ekterya.com

आदमी घंटे की गणना कैसे करें

परियोजना के लिए विजेता बोली पेश करने के साथ-साथ समाप्त कार्यों के लिए चार्ज करने के लिए मैन-घंटे एक महत्वपूर्ण तत्व हैं। चूंकि श्रम किसी भी अनुबंध की नौकरी का एक बड़ा हिस्सा है, एक घंटे का सही अनुमान लगाया और रिपोर्ट करना एक सफल व्यवसाय होने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
एक परियोजना के लिए प्रस्ताव के लिए मानव-घंटे का अनुमान लगाया

गणना मैन-घंटे-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 1.jpg शीर्षक वाली छवि
1
घटकों में अपनी परियोजना को विभाजित करें आदमी-घंटों की गणना के पहले भाग को आपको नौकरी करने की आवश्यकता होगी, इस परियोजना को छोटे घटकों में विभाजित करना है। फिर, प्रत्येक घटक को पूरा करने के लिए आवश्यक घंटे की संख्या का अनुमान लें इन घटकों को शामिल श्रम के प्रकार के अनुसार निर्दिष्ट किया जाना चाहिए। यदि आप एक अपार्टमेंट परिसर के निर्माण के लिए जा रहे हैं, तो आपको खुदाई, निर्माण, बिजली, पाइपलाइन आदि की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपके प्रोजेक्ट के प्रत्येक घटक को अनुमान में शामिल किया गया है।
  • गणना मैन-घंटे-चरणीय-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 2. पीएनजी शीर्षक छवि
    2
    उन श्रमिकों के प्रकार का निर्धारण करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी यह प्रदर्शन किए जाने वाले कार्यों की जटिलता पर काफी हद तक निर्भर करता है। आपको काम करने के लिए फोरमैन की जरूरत नहीं है कुछ साधारण कार्य सहायकों या प्रशिक्षुओं द्वारा किया जा सकता है। यह कठिन काम बड़ी मुश्किलों के लिए कठिन है, जो जटिल कार्यों के लिए सरल कार्य करने के लिए श्रम के मिश्रण की आवश्यकता होती है।
  • Video: 24 घंटे में एक बार आता है 'गोल्डन मिनट' जब मुहं से निकली बात सत्य साबित हो जाती है!

    गणना मैन-घंटे-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 3. पीएनजी शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रत्येक घटक को पूरा करने के लिए आवश्यक समय का अनुमान लें एक बार जब आप अपने घटकों और श्रम कि प्रत्येक की आवश्यकता के प्रकार निर्धारित किया है, मानव घंटे अपने कार्यकर्ताओं समाप्त करने के लिए शुरू से ही एक कदम प्रदर्शन करने के लिए इसे ले जाएगा की कुल संख्या का अनुमान है। ब्रेक शामिल न करें यह संख्या समर्पित कार्य के घंटे होने चाहिए, जो एक कदम को पूरा करने में लगेगा।
  • यदि आप एक प्रकार की कार्य से परिचित हैं, तो आप समय की अच्छी अनुमान प्राप्त करने के लिए पिछली परियोजनाओं पर निर्माण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि यह चार नए विंडो या 2.5 घंटे प्रति विंडो स्थापित करने के लिए कार्यकर्ता को दस घंटे लेता है, तो यह संभव है कि आपकी वर्तमान परियोजना समान है।
  • यदि आपकी परियोजना में एक कदम में श्रम का एक प्रकार शामिल है जिसके साथ आप परिचित नहीं हैं, अपने अनुमान की तैयारी करते समय आपको थोड़ा जांच करनी चाहिए। परियोजना के आधार पर, आप ऑनलाइन या किसी अन्य ठेकेदार से बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आप एक सलाहकार को भी किराए पर ले सकते हैं जो आपको परिश्रम करने वाले श्रम के प्रकार से परिचित हैं। यह व्यक्ति आपको एक विशेष कदम के लिए आवश्यक घंटे का अनुमान लगाने में सहायता कर सकता है।
