ekterya.com

एक बोतल स्टेरिलिज़र का उपयोग कैसे करें

बॉटल स्टीरलाइज़र आपके बच्चे की बोतल अधिक नसबंदी देने के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष मशीन हैं। आप आमतौर पर इलेक्ट्रिक स्टीरलाइज़र या माइक्रोवेव स्टीरलाइज़र पा सकते हैं, जिनमें से कई को ठंड स्टेराइलाइज़र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली डिवाइस के आधार पर आपको आवश्यक पानी की मात्रा और नसबंदी के समय में भिन्नता होती है। इसलिए, आपको पानी और समय की सही मात्रा निर्धारित करने के लिए निर्माता के निर्देशों की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1

इलेक्ट्रिक स्टीम स्टीरिलिज़र
एक बोतल बनाने वाली स्टेरिलिज़र चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
स्टेरिलिज़र के लिए पानी की सिफारिश की मात्रा जोड़ें अधिकांश बॉटल स्टीरलाइज़र को लगभग 200 मिलीलीटर (7 ऑउंस) की आवश्यकता होती है, लेकिन यह राशि निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकती है यदि आप बहुत कम पानी जोड़ते हैं, तो बोतलों को ठीक से बाँधने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। दूसरी तरफ, यदि आप बहुत अधिक पानी जोड़ते हैं, तो यह कटोरे से बाहर निकल सकता है।
  • एक बोतल स्टार्लिज़र स्टेप 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्टीरलाइज़र के अंदर बोतलें रखें प्रत्येक छोर पर एक बोतल का सामना करें। अधिक बोतलों को लगाने की कोशिश न करें, अगर उन्हें जगह देने के लिए पर्याप्त सुझाव नहीं हैं। अधिकांश स्टीरलाइज़र में केवल छह बोतलों के लिए स्थान है, इसलिए यदि आपके पास अधिक है तो आपको उन्हें बैचों में धोने की आवश्यकता होगी।
  • एक बोतल स्टीरिलिज़र चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    स्टेरिलिज़र के अंदर प्लेस टीट्स, सील रिंग्स और लेड्स। आपको इन टुकड़ों को अलग से रखना चाहिए, स्पर्श न करने के लिए पर्याप्त। अगर स्टेराइलाइज़र के पास कम युक्तियाँ हैं, तो उनको भागों में रखने के लिए विभेदकों के रूप में उपयोग करें।
  • एक बोतल स्टीरिलिज़र का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र 4 चरण
    4
    अजीवाणु बनानेवाला पदार्थ के शीर्ष पर कवर रखें स्टीरलाइज़र को बोतलों को साफ करने के लिए भाप उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है और भाप को बनाए रखने के द्वारा यह प्रभाव हासिल किया जाता है।
  • एक बोतल स्टार्लिज़र का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    मशीन चालू करें अजीवाणुनी मशीन 100 डिग्री सेल्सियस (212 डिग्री फारेनहाइट) पर स्वचालित रूप से बोतलों को तापाने शुरू करेगी और किसी बैक्टीरिया को मारने के लिए पर्याप्त भाप पैदा करेगा। ज्यादातर स्टीम स्टेरलाइज़र में, इस प्रक्रिया को लगभग 10 मिनट लगते हैं।
  • एक बोतल स्टीरिलिज़र चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    चक्र समाप्त होने पर बोतलें निकालें स्टेरिलिज़र ने अपना शीतलन चक्र समाप्त होने से पहले उनको हटाने का प्रयास न करें एक ड्रायर के साथ बोतलों सूखी या उन्हें हवा के साथ सूखा।
  • विधि 2

    माइक्रोवेव के लिए स्टीम स्टीरलाइज़र
    एक बोतल स्टीरिलिज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक 7
    1
    कटोरा से ग्रिड निकालें अधिकांश माइक्रोवेव स्टीरलाइज़र में एक हटाने योग्य ग्रिड होता है। यह ग्रिड नीचे से भाप को बाहर आने की अनुमति देता है, लेकिन मशीन को भरने से पहले आपको इसे हटा देना चाहिए।
  • एक बोतल स्टीरिलिज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक 8
    2
    बेस में पानी डालें अजीवाणु बनानेवाला यंत्र में एक "भरने की रेखा" हो सकती है, ताकि आपको पता चल जाए कि कब रोकना है। अन्यथा, निर्माता के निर्देशों से परामर्श करें अधिकांश स्टरलाइज़र को काम करने के लिए 200 मिलीलीटर (7 ऑउंस) की आवश्यकता होती है।
  • एक बोतल स्टीरिलिज़र का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 9
    3
    ग्रिड फिर से रखें कुछ ग्रिड एक क्लिक का उत्पादन करने वाले कटोरे में फिट होते हैं जबकि अन्य दबाव में करते हैं
  • 4
    बोतलों और उनके सामान रखें। प्रत्येक sterilizer इंगित करता है कि आप कुछ अलग तरीके से टुकड़े जगह है, लेकिन वे सभी एक टुकड़ा करने के लिए एक जगह सौंपा है।
  • टीट्स पर उचित छेद और सीलिंग के छल्ले में टीट्स रखें।
    एक बोतल स्टार्लिज़र का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 10 बुलेट 1
  • लिड्स के लिए स्लॉट्स में लेड्स रखें। ज्यादातर स्टेराइलाइजर्स में कैप्स के लिए स्लॉट के साथ एक स्टेम या टिप है।
    एक बोतल स्टार्लिज़र का प्रयोग करें शीर्षक स्टेर 10 बुलेट 2
  • बोतलों का चेहरा नीचे रखें। कुछ स्टेराइलाइज़र में, आपको टीट्स और रिंग्स पर बोतल लगाने की आवश्यकता होगी। दूसरों में, प्रत्येक बोतल का अपना टिप होता है


