ekterya.com

एक टूटी नाखून को कैसे ठीक करें

एक महत्वपूर्ण घटना या नियुक्ति से पहले एक नाखून को तोड़ना बहुत निराशाजनक हो सकता है, खासकर यदि आपके पास ब्यूटी सैलून में जाने के लिए समय या धन नहीं है और किसी को इसे ठीक करने के लिए कहें। यह निराशाजनक भी हो सकता है यदि महीनों में खर्च करने के बाद नाखून पूरी तरह से समाप्त हो जाता है, तो आपके नाखूनों को सही दिखने के लिए बढ़ते हैं। इसके अलावा, अगर फाड़, आंसू, दरार या दरार नाखून बिस्तर में फैली, यह बहुत दर्दनाक हो सकता है। हालांकि, ऐसे तरीके हैं जिनमें आप अपने नाखून को अस्थायी रूप से, बस, अर्ध-स्थायी रूप से और सुरक्षित रूप से मरम्मत कर सकते हैं जब तक कि यह वापस नहीं बढ़ता और आपकी इच्छित लंबाई तक पहुंचता है।

चरणों

विधि 1

नाखून को अस्थायी रूप से ठीक करें
फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
किसी भी नेल पॉलिश निकालें सबसे पहले किसी नेल पॉलिश का उपयोग करें जो आप उस समय उपयोग करते हैं ताकि आप बेहतर दरार के विस्तार को देख सकें और इसे ठीक कर सकें। आप प्रयोग करेंगे नेल पॉलिश रिमूस्टर के प्रकार उस समय पर उपयोग किए गए नेल पॉलिश के प्रकार पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में अंधेरे या चमकदार शीशे का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको एसीटोन के साथ एक नेल पॉलिश हटाने की आवश्यकता होगी। नेल पॉलिश हटानेवाला के साथ एक कपास की गेंद, कपड़ा या कपड़े को गीला कर उसे पकड़ने और बदतर दिखने से रोकने के लिए दरार की दिशा में रगड़ें।
  • एसीटोन के साथ एक नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करते समय, निम्नलिखित पर विचार करें: सामान्य तौर पर, प्राकृतिक नाखूनों पर एसीटोन नेल पॉलिश हटाने वाले का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उन्हें सूखता है और उन्हें आसानी से तोड़ता है न तो आप उन्हें ऐक्रेलिक नाखून या अन्य प्रकार के कृत्रिम नाखूनों पर इस्तेमाल करना चाहिए।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कटौती और टेप का एक टुकड़ा आकार। नाखूनों या सिलाई कैंची की कटौती करने के लिए छोटी कैंची ले लीजिए और टेप का एक टुकड़ा काट लें जो नाखून के बिस्तर से थोड़ा बड़ा है। फिर, उस टुकड़े को नाखून बिस्तर के आकार में काट लें अगर आप चिमटी की एक जोड़ी के साथ टेप को पकड़ते हैं तो यह आसान हो सकता है ऐसा लगता है कि टेप का टुकड़ा जिसे आपने दिया था वह सही नहीं दिखता है। दरअसल, यह बेहतर है कि यह टुकड़ा थोड़ा छोटा और बहुत बड़ा न हो ताकि यह नाखून के किनारे पर छल्ली या त्वचा को स्पर्श न करे। इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि यह थोड़ी देर हो और उस बिंदु पर कील के अंत में लटकाए।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    नाखून पर चिपकने वाला टेप रखें डक्ट टेप का टुकड़ा रखें जो कि आप अपनी उंगलियों या चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग करके कील बिस्तर पर बनाई थी। एक कपड़े या अन्य उंगली का उपयोग किसी टुकड़े को हल्के ढंग से चौरसाई से पहले किसी भी हवा के बुलबुले या झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए दबाकर रखें।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: Reasons your Nails keep Breaking: नाखून अक्सर टूट जातें है, तो ये है बड़ी वजह | Boldsky

