ekterya.com

कैसे हाथों से सिलिकॉन पोटीन को हटाने के लिए

सिलिकॉन गहनी इस तरह के घर के बाहर पर दरारें भरने के रूप में परियोजनाओं घर सुधार के लिए एक महान उपकरण हो या अपने पिछवाड़े में एक शेड waterproofed कर सकते हैं। इसकी आसंजन और गुण भरने के कारण यह एक उत्कृष्ट जलरोधक सीलेंट है। दुर्भाग्यवश, जब आप काम खत्म करते हैं, तो ये वही गुण आपके हाथों से निकालने के लिए मुश्किल दर्द कर सकते हैं चूंकि पोटीनी को फैलाने का सबसे आसान और तेज़ तरीका आम तौर पर आपकी उंगलियों के साथ होता है, यह बड़ी-बड़ी परियोजनाओं के दौरान लगातार झुंझलाहट बन सकता है। यह चिपचिपा पदार्थ कम समय और प्रयास के साथ अपने हाथों से कैसे प्राप्त करें यह जानने के लिए। नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें!

चरणों

विधि 1

प्लास्टिक के साथ गीली पोटीन निकालें
चित्र शीर्षक से हटाएं सिलिकॉन डांडा से हाथ 1 चरण
1
जितना संभव हो उतना पोटीनी निकालें इससे पहले कि यह सूख जाता है सिलिकॉन गहनी एक बहुत चिपचिपा पदार्थ हो सकता है, इसलिए अधिक गहनी शुरू से ही अपने हाथों को हटा सकते हैं, उतना ही आसान होगा पूरी तरह से साफ हाथ अंत में किया जाएगा। जैसे ही आप पोटीन को अपने हाथों में देखते हैं, एक पेपर टिश्यू या शोषक पेपर लेते हैं और तुरंत इसे पोंछ लें। कागज के ऊतक या शोषक पेपर तुरंत बाद में पोटीन को दुर्घटना से फैलाने से रोकें।
  • एक कपड़ा तौलिया का उपयोग न करें (विशेष रूप से जो आपके लिए मायने रखता है) एक बार सिलिकॉन dries, यह है इसे हटाने के लिए बहुत मुश्किल है इसके अलावा, यह व्यावहारिक रूप से निविड़ अंधकार है, इसलिए भी अगर यह आपके तौलिया की उपस्थिति को खराब नहीं करता है, तो इसे कम उपयोगी बना सकता है जैसे कि।
  • चित्र शीर्षक से हटाए गए सिलिकॉन डांट को हटा दें चरण 2
    2
    एक प्लास्टिक बैग के साथ अपने हाथों को रगड़ें एक बार जब आप अपने हाथों से अतिरिक्त पोटीन को हटा दें, सस्ते प्लास्टिक की थैली (जैसे कि आप एक सुपरमार्केट में मिलते हैं) पकड़ लें और इसके साथ अपने हाथों को रगड़ें, उसी तरह उसी तरह इस्तेमाल करें जिससे आप गीली पोंछे का उपयोग करें। अगर सिलिकॉन अभी भी सूख नहीं करता है, तो आपको अपने हाथों से आसानी से बैग का पालन करना चाहिए, और इस प्रकार शेष शेष सिलिकॉन को हटा देगा। हालांकि यह चाल अपरंपरागत है, घर सुधार के कुछ साधनों को यह प्रभावी के रूप में उद्धृत करते हैं।
  • यदि आपके हाथ में किराने का सामान नहीं है, तो लगभग सभी सस्ते प्लास्टिक बैग (जैसे कचरा बैग) अच्छी तरह से काम करते हैं
  • इमेज शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटायें चरण 3
    3
    पानी से कुल्ला यदि आपके हाथों में पोटीन सूखने में सक्षम नहीं है, तो आप इसे बहुत शोषक पेपर या एक प्लास्टिक बैग के साथ निकाल सकते हैं। इसे पूरी तरह से हटाने के लिए, इसे पानी से कुल्ला। जैसे ही आप करते हैं, समय-समय पर स्पंज, शोषक कागज या हल्के अपघर्षक के साथ अपने हाथों को रगड़ें। जैसा कि पहले से उल्लेख किया गया है, आप शायद पोटीन को हटाने के लिए "अच्छा" तौलिये का उपयोग नहीं करना चाहते हैं
  • यदि आप चाहें तो साबुन का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, निश्चित रूप से यह ज्ञात नहीं है कि ऐसा करने से एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक से हटाएं सिलिकॉन डांडा हाथ से चरण 4
    4
    अपने हाथ सूखें और यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं। फिर, एक कपड़े या शोषक कागज के साथ अपने हाथों को सूखा। उन्हें ध्यानपूर्वक जांचें, यह जांचें कि क्या कोई अतिरिक्त पोटीन है पूरी तरह से रहें, क्योंकि यह सूखने पर एक छोटी सी राशि भी परेशान हो सकती है यदि आपके पास कोई शेष सिलिकॉन है, तो आपको संभवतः पिछले चरण को दोहराने की ज़रूरत होगी जब तक कि आप इसे हटा दें या यह स्पष्ट नहीं है कि यह आपके हाथ नहीं छोड़ेगा
  • इमेज शीर्षक से सिलिकॉन कवच को हटाएं चरण 5
    5
    जल्दी करो! इरादा उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो सिलिकॉन पोटीन कुछ समय सूखने में लग सकता है - आम "मोल्डिंग" के लिए लगभग 24 घंटे। हालांकि, यदि यह एक पतली परत में या आपके हाथों से छोटी बूंदों में फैलता है, तो यह बहुत तेज़ हो सकता है। जितना तेजी से आप अपने हाथों से गीली पोटीन निकाल सकते हैं, उतनी ही कम प्रयास आपको शुष्क पोटीन को हटाने के लिए करना होगा, जो कि साफ करने के लिए बहुत कठिन
  • अपने हाथों को साफ जब calafatees उन्हें तुरंत साफ करने के लिए है रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए सफाई की आपूर्ति जबकि गहनी के साथ संबंध के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। जब आप काम करते हैं तो थोड़ा शोषक पेपर और एक साफ प्लास्टिक बैग होने से प्रोजेक्ट के अंत में साफ हाथों और सूखी सिलिकॉन से भरा हाथों की लगातार परेशानी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 6
    6
    एक घर के उपाय का उपयोग करने की कोशिश करें यदि शुष्क पोटीन यदि आपने उपरोक्त सुझावों की कोशिश की है और पोटीन को अपने हाथों से हटाने में असमर्थ हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपके पास सूखने का समय है। दुर्भाग्य से, सूखी पोटीन एक मजबूत चिपकने वाला और मूल रूप से पनरोक है - शोषक पेपर, प्लास्टिक की थैलियां और पानी इसे हटाने के लिए बहुत मदद नहीं करेगा। इस मामले में, आप अगले अनुभाग में अपने हाथों से सूखी पॉटिटी को हटाने के लिए कई सुझाए गए घरेलू उपचारों में से एक का प्रयास करना चाह सकते हैं। यद्यपि इन विधियों को निश्चित रूप से सिद्ध नहीं किया गया है, कई ऑनलाइन स्रोत उन्हें सुझाते हैं।
  • विधि 2

