ekterya.com

जब आप एक शुरुआत कर रहे हैं तो जल रंगों के साथ पेंट कैसे करें

चित्रकारी एक महान शौक है जो तनाव और चिंता को दूर कर सकती है, और रचनात्मकता के लिए एक अच्छा आउटलेट है विभिन्न प्रकार के विभिन्न प्रकार के रंग हैं जिनके पास अपनी विशेषताएं हैं, लेकिन पानी के रंग का मास्टर सबसे मुश्किल में से एक है क्योंकि यह तेजी से सूख जाता है और त्रुटि के लिए ज्यादा जगह नहीं छोड़ता है। हालांकि, यदि आप एक अच्छी तकनीक विकसित करते हैं और सही उपकरण रखते हैं, तो आकाश आप क्या कर सकते हैं की सीमा है।

चरणों

विधि 1

पेंट या ट्यूब पेंट्स में वॉटर कलर्स के साथ पेंट करें
पेंट टू वॉटर कलर्स के रूप में एक नौसिखिया चरण 5 के रूप में चित्र
1

Video: Sunrise Lighthouse Step by Step Acrylic Painting on Canvas for Beginners

दो गिलास पानी भरें और उन्हें अपने काम के स्टेशन के बगल में रखें। यदि आप पानी के रंग का रंग के साथ पेंट करने की योजना बना रहे हैं तो आपको बहुत से ताजे पानी की आवश्यकता होगी। अपने कार्यस्थल के बगल में कम से कम दो गिलास पानी रखें ताकि आपको उठने और लगातार बैठने की जरूरत न हो। एक गिलास पानी छोड़ दें ताकि आप किसी विशेष रंग के साथ खत्म होने के बाद अपने ब्रश के पेंट को धो सकते हैं और फिर इसे गीला करने के लिए अन्य ग्लास में सोख सकते हैं।
  • जब कोई भी पानी का चश्मा काला या गहरे भूरे रंग का हो जाता है, तो आपको उसे सिंक में खाली करना चाहिए और ताजा पानी डालना चाहिए।
  • एक नववास चरण 6 के रूप में जल रंगों के साथ पेंट शीर्षक वाला चित्र

    Video: Simple Christmas TREE Step by Step Acrylic Painting on Canvas for Beginners

    2
    अपने फूस में पेंट ट्यूबों को दबाएं। आप जल रंग की गोलियाँ का एक सेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इस चरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अभी भी एक पैलेट उपयोग करने के लिए सिफ़ारिश लायक हो तो आप अपने रंग मिश्रण कर सकते हैं। अपने स्वयं के क्षेत्रों में रंग अलग करें और रंगों को मिश्रण करने के लिए पैलेट में अतिरिक्त स्थान का उपयोग करें। आप उन्हें मिक्स करके खरीदा है उससे अधिक रंग बना सकते हैं।
  • आप एक लकड़ी या प्लास्टिक पैलेट प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप एक किताब में आने वाले उपयोग या डिस्पोजेबल पेपर पेलेट के बाद धो सकते हैं।
  • तीन प्राथमिक रंग लाल, नीले और पीले हैं, और अन्य रंगों के मिश्रण से प्राप्त करना असंभव है लेकिन माध्यमिक रंग बनाने के लिए मिश्रित किया जा सकता है। माध्यमिक रंग नारंगी, बैंगनी और हरे रंग के होते हैं, और इसे 6 तृतीयक रंग बनाने के लिए अधिक मिश्रित किया जा सकता है।
  • 3
    ताजे पानी में ब्रश को गीला करें यह केवल अपने ब्रश को रंग में डुबाने के लिए सहज हो सकता है, लेकिन जल रंगों की आवश्यकता होती है कि आप पहले पानी जोड़ते हैं सुनिश्चित करें कि आपका ब्रश संतृप्त है और रंगीन ब्रश को गीला करने के लिए अपने एक पानी के गिलास को समर्पित करें।
  • कमजोर रंगों में कम पानी की आवश्यकता होती है, जबकि अधिक रंगीन रंग तीव्रता खोने के बिना बहुत सारे पानी का सामना कर सकते हैं।
  • एक गोल ब्रश में एक अच्छी टिप प्राप्त करने के लिए, इसे अपने हाथ में रखें और कलाई को चालू करें, जबकि यह गीला है। आपको इसे कागज़ के तौलिया पर करना चाहिए ताकि आप हर जगह रंग और पानी न फैल सकें।
  • 4
    ब्रश को पेंट में डुबकी और अपने पैलेट पर एक "पोखर" बनाएं। यदि आप ट्यूब में पेंट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो गीले ब्रश को उस रंग में विसर्जित करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। फिर पेंट पर एक परिपत्र गति के साथ ब्रश पर पेंट स्थानांतरण करें। पानी के रंग का एक पोखर बनाने के लिए अधिक पानी जोड़ें ताकि आपके ब्रश को अवशोषित कर सकें। यदि आप गोलियों में पानी के रंग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको यह देखना चाहिए कि उन रंगों पर एक छोटे से पचड़े का रूप है जो आप उपयोग करना चाहते हैं। जब तक ऐसा नहीं होता है तब तक ब्रश को पानी जोड़ते रहें।
  • मिश्रण करते समय, अपने नए रंग के लिए विशेष रूप से एक पोखर बनाएं
  • Video: Simple SNOWMAN Christmas Step by Step Acrylic Painting on Canvas for Beginners