  • अपने अनुमानों को करते समय काम की कठिनाई जैसी चीजों को ध्यान में रखें। अगर आपकी अगली परियोजना की खिड़कियां एक इमारत के सातवें मंजिल पर हैं और आपकी पिछली परियोजना की खिड़कियां पहली बार हैं, तो इस अंतर को दर्शाने के लिए प्रति मिनट घंटे की दर में वृद्धि करें।
  • अनुबंध की आवश्यकता हो सकती है जो प्रशासनिक कार्यों के लिए समर्पित समय का अनुमान भी शामिल है
  • गणना मैन-घंटे-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: 2018 - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अधिकारी से कैसे सम्पर्क करे

    कैप्चर मैन घंटे चरण 4.jpg शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्यवेक्षकों के लिए घंटे शामिल हैं आप एक फोरमैन या प्रबंधक के लिए परियोजना के घंटे भी शामिल कर सकते हैं, जो कार्यकर्ताओं की टीम का मार्गदर्शन करेंगे और रिपोर्ट के विवरण और अनुसूची का अनुपालन करेगा। कुछ परियोजनाओं के लिए एक से अधिक पर्यवेक्षक या फोरमैन की आवश्यकता हो सकती है जो विभिन्न घटकों का प्रबंधन करता है। अन्य परियोजनाओं को पर्यवेक्षण के विभिन्न स्तरों की आवश्यकता हो सकती है आप ऐसे फोरमैन हो सकते हैं जो प्रोजेक्ट के विभिन्न घटकों में कार्यकर्ताओं को प्रबंधित करते हैं और एक सामान्य पर्यवेक्षक जो सभी फोरमैन का प्रबंधन करता है।
  • गणना मैन-घंटे-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 5.पीएनजी शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रोजेक्ट शेड्यूल तैयार करने के लिए अपने अनुमान का उपयोग करें आपका ग्राहक एक परियोजना पूर्णता समय निर्दिष्ट करने की संभावना है जब आप परियोजना पूरी कर सकते हैं तो मैं आपको अपनी पेशकश में संकेत देने के लिए कह सकता हूँ प्रोजेक्ट शेड्यूल को विकसित करने के लिए आपके द्वारा गणना की गई चरणों और घंटों का उपयोग कर सकते हैं यह निर्धारित करता है कि कौन-सा घटक एक साथ समाप्त हो सकते हैं और जिन लोगों को क्रमिक रूप से पूरा करना चाहिए, जहां प्रक्रिया में प्रवेश किया गया है, पिछली प्रक्रिया के उत्पाद पर निर्भर करता है। यदि आप जानते हैं कि परियोजना के प्रत्येक चरण को समाप्त करना चाहिए, तो आप उस समय की अवधि में आठ घंटे के दिनों की संख्या के बीच एक चरण को पूरा करने के लिए आवश्यक घंटे की संख्या को विभाजित कर सकते हैं। श्रमिकों को जोड़ना या नष्ट करने से आप प्रोजेक्ट शेड्यूल को बढ़ा सकते हैं या छोटा कर सकते हैं। आपके पास और अधिक कर्मचारी हैं, जितनी तेज़ी से आप एक कदम पूरा कर सकते हैं।
  • कुछ परियोजनाओं को कार्यक्रम पूरा करने के लिए 40 से अधिक घंटे के 8 घंटे या सप्ताह से अधिक दिनों की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए अतिरिक्त घंटों की आवश्यकता होगी, जिसे परियोजना के लिए चार्ज किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक महीने के लिए है एक नए घर की नींव रखने और आप जानते हैं कि वे काम के 1000 घंटे की आवश्यकता, 1000 में 8 घंटे के दिनों की संख्या से महीने में विभाजित कार्यकर्ताओं को पूरा करने के किराए पर है, जो की संख्या की गणना करने के लिए उस चरण समय (1000 परियोजना घंटे / माह = 50 घंटे में 20 दिनों के एक दिन में 50 घंटे एक दिन कार्यकर्ता प्रति / 8 घंटे = 6.25 मजदूरों की जरूरत)। श्रमिकों की संख्या को एक पूरे नंबर पर ऊपर या नीचे गोल करें और तदनुसार आवश्यक कार्य दिवसों की संख्या समायोजित करें।