    कील की नोक को ठीक करें कैंची या नाखून क्लिपर का उपयोग करके कील के शीर्ष पर थोड़ा सा चिपकने वाली टेप का थोड़ा सा ट्रिम करें। उसके बाद, नाखून की नोक के साथ चिपकने वाली टेप के स्तर के लिए, ठीक से एक नाखून फाइल और नाखून के शीर्ष पर रेत को हल्के ढंग से, दरार की दिशा में ले लें। किसी भी अतिरिक्त धूल या सामग्री से छुटकारा पाने के लिए ठंडे पानी में नाखून को सूखें और इसे साफ कपड़े से सूखा।
  • फिक्स एक ब्रोकन फिंगरनेल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नेल पॉलिश का एक कोट लागू करें यह कदम जरूरी नहीं है लेकिन इसकी सिफारिश की जाती है, खासकर यदि आप नाखून को अधिक स्थायी तरीके से ठीक करने की योजना नहीं बनाते हैं। नेल पॉलिश, कठोर तामचीनी या नाखून पर एक बेस कोट के 1 से 2 कोट लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप अनुप्रयोगों के बीच 2 मिनट प्रतीक्षा करें अगर आपके बाकी नाखूनों को चित्रित किया जाता है, तो उस नेल को रंग दें जब आप उन्हें अपने होंठों के पास रख सकते हैं, तो नाखून सूख रहेगी, वे ठंड महसूस कर रहे हैं और अब चिपचिपा या घिनौना नहीं हैं।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 6 नामक छवि
    6
    चिपकने वाला टेप निकालें जब, अस्थायी कील की "bandaid" दूर करने के लिए एसीटोन के साथ नेल पॉलिश पदच्युत में एक कपास की गेंद सोख तैयार, एक मिनट के लिए उस पर अपनी उंगली डाल दिया ताकि चिपकने वाला टेप गीला है, अपनी उंगली और छील ध्यान से टेप को दूर दरार की दिशा चिपकने वाला टेप स्वचालित रूप से बंद हो सकता है यदि आप नेल पॉलिश हटाने के लिए एसीटोन कील पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करते हैं।
  • विधि 2

