ekterya.com

कैसे chromed को हटाने के लिए

क्रोमियम चढ़ाना एक प्रक्रिया है जो (आमतौर पर एक निकल परत ऊपर) विद्युत के माध्यम से एक धातु की सतह के लिए क्रोमियम की एक पतली परत लागू करने के शामिल है। अल्ट्रा उज्ज्वल परिणाम सजावटी हैं, जंग और धूमिल के खिलाफ प्रतिरोध प्रदान करते हैं, और बहुत टिकाऊ हैं। हालांकि, क्रोम चढ़ाना आमतौर पर विभिन्न कारणों से हटा दिया जाता है। उदाहरण के लिए, क्रोम के स्थायित्व के बावजूद, यह पहनने और आंसू के कारण नुकसान पहुंचाता है और भद्दा हो जाता है, और इसका एकमात्र उपाय यह है कि उसे निकालना है क्रोमियम को हटाने के लिए कई विकल्प हैं, जिनमें से कुछ सामान्य रोज़ सामग्री का उपयोग करते हैं जबकि अन्य अत्यधिक जहरीले रासायनिक समाधानों का सहारा लेते हैं। जो भी विधि आप चुनते हैं, सभी आवश्यक सावधानी बरतें और संबंधित सुरक्षा प्रोटोकॉल का अनुपालन करें।

चरणों

विधि 1

विशेष उपकरणों के साथ क्रोम निकालें
छवि शीर्षक क्रोम चढ़ाना कदम 1 निकालें
1
एक अपघर्षक क्लीनर का उपयोग करें घर्षण ब्लास्टिंग (जैसे, सैंडब्लास्टिंग, मनका नष्ट करना आदि) एक ऐसी प्रक्रिया है जहां सामग्री ठीक कणों या छोटे ग्रेन्युल के पाउडर स्प्रे का उपयोग कर कुष्ठ होती है। अक्सर, शरीर की मरम्मत की दुकानों और निर्माण कंपनियों को इन उपकरणों तक पहुंच होती है लंबे समय तक अपघर्षक ब्लास्टिंग एक ऑब्जेक्ट के क्रोम फिनिश को निकाल सकता है, हालांकि बाद में ऑब्जेक्ट के कठिन-से-पहुंच क्षेत्रों में टच-अप काम करना आवश्यक हो सकता है।
  • अंतर्निहित धातु को नुकसान से बचने के लिए क्रोम को सफाई करते समय आप एक ठीक ग्रेन्ड सामग्री का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, 400 धैर्य वाली सैंड पेपर)
  • ध्यान रखें कि एक अपघर्षक क्लीनर का उपयोग करते समय क्रोम के छोटे टुकड़े छीलने से हवादार धूल और तलछट जहरीले हो सकता है, इसलिए पर्याप्त रूप से अपना चेहरा और मुंह की रक्षा करने के लिए मत भूलना।
  • छवि शीर्षक क्रोम चढ़ाना चरण 2 निकालें
    2
    एक अल्ट्रासोनिक क्लीनर का उपयोग करें अल्ट्रासोनिक क्लीनर विशेष उपकरण हैं जो नाजुक और कठोर वस्तुओं को गहनों जैसे साफ करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करते हैं। अल्ट्रासोनिक क्लीनर कुछ स्थितियों में क्रोमियम को भी निकाल सकते हैं (विशेषकर जब क्रोमियम पहले से किसी अन्य विधि द्वारा ढीला कर दिया गया हो)। अल्ट्रासोनिक क्लीनर की टोकरी में क्रोम ऑब्जेक्ट्स को रखें और उन्हें एक सफाई समाधान (सामान्य पानी का उपयोग अक्सर) में विसर्जित करें, फिर क्लीनर को इसके पैकेजिंग के निर्देशों के अनुसार कार्य करने दें।
  • एक विलायक का उपयोग करना जो क्रोमियम को भंग कर सकता है (उदाहरण के लिए, ऊपर उल्लिखित ब्लीच, जैसा कि ऊपर बताया गया है) एक अल्ट्रासोनिक क्लीनर से क्रोमियम को हटाने की प्रभावशीलता में सुधार कर सकता है। हालांकि, यह केवल तभी करें जब आप जो समाधान का उपयोग करने जा रहे हैं वह क्लीनर को कुचलना या किसी अन्य प्रकार की प्रतिक्रिया का कारण नहीं होगा। उदाहरण के लिए, जैसा कि नीचे बताया गया है, ब्लीच एल्यूमीनियम कंटेनरों के साथ प्रतिक्रिया करता है
  • ध्यान रखें कि, जबकि अल्ट्रासाउंड डिवाइस विभिन्न आकारों में आते हैं, अधिकांश केवल अपेक्षाकृत छोटी वस्तुओं का समर्थन करेंगे, जैसे गहने, पहिया नट, उपकरण, गहने, आदि।
  • विधि 2