    एक बोतल स्टीरिलिज़र का प्रयोग करें शीर्षक स्टेर 10 बुलेट 3
  • Video: एक बेबी बोतल बनानेवाला पदार्थ को साफ करने के लिए कैसे - सिरका के साथ

    एक बोतल स्टीरिलिज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक 11
    5
    ढक्कन को बंद करें सुनिश्चित करें कि नसबंदी प्रक्रिया शुरू करने से पहले ढक्कन बंद हो गया है
  • एक बोतल बनाने वाली स्टेरिलिज़र चरण 12 का शीर्षक चित्र
    6
    स्टीयरिलाइज़र माइक्रोवेव के अंदर रखें और निर्माता के निर्देशों के अनुसार इसे चालू करें। यह प्रक्रिया आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले स्टेरिलिज़र के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है। हालांकि, आम तौर पर अगर यह 800-वाट माइक्रोवेव है तो आपको 8 मिनट, 6 मिनट के लिए अजीवाणु बनानेवाला यंत्र गर्मी करना चाहिए, अगर यह 850 से 1000 वाट के माइक्रोवेव और 1 100 वाट के माइक्रोवेव के लिए 4 मिनट का है।
  • एक बोतल स्टार्लाइज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक 13 चरण
    7
    बोतल और सामान हटाने से पहले स्टेरलाइज़र को ठंडा करने दें स्टेरिलिज़र को इसे पकड़ने के लिए सुरक्षित होने से पहले कम से कम तीन मिनट तक ठंडा करने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 3

    कोल्ड स्टीरलाइज़र
    एक बोतल स्टीरिलिज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक 14
    1
    स्टेरिलिज़र ट्रे निकालें अधिकांश ठंड सेनिलाइज़र भी माइक्रोवेव स्टीरलाइज़र के रूप में काम करते हैं। हालांकि, ठंडे बोतलों को बाँधने के लिए आपको उन ट्रे पर नहीं रखा जाना चाहिए जो माइक्रोवेव में हीटिंग प्रक्रिया के दौरान उपयोग किया जाता है।
  • एक बोतल स्टार्लिज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक 15
    2
    कटोरे को भरने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें आपको कटोरे को बहुत ठंडे पानी से भरना होगा। आपको स्टिलिलाइज़र को भरने वाली लाइन पर भरना होगा जिसे आप माइक्रोवेव से निष्फल करने के लिए उपयोग करते हैं क्योंकि ठंडी स्टीरिलिज़र केवल पानी का उपयोग करता है और बोतलों को बाँझ करने के लिए स्टीम नहीं करता है
  • एक बोतल स्टार्लिज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक 16
    3
    पानी के लिए स्टरलाइज़िंग गोलियां या स्टरलाइज़िंग समाधान जोड़ें। उन उत्पादों का उपयोग करें जो विशेष रूप से आपके स्टेराइलाइज़र में उपयोग के लिए बनाए जाते हैं या जो लेबल पर इंगित करते हैं कि उन्हें बोतल स्टीरलाइज़र में इस्तेमाल किया जा सकता है। स्टरलाइज़िंग समाधान जो कि स्टेरलाइज़र में उपयोग के लिए निर्मित नहीं हैं, आपके बच्चे की बोतलों के लिए सुरक्षित नहीं हैं।
  • एक बोतल स्टीरिलिज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक 17
    4
    पानी में बच्चे की बोतलें और सामान भरी। पानी की बोतलों के अंदर पूरी तरह से पानी डालें।
  • Video: 3 तरीकों से शिशु की बोतलें नसबंदी कैसे - हिंदी - का उपयोग करते हुए फिलिप्स Avent बनानेवाला पदार्थ

    एक बोतल स्टीरिलिज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक 18
    5
    सब कुछ पानी के नीचे रखने के लिए ट्रे का उपयोग करें। ट्रे का वजन पानी की सतह के नीचे बोतलों और उनके सामान को रखने में मदद करता है ताकि वे पूरी तरह से निष्फल हो सकें।
  • एक बोतल स्टीरिलिज़र का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    समय-समय पर निर्माता के निर्देशों से परामर्श करें ज्यादातर मामलों में, आपको केवल बोतलों को डुबो देना चाहिए, जबकि पानी ठंडा रहता है। आपको उन्हें 10 से 15 मिनट के बाद निकालना पड़ सकता है, हालांकि सटीक समय भिन्न हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • स्टेरलाइज़र का उद्देश्य बोतलों से दूध को निकालने नहीं है। उन्हें निर्वस्त्र करने से पहले, आपको उन्हें दूध के अवशेषों को निकालने के लिए गर्म और साबुन का पानी का उपयोग करके अपने सामान के साथ धोना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बेबी बोतलें
    • बोतल स्टीरलाइज़र
    • निर्माता के निर्देश
    • पानी
    • स्टरलाइज़िंग गोलियां या स्टरलाइज़िंग सॉल्यूशन (ठंड स्टेरलाइजर्स के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com