    5
    जल रंग की भावना के लिए व्यापक स्ट्रोक लागू करें। एक मोटी रेखा में पेपर के एक तरफ से दूसरे तक जाएं अपने चित्रफलक या कार्य केंद्र को पीछे की तरफ झुकाएं ताकि पानी का रंग नीचे गिर जाए और कागज की सतह पर जमा न हो। रंग के रंग में रंग की तुलना में जल रंग हल्का होना चाहिए और एक समान स्वर होना चाहिए। यदि आप एक गहरा परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसी क्षेत्र में अधिक रंग लागू करें।
  • आप पानी के रंग के साथ एक पेंसिल ड्राइंग भर सकते हैं या बस इसे स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं
  • पानी के रंग को अन्य चित्रों जैसे कि तेल या ऐक्रेलिक के रूप में जटिल नहीं लगता है, लेकिन यही वह ऐसा अनूठा बनाता है।
  • किसी ऑब्जेक्ट की पेंटिंग करने की कोशिश करने से पहले, आप केवल महसूस करते हैं कि पानी के रंग के साथ पहली बार पेंट करना कैसा होता है।
  • पेंट टू वॉटर कलर्स के रूप में एक नौसिखिया चरण 10 के रूप में चित्र
    6
    अपने रंग को कम से कम 30 मिनट तक सूखने की अनुमति दें अपनी पेंटिंग की सतह को रगड़ या छूने से बचें, क्योंकि यह चल जाएगा। इसे एक शुष्क क्षेत्र में रखें और परिणाम देखने के लिए प्रतीक्षा करें। जब पानी का रंग पूरी तरह से सूख जाता है, तो यह आमतौर पर गीला होने के समय हल्का दिखता है।
  • तेल चित्रों के विपरीत, जल रंग आम तौर पर एक सत्र में पूरा हो जाता है।
  • विधि 2

    पानी के रंग का पेंसिल के साथ पेंट करें
    चित्र का प्रयोग करें पानी के रंग का पेंसिल चरण 1 का प्रयोग करें



