ekterya.com

कैसे स्टेनलेस स्टील पेंट करने के लिए

इसके कुछ रूप हैं रंग

स्टेनलेस स्टील इसे एक अच्छा खत्म देने के लिए यदि आप पेंट, पाउडर पेंट, मोम, पेटीनास या वार्निश का उपयोग करते हैं तो आप अपनी परियोजना को बाहर कर सकते हैं। पेंट लागू करने में थोड़ा और मुश्किल हो सकता है क्योंकि स्टेनलेस स्टील की सतहों का परिष्करण पूरी तरह से चिकना है और इसलिए, आसंजन प्रक्रिया अधिक जटिल है। हालांकि, यदि आप एक अलग रंग या बनावट को पसंद करते हैं, तो पेंटिंग एक संदेह के बिना, एक अच्छा विकल्प है।

चरणों

विधि 1

पेंट तैयार करें
पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 1 नामक छवि
1
पेंटिंग खरीदें एक तेल आधारित पेंट का प्रयोग करें जो अच्छी गुणवत्ता का है। आप उस प्रैज़, ब्रश या रोलर के साथ आवेदन कर सकते हैं, जिस पर आप प्राप्त करना चाहते हैं। उपकरण का उपयोग करने का निर्णय लेने के आधार पर, उचित सहायक उपकरण को पेंट करें।
  • स्प्रे के साथ चित्रकारी एक चिकनी नज़र रखेगी, रोलर का उपयोग करके थोड़ा सा बना देगा और ब्रश का उपयोग करके बहुत सारी बनावट जोड़ दी जाएगी।
  • पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 2 नामक छवि
    2
    उचित मोम प्राप्त करें आप एक घर में सुधार की दुकान पर बहुत अच्छी गुणवत्ता वाले मोम पा सकते हैं जो विशेष रूप से धातु के काम के लिए तैयार की जाती है। जब आप खरीदने के लिए जाते हैं तो उनके लिए पूछें रंग को सील करने के बाद आप मोम का उपयोग करेंगे
  • पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 3 नामक छवि
    3
    स्टेनलेस स्टील परिमार्जन। यदि स्टेनलेस स्टील अपेक्षाकृत नया है और अभी तक दुर्व्यवहार के सालों से ग्रस्त नहीं है, तो आपको इसे अपने आप पर परिमार्जन करना पड़ सकता है। स्टेनलेस स्टील में एक चिकनी खत्म होती है जिसमें रंग आसानी से पालन नहीं कर पाएगा। यदि स्टेनलेस स्टील के उपयोग के वर्षों में खरोंच किया गया है, तो यह संभव है कि रंग का पालन करना संभव हो। अन्यथा, आपको रंग को परिमार्जन करने के लिए एक सैंडर का इस्तेमाल करना होगा। यह स्टेनलेस स्टील को नष्ट करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन बस सामान्य वस्त्र पहनने के लिए कुछ खरोंच बनाने के लिए।
  • आप अपने स्थानीय घर सुधार स्टोर में एक सैंडर किराए पर ले सकते हैं।
  • यदि आप एक सैंडर किराया नहीं करना चाहते हैं तो आप मैन्युअल घर्षण करने की कोशिश कर सकते हैं। एक तार स्पंज ले लो और थोड़ी देर के लिए स्पंज के साथ स्टेनलेस स्टील का परिमार्जन करें। यह पहनने के निशान को अनुकरण करने के लिए भी काम कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 4
    4
    स्टेनलेस स्टील साफ और तैयार करता है। आपको इस्पात से तेल, गंदगी या अन्य मलबे को निकालना होगा। एक स्टील क्लीनर या एक विशेष डिज़ेज़र का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, जिसे आप घर सुधार स्टोर में पा सकते हैं। यदि आप क्लीनर का उपयोग करते हैं, तो बोतल पर सुखाने का समय ध्यान में रखें। अपनी परियोजना को जारी रखने से पहले उस राशि की प्रतीक्षा करें
  • विधि 2

