ekterya.com

कैसे धातु पेंट करने के लिए

यदि आपने कभी सोचा है कि कैसे एक धातु वस्तु को नए रंग के साथ बहाल करना है या सामान्य रूप से धातु की सतहों को कैसे चित्रित करना है, तो यह पूरी तरह से संभव है। इसके अलावा, यह काफी सरल है इससे भी बेहतर, पुन: उपयोग किए गए ऑब्जेक्ट की धातु की सतहों को पिछले पेंट का रंग बनाए रखने की ज़रूरत नहीं है, जिससे आप सभी प्रकार की रोचक परियोजनाओं को करने का विकल्प दे सकते हैं। यह कार्य आसानी से समाप्त हो सकता है, जब तक कि आप रंग लागू करने से पहले धातु को ठीक से तैयार करते हैं

चरणों

भाग 1

सतह से रंग निकालें
पेंट मेटल चरण 1 नामक छवि
1
एक हवादार जगह में काम करें पेंट कणों के पास कार्य करना और जंग जंगम हो सकता है, इसलिए आपको एक अच्छी तरह हवादार जगह चुननी चाहिए जहां आप अपने प्रोजेक्ट के अंदर एक सुरक्षात्मक चादर डाल सकते हैं। जब आप काम करते हैं तो दस्ताने और धूल मुखौटा पहनें
  • जब आप काम करते हैं, तो समय-समय पर रंग, धूल और जंग कणों को साफ करने के लिए हाथ में नम कपड़े रखो उनसे निपटने के लिए अंत तक प्रतीक्षा करने के लिए यह बहुत सुरक्षित है।
  • यदि कोई संभावना है कि जिस पेंट को आप निकालने जा रहे हैं, इसमें सीसा होता है, तो आपकी खुद की सुरक्षा के लिए धूल मुखौटा बिल्कुल जरूरी होगा।
  • 2
    सतह से पुराने रंग निकालें धातु के रंग को हटाने के लिए एक तार ब्रश का उपयोग करें, बिना धूल को साफ करने के लिए और कणों को पेंट करने के लिए एक नम कपड़े जैसे आप जाने के बिना। यदि आप चाहें, तो आप रंग को हटाने के लिए सैंडपैड का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक संयुक्त दृष्टिकोण के लिए विकल्प चुनना बेहतर होता है, जो कि सतह से पेंट की परतें को तेजी से आगे बढ़ने के लिए तार ब्रश से हटा दें और फिर कोने और दरारों के लिए सैंडपेपर का उपयोग करें।
  • तार ब्रश सहायक के साथ ताररहित ड्रिल का प्रयोग करना भी एक अच्छा विकल्प है और, वास्तव में, बहुत अच्छा है अगर आप रंग को बहुत बड़ी सतह से निकालने जा रहे हैं ड्रिल के साथ काम करने के लिए सुरक्षात्मक ईरामफों का उपयोग करना याद रखें
  • Video: How to Paint a Floating Fall Leaf with Poured Fluid Acrylic Paint

    3
    धातु की सतह को साफ करता है एक नम कपड़े के साथ सभी रंग की धूल को मिटा दें और फिर उसे त्याग दें। अन्य सभी रंगों को खरोंच करें सतह से सभी ढीले रंग, गंदगी, तेल और जमी हुई मल की साफ सफाई के लिए धातु को रगड़ने के लिए एक साफ कपड़े का प्रयोग करें।
  • भले ही सतह साफ दिखती है, तो आपको यह कदम नहीं छोड़ना चाहिए। यह विचार यह है कि धातु की सतह लगभग निर्दोष या साफ है क्योंकि आप इसे छोड़ सकते हैं
  • यदि आप धातु को ठीक से नहीं साफ़ करते हैं, तो आपकी पेंट नौकरी का नतीजा घटिया होगा। रंग धातु का उचित रूप से पालन नहीं कर पाएगा और आसानी से अलग होगा।
  • नई गैल्वनाइज्ड धातु की सतह पर तेल, जो नग्न आंखों में दिखाई दे सकती है या नहीं, यदि आप उन्हें हटा नहीं देते हैं, तो वे पेंट काम को बाधित कर सकते हैं। नया जस्ती धातु साफ करने के लिए एक सरल डिटर्जेंट समाधान का उपयोग करें।
  • 4
    जब तक यह संभव हो सके चिकनी न हो, तब तक रेत धातु। इससे आपको आपकी पेंटिंग का काम पिछले लंबे समय तक करने में मदद मिलेगी। रेत के बाद, आखिरी बार धातु को एक नम कपड़े से साफ़ करें ताकि किसी भी निरंतर अवशेष को हटा दें।
  • भाग 2

