ekterya.com

कैसे मोती खरीदने के लिए

खरीदें मोती केवल गुच्छा की सबसे खूबसूरत चुनने के रूप में सरल नहीं है यदि आप गुणवत्ता की तलाश में हैं। जब मोती खरीदने के लिए चुना जाता है, उस स्थान को शामिल करते हुए, समग्र आकार और उपस्थिति, और जिस तरह से वे बड़े हुए थे, उस पर विचार करने के लिए बहुत सी बातें हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप मोती की एक तार खरीदते समय एक अच्छा सौदा लेते हैं, बाजार में उपलब्ध मोती के गुणों और महत्वपूर्ण शैलियों के बारे में पता करें।

चरणों

भाग 1

एक प्रकार का चयन करें
छवि खरीदें खरीदें मोती खरीदें चरण 1
1
एक कृषि शैली चुनें मोती की प्रक्रिया एक प्रक्रिया के माध्यम से की जाती है जिसमें एक तलछट (एक रेत या एक टुकड़ा का अनाज) का छोटा टुकड़ा एक सीप के अंदर रखा जाता है। सीस्टर फिर जमाव को एक चमकदार स्राव के साथ कवर करता है जिसे नाक कहते हैं। समय के साथ, मोती एक मोती बनाने के लिए ऊपर उठता है मोती मूल रूप से महासागरों में कस्तूरी में प्रचुर मात्रा में पाए जा सकते हैं, अब वे प्रयोगशालाओं में उगाए जा सकते हैं। इसलिए, मोती के दो सामान्य प्रकार हैं: प्राकृतिक और खेती
  • प्राकृतिक मोती काफी दुर्लभ हैं और, परिणामस्वरूप, बहुत महंगा है। वे सुसंस्कृत मोती की तरह ही दिखते हैं, केवल एक अंतर यह है कि वे "गलती से" एक "जंगली" सीप में उग गए थे।
  • संवर्धित मोती एक सीप में रेत के एक टुकड़े को आरोपित करके और बढ़ने के मोती के लिए इंतजार कर रहे हैं। खरीदे गए ज्यादातर मोती खेती की जाती हैं। ये प्राकृतिक लोगों के समान दिखते हैं लेकिन मनुष्य द्वारा बनाया जाता है
  • छवि खरीदें खरीदें मोती खरीदें चरण 2
    2
    मीठे पानी के मोती बनाम खारे पानी के मोती पर गौर करें। मीठे पानी के मोती समुंदर के मोती से बहुत अलग हैं: ताजे पानी के मोती मूसों में उगाए जाते हैं, जबकि ओयस्टर में खारे पानी के मोती उगते हैं। मीठे पानी मोती कई आकारों, रंगों और glosses में आ सकते हैं, लेकिन अक्सर "बरॉक" के रूप में कर रहे हैं (ढेलेदार प्राकृतिक) और अधिक से अधिक 7 मिमी (0.3 इंच) समाप्त न हो। नमकीन पानी मोती किसी भी रूप में आते हैं और बहुत बड़ा हो सकता है। खारे पानी के मोती दुनिया में उनके स्थान और सीप के प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं जिसमें वे बड़े हो गए थे।
  • मीठे पानी मोती गोल संस्करणों में पाया जा सकता है, लेकिन ये अपने बराक समकक्षों की तुलना में अधिक महंगे हैं।
  • दोनों मीठे पानी के मोती और खारे पानी के मोती लगभग किसी भी रंग में उपलब्ध हैं।
  • छवि खरीदें खरीदें मोती खरीदें चरण 3
    3
    अकोया मोती की जांच करें अकोया मोती, जापान में अकोया सीप के नाम पर, जहां वे उगाए जाते हैं, क्लासिक मोती का प्रतिमान हैं। अकोया मोती चांदी या सोने के टन के साथ आम तौर पर दूधिया सफेद या गुलाबी होते हैं। हालांकि, वे क्रीम, मेन्थॉल हरे और हल्के नीले रंगों में भी उपलब्ध हैं। अधिकांश अकोया मोती का आकार 3 से 10 मिमी (0.11 और 0.4 इंच) से होता है, और वे क्लासिक गोल आकार में आते हैं।
  • खरीदें शीर्षक मोती खरीदें 4
    4