    1
    एक पेंसिल के साथ अपनी पेंटिंग का स्केच बनाएं आप इसे करने के लिए एक यांत्रिक या पारंपरिक # 2 ग्रेफाइट पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं। कुछ आसान के साथ शुरू करो, जैसे आपके डेस्क पर एक बोतल या एक त्रिकोण या एक वर्ग की तरह सरल आकार। पानी के रंगों से पेंटिंग के बाद से कई विवरणों से बचें एक कौशल है जिसे आप विकसित और पेंट करने की ज़रूरत होती है, ताकि आपके विवरण को पेंट करना मुश्किल हो सके।
    • यदि आप अपने ड्राइंग कौशल पर भरोसा नहीं करते हैं, तो सुधार करने का एकमात्र तरीका अभ्यास करना है। सरल और सपाट आकृतियों को चित्रित करके प्रारंभ करें
    • अपने ड्राइंग कौशल को विकसित करने के लिए अपने घर में ढूंढने वाली अन्य स्थिर वस्तुओं को खींचें।
    • यदि आपके पास आत्मविश्वास नहीं है, तो आप हल्का रेखाएं आकर्षित कर सकते हैं ताकि आप आसानी से गलतियों को मिटा सकें।
    • पेंसिल के साथ अपने ड्राइंग को खरोंचने की कोशिश न करें लंबी स्ट्रोक का प्रयोग करें और विश्वास के साथ।
  • उपयोग जल चित्र पेंसिल का चरण शीर्षक 7 चित्र
    2
    अपने जल रंग की पेंसिल के आकारों को भरकर अपनी पेंटिंग को रंग दें। यह एक रंग की किताब की तरह महसूस होगा इसके लिए, आप एक तरफ से एक सरल आंदोलन का उपयोग कर सकते हैं जब तक आप पेंटिंग में रंग की मात्रा से संतुष्ट न हो जाए।
  • आपकी पेंसिल का रंग गीला होने के बाद बहुत अधिक गहरा और अधिक जीवंत दिखाई देगा।
  • आप दूसरों की तुलना में कुछ क्षेत्रों को गहरा रंग देकर गहराई या छाया का भ्रम दे सकते हैं। अपने पेंटिंग के एक केंद्रित क्षेत्र में कई पेंसिल स्ट्रोक का उपयोग करके इसे गहरा करना
  • एक से अधिक रंगों की कोशिश करें ताकि आप देख सकें कि प्रत्येक एक कैसे मिलकर और इंटरैक्ट करता है।
  • अपनी खुद की वॉटरकलर मग बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने ब्रश को ग्लास में पानी से भिगोएँ सुनिश्चित करें कि आप अपने पेंटिंग में रंगों को बढ़ाने के लिए पूरी तरह से ब्रश के साथ पानी को पूरी तरह से सशक्त बनाना चाहते हैं। आपको हर समय अपने कार्यस्थल के पास दो गिलास पानी रखना चाहिए: एक बार साफ करने के बाद ब्रश को साफ करने के लिए और दूसरे को सोखने के लिए।
  • यदि आप अपने रंग को बदलने से पहले पूरी तरह से पानी में ब्रश कुल्ला नहीं करते हैं, तो यह मिश्रण करेगा और आपके रंग को ढंकता दिखाई देगा।
  • चित्र का प्रयोग करें वॉटरकलर पेंसिल का चरण 9
    4
    भरे इलाकों में गीली ब्रश लागू करें एक तरफ से दूसरी तरफ एक आंदोलन का उपयोग करके, अपनी पेंटिंग में रंगों पर ब्रश करें। धीरे-धीरे जाएं और ब्रश को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होने तक लंबी स्ट्रोक का उपयोग करने का प्रयास करें। इस बिंदु पर आपको पेंसिल कैसे काम करते हैं और कैसे कागज पानी पर प्रतिक्रिया की भावना होनी चाहिए।
  • सबसे जटिल क्षेत्रों के लिए एक छोटे ब्रश का उपयोग करें।
  • पेंट को हटाने के लिए जो लाइनों को छोड़ दी है, अवांछित इलाकों में गीला और रंग से मुक्त ब्रश के साथ पेंट करें।
  • विधि 3