    नेल को एक सरल तरीके से बचाएं
    फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 7 नाम वाली छवि
    1
    कील तैयार करें नेल पॉलिश हटानेवाला में एक कपास की गेंद, कपड़ा या कपड़ा को गीला करके किसी भी तामचीनी को हटा दें और दरार की दिशा में कील को रगड़कर इसे फाड़ से रोकने के लिए। यदि तामचीनी बहुत अंधेरा है या चमकती है, तो एसीटोन के साथ एक नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करें। फिर, एक सामान्य कार्डबोर्ड फ़ाइल के पतले पक्ष या 4-पक्षीय नाखून पालिशगर के दूसरे पतले हिस्से का उपयोग करें और नाखून के किनारे पर ध्यान दें। दोबारा, आगे की क्षति से बचने के लिए, किनारों को दाखिल करते समय फ़ाइल को एक तरफ से दूसरे स्थान पर न चलें।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 8
    2
    दरार गोंद या दरार के लिए मजबूत गोंद लागू करें। दोनों हल्के ग्लेज़ हैं जो जल्दी से फैल गए हैं, इसलिए उनका उपयोग कम से कम करें एक और उंगली के साथ एक साथ दरार पकड़ो, एक मजबूत गड़बड़ी की बूंद या दरार के शीर्ष पर नेल गोंद रखें और उसके नीचे एक और बूंद। टूथपीक या छल्लीदार का उपयोग करें, ऊपर और नीचे पर, दरार के साथ समान रूप से गोंद को फैलाने के लिए। 30 से 40 सेकंड के लिए नाखून रखने के लिए दन्तखुड़नी या छल्ली का उपयोग करें।
  • आपको इसे छड़ी करने में मदद करने के लिए इसे पर्याप्त रूप से पकड़ना चाहिए, लेकिन जब आप छल्लीदार ढालना या टूथपिक को निकालना चाहते हैं, तो संयुक्त को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • ये ग्लूस आम तौर पर एसीटोन के साथ नेल पॉलिश हटाने के कई अनुप्रयोगों के बाद नहीं रह जाते हैं, इसलिए यदि आप एसीटोन का उपयोग करते हैं तो उन्हें फिर से लागू करना आवश्यक है।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    गोंद और नाखून फ़ाइल करें गोंद को सूखे तक सूखा दें जब तक कि यह छूने के लिए शांत न हो और चिपचिपा या चिपचिपा न हो। क्योंकि गोंद नाखून की सतह के साथ स्तर नहीं होगा, roughest एमरी बोर्ड पक्ष या नाखून पालिशगर के दूसरे किसी न किसी पक्ष 4 पक्षों और ध्यान से चूना गोंद बनाने जब तक यह साथ स्तर है कील की सतह फिर, कार्डबोर्ड फ़ाइल के पतले पक्ष या 4-पक्षीय नाखून पोलिशर की पतली दूसरी तरफ का उपयोग करें जब तक कि यह अब तक किसी न किसी प्रकार का हो।
  • किनारों पर सावधानी बरतें सुनिश्चित करें कि वे आपकी त्वचा के साथ भी स्तर हैं। इस तरह, आप फाड़ को फाड़ने से रोकेंगे और इसे कम दिखाई देंगे।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 10 नामक छवि
    4
    कील साफ करें नाखून के आसपास या अन्य क्षेत्रों में किसी भी मजबूत गोंद निकालने के लिए, एक कपास की गेंद नेल पॉलिश पदच्युत या एसीटोन में भिगो कर रहे हैं और पट्टी गोंद पर सीधे रगड़ना, जो भंग के बाद पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है करने के लिए। फिर, एक साफ कपड़े के साथ क्षेत्र को साफ करें यदि अभी भी अटक रहता है, तो उन्हें छीलकर मत उठाएं या उन्हें बढ़ाएं। अधिक नेल पॉलिश हटानेवाला लागू करें और प्रक्रिया को दोहराएं। नाखून गोंद को हटाने के लिए, अपनी उंगली और अन्य क्षेत्रों को गर्म पानी में 2 से 3 मिनट के लिए नरम करें यदि आवश्यक हो ध्यान से किसी भी नरम गोंद को हटा दें जो अभी भी आपकी उंगली पर रहता है। अगर कुछ बड़े टुकड़े निकाले जाने के लिए मुश्किल हो जाते हैं, तब तक उन्हें साफ नहीं किया जाता है जब तक उन्हें हटा दिया नहीं जाता है। फिर, क्षेत्र को साफ करने से पहले कुछ मिनट के लिए गोंद में एसीटोन नेल पॉलिश हटाने वाले को लागू करने के लिए एक कपास की गेंद या स्वाब का उपयोग करें।
  • बाद में, साबुन और गर्म पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें
  • विधि 3

    अधिक स्थायी रूप से कील पैच
    फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 11 नामक छवि
    1
    किसी भी नेल पॉलिश निकालें यदि टूटे कील को तामचीनी के साथ चित्रित किया जाता है, तो तामचीनी को हटाकर शुरू करें एक कपास की गेंद, एक कपड़े या मुलायम कपड़े का प्रयोग करें, (एसीटोन अंधेरे glazes के लिए एक नेल पॉलिश पदच्युत का उपयोग करने और glosses) और नाखून की सतह पथपाकर नेल पॉलिश पदच्युत के साथ नम। अधिक फाड़ से इसे रोकने के लिए दरार की दिशा में रगड़ना सुनिश्चित करें।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 12 नाम वाली छवि
    2