    एक घर के उपाय के साथ शुष्क पोटीन निकालें
    चित्र शीर्षक से हटाए गए सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 7
    1
    एसीटोन के साथ टेस्ट करें आप अपने हाथ से सूखी सिलिकॉन को हटाने की कोशिश करने के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं सबसे आम युक्तियों में से एक है एसीटोन का उपयोग एसीटोन, नेल पॉलिश रिमॉवर्स में अक्सर उपयोग किए जाने वाले कार्बनिक रसायन, आसानी से कुछ प्लास्टिक (जैसे ऐक्रेलिक नेल पॉलिश) को भंग कर सकते हैं सिलिकॉन पोटीन को भंग करने या नरम करने की इसकी क्षमता परिभाषित नहीं है हालांकि, कई ऑनलाइन स्रोत इसकी उपयोगिता की पुष्टि करते हैं
    • इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, एसिटोन युक्त शुद्ध एसीटोन या नेल पॉलिश हटाने वाले एक शोषक पेपर के कोने को भिगो दें और एसीटोन से ढके हुए हाथों पर हल्के ढंग से स्प्रे करें। इसे अपने सभी हाथों से मत डालें, क्योंकि यह कूड़ा है और अप्रिय और हानिकारक गैसों का उत्पादन कर सकता है। यदि आप नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए घटक लेबल देखें कि इसमें एसीटोन का उपयोग करने से पहले इसका उपयोग किया गया है
  • हाथ से कदम सिलिकॉन डांडा निकालें शीर्षक छवि 8