  • उन श्रमिकों की संख्या के बारे में यथार्थवादी रहें जिन्हें आप किसी समय की अवधि में रख सकते हैं। यदि आपको एक सप्ताह में एक तारों को पूरा करने के लिए सात इलेक्ट्रिकर्स की आवश्यकता होती है, तो यह आपके क्षेत्र में बिजली के उपलब्धियों के आधार पर अवास्तविक हो सकता है। यह संभव है कि आपको अपनी परियोजना के लिए श्रम की उपलब्धता के अनुकूल होने के लिए अपने कार्यक्रम का विस्तार करना होगा।
  • यदि आप एक ही बार में कई चरणों को पूरा करने की योजना बनाते हैं, तो आपको प्रत्येक चरण पर काम करने के लिए अलग-अलग श्रमिकों की आवश्यकता होगी।
  • गणना मैन-घंटे-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 6.पीएनजी शीर्षक वाली छवि



    6
    अपने प्रस्ताव को तैयार और प्रस्तुत करें प्रत्येक प्रकार के श्रम के लिए घंटे जोड़ें ताकि आपको प्रत्येक प्रकार के लिए कुल मिला दिया जाए। यदि आपको केवल एक प्रकार की श्रम की आवश्यकता है, तो आप सभी परियोजना घंटे एक ही नंबर में जोड़ सकते हैं। यदि आपको कई प्रकार के श्रम की आवश्यकता है, तो आपके प्रस्ताव में प्रत्येक प्रकार के लिए कुल घंटे निर्दिष्ट करना आवश्यक हैं। करों और लाभों सहित सभी श्रम लागतों को शामिल करना आवश्यक है कुछ अनुबंधों को प्रत्येक श्रेणी के श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी की आवश्यकता हो सकती है। इसमें चार्ज करने की योजना में कोई भी अधिभार भी शामिल है।
  • एक उदाहरण के रूप में, कल्पना कीजिए कि आपको एक मध्यम आकार के घर में एक नई रसोईघर स्थापित करने के लिए किराए पर लिया गया है। आपने अपनी परियोजना को चरणों में विभाजित किया है और हर एक को नलसाजी, बिजली और सामान्य निर्माण कार्य की आवश्यकता है। आपके प्रस्ताव में व्यक्तियों के कुल घंटे, बिजली घंटे के घंटे और सामान्य श्रमिकों के मानव-घंटे के साथ-साथ प्रत्येक प्रकार के कर्मचारियों के लिए भुगतान की दर को दर्शाया जाना चाहिए।
  • गणना मैन-घंटे-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 7.jpg शीर्षक वाली छवि
    7
    कार्य प्रगति के रूप में अपने घंटे के अनुमानों को अनुकूलित करें। क्योंकि समय अनुमान वास्तव में केवल पहेलियाँ हैं, इसलिए आपको अपने अनुमानों को अपडेट करना होगा क्योंकि आपकी परियोजना की प्रगति होती है। ऐसा होने की संभावना है कि आप अभी भी आपकी टीम को वास्तविक समय के आधार पर अपने ग्राहक से चार्ज कर लेंगे, ताकि आपको अपने क्लाइंट को समय बीतने के रूप में घंटों के अपडेट किए गए अनुमान प्रदान कर सकें। यह आपके ग्राहक के लिए आश्चर्य की बात को रोकने में मदद करता है जब बिलिंग का समय आता है।
  • इसमें शामिल हैं एक "सुधार कारक", जो अज्ञात कारणों के कारण अनुमानित समय में वृद्धि है। सुधार कारक की मात्रा काम की जटिलता, श्रम की उपलब्धता, बाहरी एजेंटों की निर्भरता और एक प्रक्रिया और दूसरे के बीच संबंध पर निर्भर करती है।
  • अधिकांश ठेकेदारों ने यह स्पष्ट किया है कि उनकी पेशकश केवल एक अनुमान है, वास्तविक घंटे अलग-अलग होंगे और ग्राहक वास्तविक काम के लिए भुगतान करेंगे जैसा काम प्रगति के रूप में होता है। हालांकि, यह संभव है कि ग्राहक आपको अपने अनुमान के आधार पर एक निश्चित राशि का भुगतान करना चाहता है और वास्तविक घंटे के लिए भुगतान नहीं किया है। अनुबंध में किसी भी भाषा के लिए करीब ध्यान दें जो इस प्रकार की व्यवस्था को दर्शाता है क्योंकि इससे ठेकेदार द्वारा बहुत सावधान अनुमान की आवश्यकता होती है।