    दक्षिण समुद्र के काले मोती पर विचार करें दक्षिण समुद्र के काले मोती ताहिती के तट से काले-होंठ कस्तूरी में उगते हैं। इस क्षेत्र के मोती उनके गहरे काले रंग की नाटक और उनके बड़े आकार के लिए प्रसिद्ध हैं। ज्यादातर दक्षिण समुद्र के मोती 8 मिमी (0.3 इंच) से शुरू होते हैं और बड़े होते हैं। इस प्रकार के मोती का सबसे अधिक रंगा हुआ रंग मोर हरे रंग की छाया के साथ काली है। मोती गहरे नौसेना नीले रंग में, चांदी के रंगों और स्लेट ग्रे, काले बेर और गहरे हरे रंग में भी उपलब्ध हैं, और गुलाबी और नीले रंग के रंग हो सकते हैं।
  • छवि खरीदें खरीदें मोती खरीदें चरण 5
    5
    दक्षिण समुद्र के सफेद मोती पर विचार करें चांदी के झुंड में पैदा हुए, दक्षिण समुद्र के सफेद मोती ताहिती और ओकिनावा के तट पर पाए जा सकते हैं। इस क्षेत्र में उगने वाले काले मोती के समान, दक्षिण समुद्र के सफेद मोती काफी बड़े हैं और उच्च चमक हैं। जब तक वे कम से कम 9 मिमी (0.35 इंच) तक नहीं पहुंच जाते, तब तक उन्हें काटा नहीं जाता है, जो अकोए श्वेत मोती की तुलना में उन्हें थोड़ा अधिक महंगा बनाता है। वे मुख्यतः चांदी और मलाईदार सफेद रंग के होते हैं, लेकिन उनके पास एक गुलाबी रंग हो सकता है।
  • छवि खरीदें शीर्षक खरीदें मोती 6
    6
    दक्षिण समुद्र के स्वर्ण मोती पर विचार करें सभी मोती किस्मों का सबसे नायाब दक्षिण समुद्र का स्वर्ण मोती है इन्हें केवल त्यौटी के पानी के पास पाए जाते हैं और उन्हें घेरने वाले उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में सोने के लिपटे कस्तूरी में उगाए जाते हैं। ये मोती काफी बड़ी हैं (9 मिमी या 0.35 इंच से शुरू) और उनके अद्वितीय रंग के लिए मूल्यवान हैं। वे रंगों में एक हल्के शैंपेन रंग से एक उज्ज्वल सुनहरे रंग में आते हैं, जिसे बाद में सबसे ज्यादा मांग की जाती है। सुनहरा छिपे हुए कस्तूरी भी सफेद मोती और क्रीम का उत्पादन कर सकते हैं, लेकिन ये चांदी-छिपी कस्तूरी द्वारा उत्पादित लोगों के समान दिखते हैं।
  • खरीदें शीर्षक मोती खरीदें 7
    7
    कोर्टेस मोती की जांच करें कोर्टेस मोती मेक्सिको में कोरटेज की सागर के तट से इंद्रधनुष-छिपी कस्तूरी में उगने वाली एक दुर्लभ किस्म है। उन्हें काले मोती के रूप में वर्गीकृत किया जाता है लेकिन वे विभिन्न रंगों में आते हैं। कोर्टेस मोती का सबसे सुंदर (और सबसे प्रतीकात्मक) उज्ज्वल इंद्रधनुष रंग (मुख्य रूप से गुलाबी और सोने) के साथ एक काले पिस्ता का रंग है। ये मोती 8 मिमी (0.3 इंच) से शुरू होते हैं और आकार में 12 मिमी (0.5 इंच) तक पहुंच सकते हैं।
  • खरीदें शीर्षक मोती खरीदें 8
    8
    शंख मोती पर एक नज़र डालें शंकु मोती परंपरागत मोती नहीं हैं, क्योंकि वे नाक नहीं हैं (कस्तूरी के भीतर तरल जैसी लार) और शंख शेल के खोल के अंदर बनते हैं। कोच कैरिबियन और दक्षिण प्रशांत के पानी में पाए जाने वाले सर्पिल शॉल के भीतर बड़े मोलस्क हैं। शंख मोती उनके स्वरूप में अविश्वसनीय रूप से अद्वितीय हैं वे उज्ज्वल गुलाबी और आड़ू के रंगों में हैं, बाहर की लौ की तरह एक पैटर्न के समान। मोती में दिखने वाली लौ, मोती का मूल्य निर्धारित करता है। वे विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं, लेकिन बहुत कुछ गोल होते हैं।
  • भाग 2