    2
    एक हेयर ड्रायर के साथ टेस्ट (विवेकपूर्ण) कई अन्य सिंथेटिक यौगिकों की तरह सिलिकॉन धीरे-धीरे गर्म होता है इस संपत्ति के कारण, कुछ स्त्रोत पोटीन को अपने हाथों से हटाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। ड्रायर चालू करें और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर घुमाएं, इससे सिलिकॉन धीरे-धीरे गर्म हो जाएगा एक बार जब आपको लगता है कि सिलिकॉन गर्म हो गया है, तो इसे हटाने के लिए स्पंज या अन्य सॉफ्ट अप्रासिव के साथ रगड़ने का प्रयास करें।
  • यदि आप इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हेयर ड्रायर के न्यूनतम संभव स्तर से शुरू करते हैं। गर्मी को थोड़ी कम जरूरत के मुताबिक बढ़ाएं और गर्मी तीव्र या दर्दनाक हो जाए तो तुरंत बंद हो जाए सिलिकॉन के लिए खुद को और अधिक जलाए जाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अंत में यह स्वयं ही गिर जाएगी।
  • चित्र शीर्षक से हटाएं सिलिकॉन डांडा से हाथ कदम 9

    Video: ताकत बढ़ाने का ये है सबसे सस्ता फॉर्मूला || कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय || weakness treatment

    3
    घर्षण की कोशिश करो हाथ से सिलिकॉन निकालने का एक और तरीका है कि रगड़ना (और रगड़ना, और रगड़ना ...) तब तक है जब तक कि कुछ भी नहीं बचा। हालांकि, इस विधि को एक चेतावनी की आवश्यकता है। सिलिकॉन काफी मुश्किल है - वास्तव में, अधिकांश उद्देश्यों के लिए, आपकी त्वचा से यह कठिन है इस वजह से, आपकी त्वचा को कच्ची रगड़ने से बचने के लिए सिलिकॉन को निकालने के लिए घर्षण का उपयोग करते समय आपको सावधान रहना होगा। केवल नरम अप्रास्विज का उपयोग करें, इस्पात ऊन जैसे मजबूत वाले नहीं। सोचने से पहले दर्द में दर्द हो सकता है पहले अच्छी तरह से रगड़ बंद करो याद रखें कि सिलिकॉन अंततः अपने दम पर गिर जाएगा, इसलिए इसे बाहर निकालने की कोशिश कर खुद को चोट पहुंचाने का कोई कारण नहीं है। आप उपयोग कर सकते हैं कुछ उपयुक्त abrasives निम्न हैं:
  • रसोई स्पंज
  • ठीक-ठाक सैंडपेपर (यदि आप सावधान रहें)
  • झींगा पत्थर
  • चित्र शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 10
    4
    तारपीन के साथ टेस्ट करें एसीटोन की तरह, तारपीन (यूनाइटेड किंगडम में कभी-कभी "वार्सोल" कहा जाता है तारपीन का विकल्प) कभी-कभी कठिन सिलिकॉन पोटीन को नरम करने की सलाह दी जाती है। हालांकि कुछ घर में सुधार की जगह इसकी सिफारिश करते हैं, टर्पेन्टाइन का वास्तविक उपयोग कुछ संदेह के अधीन होता है, जैसे एसीटोन के मामले में। यदि आपके हाथ में तारपीन है, तो एक लथपथ शोषक पेपर की मदद से सूखी सिलिकॉन पर हल्के ढंग से लगाने का प्रयास करें। आप तारपीन की जरूरत नहीं है, तो आप आमतौर पर प्रमुख हार्डवेयर दुकानों पर एक कीमत आम तौर पर बहुत cheap- डॉलर में, बस पर 10 4 प्रति लीटर (1 गैलन) मिल सकता है।
  • हालांकि टर्पेन्टाइन आमतौर पर स्पर्श करने के लिए खतरनाक नहीं है, यह सुनिश्चित करें कि आप इसके साथ संपर्क में आने के बाद अच्छी तरह धो लें। कई घंटे के लिए तारपीण्ट के साथ सीधे संपर्क में होने से बहुत अप्रिय रासायनिक जल उत्पन्न हो सकता है।
  • हाथ से कदम सिलिकॉन डांडा शीर्षक से छवि चरण 11
    5
    अगर सब कुछ विफल रहता है, बस रुको। कभी-कभी, विशेष रूप से प्रतिरोधी सिलिकॉन मस्टिक अंक उन्हें हटाने के दोबारा प्रयासों के बावजूद आपके हाथों पर चिपका सकते हैं। इन मामलों में, सबसे अच्छा विकल्प केवल अपने हाथों को लाल कर देने के बजाय इसे हटाने की कोशिश करते हुए पुटीन की अपनी प्रतीक्षा में पड़ सकता है। आपका शरीर स्वाभाविक रूप से मरे हुए त्वचा कोशिकाओं को लगभग लगातार मारता है। एक बार सूखी सिलिकॉन के नीचे त्वचा मर जाती है, यह समय के साथ गिर जाएगी और इसके साथ पोटीन लेंगे।
  • सामान्य तौर पर, मानव शरीर को पूरी तरह से त्वचा की पूरी परत को बदलने और पुनर्जन्म करने में 27 दिन लगते हैं। सिलिकॉन जेल, जो आपके हाथों पर सूख जाता है, शायद गिरने में कम समय लगेगा (एक सप्ताह में अधिक या कम)।
  • चित्र शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 12
    6
    मजबूत सॉल्वैंट्स का उपयोग न करें जब यह आपके हाथों से सिलिकॉन पोटीनी को हटाने की बात आती है, तो इस अनुच्छेद में वर्णित सुरक्षित तरीके से चिपके रहें - ऐसा कुछ करने का खतरा न रखें जो आपको नुकसान पहुंचा सके। उदाहरण के लिए, जबकि एसीटोन और तारपीन आमतौर पर आपके हाथों पर थोड़े समय के लिए उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं - अन्य, मजबूत रसायनों के उपयोग से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं बहुत ही हानिकारक या कास्टिक सॉलटेन्ट हानिकारक हो सकते हैं यदि छुआ, साँस या निगल लिया - तो आपको चाहिए उनसे दूर हो जाओ यहाँ कुछ रसायन हैं जो निश्चित रूप से आपको पोटीन को अपने हाथों से हटाने के लिए उपयोग नहीं करना चाहिए:
  • लाइ
  • अनब्लॉकिंग तरल
  • पेंट पतले
  • कास्टिक सोडा
  • एसिड या मजबूत कुर्सियां
  • चित्र शीर्षक से सिलिकॉन डांडा हटाएं चरण 13
    7