  • अपने ग्राहक आप वास्तविक समय तक काम के आधार पर भुगतान करना होगा तो याद रखें कि एक अनुमान के रूप में सेवा अपने प्रस्ताव और आप अतिरिक्त घंटे की एक महत्वपूर्ण राशि के लिए चार्ज नहीं करना चाहिए जो आप की योजना बनाई करने के लिए जब तक आप एक उचित औचित्य का हवाला देते। आप समस्याओं का सामना है और आप जानते हैं कि आप अपने अनुमानित समय पर काबू पाने करेंगे, तो रखना ग़लतफ़हमी को रोकने के लिए ग्राहक को सूचित किया।
  • एक लिखित समझौता है जो आकस्मिकताओं को परिभाषित करता है और दायरे के बाहर काम करता है। इसमें इन परिवर्तनों को पहचानने और स्वीकृति देने की प्रक्रिया शामिल है, जैसे आवश्यक अनुमोदन और दस्तावेज़ीकरण।
  • Video: अनुपात, मिश्रण एवं आयु संबंधी प्रश्न एक ही ट्रिक से हल करें Super maths trick | Effective Study

    भाग 2
    अनुबंध से कार्य के लिए मानव-घंटे की रिपोर्ट करें

    गणना मैन-घंटे-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 8.पीएनजी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कर्मचारियों के बारे में जानकारी इकट्ठा अपनी परियोजना पर कार्य करने वाले सभी के लिए सटीक कर्मचारी फाइलें रखें इसमें पेरोल रिकॉर्ड और कानून द्वारा आवश्यक सभी दस्तावेज शामिल होंगे। यदि आप इंजीनियरों, विद्युत, प्लंबर या अन्य लाइसेंस प्राप्त श्रमिकों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको अपने सक्रिय प्रमाणपत्रों के ऑन-फाइल प्रमाण को बनाए रखना होगा। यह अधिकांश इंजीनियरिंग और निर्माण नौकरियों के लिए आवश्यक है कि क्या वे सरकारी अनुबंध हैं या नहीं। यह सुनिश्चित करने की आपकी ज़िम्मेदारी है कि आपके लिए काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को ठीक से प्रमाणित किया गया है, जिसमें उपठेकेदार शामिल हैं
    • आप उन लोगों को भुगतान कर सकते हैं जो आपके कर्मचारी हैं जो आपकी परियोजना पर काम करने के लिए नहीं हैं। इन "उप-ठेकेदारों" वे आपके लिए, ठेकेदार के लिए काम करते हैं, और आप अपने ग्राहक से अपने काम के लिए शुल्क लेते हैं। यद्यपि उपठेकेदार वास्तव में आपके कर्मचारी नहीं हैं, आपको अपनी प्रमाणन जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए और इसे फाइल पर रखना होगा। ठेकेदार के रूप में, आप यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि जो भी आप किसी परियोजना में काम करने के लिए किराए पर लेते हैं, वह योग्य है जब तक कि आपके अनुबंध में निर्दिष्ट न हो।
    • सरकारी अनुबंधों को आम तौर पर कर्मचारी और उप-ठेकेदार से अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है जो कानून के अनुपालन का संकेत देती है। कार्यस्थल में कोई भेदभाव नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए इसमें जातीयता और कर्मचारी भुगतान की दरों की रिपोर्ट शामिल हो सकती है यदि आपके पास कोई सरकारी अनुबंध है, तो इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और भुगतान प्राप्त करने में कठिनाइयों से बचने के लिए किराए पर लेने और रिपोर्ट करने के लिए सभी निर्देशों का पालन करें।
