ekterya.com

कैसे vinyl रिकॉर्ड की रक्षा के लिए

डिस्का कलेक्टरों को उनके विनाइल रिकॉर्ड की सुरक्षा और रखरखाव के महत्व को पता है। यद्यपि vinyl अन्य ऑडियो मीडिया के विपरीत कई फायदे प्रदान करता है, इसमें कुछ नुकसान भी होते हैं: सबसे महत्वपूर्ण समय के साथ नीचा दिखाने की प्रवृत्ति है। अगर आप अपने संग्रह को रखना चाहते हैं, तो सीखिए कि विनाइल रिकॉर्ड कैसे सुरक्षित किया जाए एक मौलिक प्रक्रिया है आपकी डिस्क की सुरक्षा सफाई, संचालन और उचित भंडारण तकनीकों पर निर्भर करती है।

चरणों

विधि 1

अपने विनाइल रिकॉर्ड को साफ करें
छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स संरक्षित 1 शीर्षक
1
साफ ब्रश डिस्क के साथ नियमित रूप से अपनी डिस्क को साफ करें यह रिकॉर्ड रखने के शासन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। हर बार जब आप एक डिस्क डालते हैं, तो अपनी सतह को साफ ब्रश एंटीटाइट डिस्क के साथ साफ़ करें। आदर्श रूप से, एक डिस्क डालने से पहले और बाद में करें इस ब्रश का इस्तेमाल नियमित रूप से आपके डिस्क्स क्लीनर को लंबे समय तक रखेगा। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक उपयोग के बाद ब्रश को साफ करते हैं
  • छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स की सफाई 2 शीर्षक
    2
    नियमित रूप से अपनी डिस्क पूरी तरह से साफ करें एक ब्रश के साथ डिस्क की सफाई के अलावा, आपको उन्हें तरल समाधान के साथ भी साफ करना चाहिए। आप डिस्क्स को साफ करने के लिए हाथ या मशीन से कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास 100 से अधिक डिस्क्स हैं, तो आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प मशीन को क्लीन डिस्क में खरीदना है। आम तौर पर, ये मशीनें महंगे हैं, लेकिन डिस्क को जल्दी और प्रभावी तरीके से साफ करें यह स्वचालित रूप से डिस्क पर एक तरल सफाई समाधान को लागू करने से काम करता है, जिससे गंदगी ढीली आती है, फिर डिस्क से तरल और गंदगी को रिक्त करना।
  • डिस्क्स की सफाई के लिए एक मशीन के लिए एक सस्ता विकल्प मैन्युअल सफाई है। डिस्क्स के लिए सफाई किट जिसे आप खरीद सकते हैं इसमें दिशात्मक ब्रश, तरल सफाई समाधान और दिशात्मक ब्रश को साफ करने के लिए एक छोटा ब्रश शामिल है। ये किट अच्छे परिणाम प्रदान करते हैं, लेकिन मशीन के मुकाबले इसे अधिक समय लगता है।
  • विधि 2

    अपने vinyl रिकॉर्ड में हेरफेर
    छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स हैंडलिंग 1 शीर्षक
    1
    अपनी डिस्क को सबसे ज्यादा संभव देखभाल के साथ में हेरफेर करें जब एक vinyl रिकॉर्ड को संभालना है, तो अपनी उंगलियों के साथ जितना संभव हो उतना स्पर्श करें आपकी उंगलियों पर तेल और गंदगी विनाइल के लिए हानिकारक हैं केवल बाहरी किनारों पर और लेबल पर डिस्क चलाने के लिए सबसे अच्छा है
  • छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड हैंडलिंग 2 शीर्षक

    Video: बड़ी खबर: 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को मिली मंजूरी, सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा यह बड़ा तोहफा

    2
    हवा में अपने विनाइल के जोखिम को कम करें डिस्क को संभालते समय, सीधे अपने मामले से टर्नटेबल पर ले जाएं इसे डालने के बाद, इसे अपने मामले में वापस करें इससे समय की मात्रा कम हो जाती है जो हवा में धूल से निकलती है।
  • विधि 3

    अपने विनाइल रिकॉर्ड को स्टोर करें


    छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स भंडारण 1 शीर्षक
    1
    अपने डिस्क्स उचित मामलों में रखें। अपनी डिस्क पर गंदगी और धूल के संचय को कम करने के लिए, उन सभी को आस्तीन में रखने के लिए सुनिश्चित करें (उनकी बाहरी आवरण से अलग)। पतले कागज के मामलों में अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन प्लास्टिक वाले एक प्राकृतिक antistatic संपत्ति है जो आपको और अधिक धूल को नष्ट करने में मदद करेगा। उन्हें अधिक संरक्षण देने के लिए, आप स्पष्ट प्लास्टिक के मामलों में विनाइल रिकॉर्ड के बाहरी गोले रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन मामलों को नियमित रूप से बदलते हैं, क्योंकि वे गंदा हो जाते हैं या पहना जाता है।
  • छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स भंडारण 2 शीर्षक
    2
    अपनी डिस्क को ठीक से स्टोर करें Vinyl रिकॉर्ड हमेशा एक शुष्क और शांत वातावरण में संग्रहीत किया जाना चाहिए। उन्हें सूरज की रोशनी में सीधे रखने से बचें, क्योंकि प्रकाश और गर्मी कोटिंग के डिजाइन को फीका कर सकते हैं और डिस्क को खराब कर सकते हैं। तापमान या आर्द्रता में लगातार परिवर्तन भी विनाइल को खराब कर सकते हैं। डिस्क को हमेशा खड़ी संग्रहित किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें भंडारण या झुकाव के कारण विनाइल को ख़राब करना पड़ सकता है।
  • Video: 2017 Home Security Tips - Get Creative With Hidden Home Security Surveillance Products

    Video: Chajje ke upar boyo re bajra khil gyo phool chameli ko

    युक्तियाँ

    • माइलार की बाहरी कोटिंग्स पॉलिप्रोपीलेन के मामलों की तुलना में ज्यादा स्पष्टता बरकरार रखेंगे, जो समय के साथ धुंधला हो जाएगा।

    चेतावनी

    • अपनी डिस्क को नल का पानी, घर का बना शराब या हल्का तरल पदार्थ से साफ करने से बचें, क्योंकि इन पदार्थों के एडिटिव्स और दोष अशुद्धियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • पानी के साथ एक डिस्क को कवर रिकार्ड प्लेयर पर डालने से पहले ( "प्रजनन गीला"), एक विधि अक्सर दावा किया है कि विस्फोटक लगता है और लोग इसे देखकर डरेंगे कम है, वास्तव में अपनी हार्ड बनाने उसे अधिक धूल और गंदगी पालन नुकसान पहुंचा सकता है स्लॉट्स इसके अलावा, पानी गोंद कि सुई धारक धारण ढीला कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कवर
    • बाहरी कोटिंग्स
    • साफ ब्रश डिस्क
    • कपड़े की सफाई
    • डिस्क सफाई मशीन (वैकल्पिक)
    • डिस्क्स के लिए किट की सफाई
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com