    सतह पर प्राइमर लागू करें
    पेंट मेटल चरण 5 नामक छवि
    1
    अगर धातु का ऑक्सीकरण किया जाता है, तो आपको पहली चीज़ जस्ता क्रोमैट प्राइमर पर लागू करना चाहिए। नियमित प्राइमर लागू करने से पहले आपको यह करना होगा, लेकिन सिर्फ अगर आप ऑक्सीकरण धातु के साथ काम करने जा रहे हैं। अन्यथा, नीचे वर्णित के अनुसार आम तेल आधारित प्राइमर को लागू करने से शुरू करें आवेदन करने से पहले अवशेषों को हटाने के लिए ढीली जंग को साफ़ करें और एक कपड़े से साफ करें। एक बार जब आप एक उच्च शरीर प्राइमर का उपयोग करने से पहले जस्ता क्रोमाट प्राइमर के साथ जंग, कोट को हटा दें।
    • आपको इन उत्पादों में से किसी एक का उपयोग करने के तुरंत बाद उच्च-शरीर प्राइमर के साथ सतह को कवर करने की आवश्यकता होगी, इसलिए जब तक आप प्राइमर का उपयोग करने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक उन्हें लागू न करें।
    • जस्ता क्रोमैट एक जंग प्रतिरोधी पदार्थ है। इसे पहले स्प्रे करें ताकि यह धातु की सतह के करीब हो सके, ताकि यह ऑक्सीकरण से बचा सके। इस पदार्थ को लागू करने के बाद, आपको तुरंत सामान्य "उच्च बॉडी" प्राइमर का उपयोग करना चाहिए ताकि जस्ता क्रोमैट पहली परत बने। यह उच्च शरीर प्राइमर के लिए एक चिपकने वाला भी कार्य करता है।
  • पेंट मेटल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक तेल आधारित प्राइमर चुनें सुनिश्चित करें कि आपका प्राइमर और पेंट संगत है। यदि आप ऐक्रेलिक पेंट (जो धातु पर बेहतर काम करता है) का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको ऐक्रेलिक पेंट के साथ संगत एक तेल आधारित प्राइमर का चयन करना चाहिए। विशेष रूप से धातु के लिए बने प्राइमरों की तलाश करें, क्योंकि ये सतह की परवरिश के लिए बेहतर होगा।
  • प्राइमरों में से अधिकांश एरोसोल में आसानी से उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे लागू करने के लिए ब्रश का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप उन्हें बाल्टी या डिब्बे में भी पा सकते हैं।
  • प्राइमर सतह को तैयार करता है ताकि रंग अच्छी तरह से पालन करता हो, लेकिन यह भी किसी भी रंग और बनावट को नरम करने में मदद करता है जिसे आप निकालने में सक्षम नहीं हैं।