    रासायनिक समाधान के साथ क्रोमियम निकालें
    छवि शीर्षक क्रोम प्लेटिंग निकालें चरण 3
    1
    हाइड्रोक्लोरिक एसिड (म्यूरीटिक एसिड) का प्रयोग करें। हाइड्रोक्लोरिक या म्यूरीएटिक एसिड एक अत्यधिक संक्षारक एसिड है। बड़ी मात्रा में, इसका इस्तेमाल धातु के वस्तुओं से क्रोम निकालने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए, यह 30 से 40% के बीच की एकाग्रता के साथ एसिड समाधान को लागू करने के लिए पर्याप्त है इन निर्देशों का पालन करें:
    • एक 30% एसिड समाधान का उत्पादन करने के लिए रासायनिक मिश्रण के लिए एक कंटेनर में पानी के एक हिस्से के साथ एक तिहाई हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिला (जैसे कि प्रतिरोधी प्लास्टिक की बाल्टी, आदि)। एक अन्य विकल्प है पर्याप्त एसिड एकाग्रता के साथ एक premixed एसिड समाधान खरीदने के लिए
    • जब तक क्रोम बंद नहीं होता तब तक समाधान में क्रोम-प्लेटेड ऑब्जेक्ट को विसर्जित कर दें।
    • साबुन और पानी के साथ सावधानी से वस्तु धो लें, और सुखाने से पहले अच्छी तरह कुल्ला।
  • छवि शीर्षक क्रोम प्लेटिंग चरण 4 निकालें

    Video: How to block ads in google chrome | गूगल क्रोम में विज्ञापन कैसे ब्लॉक करें?

    2
    लौह धातुओं और कार्बन स्टील से क्रोमियम को निकालने के लिए सोडियम हाइड्रोक्साइड (लीए) का उपयोग करें। सोडियम हाइड्रोक्साइड (आमतौर पर ब्लीच के रूप में जाना जाता है) एक अत्यंत मूल, कास्टिक रसायन है। यह क्रोमियम सहित विभिन्न प्रकार के धातुई कोटिंग को भंग कर सकता है, लेकिन यह पानी और एल्यूमीनियम के साथ खतरनाक प्रतिक्रिया का कारण बनता है, एल्यूमीनियम से दूर खाने और ज्वलनशील हाइड्रोजन गैस का उत्पादन करता है। इसलिए, केवल उन वस्तुओं पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए जिनके पास आधार सामग्री के रूप में एल्यूमीनियम नहीं है। निम्नानुसार आगे बढ़ें:
  • तटस्थ सामग्री (जैसे एक मजबूत प्लास्टिक की बाल्टी) से बना कंटेनर में लगभग 4 एल (एक गैलन) पानी के साथ लगभग 230 मिलीलीटर से 350 मिलीलीटर (8 से 12 औंस) सोडियम हाइड्रॉक्साइड मिलाएं।
  • क्रोम ऑब्जेक्ट को समाधान में सोखें जब तक कि क्रोम बाहर नहीं आ जाए। इसमें बहुत समय लग सकता है, इसलिए सफाई की प्रक्रिया अक्सर जांचें।
  • साबुन और पानी से सावधानीपूर्वक वस्तु धोएं और सुखाने से पहले कुल्ला।
  • छवि शीर्षक क्रोम प्लेटिंग निकालें चरण 5
    3
    एक रिवर्स इलेक्ट्रोप्लेटिंग करें क्रोमियम विद्युत की प्रक्रिया के माध्यम से धातु का पालन करता है, जिसमें आणविक स्तर पर धातु में क्रोमियम को ठीक करने के लिए विद्युत प्रवाह का उपयोग करना शामिल है। लेकिन अगर यह प्रक्रिया उलट हो जाती है, तो क्रोम चढ़ाना बहुत प्रभावी ढंग से हटाया जा सकता है। हालांकि, यह करना बहुत खतरनाक हो सकता है इस प्रक्रिया में न केवल जीवित विद्युत प्रवाह का उपयोग शामिल है, बल्कि प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप विभिन्न कार्सिनोजेनिक और जहरीले रसायनों का उत्पादन भी करता है। उदाहरण के लिए, हेक्सावलेंट क्रोमियम एक उत्पाद है अत्यंत खतरनाक। इसलिए, केवल पेशेवरों को इस प्रक्रिया को करना चाहिए। नीचे दिए गए निर्देश केवल सूचनात्मक प्रयोजनों के लिए हैं
  • 100: 1 के अनुमानित अनुपात में क्रोमिक एसिड और सल्फ्यूरिक एसिड को पानी में मिलाएं। उदाहरण के लिए, आप 4 एल (एक गैलन) तैयार करने के लिए आसुत जल में 936 ग्राम (33 ऑउंस) क्रोमिक एसिड क्रिस्टल और 9 4 मिलीलीटर (0.33 ऑउंस) सल्फ्यूरिक एसिड तरल जोड़ सकते हैं। इस समाधान को एक उपयुक्त विसर्जन टैंक में मिलाएं जो विद्युत, भौतिक परीक्षण या रासायनिक उपचार के लिए उपयोग किया जाता है।
  • हल गर्मी इस समाधान के तापमान को 35 और 46 डिग्री सेल्सियस (95 से 115 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच रखें यदि यह सजावटी क्रोम के लिए है यदि क्रोम चढ़ाना मुश्किल है तो तापमान 49 और 66 डिग्री सेल्सियस (120 से 150 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच रखें।
  • एक वायर के माध्यम से क्रोम समाधान के माध्यम से एक डीसी पावर स्रोत से एक नकारात्मक चार्ज लागू करता है।
  • सकारात्मक कैथोड को जिस ऑब्जेक्ट से आप साफ करने और समाधान में विसर्जित करने की कोशिश कर रहे हैं उसका पालन करें। सकारात्मक चार्ज वाले बाहरी क्रोमाइड धातु वस्तु से अलग हो जाएंगे।
  • चलने वाले पानी में वस्तु को कुल्ला, फिर से कुल्ला। एक व्यावसायिक तरीके से अपशिष्ट उत्पादों से छुटकारा पाएं।
  • विधि 3

