ekterya.com

कढ़ाई सीखने के लिए (बच्चों के लिए)

कढ़ाई में एक बच्चे को परीक्षण करने के लिए एक मजेदार शिल्प हो सकता है, आप इस तरह के ड्राइंग, पेंटिंग और मूर्तिकला के रूप में अन्य कलाओं की कोशिश की है, खासकर अगर। आप एक स्कूल परियोजना के भाग के रूप में कढ़ाई का प्रयास कर सकते हैं या मजेदार मनोरंजन कर सकते हैं आप की ज़रूरत होती है और आपको कुछ सरल टांके सीखना सीखकर कढ़ाई सीखना सीख सकते हैं। तो फिर आप अपने नए कौशल का अभ्यास करने के सरल कढ़ाई डिजाइन बना सकते हैं कढ़ाई टुकड़े कि अपने मित्रों और परिवार उपहार के रूप में दे सकते हैं बना रही है। आप अपने कढ़ाई कौशल को और अधिक कठिन डिज़ाइन करके या कढ़ाई कक्षाएं करके भी सुधार सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आवश्यक आपूर्ति प्राप्त करें

कढ़ाई के रूप में छवि एक बच्चे के चरण 1 के रूप में जानें
1
सफेद सूती कपड़े का उपयोग करें 100% सफेद सूती कपड़े एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसके माध्यम से सुई को पार करना आसान है। जब तक यह कपास का बना होता है, तब तक आप किसी कपड़े में एक कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें छोटा करने और आप के साथ काम करने के लिए आसान बनाने के लिए 38 सेमी (15 इंच) या 20 x 20 सेमी (8 x 8 इंच) के वर्गों में कपड़े में कटौती कर सकते हैं।
  • आप एक स्थानीय फैब्रिक स्टोर या ऑनलाइन पर सफेद सूती कपड़े प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप कढ़ाई के लिए इसका उपयोग करने से पहले कपड़े को लौह भी कर सकते हैं, क्योंकि इससे यह सुनिश्चित होगा कि यह फ्लैट रहता है।
  • एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 2
    2
    कढ़ाई के लिए एक फ्रेम प्राप्त करें कढ़ाई के लिए यह एक आवश्यक उपकरण है कढ़ाई के फ्रेम में जगह बनाए रखने में मदद मिलेगी जैसा कि आप सीवे करते हैं और इसे अधिक वर्दी और मजबूत टांके बनाना आसान बनाता है। एक 13 से 20 सेमी (5 से 8 इंच) लकड़ी की कढ़ाई वाली फ्रेम प्राप्त करें, क्योंकि यह एक हाथ में रखने के लिए काफी छोटा होगा और इसमें एक सरल डिजाइन बनाने के लिए पर्याप्त कपड़े भी हो सकते हैं।
  • आप अपने स्थानीय कपड़े की दुकान या ऑनलाइन पर कढ़ाई के लिए एक फ्रेम खरीद सकते हैं।
  • शिशु के रूप में कढ़ाई सीखने वाला चित्र चरण 3
    3
    एक धागा का उपयोग करने के लिए कढ़ाई या एक perlé कपास धागा। कढ़ाई करने के लिए, आपको कढ़ाई के धागे या पर्ल सूती धागा की आवश्यकता होगी। यदि आप कई रंगों के साथ एक डिजाइन बनाने की योजना बनाते हैं तो आप अलग-अलग रंगों के यार्न चुन सकते हैं। पर्ल कपास धागा भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह कपड़े पर तैयार टेम्पलेट को बेहतर ढंग से कवर करेगा।
  • यार्न के एक या दो रंगों से शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है फिर, आप कढ़ाई में सुधार के रूप में और अधिक रंग जोड़ सकते हैं और अधिक जटिल डिजाइन या टांके बनाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 4
    4
    एक असबाब सुई लें असबाब का एक सुई एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे आसानी से संभाल कर सकते हैं और बहुत ज्यादा इशारा नहीं करते हैं। एक आकार 20 सुई या एक कढ़ाई सुई प्राप्त करें जो आकार में बड़ा है। एक बड़े, पकड़ करने के लिए आसान लेखनी का प्रयोग करें यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अपने आप को चोट नहीं है या जब सुई पकड़े के रूप में यह किक निराश हो।
  • आप अपने स्थानीय कपड़े की दुकान या ऑनलाइन में सुइयों पा सकते हैं।
  • सावधान रहें जब आप सुई का इस्तेमाल करते हैं, जब से आप जेब नहीं चाहते। यदि आप सुई से डरते हैं, तो आप सुई को खतरा पैदा करने और अपने हाथों में देने में मदद करने के लिए एक वयस्क से पूछ सकते हैं। आपको सुई को कई बार पकड़ने की कोशिश करनी पड़ सकती है ताकि आप इसे कढ़ाई करते हुए आराम से महसूस कर सकें।
  • एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 5
    5
    अन्य सामग्री इकट्ठा आपको एक बच्चे के हाथों में फिट करने के लिए बनाई गई अच्छी कैंची की भी ज़रूरत होगी। अपने स्थानीय शिल्प स्टोर या ऑनलाइन पर बच्चों के लिए बनाई गई कैंची खोजें।
  • एक और चीज जिसे आप की आवश्यकता होगी एक कपड़े मार्कर है जो पानी में घुलनशील है, क्योंकि आप उस कपड़े पर एक डिजाइन तैयार करने के लिए इसका प्रयोग करेंगे जिस पर आप कढ़ाई करेंगे।
  • Video: बच्चों के टॉप, फ्रॉक, स्कर्ट, पैंट के Standard size chart और कटिंग के अद्भुत तरीके

