर्मी टोपी के प्लास्टिक के हिस्सों को खराब कर सकती है और कैनवास को कम कर सकती है।
    • धोने से पहले पूर्व उपचार के साथ विशेष रूप से गंदे स्थानों और दाग स्प्रे करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com