  • 3
    प्राइमर की एक परत को लागू करें प्राइमर को धातु की सतह पर समान रूप से स्प्रे करें जब तक कि इसे पूरी तरह से कवर नहीं किया जाता है। यदि आप सड़क पर काम करते हैं, तो हवा के दिन स्प्रे प्राइमर का उपयोग न करें। इसे प्रयोग करने से पहले इसे लगभग 2 मिनट के लिए प्राइमर की भांति हिला सकते हैं।
  • 4
    प्राइमर की दूसरी परत को लागू करें। क्योंकि धातु बहुत ऑक्सीकरण के प्रभाव से ग्रस्त है, सबसे अच्छा तरीका कार्रवाई प्राइमर की एक डबल परत को लागू करना है। यह न केवल सतह को पेंट छड़ी में मदद करेगा, बल्कि तत्वों के समय और प्रभाव के प्रभावों के लिए धातु को कम कमजोर बना देगा।
  • प्राइमर के उचित उपयोग के माध्यम से जंग को बचाया जा सकता है
  • पेंट मेटल चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्राइमर को पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें सुखाने का समय उत्पाद के आधार पर भिन्न होता है, इसलिए विवरण के लिए जानकारी की जांच करना सबसे अच्छा है। ऐक्रेलिक पेंट बेहतर का पालन करेंगे और यदि आप इसे पूरी तरह से सूख चुके हैं,
  • भाग 3

    रंग लागू करें
    1

    Video: Кованые изделия - патинирование

    एक ब्रश या स्प्रेयर के साथ एक्रिलिक पेंट के एक कोट को लागू करें। एयरोसोल पेंट भी एक विकल्प है, लेकिन इस प्रकार का रंग धातु पर लंबे समय तक नहीं रहेगा। धातु की सतह पर समान रूप से रंग लागू करें
    • यदि आप ब्रश का उपयोग करते हैं, तो रंग के साथ ब्रोस्टल को अधिभार नहीं डालें, क्योंकि यह थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है और पहली परत बहुत मोटी बना सकती है।
  • पेंट मेटल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Simple Christmas TREE Step by Step Acrylic Painting on Canvas for Beginners

    पहले कोट को पूरी तरह सूखा दें सुखाने के समय के विवरण के लिए उत्पाद की जांच करें। यदि आप पहले कोट को पूरी तरह से सूखा नहीं देते हैं, तो रंग खत्म लंबे समय तक नहीं रहेगा। सौभाग्य से, सबसे ऐक्रेलिक पेंट जल्दी से सूख जाता है, इसलिए यदि आप अच्छी तरह से व्यवस्थित करते हैं, तो आप पूरी परियोजना को एक दिन में पूरा कर सकते हैं।
  • Video: घर का मेन गेट भी बनता है दुर्भाग्य का कारण बचने के लिए अपनाये ये उपाय

    पेंट मेटल चरण 12 नाम की छवि
    3
    सतह पर एक्रिलिक पेंट का एक दूसरा कोट लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप समान रूप से समान रूप से पेंट लागू करते हैं। दूसरी परत आपको समाप्त होने पर प्रोजेक्ट बेहतर बनाने में मदद करेगी। यह आपको अतिरिक्त सुरक्षा भी देगी और धातु में अब तक चलेगा।
  • आप पहले रंग को एक रंग के साथ लागू कर सकते हैं, इसे पूरी तरह से सूखे और फिर दूसरे रंग के साथ एक दूसरा कोट लागू करें। यह विधि अक्षरों के पेंटिंग या किसी वस्तु पर एक लोगो बनाने के लिए एकदम सही है।
  • एक्रिलिक पेंट पानी प्रतिरोधी है, जिसका अर्थ है कि विभिन्न परतों को विभिन्न प्रभावों को प्राप्त करने के लिए लागू किया जा सकता है।
  • यदि आप कई परतें लागू करने जा रहे हैं, तो आपको अगले एक को लागू करने से पहले पूरी तरह से पूरी तरह से सूखने के लिए रंग देना चाहिए।
  • पेंट मेटल चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    मेटल ऑब्जेक्ट का उपयोग करने से पहले 36 से 48 घंटों तक रंग की आखिरी कोट को सूखे की अनुमति दें। यदि संभव हो तो इसे एक ऐसी जगह पर पेंट करें जहां आप इसे खत्म कर लेते हैं, उसे बिना स्थानांतरित किए बिना। यह समाप्त सतह को आकस्मिक क्षति को रोक देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com