    स्टेनलेस स्टील पेंट
    पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 5 नाम की छवि
    1
    प्राइमर खरीदें स्टेनलेस स्टील के लिए रेटेड प्राइमर के किसी भी प्रकार का उपयोग करें। प्राइमर में एक विशेष चिपकने वाला एजेंट होता है जो इसे अधिकांश पदार्थों का पालन करने की अनुमति देता है, लेकिन आपको अभी भी उच्च गुणवत्ता वाले एक की आवश्यकता होगी जो स्टेनलेस स्टील के लिए डिज़ाइन किया गया है। इससे आपको एक चिकनी परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    • अधिकांश रंगों के लिए सफेद प्राइमर की सिफारिश की जाती है, लेकिन यदि आप एक बहुत ही गहरे रंग में स्टेनलेस स्टील को पेंट करने जा रहे हैं, तो आप एक गहरा प्राइमर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
  • Video: How to Avoid Railing Cracks (रेलिंग के क्रैक से कैसे बचें)

    पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 6 नामक छवि
    2
    प्राइमर को लागू करें यदि आप आवेदन सरल करना चाहते हैं, तो घर सुधार स्टोर पर एक छिड़काव मशीन किराए पर लें। आप ब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन सतह काफ़ी मोटा हो सकता है। पूरे क्षेत्र में एक रंग की परत को लागू करें जिसे आप पेंट करने जा रहे हैं।
  • यदि आप स्प्रेयर का उपयोग करने जा रहे हैं, स्टेनलेस स्टील से लगभग 30 सेंटीमीटर या 45 सेंटीमीटर (12 या 18 इंच) की दूरी पर नोजल रखें। विस्तृत कोहरे मोड का उपयोग करने की कोशिश करें
  • यदि आप स्प्रेयर का उपयोग करते हैं, तो एक दिशा में पेंट करना सुनिश्चित करें। यह संभव है कि सतह अनियमित है, लेकिन कम से कम पेंटिंग की दिशा निरंतर होगी।
  • इससे पहले कि आप पेंटिंग शुरू करें, इससे पहले कि आपको पहले की सूखी सूखी हो।
  • पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: जंग लगे स्टील के पुराने बर्तनो को साफ़ करने का आसान तरीका 2 मिनट में How to clean old steel vessel




    रंग की परतें जोड़ना शुरू करें आपने सबसे जटिल बात पूरी कर ली है अब आपको केवल स्टेनलेस स्टील के लिए रंग की परतें जोड़नी हैं। प्राइमर सूखने के बाद, आप पेंट की परतें जोड़ना शुरू कर सकते हैं, लेकिन अगले को जोड़ने से पहले आपको प्रत्येक परत सूखने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। दो या तीन परतें पर्याप्त होंगी। याद रखें कि आपको ब्रश और स्प्रेयर के बीच फैसला करना है। यदि आपने प्राइमर को लागू करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल किया है, तो आपको रंग लागू करने के लिए ब्रश का उपयोग करना होगा।
  • अगर आप अनियमितताओं और बनावट को पसंद करते हैं जो ब्रश छोड़ते हैं, तो आप अन्य टेक्सचर जोड़ने के लिए राग का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • Video: घर की गन्दी दीवारों को साफ़ करने के घरेलू टिप्स | Ghar Ki Gandi Diwar Asani se Saaf Karne ke Tips

    पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 8 नामक छवि
    4
    रंग को सूखा दें आपके द्वारा खरीदा पेंटिंग के निर्देशों की जांच करें ताकि आपको पता चल जाए कि यह सूखने में कितना समय लगता है सूखने के बाद, आप जारी रख सकते हैं
  • पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्टील पूरी तरह से सूखा होने के बाद मोम को लागू करें उस संपूर्ण क्षेत्र में एक पतली परत को लागू करें जिसे आपने पेंट किया है और इसे सूखा दें जब तक कि इसमें कोई भिन्न उपस्थिति न हो। अब मोम पॉलिश करने के लिए एक साफ, सूखे कपड़े ले लो। इससे रंग को सील करने में मदद मिलेगी।
  • आप कारों के लिए मोम का उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 3