    लीमा और कील चिकनी बेहतरीन आम एमरी बोर्ड या दूसरे महीन नाखून पालिशगर स्तर तक 4 पक्षों का प्रयोग करें और किनारों ध्यान से नाखून हाथ की ओर, दरार की दिशा में चिकनी फिर से। क्योंकि आप उस नेल बिस्तर की सतह पर एक सामग्री या पैच लागू करेंगे जो उस जगह एक लंबे समय तक रहेगा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह यथासंभव चिकनी है। इसलिए, नाखून की पूरी सतह के साथ roughest एमरी बोर्ड या दूसरे किसी न किसी कील पालिशगर और चाल का उपयोग कर अनियमितताएं होती हाथ की ओर से छुटकारा पाने के।
  • सावधान रहें कि नाखून को चमकाने या उसे नुकसान पहुंचाते समय ज्यादा दबाव लागू न करें।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 13
    3
    पैच तैयार करें एक पैच के रूप में आपके द्वारा चुने जाने वाली सामग्री विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि आपके पास उपलब्ध है, आपके नाखूनों की ताकत या कमजोरी और आपकी गतिविधि का स्तर। आप रेशम या शीसे रेशा बैंड, कपड़ा या खाली चाय बैग का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले एक नाखून की लंबाई और चौड़ाई लगभग एक आयत के आकार में सामग्री काटा। यदि आप एक चाय बैग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ऊपर काट लें और इसे पहले रिक्त करें। फिर, चौड़ाई नीचे (थोड़ी सी) कटौती करें ताकि यह नाखून के किनारों पर त्वचा को स्पर्श न करे। इसके अलावा, लंबाई को ट्रिम करें ताकि सामग्री को नेल के आधे हिस्से में शामिल किया जा सके और लगभग 3 मिलीमीटर (1/8 इंच) से 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) तक टिप से फैले।
  • रेशम बैंड, जिन्हें आप ऑनलाइन या सौंदर्य आपूर्ति भंडार में खरीद सकते हैं, पतले, लचीले होते हैं, जब वे सतह पर मुहर लगाने के लिए व्यावहारिक रूप से अदृश्य हो जाते हैं और मजबूत नाखूनों के लिए अनुशंसित होते हैं
  • फाइबर ग्लास बैंड, जिसे आप ऑनलाइन और सौंदर्य आपूर्ति भंडार में भी खरीद सकते हैं, यह भी बहुत स्वाभाविक दिखता है लेकिन पतले और कमजोर नाखूनों के लिए सिफारिश की जाती है
  • कपड़े और चाय के बैग में मौजूद सनी के बैंड, बड़ी ताकत देते हैं और आमतौर पर रेशम और शीसे रेशा के रूप में लंबे समय तक चलते हैं। हालांकि, क्योंकि ये बैंड मोटे और अपारदर्शी हैं, यह जरूरी है कि आप उन्हें फाइल करें ताकि वे नाखून के साथ एक समान हों और उनका समान स्तर हो।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 14 नामक छवि
    4
    कील के दरार पर गोंद रखें। दरार और एक अन्य उसके नीचे से भी ज्यादा मजबूत गोंद या नाखून गोंद थपका। दरार की लंबाई का विस्तार करने के गोंद मदद करने के लिए एक दन्तखुदनी या एमरी छल्ली का प्रयोग करें। toothpicks या छल्ली शेपर के साथ जगह में यह पकड़ो 30 से 40 सेकंड, पर्याप्त बसने के लिए शुरू नहीं बल्कि करने के लिए इतना है कि आप इसे जारी नहीं कर सकते। दोनों गोंद लगभग 2 मिनट में सूखे हैं
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 15 नामक छवि
    5
    नाखून को पैच का पालन करें। नाखून पर स्पष्ट लाह के आधार परत को लागू करने और तुरंत उस पर पैच जगह। सामग्री के 6 मिमी (1/4 इंच) नाखून और नाखून बिस्तर आधे की नोक से परे फैली हुई करने के लिए 3 मिमी (1/8 इंच) के बारे में सुनिश्चित करें। समतल अंगुलियों से नीचे दबाया जाता है और हवा के बुलबुले और झुर्रियों से छुटकारा पाने के। इसे कम से कम 5 से 10 मिनट तक शुष्क करें। यदि आप एक चाय बैग का उपयोग कर रहे हैं, तो सबसे अधिक इस्तेमाल किया सामग्री में से एक पारदर्शी देखने के लिए शुरू हो जाएगा।
  • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह बेस कोट के बजाए एक मजबूत गोंद या नेल गोंद का उपयोग करती है।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    6
    नाखून पैच कट और फाइल करें एक कील क्लिपर, नाखून या कैंची सिलाई काटने और कील की नोक से अतिरिक्त सामग्री को काटने के लिए कैंची की एक जोड़ी है। फिर ध्यान से कील टिप ओर समतल के लिए roughest एमरी बोर्ड या दूसरे किसी न किसी कील पालिशगर का उपयोग, नाखून बिस्तर जहां सामग्री नाखून और केंद्रीय नाली को पूरा करती है के पक्षों के किनारों जिसमें सामग्री नाखून बिस्तर का पालन करती है तो फिर किसी भी गांठ या नाली नहीं लग रहा है जब तक एमरी बोर्ड या नेल पॉलिश और चूने से थोड़ा प्रत्येक क्षेत्र के दूसरे महीन पक्ष के महीन पक्ष लेते हैं।
  • दरार की दिशा में पॉलिश करने की कोशिश करें जितना आप कर सकते हैं।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    अधिक आधार लागू करें और खत्म करने के लिए कील रंग। नाखून को भरने और समतल करने के बाद, किसी भी शेष धूल और सामग्री के टुकड़े से छुटकारा पाने के लिए अपनी उंगली को धो लें। एक अन्य परत या बेस लगाने से पहले इसे एक साफ कपड़े के साथ पूरी तरह से सूखा। दो मिनट रुको और नेल पॉलिश के दो कोट लागू करें। आपको तामचीनी की प्रत्येक परत के बीच दो मिनट भी इंतजार करना चाहिए। अधिक कठोरता के लिए एक पारदर्शी टॉपकोट लागू करके समाप्त करें
  • अंतिम कोट को लागू करने से नेल पॉलिश आखिरी हो जाती है, जो कि उपयोगी है क्योंकि यह पैच को अब भी लंबे समय तक खत्म करने की अनुमति देता है। यदि आप बहुत अधिक नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करते हैं, तो एसीटोन के साथ या बिना, सभी एक ही बार या बार-बार, पैच आगे बढ़ सकते हैं या फिर आ सकते हैं
  • मजबूत गोंद और नाखून गोंद एसीटोन के बिना पॉलिश रिमूवर नेल करने के लिए बेहतर पालन करते हैं, भले ही आप इसे अक्सर करते हैं ये ग्लूज़ एसीटोन नेल पॉलिश रिमॉवर्स के लिए इतनी अच्छी तरह का पालन नहीं करते हैं, हालांकि आप उन्हें कम से कम इस्तेमाल करके नुकसान को कम कर सकते हैं
  • विधि 4

