ekterya.com

कैसे जार बाँझ रखने के लिए दुकानों को बरकरार रखना

फलों, सब्जियों और मांस के रखरखाव को लंबे समय तक चल सकता है अगर वे ठीक से तैयार और पैक किए जाते हैं। भोजन पैक करने से पहले बोतलों और बोतलों को बाँझ करना महत्वपूर्ण है ताकि यह बैक्टीरिया से दूषित न हो। संयुक्त राज्य के कृषि विभाग (यूएसडीए) के मानकों के अनुसार आपके उपकरण को बाँझ कैसे करें, इस आलेख के पहले चरण को पढ़कर प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1
स्टरलाइज़िंग बोतलें और जार

कैनिंग चरण 1 के लिए स्टरलाइज़ बोतलें और जार का शीर्षक चित्र
1
उपयुक्त कांच की बोतलें और जार चुनें पैकेजिंग उद्देश्यों के लिए तैयार बोतलों या बोतलों की तलाश करें उन्हें टेम्पर्ड ग्लास होना चाहिए और खरोंच और दरारें से मुक्त होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक के पास उचित वायुरोधी कवर हैं।
  • जार में थैलेदार छल्ले के साथ फ्लैट प्लास्टिक कैप होने चाहिए। पेंच के छल्ले का पुन: उपयोग किया जा सकता है, लेकिन आपको नए फ्लैट कैप की आवश्यकता होगी।
  • बोतलों में रबर की जवानों होना चाहिए (एक हेमेटिक सील के लिए) जो अच्छी स्थिति में हैं।
  • Video: कुश्ती के अखाड़े में लड़की ने लड़के को पटका

    कैनिंग चरण 2 के लिए स्टरलाइज़ बोतलें और जार का शीर्षक चित्र
    2
    जार और बोतलें धो लें गर्म पानी का उपयोग करें और साबुन को धोने के लिए बोतल और बोतलों को पूरी तरह धो लें ताकि आप बाँझ बनाने की योजना बना सकें। सुनिश्चित करें कि वे भोजन मलबे या अन्य मलबे से पूरी तरह से मुक्त हैं। कवर भी धोएं (ये सावधानी से साफ होना चाहिए)
  • Video: नींबू का शरबत – How to make Lemon Juice Recipe Video Hindi

    कैरिंग चरण 3 के लिए स्टरलाइज़ बोतलें और जार का शीर्षक चित्र
    3
    एक गहरी पॉट में उपकरण रखें। बर्तन में सीधे जार और बोतलें रखो जार और बोतलों के ढक्कन के चारों ओर स्क्रू के छल्ले को रखें। अब, बर्तन को पानी से भर दें, जब तक कि इसे 2.50 सेमी (1 इंच) तक कवर न कर दें।
  • कैरिंग चरण 4 के लिए स्टरलाइज़ बोतलें और जार का शीर्षक चित्र
    4
    जार और बोतलें उबालें। उबलते तापमान में पानी ले आओ। यदि आप 304 मीटर (1000 फुट) से कम ऊंचाई पर हैं, तो उन्हें 10 मिनट के लिए उबालें। हर 304 मीटर ऊँचाई के लिए एक अतिरिक्त मिनट जोड़ें।
  • कैनिंग चरण 5 के लिए स्टेरलाइज़ बोतलें और जार का शीर्षक चित्र
    5



    पानी से उपकरणों को हटाने के लिए पहर का उपयोग करें। एक-एक करके, जार, बोतलें और ढक्कन उठाएं और उन्हें कागज़ के तौलिया पर सूखी जगह पर रखें। स्वच्छ कागज तौलिया को छोड़कर बाँझ उपकरणों को छूने के लिए सावधान रहें।
  • भाग 2
    बोतलें और बोतल भरना और सील करना

    कैनिंग चरण 6 के लिए स्टरलाइज़ बोतलें और जार का शीर्षक चित्र
    1
    जार और बोतलों को उस भोजन से भरें जिसे आप रखना चाहते हैं। ऐसा करते समय जार और भोजन अभी भी गर्म है ठंडे जारों में गर्म भोजन जोड़ना उन्हें दरार करने का कारण होगा।
    • प्रत्येक जार और बोतल के ऊपर 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) अंतरिक्ष छोड़ दें।
    • बोतलों और बोतलों के किनारों को साफ करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि भोजन बंद होने पर प्रभावित नहीं होता है
  • कैनिंग चरण 7 के लिए स्टरलाइज़ बोतलें और जार का शीर्षक चित्र
    2
    बोतलें बोतलों और बोतलों पर रखें पेंच छल्ले रखें और सुनिश्चित करें कि कवच तंग हैं।
  • कैरिंग चरण 8 के लिए स्टरलाइज़ बोतलें और जार का शीर्षक चित्र
    3
    एक गहरी पॉट के अंदर रैक पर जार रखें। तार रैक जार बर्तन के नीचे छूने से रोक देगा, जो सामग्री को समान रूप से पकाने में मदद करता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि जार ठीक से बंद हो जाए। रैक पर डाल देने के लिए एक बोतल चोर का प्रयोग करें।
  • कैनिंग चरण 9 के लिए स्टरलाइज़ बोतलें और जार का शीर्षक चित्र
    4
    जार उबाल लें जब तक जार 5 सेंटीमीटर (2 इंच) तक नहीं आ जाए तब तक बर्तन को पानी से भरें। 10 मिनट के लिए जार उबालें और फिर उन्हें बोतल चोर के साथ बर्तन से हटा दें। अंत में, उन्हें कागज़ के तौलिये पर रखें
  • जार से निपटने से 24 घंटे पहले इंतजार करें। उन्हें भंडारण करने से पहले उन्हें पूरी तरह ठंडा होना चाहिए।
  • जार की ढक्कन की जांच करें। फ्लैट कैप में एक छोटा सा खण्ड दिखाता है कि जार सही ढंग से बंद कर दिया गया है। यदि कुछ ढक्कन के पास कोई गड्ढा नहीं है, तो जार खोलें और उन्हें भंडारण करने के बजाय सामग्री का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    Video: जयपुरी लाख की चूड़ियाँ - Jaipuri Lac Bangles - जाने कैसे बनती है

    • बोतलें और बोतलों को फार्मेसियों में उपलब्ध नसबंदी द्रव के साथ भी निष्फल किया जा सकता है।
    • एक डिशवॉशर में एक त्वरित, गर्म धोने के लिए अच्छी तरह से काम करता है, जो कि जार से बाहर हैं, लेकिन उनको पानी या व्यावसायिक रूप से निर्बाध समाधान के साथ बाँझ बनाना सुनिश्चित करें, जैसा कि लेख में बताया गया है, क्योंकि डिशवॉशर तक नहीं पहुंचते तापमान जो सभी रोगाणुओं को मारने की आवश्यकता होती है, जो आपको बीमार बना सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com