    घरेलू सामग्री का उपयोग करके गलत या हल्के क्रोम निकालें

    Video: साफ google.com खोज इतिहास Android मोबाइल | मोबाइल मुझे खोज इतिहास kaise करे हटाना गूगल

    छवि शीर्षक क्रोम चढ़ाना चरण 6 निकालें



    1
    विशेष रूप से पतले या कमजोर क्रोम को निकालने के लिए घर का बना घर्षण का प्रयोग करें। का सबसे सरल और शुरुआती क्रोम तरीके को दूर करने के लिए सबसे उपयुक्त यंत्रवत् एक घर्षण के साथ रगड़ कर जैसे एक सरल क्रिया के माध्यम से है एक। सोडियम बाइकार्बोनेट या पानी के साथ एक मजबूत घरेलू चेहरे cleanser का मिश्रण एक घर्षण पेस्ट जो एक मुलायम कपड़े से क्रोम पर मला जा सकता जब तक क्रोमियम बाहर प्रदर्शन शुरू होने के बनाने के लिए। यह विधि विशेष रूप पतली या कमजोर क्रोम या एक "गलत" (जैसे प्लास्टिक "क्रोम" नकली के साथ चित्रित सामग्री) के साथ सबसे अच्छा काम करता है। यहां तक ​​कि इन मामलों में, यह मुश्किल काम लेता है।
    • रगड़ करते हुए सफाई प्रक्रिया को नियमित रूप से जांचें। यदि आप लंबे समय तक रगड़ते हैं, तो अंतर्निहित सामग्री को खरोंच किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक क्रोम प्लेटिंग निकालें चरण 7
    2
    एक भट्ठी क्लीनर का उपयोग करें कुछ प्रकार के क्रोम चढ़ाना (विशेष रूप से नकली प्लास्टिक के रूप में जैसे स्केल कारों आदि पर पाया जा सकता है) वाणिज्यिक ओवन क्लीनर के साथ हटाया जा सकता है। ये शक्तिशाली degreasing पदार्थ आमतौर पर एक एयरोसोल में आ सकता है एक तरल या फोम स्प्रे के रूप में कर सकते हैं। बहुत सारे क्लीनर के साथ क्रोम ऑब्जेक्ट को स्नान करें, फिर इसे 10 मिनट तक आराम दें। स्प्रे क्लीनर के साथ क्रोम निकालें
  • ध्यान रखें कि कुछ ओवन क्लीनर किसी भी अंतर्निहित धातु को अंधेरे कर सकते हैं यदि लंबे समय तक खड़े हो जाते हैं, तो इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं, धीरे-धीरे राशि बढ़ाएं जब तक कि आप जो नतीजा आप चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रोम चढ़ाना चरण 8 निकालें
    3
    घरेलू ब्लीच में क्रोम प्लेटेड ऑब्जेक्ट को भिगोएँ क्रोम हटाने के लिए स्केल में कारों के प्रेमियों की एक और पसंदीदा विधि ब्लीच के साथ ऑब्जेक्ट को स्नान करना है। इस पद्धति में, क्रोमाइड पार्ट्स को ब्लीच में ही डूबा हुआ है और खड़े होने की अनुमति है। एक दिन के बाद (इसकी मोटाई के आधार पर) क्रोमियम ढीला या पूरी तरह से बंद आ जाएगा
  • दूसरों की तुलना में इस पद्धति का मुख्य लाभ ब्लीच है आपको किसी भी बेस पेंट को छोड़ देना चाहिए जो बाहरी क्रोम परत के नीचे है।
  • क्रोम हटाने के लिए ब्लीच का उपयोग करने के बाद, आपको इसका सही ढंग से निपटना होगा और इसे फिर से प्रयोग न करना होगा (कपड़े धोने आदि)।
  • Video: How To Delete A Google Account, गूगल एकाउंट कैसे डिलीट करे