    ठीक से एक गंभीर दरार के साथ एक नाखून निकालता है
    फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 18 नामक छवि
    1
    टूटी कील काट लें यदि कील की नली से लगभग पूरी तरह नाखून तोड़ दिया, संक्रमण से बचने के लिए टूटी भाग को निकालने के लिए आम तौर पर यह आवश्यक होता है। ध्यान से नाखून को ट्रिगर करें जहां दरार एक नाखून क्लिपर का उपयोग करके समाप्त होता है, नाखूनों या सिलाई कैंची को काटने के लिए कैंची की एक जोड़ी। आपकी अंगुलियों या चिमटी का उपयोग करके ध्यान से नाखून बिस्तर से नाखून निकालें।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 19 नामक छवि
    2
    किसी भी खून बह रहा बंद करो यदि कोई खून बह रहा है, तो इस क्षेत्र पर सीधे दबाव डालें। एक साफ कपड़े, चिकित्सा धुंध या कपास के गेंदों का प्रयोग करें। कई मिनटों के लिए मजबूती से और समान रूप से दबाएं सुनिश्चित करें कि कपड़े, धुंध या कपास दरार के बिंदु के आसपास किसी भी मोटे या दांतेदार किनारे में पकड़े नहीं है। अगर ऐसा होता है, तो धीरे-धीरे और सावधानी से इसे सुलझाने के लिए नाखून अब और दरार नहीं करता है। यदि नाखून फिर से शुरू होता है जब आप कपड़े, धुंध या कपास की गेंद को हटाते हैं, तो प्रक्रिया को दोहराएं।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 20 नामक छवि
    3
    बाकी कीलों को ट्रिम करें किसी भी अतिरिक्त बढ़त टुकड़ा ट्रिम या नाखून पर टूटना को रोकने के लिए और मदद करने के लिए समान रूप से हो जाना। उदाहरण के लिए, अगर दरार क्षतिग्रस्त नहीं किया गया था और अधिक ऊर्ध्वाधर और नाखून पूरी तरह से इस्तेमाल किया कतरनी या कैंची नाखून नाखून बिस्तर के करीब स्थित है के शेष भाग में कटौती करने की लंबाई। फिर कटौती की ओर किनारे की ओर नरम करने के लिए 4 पक्षों बेहतरीन एमरी बोर्ड या दूसरे महीन नाखून पालिशगर का उपयोग करें।
  • हालांकि, दरार नाखून की पूरी लंबाई को कवर किया, लेकिन अभी भी, कुछ serrations है कोनों, स्तरों पर के रूप में और यह एक समान बनाने के लिए एक एमरी बोर्ड या नाखून पालिशगर के साथ सावधानी से नाखून कोमल बनाता है।
  • इसके अलावा, अगर दरार नाखून बिस्तर में बहुत गहरी है और बहुत से रक्तस्राव है, तो नाखून को दूर नहीं करें। इसके बजाय, रक्तस्राव को रोकने के लिए दबाव डालें और डॉक्टर के पास जाएं।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल चरण 21
    4

