ekterya.com

क्रोम धातुओं को साफ कैसे करें

क्रोम की शानदार चमक के कारण, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि यह बाजार में इतना लोकप्रिय क्यों हो गया है। हालांकि, क्योंकि यह धातु बहुत नरम है, यह आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है जब यह अपघर्षक रसायनों के संपर्क में आता है। चूंकि गंदगी और गंदगी चमकदार क्रोम खत्म में आसानी से दिखाई देते हैं, सतह को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है सौभाग्य से, गंदगी के सबसे आसानी से साबुन और पानी, और सफाई सामग्री विशेष रूप से क्रोम साफ करने के लिए बनाया का एक सरल यौगिक के साथ सबसे स्पष्ट समस्याओं के लिए उपलब्ध साफ किया जा सकता कर रहे हैं। क्रोम ऑब्जेक्ट्स को साफ करने के बाद भी यह पॉलिश करना अच्छा है।

चरणों

विधि 1
साबुन और पानी से क्रोम साफ करें

स्वच्छ क्रोम चरण 1 नामक छवि
1
गर्म पानी के साथ एक बाल्टी भरें किसी प्रकार की सफाई के साथ, क्रोम ऑब्जेक्ट को पानी में साफ करना आसान होता है जो कम से कम गुनगुना है। गर्म या गर्म पानी के साथ एक बाल्टी के 2/3 भरें। अगर जिस ऑब्जेक्ट को आप साफ करने जा रहे हैं वह छोटा है, आपको बाल्टी की ज़रूरत नहीं है - आप एक तौलिया पर सीधे साबुन और पानी को लागू कर सकते हैं।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 2 नामक छवि
    2
    पानी में साबुन जोड़ें जब आपके पास गर्म पानी से बाल्टी है, तब तक साबुन जोड़ें जब तक कि सतह बुलबुले से भरा नहीं हो। उपयोग करने वाले साबुन का प्रकार आवेदन पर निर्भर करता है। हालांकि किसी गैर-अपघर्षक साबुन क्रोम की सतह को साफ करने के लिए महान काम करता है, एक साबुन का चयन करें जिसे अन्य सामग्री के क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार के बाहर धोने के लिए जा रहे हैं तो आपको एक विशिष्ट कार साबुन का उपयोग करना चाहिए क्रोम ऑब्जेक्ट्स को साफ करने के लिए साधारण घर का क्लीनर पर्याप्त होना चाहिए।
  • यदि आपको संदेह है, तो उपयोग करने वाले क्लीनर के लेबल की जांच करें। इसमें कुछ प्रकार का संकेत हो सकता है कि कौन सा सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है और कौन सा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 3 नामक छवि
    3
    गैर-अपघर्षक स्पंज या कपड़ा के साथ क्रोम को रगड़ें गैर अपघर्षक स्पंज या कपड़ा ले लो और आधे रास्ते साबुन पानी में डुबकी। धीरे से क्रोम ऑब्जेक्ट को गोल गति में रगड़ें। दूसरे अनुभाग के साथ जारी रखने से पहले क्रोम ऑब्जेक्ट के एक सेक्शन को साफ करने पर ध्यान दें। अंक और खरोंच से बचने के लिए, जब आप प्रत्येक क्षेत्र को खत्म करते हैं तो एक और साफ कपड़े के साथ क्षेत्र को शुष्क करें
  • यदि पानी बहुत गर्म है, तो तौलिया के एक छोर को हटा दें। जब आप पानी और साबुन से बाहर निकलते हैं, तो कपड़े फिर से डुबाना।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 4 नामक छवि
    4
    एक पुराने टूथब्रश के साथ सभी कोनों को साफ करें क्रोम के कुछ टुकड़े, कारों के टायर की तरह, क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए आपको एक नया दृष्टिकोण चाहिए। इनमें से ज्यादातर ऑब्जेक्ट्स के लिए, प्रत्येक कोने को साफ़ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करके साबुन का पानी लगाने से महान काम करता है
  • यद्यपि आप एक पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करें कि अधिकांश ब्रितलें बरकरार हैं यदि आपके पास बहुत ही छुटकारा हुआ ब्रश है, तो यह आपके लिए अच्छा नहीं होगा और आप क्रोम की सतह को खरोंच कर सकते हैं यदि आप रगडें
  • Video: COME PULIRE LE SUPERFICI | I METALLI | Acciaio, Ghisa, Cromo, Rame, Ottone, Argento