    गुणों की जांच करें
    छवि खरीदें शीर्षक मोती खरीदें 9
    1
    रंग की जांच करें रंग एक मोती के बारे में आपको पहली बात है हालांकि मोती के प्रकार के आधार पर रंग व्यापक रूप से भिन्न होगा, आपको दो चीजों पर ध्यान देना चाहिए: शरीर का रंग और रंग का रंग। शरीर का रंग मोती की मुख्य छाया है, जबकि रंग का रंग चमक या रंग है जो मोती की सतह पर "जमा" करता है। उदाहरण के लिए, एक मोती गुलाबी रंगों के साथ सफेद हो सकता है, या हरा बारीकियों के साथ काला हो सकता है।
    • मोती के रंग की सफेद पृष्ठभूमि के साथ हमेशा जांचें, जैसे कि सफेद मखमल का एक टुकड़ा या चमक से मुक्त एक समान कपड़े।
    • मोती के रंग की जांच करते समय एक पूर्ण-स्पेक्ट्रम फैलाना प्रकाश का उपयोग करें।
    • यदि आप मोती की एक स्ट्रिंग खरीदने जा रहे हैं, तो इसके आगे वाले लोगों के विपरीत हमेशा प्रत्येक के रंगों की जांच करें।
  • खरीदें छवि मोती खरीदें 10
    2
    चमक का निरीक्षण करें एक मोती के रंग को देखने के समान, चमक का मतलब है कि मोती की चमक कितनी चमक या प्रतिबिंब है एक मोती उज्ज्वल है, अधिक मूल्यवान यह होगा। मोती की चमक की जांच करते समय देखें कि कितना प्रतिबिंब एक दर्पण जैसा दिखता है और यह कितना रोशनी दर्शाता है। अधिक से अधिक प्रतिबिंब जो मोती का उत्पादन कर सकता है, उच्च मूल्य।
  • चमक एक गोल मनका में जांच करना आसान है, जबकि कई रूपों के कारण एक बारोक मोती में जांच करना अधिक मुश्किल हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि चमक पूरी सतह पर समान है, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी मोती की जांच करें।
  • खरीदें छवि मोती खरीदें 11
    3
    सतह की पूर्णता की जांच करें पूरी तरह गोल मोती बहुत दुर्लभ हैं - सतह पर छोटी खामियों के साथ अधिकतर थोड़ा सा गोल या ढेलेदार होते हैं। आप प्रत्येक मोती की स्ट्रिंग में जांच करनी चाहिए, सतह के (आईएम) पूर्णता को देखते हुए। मोती की सतह पर छोटे निशान, नुकीले या समानांतर हो सकते हैं। यह सीप के अंदर अन्य विदेशी निकायों का परिणाम है जो मोती के खिलाफ मूस गए थे, जबकि यह बना रहा था। दूसरी तरफ, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मोती में खामियों का सफाया नहीं किया गया है। कभी-कभी, मोती सतह पर निशानों को कम करने के लिए "काम" (रेत से भरा) होता है, लेकिन यह मूल्य घटाता है। आप देख सकते हैं कि एक मोती काम कर रहा है अगर चमक में कोई बदलाव है या किसी विशेष भाग के बनावट में स्पष्ट अंतर है।
  • छवि खरीदें शीर्षक खरीदें मोती का चरण 12
    4



