ekterya.com

कढ़ाई के लिए रिबन का उपयोग कैसे करें

रिबन के साथ कढ़ाई एक सबसे प्रभावशाली कढ़ाई तकनीकों में से एक है, जिसके परिणामस्वरूप सुरुचिपूर्ण, शानदार, तीन-आयामी डिजाइन होते हैं जो आसानी से एक अवशेष को पूरा करते हैं। यह बार-बार मास्टर करने में सक्षम होने के लिए थोड़ा अभ्यास, धैर्य और अच्छे कौशल को कढ़ाई में ले जाएगा, लेकिन यह दृढ़ रहने के लिए निश्चित रूप से सार्थक है। इस लेख में आपको रिबन के साथ कढ़ाई शुरू करने की कुछ युक्तियां मिलेंगी।

चरणों

कढ़ाई चरण के लिए रिबन के साथ कार्य शीर्षक छवि
1
एक अच्छी गुणवत्ता वाले रिबन चुनें हमेशा अच्छी तरह से बनाई गई एक रिबन खरीदते हैं, जिसका अच्छा रंग होता है और यह भी सिफारिश की जाती है कि आप पैटर्न को देखें। शुद्ध रेशम अक्सर बार के लिए पसंदीदा विकल्पों में से एक है, लेकिन अन्य प्रकार के अच्छी गुणवत्ता के उपलब्ध हवा का झोंका, रेयान, साटन, आदि सहित हैं बचत स्टोर के लिए सबसे सस्ता बार, हो सकता है अंततः लायक नहीं इनमें से बचत-कपड़ा सामग्री संदिग्ध हो सकता है और जब गीला रंग फीका कर सकते हैं।
  • कढ़ाई चरण के लिए रिबन के साथ कार्य शीर्षक छवि
    2
    उपयुक्त थ्रेड का उपयोग करें कढ़ाई धागा आमतौर पर रिबन के साथ उपयोग के लिए उपयुक्त है, लेकिन आपको पैटर्न थ्रेड द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए।
  • कढ़ाई चरण के लिए रिबन के साथ कार्य शीर्षक छवि

    Video: DIY crafts Ribbon flowers how to make: rose from satin ribbon / tutorial / DIY beauty and easy.

    3
    सही सुई का उपयोग करें रिबन के साथ कढ़ाई करने के लिए एक सेनील सुई या कढ़ाई सुई सही सुई हैं इनमें से प्रत्येक सुई पर लम्बी आंखें कपड़े में एक बड़ा छेद बनायेगी, जिससे बार को छेदना आसान होता है और इसके लिए पानी कम होता है।
  • कढ़ाई चरण के लिए रिबन के साथ कार्य शीर्षक छवि 4
    4
    रिबन के छोटे टुकड़ों के साथ कार्य करें रिबन आसानी से दौड़ता है, इसलिए इसे छोटे टुकड़ों में उपयोग करना सबसे अच्छा है, इसलिए आपको कई बार कपड़े के माध्यम से जाने की ज़रूरत नहीं होगी। उपयोग करने के लिए एक अच्छी लंबाई 30 सेमी (11.8 इंच) या 12 इंच लंबी है यह आपको उसके साथ काम करने के लिए उचित लंबाई देगा, बिना किसी सुलझाने की कोशिश किए



  • कढ़ाई के लिए रिबन के साथ कार्य शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    परियोजना के पीछे एक छोटी पूंछ को 1 सेमी (0.4 इंच) या 3/8 लंबाई में छोड़कर रिबन के प्रत्येक टुकड़े को प्रारंभ करें। दोबारा, हर बार यह पीठ पर एक ही राशि के साथ समाप्त होता है। अंत में इन पूंछों को सीवे करें, एक धागे के साथ, उनके माध्यम से एक छोर से दूसरे तक या कढ़ाई के टाचे को बाकी काम में छोड़ दें। यह नौकरी के तहत गांठों को छोड़े बिना इसे जगह में रखेगा।
  • कढ़ाई के लिए रिबन के साथ कार्य शीर्षक चित्र 6
    6
    थ्रेड या रिबन को बहुत अधिक तंग न रखें। रिबन के साथ काम करते समय कढ़ाई करते समय कमज़ोर तनाव का उपयोग करें। यह आपको टाँके के आकार को बनाए रखने में मदद करेगा और रिबन आकार खोएगा और इसे सुलझाने की कोशिश नहीं करेगा।
  • Video: कुर्ती कढ़ाई डिजाइन महिलाओं के लिए | Embroidery Designs for Kurtis – 10 Beautiful Images

    कढ़ाई के लिए रिबन के साथ कार्य शीर्षक चित्र 7
    7
    जब आप काम करते हैं तब घुमाव से बैटन को रोकें कपड़ा में प्रत्येक सिलाई करें, अपने अंगूठे के साथ रिबन को रखें और उसी समय उसे खींचें।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    युक्तियाँ

    • किनारों पर हमेशा साफ हाथ होते हैं - यदि आप अपने हाथों को पसीना करते हैं, तो हाथों के तौलिया के साथ उन्हें अक्सर साफ़ करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सेनील या असबाब सुई
    • सिल्क या अन्य रिबन
    • अलंकरण
    • धागा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com