    Video: घर पर फेस क्रीम बनाने के आसान उपाय। Make face cream at home.

    पोटीन को परिमार्जन या प्रारंभ न करें कभी नहीं अपने हाथों से सिलिकॉन पोटीटी को हटाने के लिए एक तेज उपकरण या एक मजबूत अपघर्षक का उपयोग करें। यद्यपि यह एक चाकू या कुछ इस्पात ऊन स्क्रैप या निकालने के लिए पोटीन और कष्टप्रद सूखी अपने हाथों का उपयोग करने आकर्षक हो सकता है, इन तरीकों हाथ चोटों के एक उच्च जोखिम शामिल है। इसके अलावा, बहुत कम गारंटी है कि वे चिकनी और चिपचिपा सिलिकॉन बनावट के खिलाफ अच्छी तरह से काम करेंगे। यद्यपि सुरक्षा की खातिर यह सलाह सबसे अधिक स्पष्ट होने की संभावना है, यह उल्लेख के लायक है।
  • युक्तियाँ

    • नीलगिरी तेल का उपयोग करें एक शोषक पेपर पर बहुत सारे तेल रखें, अच्छी तरह से रगड़ें और फिर साबुन पानी से धो लें।
    • इसके अलावा, कपड़े धोने का डिटर्जेंट अच्छी तरह से काम करता है
    • यदि आप ग्लास क्लीनर कई बार लागू करते हैं, तो शोषक पेपर से साफ करें।
    • अपने हाथों पर हल्के ढंग से एक दाग रिमूवर स्प्रे करें, धीरे से पोंछ लें और फिर तरल साबुन और गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से धो लें।

    चेतावनी

    • हालांकि ऐसा लगता है कि यह कहने के बिना चला जाता है, कभी नहीं पोटीन को अपने हाथों से हटाने के लिए अपने मुंह का इस्तेमाल करें। घर सुधार परियोजनाओं के लिए इस्तेमाल mastics के विशाल बहुमत भी सिलिकॉन गहनी, विषाक्त हो सकता है अगर किया जाता।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लास्टिक बैग
    • पानी
    • नेल पॉलिश हटानेवाला
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com