    आकार पर विचार करें एक मोती का आकार उस परिस्थिति के आधार पर अलग-अलग होगा जिसमें यह उगाया गया था और केंद्र में कचरे के मूल टुकड़े का आकार। बड़े मोती छोटे से अधिक मूल्यवान हैं क्योंकि वे बहुत दुर्लभ हैं। एक मोती का बड़ा, तलछट का मूल टुकड़ा बड़ा था और सीप में "इलाज" को और अधिक समय दिया गया था किसी भी मोती का आकार 3 से 12 मिमी (0.11 और 0.5 इंच) के बीच होगा, हालांकि आप इस से कुछ छोटे या बड़े पाएंगे। मोती की एक स्ट्रिंग की जांच करते समय, यह आदर्श है कि वे सभी एक ही आकार (या इसके बहुत करीब हैं)।
  • खरीदें छवि मोती खरीदें 13
    5
    प्रपत्र का निरीक्षण करें मोती कई संभव तरीकों से उपलब्ध हैं, गोल सबसे अधिक मूल्यवान है क्योंकि यह सबसे कठिन रूप है। हालांकि, मोती का आकार आम तौर पर निजी प्राथमिकता पर निर्भर करता है, क्योंकि कुछ परिदृश्यों के कुछ रूप कुछ परिदृश्यों के लिए दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं। मोती के संभावित रूपों में शामिल हैं:
  • दौर: सतह पर निशान के बिना पूरी तरह से गोलाकार।
  • गोल: मोती के एक तरफ थोड़ा सा चौड़ा, लेकिन अण्डाकार नहीं। गोल मोती आसानी से एक स्ट्रिंग में गोल मोती पार कर सकते हैं।
  • ओवल: लंबाई और चौड़ाई के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर के साथ गोल। एक गोल मोती से अधिक एक स्तर।
  • ड्रॉप: अंडे का आकार एक गोल के साथ और एक और थोड़ा उठाया।
  • बटन: एक या दो असममित वक्र के साथ अपने बहुपक्षीय दौर में एक मोती।
  • माबी: एक गोल मोती जो एक तरफ फ्लैट होता है, जो एक आधा चक्र बनाता है।
  • बैरोक: एक "प्राकृतिक" मोती कई bulges और विषम curves के साथ।
  • Video: हरियाणा के इस छोरे ने इंजीनियर की नौकरी छोड़ शुरू की मोती की खेती, कमा रहा लाखों रुपए

    खरीदें छवि मोती खरीदें 14
    6
    नेत्र को जांचें नैक्र्रे पदार्थ है जो सीप का उत्सर्जन करता है और नाभिक में वस्तु पर संचय करके मोती बनाता है। अब एक मोती एक सीप के अंदर छोड़ दिया जाता है, मोती की मोती इकट्ठी होगी। नतीजतन मोती की तुलना में मोती की मोती मोती की तुलना में अधिक मोती की जाती है, जो मोती नहीं हैं या मोती नहीं हैं। मोती की एक बड़ी मात्रा में मोती की चमक बढ़ जाती है आप बता सकते हैं कि मोती में एक पतली या मध्यम नाक है, अगर आप कोर को दर्शाते हुए देख सकते हैं या अगर बाहर आसानी से खरोंच हो सकता है अधिक मोती का मोती है, मजबूत हो जाएगा।
  • मोती जो क्लेम्स और गोले में उगाए जाते हैं मोती नहीं हैं
  • छवि खरीदें शीर्षक खरीदें मोती चरण 15
    7
    स्ट्रिंग में समानताएं देखें यदि आप मोती की एक स्ट्रिंग खरीदना चाहते हैं जो एक सेट के रूप में बने रहें, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको मोती की एक स्ट्रिंग मिलनी चाहिए जो लगभग एक दूसरे के समान होती है। जितने अधिक मोती एक स्ट्रिंग में हैं, समग्र रूप से अधिक सुसंगत होगा। प्रत्येक मोती को बारीकी से तुलना और कंट्रास्ट करते हैं और दूरी पर एक दूसरे के बगल में उनका निरीक्षण करते हैं। प्रत्येक मोती के रंग, आकार, आकृति, चमक और सामान्य नैक गुणों की तुलना करें, जब उनकी तुलना करें और उनके विपरीत करें।
  • इस नियम के अपवाद को बरोक मोती की एक स्ट्रिंग है - रंग और चमक के लिए फार्म की तुलना में अधिक ध्यान देना।
  • भाग 3