    Video: How to Delete Facebook Account Permanently - HINDI

    छवि शीर्षक क्रोम प्लेटिंग निकालें चरण 9
    4
    क्रोम को निकालने के लिए ब्रेक द्रव का उपयोग करें मानक मोटर वाहन ब्रेक तरल पदार्थ प्लास्टिक की वस्तुओं से क्रोम परतों को हटाने के लिए रंग सॉल्वेंट के रूप में कार्य करते हैं। हालांकि, इस विधि को प्रभावी होने में कई दिन लग सकते हैं। इसके अलावा, यह ब्रेक द्रव को ठीक से व्यवस्थित करने और किसी भी कचरे को बहुत सावधानी से खत्म करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह विषाक्त है। ब्रेक द्रव के साथ क्रोम ऑब्जेक्ट को रगड़ें और इसे रगड़ने से पहले 10 मिनट तक खड़े रहें। क्रोमियम पूरी तरह से समाप्त करने के लिए आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं।
  • ध्यान रखें कि ब्रेक तरल पदार्थ प्लास्टिक को भंग कर सकता है, इसलिए क्रोम प्लास्टिक के हिस्सों (या किसी भी मामले में, एक अन्य विधि चुनें) पर इस पद्धति को पूरा करते समय आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को क्रोम के तहत सब्सट्रेट या धातु की प्रकृति से परिचित कराएं, इस तरह से आप धातु को हानि करने से बचेंगे।

    चेतावनी

    • घरेलू उत्पादों का उपयोग करते हुए भी आंखों, त्वचा और सांस लेने के लिए हानिकारक हो, इसलिए आवश्यक सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें और एक प्राथमिक चिकित्सा किट या आपातकालीन वैकल्पिक योजनाओं हाथ पर है करने के लिए सुनिश्चित हो सकता है।
    • हाइड्रोक्लोरिक एसिड, सोडियम हाइड्रोक्साइड और सल्फ्यूरिक एसिड विशेष रूप से, अस्थिर विषाक्त और यहां तक ​​कि carcinogénicos- इसलिए उचित सुरक्षा उपकरणों का उपयोग कर और हाथ पर एक प्राथमिक चिकित्सा किट या वैकल्पिक आपातकालीन योजनाओं होने जोखिम को कम कर देता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बेकिंग सोडा या घर के लिए क्लीनर
    • लत्ता
    • स्प्रे ओवन के लिए क्लीनर
    • सोडा का एक लोकप्रिय ब्रांड
    • हाइड्रोक्लोरिक एसिड
    • विद्युत स्रोत के साथ विद्युत की व्यवस्था
    • सोडियम हाइड्रोक्साइड
    • रासायनिक मिश्रण के लिए एक कंटेनर
    • सुरक्षा उपकरणों सहित: काले चश्मे, एप्रन, एसिड प्रतिरोधी दस्ताने और श्वसन मुखौटा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com