    अपने उपकरण खरीदें
    जल रंग के चरण 5 में सूर्यास्त में पेंट ए विंटर ट्री नाम वाला छवि
    1
    5 से 8 आकार के एक दौर के जल रंग के ब्रश खरीदें कुछ जल रंग के कलाकार केवल एक ब्रश का उपयोग करते हैं। सबसे आम ब्रश कि जल रंग के साथ पेंटिंग का उपयोग करेगा 8. करने के लिए एक दौर ब्रश का आकार 5 एक दौर ब्रश bristles जो दौर आ एक पतली टिप अंत के रूप में किया गया है। वे बहुमुखी ब्रश हैं और विस्तृत और बड़े क्षेत्रों को पेंट कर सकते हैं। एक अच्छा पानी के रंग का ब्रश बहुत पानी और रंग पकड़ने में सक्षम होगा।
    • मार्टन सिबेलिन के ब्रश सबसे अच्छे हैं, लेकिन पानी के रंग के साथ पेंट करने के लिए सबसे महंगा है।
    • यदि आप बजट के तहत हैं, तो कृत्रिम ब्रश खरीदने की कोशिश करें
  • जल रंग के चरण 4 में सूर्यास्त में पेंट ए विंटर ट्री शीर्षक वाला चित्र

    Video: How to Paint Tree Trunk with Textures using Gesso and Palette Knife in Acrylic Painting Tutorial

    2
    वॉटर कलर पेंसिल खरीदें, एक ट्यूब में जल रंग या गोलियों में जल रंग का सेट। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो वॉटरकलर पेंसिल असली पेंटिंग के लिए एक अच्छा विकल्प हैं वे नियमित रूप से पेंसिल की तरह काम करते हैं, लेकिन रंग बनाने के लिए कागज पर पानी के साथ बातचीत करते हैं। ट्यूब में जल रंग एक्रिलिक पेंट के समान दिखता है और पानी के साथ पतला होना चाहिए। यदि आप बड़े कैनवस पेंट करना चाहते हैं या आपके जल रंग के चित्रों को गहरा और समृद्ध महसूस करना चाहते हैं तो ट्यूब पेंटिंग आवश्यक है। दूसरी तरफ, गोलियों में जल रंग के सेट कठोर चित्र हैं जो एक मामले में आते हैं। गोलियों में जल रंग छोटे चित्रों के लिए बहुत अच्छा है या यदि आप आंदोलन में हैं
  • यदि आप पेंटिंग के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो आपको वॉटरकलर पेंसिल पर विचार करना चाहिए। हालांकि, यदि आप पहले से ही अन्य मीडिया का उपयोग कर चित्रित कर चुके हैं, तो संभवतः ट्यूब पेंटिंग आपको अधिक परिचित महसूस करेगी।
  • शुरुआती के लिए पानी का रंग पैलेट गेम बहुत अच्छा है।
  • जल रंग के चरण 2 में सूर्यास्त में पेंट ए विंटर ट्री शीर्षक वाला चित्र
    3
    वॉटरकलर पेपर खरीदें वहाँ विभिन्न किस्मों, वजन और कागज बनावट हैं जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं। भारी पेपर अधिक महंगा है, लेकिन यह आपके रंग को बेहतर ढंग से समझा सकता है, जबकि हल्के पेपर पानी के संपर्क में आ सकता है या झुर्री मिल सकता है। किसी न किसी कागज में पानी शामिल होगा और अच्छी तरह से पेंट करेगा, और आपके पेंटिंग चमक को दे देंगे।
  • छात्रों और कलाकारों के लिए गुणवत्ता पत्र है कलाकारों की गुणवत्ता अधिक है और समय की कसौटी पर खड़ी होगी, जबकि छात्रों के लिए गुणवत्ता पत्र समय के साथ पीले हो सकते हैं।
  • नियमित पेपर और वॉटरकलर पेपर के बीच का अंतर अवशोषण का स्तर है। नियमित प्रिंटिंग पेपर बहुत शोषक है और आपके पेंट को कोबेवेब बनाने का कारण होगा।
  • कुछ कागजात भी रंगे हैं जो आपके चित्रों को एक अलग प्रभाव दे सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com