    एक स्ट्रिंग चुनें
    खरीदें शीर्षक मोती खरीदें 16
    1
    ढीली तारों को खरीदने पर विचार करें मोती की ढीली तार उन होते हैं जिन्हें मोती बनाने के लिए ड्रिल किया गया है, लेकिन अभी तक एक हार में नहीं थकाया गया है। नतीजतन, मोती की ढीली तार सबसे सस्ता तरीका होती है, लेकिन उन्हें अपने हिस्से पर काम करने की आवश्यकता होती है ताकि वे उन्हें गहने के एक टुकड़े में बदल सकें। आप एक ही अवधारणा को ध्यान में रखते हुए, अंगूठी और कान की बाली सेटिंग में उन्हें इस्तेमाल करने के लिए ड्रिलिंग के बिना ढीले मोती भी खरीद सकते हैं।
  • छवि खरीदें खरीदें मोती खरीदें चरण 17
    2
    चोर को खरीदने पर विचार करें चोकल उपलब्ध मोती का सबसे छोटा प्रकार का हार है। यह डिजाइन किया गया है ताकि यह गर्दन के आधार के करीब पहुंच सके (जैसे कि आप इसे फांसी दे रहे थे)। चुकर्स आमतौर पर 25 और 35 सेंटीमीटर (10 से 14 इंच) के बीच होते हैं, जो उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो उनका उपयोग करता है।
  • खरीदें छवि मोती खरीदें 18
    3
    एक राजकुमारी हार खरीदने पर विचार करें एक राजकुमारी हार आमतौर पर मोती पहनना पसंद करते हैं, जो उन लोगों की पसंदीदा है। यह 1 9 40 के दशक की क्लासिक और परिष्कृत रूप से जुड़ा हुआ है, मोती गुहा के ठीक नीचे तक पहुंचने वाले मोती की एक स्ट्रिंग के साथ। राजकुमारी का हार आमतौर पर 40 से 50 सेमी (16 से 1 9 इंच) लंबा है
  • छवि खरीदें खरीदें मोती खरीदना चरण 1 9
    4
    एक मैटिनी हार पर एक नज़र डालें एक राजकुमारी हार के बाद अगले स्तर मैटिनी है यह अर्ध-औपचारिक घटनाओं के लिए आरक्षित है और ऊपर वर्णित तारों की तुलना में थोड़ी अधिक है। मैटिनी का हार आमतौर पर 50 से 60 सेंटीमीटर (20 से 24 इंच) लंबी अवधि के बीच होता है
  • खरीदें शीर्षक मोती का आकार 20 देखें
    5
    ओपेरा हार पर विचार करें मोती स्ट्रिंग ओपेरा शैली को औपचारिक अवसरों के लिए आरक्षित किया जाता है क्योंकि इसके महान लंबाई (और जुड़े उच्च मूल्य) के परिणामस्वरूप। हार के लिए ओपेरा की लंबाई 75 से 90 सेंटीमीटर (30 से 36 इंच) तक होती है, बस्ट लाइन के ठीक नीचे पहुंचती है
  • खरीदें छवि मोती खरीदें 21
    6
    मोती की एक रस्सी-प्रकार की स्ट्रिंग खरीदने पर विचार करें एक कॉर्ड स्ट्रिंग स्ट्रिंग 90 सेंटीमीटर (36 इंच) से अधिक तक शुरू होने वाली लंबाई से सबसे लंबे समय तक उपलब्ध है। स्ट्रिंग-प्रकार के मोतियों की स्ट्रिंग्स मुड़ा या knotted पहने जाते हैं, जो मोती के कई तारों का रूप देते हैं।
  • खरीदें छवि मोती खरीदें 22
    7
    एक बिब हार पर विचार करें एक बिब शैली का हार इसी ब्रोच से जुड़े विभिन्न लंबाई के मोती के कई तारों को दर्शाता है। परतों के परिणामस्वरूप, यह एक बिब की उपस्थिति देता है। बीबी कॉलर आमतौर पर औपचारिक और अर्ध-औपचारिक अवसरों के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि वे अधिक दिमागदार होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पूरी तरह गोल मीठे पानी के मोती बढ़ने के लिए काफी मुश्किल हैं और एक मीठे पानी मोती हैचरी के उत्पादन का 1% से भी कम कर सकते हैं।
    • जबकि अकोया मोती की तुलना में मीठे पानी के मोती अधिक टिकाऊ हो सकते हैं और आपके लाभ के लिए, साथ में तुलनात्मक रूप से चमकदार नहीं हो सकते हैं, ताजे पानी के मोती और तुलनीय अकोया मोती के बीच मूल्य अंतर आम तौर पर एक बिंदु है दशमलव - उदाहरण के लिए, अकोया मोती = $ 500, ताजे पानी के मोती = $ 50)।
    • ताजे पानी के मोती मॉलस्क के भीतर उगाए जाते हैं 2 से 4 साल तक Hyriopsis cumingi।

    Video: Moti ke kheti ki Jankari || मोती की खेती करके 1 लाख रूपये महिना कमाए ||

    चेतावनी

    • डूब या रंगे मोती सच्चे रंग के साथ मोती की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ती होना चाहिए। प्रामाणिकता की घोषणा या एक सम्मानजनक ब्रांड के लिए देखो
    • अपना निर्णय करने से पहले, लाभ और क्षतिपूर्ति को समझने में आपकी मदद करने के लिए सतह पर विभिन्न गुणों के साथ मोती के कई तार देखने के लिए कहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com