    स्वच्छ क्रोम चरण 5 नामक छवि
    5
    जब आप इसे सफाई करते हैं तो क्रोम वस्तु को सूखा लें यदि आप इसे गीला छोड़ते हैं, तो अप्रिय वाटरमार्क उत्पन्न होंगे। जब आप इसे धोने के लिए तैयार करते हैं, तो उसे एक साफ हाथ तौलिया के साथ सूखा लें अंक और धब्बे से बचने के लिए परिपत्र और नरम आंदोलनों का उपयोग करके सूखी
  • स्वच्छ क्रोम चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    क्रोम एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग कर रगड़ें क्योंकि एल्यूमीनियम क्रोम की तुलना में नरम है, इसका उपयोग क्रोम ऑब्जेक्ट पॉलिश करने के लिए किया जा सकता है। कई रसोईघर में एल्यूमीनियम पन्नी पैक होता है एक स्ट्रिप कट कर क्रोम ऑब्जेक्ट पर रगड़ें जब आप इसे फिर से चमचाने के लिए सफाई करते हैं।
  • विधि 2
    सफाई समाधान के साथ क्रोम को साफ करें

    स्वच्छ क्रोम चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    1
    सफाई समाधान चुनें चूंकि क्रोमियम एक अपेक्षाकृत नरम सामग्री है, गैर-अपघर्षक समाधान आपके सर्वोत्तम विकल्प हैं। क्रोम में अधिकतर गंदगी को साफ करने के लिए, आपको साबुन और पानी से ज्यादा ज़रूरत नहीं है यहां क्रोम ऑब्जेक्ट्स को साफ करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य सफाई समाधानों की एक सूची दी गई है:
    • बेबी ऑयल
    • इथेनॉल या तेल
    • कोला रिफ्रेशमेंट
    • नींबू और बेकिंग सोडा
    • आप एक सफाई स्प्रे भी उपयोग कर सकते हैं जो क्रोम ऑब्जेक्ट को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। सामान्य घरेलू क्लीनर जैसे "विम स्नानघर" वे क्रोम साफ करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    स्वच्छ क्रोम चरण 8 नामक छवि
    2
    कम से कम घर्षण क्लीनर का उपयोग करें, जो आपके पास पहले है। यदि आपके पास चुनने के लिए क्लीनर की एक विस्तृत विविधता है, तो पहले सबसे हल्के समाधान का उपयोग करें। सामान्य तौर पर, क्रोम को साफ करने के लिए इतने सारे उत्पादों की आवश्यकता नहीं होती है क्रोम की विनम्रता के कारण, आपको केवल अधिक अपघर्षक समाधान का उपयोग करना चाहिए, यदि नरम लोग काम नहीं करते हैं और ऑब्जेक्ट साफ नहीं रह रहा है।