    अन्य विकल्पों पर विचार करें
    पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 10 नाम की छवि
    1
    इलेक्ट्रोस्टैटिक पेंटिंग लगाने की तकनीक में एक विशेषज्ञ की तलाश करें (पीले पन्नों में देखें)। यह एक स्थिर विद्युत प्रक्रिया है जिसमें epoxy या पूरी सतह पर प्लास्टिक पाउडर की एक बहुत पतली परत जमा किया जाता है और उसके बाद वस्तु एक ओवन में रखा जाता है। इस प्रक्रिया के लाभ लचीलापन, टपकता या दाग के बिना सतह में छोटे अंतराल और दरारों के लिए रंग और बनावट और चिपचिपाहट की एक विस्तृत श्रृंखला को रोजगार की संभावना है।
  • पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    सही सील चुनें ये रासायनिक फार्मूले हैं जो धातु की सतह और रंग में परिवर्तन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कुछ गर्म उपयोग किया जाता है, जबकि दूसरों को ठंडा लागू होता है कई विकल्प हैं और आप अपनी परियोजना को बाहर खड़े करने और प्राकृतिक खत्म हासिल करने की अनुमति भी देते हैं। अक्सर मोम को सील करने के लिए बाद में लागू किया जाना चाहिए।
  • पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    वार्निश लागू करें समुद्री वार्निश धातु में अपने काम के लिए अंतिम परत डाल करने का दूसरा विकल्प है। वार्निश का लाभ यह है कि इसे एक सरल और लचीली तरीके से लागू किया जा सकता है - हालांकि, आपके काम को "जस्ती" देखो मिलेगा जिसे आप हमेशा प्राप्त करना नहीं चाहते हैं समग्र खत्म को संशोधित किए बिना इसे बाद में बनाए रखने के लिए वार्निश को पुन: लागू करना और पुन: लागू करना बहुत आसान है।
  • पेंट स्टेनलेस स्टील चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: बाथरूम किचन टाइल्स की सफाई के आसान टिप्स Easy tips to Cleaning Bathroom and Kitchen Tiles

    4
    नेल पॉलिश लगाने की कोशिश करें छोटे क्षेत्रों को पेंट करने या धातु पर लिखने के लिए, आप नेल पॉलिश का उपयोग कर सकते हैं, जो बहुत अच्छी तरह से पालन करता है और बहुत अच्छा दिखता है। तामचीनी हर कल्पनीय छाया में आता है - हालांकि, लाल रंग अधिक आम हैं
  • युक्तियाँ

    • आपको हमेशा लेबल के सभी निर्देशों का पालन करना चाहिए और श्रेष्ठ परिणामों को प्राप्त करने के लिए निर्माता से पूछताछ करना चाहिए।
    • प्रदूषण से बचने के लिए आपको हमेशा धूल-मुक्त वातावरण में काम करना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि नए कोट लागू करने से पहले प्रत्येक परत या प्रक्रिया पूरी तरह से ठीक हो जाती है और सूखा।
    • इलेक्ट्रोस्टैटिक चित्रकला के आवेदन के लिए, यह कभी कभी सैंडब्लास्टिंग तकनीक का उपयोग करने के लिए आवश्यक है और आम तौर पर धातु सुनिश्चित करना है कि यह अच्छी तरह से पालन करता है कोटिंग से पहले आयरन फॉस्फेट की एक स्नान में soaks।
    • हमेशा साफ धातु से शुरू करें Degreasing सॉल्वैंट्स जैसे कि शराब, एसीटोन या मिथाइल एथिल केटोन का प्रयोग करें।
    • निर्माता के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए रसायनों को कभी भी मिश्रण न करें।
    • चेहरे और आंखों के लिए रासायनिक प्रतिरोधी दस्ताने और सुरक्षा पहनें।
    • आपको हमेशा एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करना चाहिए
    • आपको हमेशा उचित श्वास उपकरणों का उपयोग करना चाहिए
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com