    Video: कैसे घरेलू आइटम के साथ एक टूटी नाखून ठीक करने के लिए!

    सूखना और अपनी उंगली को साफ करें एक कटोरा, सिंक, या ठंडा पानी (नहीं बर्फ) के साथ बड़े कप भरें। 20 मिनट के लिए पानी में अपनी उंगली डुबकी। फिर, एक साफ, मुलायम कपड़े के साथ इसे सूखा और हवा के साथ पूरी तरह से सूखने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। क्षेत्र पर मटर-आकार के ट्रिपल एंटीबायोटिक मरहम की एक बूंद को लागू करें, जो आपको जल्दी से ठीक करने और संक्रमण की संभावना कम करने में मदद करेगा।
  • एक टूटी फिंगरेल चरण 22 को ठीक करें

    Video: टूटे हुए नाखून को कैसे सही करे?|| how to fix broken nail || in Hindi

    5
    यह नाखून और नाखून बिस्तर की रक्षा करता है एंटीबायोटिक मरहम लगाने के बाद, तुरंत एक पट्टी के साथ उंगली और नाखून बिस्तर को लपेटें। एक और चीज जो आप कर सकते हैं, नाक और नाखून बिस्तर को कवर करने के लिए धुंध पैड और टेप का उपयोग करें। दिन के बाकी हिस्सों और अगले दो दिनों के लिए पट्टियाँ का प्रयोग करें।
  • फिक्स ए ब्रोकन फिंगरनेल स्टेप 23 नामक छवि
    6
    नमक पानी में अपनी उंगली डुबकी। आप चौथे दिन पट्टी का इस्तेमाल रोक सकते हैं। 1/4 चम्मच नमक के साथ गर्म पानी के 240 मिलीलीटर (8 औंस) मिलाएं सुनिश्चित करें कि आप पानी को सख्ती से हल करें जिससे कि नमक नीचे तक न हो जाए। संक्रमण के जोखिम को रोकने के लिए अगले सात दिनों के लिए प्रति दिन 20 मिनट के लिए नमक पानी में अपनी उंगली भिगोएँ। आधे रास्ते से प्रत्येक सोखें, एक मिनट के लिए अपनी उंगली को हटा दें और फिर नमक के साथ पानी हल कर दो।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी उंगली को उस समय के दौरान जितना संभव हो सके साफ रख लें, इसे अक्सर जीवाणुरोधी साबुन के साथ धो लें, जैसे डायल ब्रैंड यदि आपकी उंगली गंदी हो जाती है, तो इसे जितना जल्दी हो सके साबुन और गर्म पानी से धो लें और इसे एक साफ कपड़े से सूखा लें
  • अपनी अंगुली को विस्तार से देखें क्योंकि यह ठीक होता है। यदि आप संक्रमण के संकेत, जैसे मवाद, लाली, नाखून के चारों ओर गर्मी और सात दिनों तक अपनी उंगली भिगोने के बाद सूजन देखते हैं, तो डॉक्टर को देखें
  • युक्तियाँ

    • बैंड-सहायता या टेप के एक टुकड़े के साथ अपने नाखून को सुरक्षित रखें, यदि आवश्यक हो, जब तक आप इन विधियों में से किसी का उपयोग करके इसे ठीक नहीं कर सकते। यदि आप एक चिपकने वाला टेप का उपयोग करते हैं, तो उसे हटाने के दौरान इसे क्रैक के विपरीत दिशा में न हटाएं
    और दिखाएँ ... (45)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com