  • गणना मैन-घंटे-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 9.पीएनजी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कर्मचारियों के समय की निगरानी करें अपने ग्राहक को सटीक रिपोर्ट पेश करने के लिए, आपको अपने श्रमिकों के काम पर कितने घंटे काम करने की निगरानी के लिए एक विश्वसनीय विधि की आवश्यकता है आप एक घड़ी या एक लिखित उपस्थिति पत्र का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह रिकॉर्ड सुनिश्चित करने के लिए जांच की जानी चाहिए कि वे सटीक हैं। आपके अनुबंध के आधार पर, आप आवधिक लेखा-परीक्षा के अधीन हो सकते हैं और आपको यह साबित करने के लिए कहा जा सकता है कि आपके द्वारा जमा किए गए घंटे उचित हैं।
  • समय की रिपोर्ट की सटीकता सुनिश्चित करने का एक तरीका प्रत्येक कर्मचारी या कर्मचारियों के समूह पर पर्यवेक्षकों की स्थापना करना है। सप्ताह के अंत में, जब कोई कर्मचारी अपने पंजीकरण कार्ड को प्रस्तुत करता है, तो पर्यवेक्षक इसकी समीक्षा कर सकता है और प्रमाणित कर सकता है कि जानकारी सही है। इससे कर्मचारियों को उन घंटे के लिए रिकॉर्ड शीट सबमिट करने से रोक दिया जाएगा जो काम नहीं कर रहे थे।
  • आप अपने कर्मचारियों के काम पर नजर रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड शीट सिस्टम का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सिस्टम दुरुपयोग से बचने के लिए नियंत्रित है आप यह साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि यह मामला है अगर आपकी घंटा रिपोर्ट को सवाल में बुलाया गया है
  • सरकारी ग्राहकों को अपने ठेकेदारों को भुगतान करने से पहले सभी सारी जानकारी इकट्ठा करने के लिए कानून द्वारा जरूरी होता है क्योंकि वे काम के लिए करदाता भुगतान करते हैं। सरकारी नौकरियों में समय की रिपोर्ट करते समय आप जांच के तीव्र स्तर की अपेक्षा कर सकते हैं। इस समझौते में विस्तृत जानकारी के लिए सभी निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • गणना मैन-घंटे-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 10. पीएनजी शीर्षक वाली छवि
    3
    नियमित अंतराल पर अपनी ग्राहक पियरोल रिपोर्ट भेजें आपका अनुबंध यह निर्दिष्ट करना चाहिए कि भुगतान प्राप्त करने के लिए आपको कितनी बार अपने ग्राहक को मैन-घंटों की रिपोर्ट करनी चाहिए। जब आप इन रिपोर्टों को जमा करते हैं, तो यह संभव है कि आप अपने पेरोल दस्तावेज़ों से जानकारी स्थानांतरित करें और अपने ग्राहक के लिए एक विशेष रिपोर्ट में काम करने वाले घंटे का चयन करें, जिसके लिए आप बोली प्रक्रिया के दौरान भेजे गए अनुमानों के लिए भुगतान करते हैं। यदि वास्तविक घंटे और आपके अनुमानों के बीच एक बड़ा विचलन है, तो आपको अपने क्लाइंट को इन विघटन के स्पष्टीकरण देना होगा।
  • गणना मैन-घंटे-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेड मैन घंटे चरण 11.jpg शीर्षक वाली छवि
    4
    भविष्य के अनुमानों को तैयार करने के लिए अपने रिकॉर्ड का उपयोग करें किसी परियोजना के अंत में, समय की निगरानी के बारे में आपकी जानकारी अत्यंत मूल्यवान होगी क्योंकि इससे आपको विवरण मिलता है कि विशिष्ट कार्य को खत्म करने में कितना समय लगा है। आप इस डेटा का उपयोग प्रति घंटा अनुमान बनाने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि विस्तारित टाइल के प्रति वर्ग मीटर घंटे या निष्क्रियता की अवधि ताजा सीमेंट लगाने के बाद। अपने भविष्य के प्रस्तावों को बेहतर बनाने और अपने व्यापार को लाभदायक रखने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com