  • स्वच्छ क्रोम चरण 9 नामक छवि
    3
    एक तौलिया पर क्लीनर लागू करें जैसा कि आप साबुन और पानी के साथ होता है, सफाई समाधान में तौलिया के एक छोर को डुबकी। यदि आप स्प्रे बोतल का उपयोग कर रहे हैं, तो सीधे तौलिया पर समाधान स्प्रे करें और वहां से आवेदन करें। इस विधि से आप कितने उत्पाद का उपयोग करने जा रहे हैं, इस पर बहुत नियंत्रण की अनुमति देता है
  • कागज़ के तौलिये भी काम करते हैं यदि आपके पास हाथ तौलिया नहीं है, हालांकि शायद आपको बड़ी क्रोम सतह को साफ करने के लिए कई का उपयोग करना पड़ता है
  • स्वच्छ क्रोम चरण 10 नाम की छवि
    4
    परिपत्र गति में नाजुक क्रोम को रगड़ें जब क्लीनर आपके तौलिया पर होता है, तो इसे क्रोम की सतह पर परिपत्र आंदोलनों और नाजुक रूप से लागू करें साबुन के बावजूद, आपको इसे अच्छी तरह से साफ करने के लिए अधिक दबाव लगाने की ज़रूरत है। क्रोम की सतह को हानि करने के बारे में चिंता किए बिना आप थोड़ा बल लागू कर सकते हैं
  • स्वच्छ क्रोम स्टेप 11 नामक छवि
    5
    ऑब्जेक्ट कुल्ला और इसे साफ करने के बाद इसे सूखा। क्लीनर का उपयोग करने के बाद, क्लीनर को निकालने के लिए गर्म पानी से एक तौलिया के साथ एक बार इसे जल्दी से साफ़ करें। इस का पालन करें, एक साफ तौलिया लें और पूरी तरह से सतह को सूखा, परिपत्र गति का उपयोग कर।
  • यदि आप इसे सूखा नहीं करते हैं, तो क्रोम की सतह के खत्म होने पर पानी के निशान बने रह सकते हैं।
  • विधि 3
    पोलिश क्रोम

    स्वच्छ क्रोम स्टेप 12 नामक छवि
    1
    पॉलिश करने के लिए एल्यूमीनियम ऑक्साइड लागू करें चमकाने वाले एल्यूमीनियम ऑक्साइड क्रोमियम की सतह से माइक्रोग्रेन हटाते हैं, जिससे चिकनी और चमकदार सतह निकलती है। एक तौलिया पर इस पालिशगर को लागू करें और एक गोल गति का उपयोग कर रगड़ें।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    2
    एक स्टील ऊन के साथ जंग निकालें खराब स्थिति में क्रोम खत्म होने वाली वस्तुओं के मामले में, यह संभावना है कि सतह का हिस्सा जंग लगा हुआ है। एक क्लीनर यह नहीं निकाल देगा आपको इस समस्या को ठीक करने की कोशिश करने के लिए स्टील ऊन की तरह कुछ यांत्रिक का उपयोग करना होगा। जितना संभव हो उतना ऑक्सीकरण को खत्म करने के लिए स्टील ऊन का उपयोग करें। हालांकि क्रोम जंग खाए जाने के बाद कभी भी सही नहीं होगा, लेकिन आप जंग को हटाने के द्वारा अपनी उपस्थिति में काफी सुधार कर सकते हैं।
  • पॉलिश और पॉलिश की सतह को आप पॉलिश करने के लिए साफ करते हैं
  • स्वच्छ क्रोम चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    3
    वैक्स क्रोम की सतह वैक्स एक शानदार विकल्प है यदि आप क्रोम की सतह को पॉलिश करना चाहते हैं मोम शेक करें और सीधे एक साफ कपड़े के साथ क्रोम की सतह पर लागू करें। पूरी सतह पर समान रूप से आवेदन करने के बाद, एक और साफ कपड़े ले लो और इसे हटा दें।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 15 नामक छवि
    4
    एक अतिरिक्त खत्म करने के लिए पानी से डुबकी और साफ करें सतह के रूप में सुधार करने की बात आती है, पानी के साथ जल्दी से साफ करना बहुत आसान और प्रभावी है। यदि क्रोम ऑब्जेक्ट अब दाग, गंदगी या उंगलियों के निशान के कारण चमकदार नहीं है, तो इसे साफ करने के लिए एक नम तौलिया ले लो और फिर तत्काल सुधार के लिए इसे सूखा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास विकल्प है, तो क्रोम ऑब्जेक्ट को उस स्थान से हटा दें (जैसे कि कार) और उसे एक मेज पर रखें ताकि इसे आसानी से साफ कर सकें।
    • क्रोम के एक भाग को दूसरे स्थान पर जाने से पहले साफ़ करें अनुभाग द्वारा सतह अनुभाग को साफ करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप किसी भी अनुभाग को याद नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • क्रोमियम एक अपेक्षाकृत नाजुक धातु है सफाई करते समय भारी शुल्क रसायनों और औद्योगिक क्लीनर से बचें
    • लंबे समय के लिए या बहुत बल के साथ सामग्री रगड़ मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com