    भाग 2
    सरल टांके जानें

    एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 6
    1

    Video: बिना ओवन के कढ़ाई मे पिज्जा बनाने का सबसे आसान तरीका | Cheese Pizza Recipe In Kadhai | Veg Pizza.

    अपने हाथों को धो लें यह सुनिश्चित करके प्रारंभ करें कि आपके हाथ साफ और शुष्क हैं साफ हाथ होने से सूई और धागा को जोड़ना आसान हो जाएगा। सिंक में बैठने से पहले आप सिंक में साबुन और गर्म पानी के साथ अपना हाथ धो सकते हैं।
    • एक और विकल्प कढ़ाई से पहले अपने हाथों को साफ करने के लिए बेबी पोंछे का उपयोग करना है
  • शिशु के रूप में कढ़ाई का शीर्षक चित्र 7
    2
    सुई धागा एक ही रंग के दो धागे को काटने से शुरू करें कट थ्रेड्स जो 46 से 70 सेमी (18 से 24 इंच) हैं दो धागे को एक साथ इकट्ठा करें और धागे के एक छोर को ओढ़ लें, उन्हें होंठों के बीच रखें। आप का सामना करना पड़ रहा सुई की आंखों के साथ अपने गैर-प्रबल हाथ में सुई पकड़ो। अपने प्रमुख हाथ के साथ धागा मनोरंजक और सुई और आंख के स्तर के लिए धागा, लगभग 5 सेमी (2 इंच) पकड़ो।
  • सुई के आंखों के छेद से धागे को गाइड करें दृढ़ता से अपने सूचक उंगली और अंगूठे के साथ धागा को पकड़े हुए अपने हाथ फर्म रखें।
  • यदि सुई की आंखों का छेद बहुत छोटा है, तो आपको धागा को कुछ समय तक डालने का प्रयास करना पड़ सकता है।
  • एक बार जब आप इसे सुई के माध्यम से प्राप्त करते हैं तो धागा के अंत में एक छोटी गाँठ बांधें
  • सुई धागा लगाने में आपकी सहायता के लिए आप सुई थ्रेडर का भी उपयोग कर सकते हैं इस डिवाइस का उपयोग करना इसे कई बार प्रयास किए बिना सुई को धागा करने में तेज और आसान बना देगा।
  • कड़ियाँ शीर्षक वाली छवि कढ़ाई के चरण 8
    3
    कपड़े को कढ़ाई के फ्रेम में रखें। फ्रेम के दो हिस्सों को अलग करके शुरू करें एक अंगूठी होगी जो उसके चारों ओर एक होंठ है और दूसरा एक सेट स्क्रू है। एक ठोस सतह पर होंठ के साथ अंगूठी रखें, जैसे टेबल। फिर घेरा के शीर्ष पर कपड़ा का एक टुकड़ा रखें दूसरे घेरे को ले लो और उसे कपड़े और नीची हुप्स पर स्लाइड करें। यह बिल्कुल फिट होना चाहिए समायोजन पेंच के साथ शीर्ष अंगूठी को समायोजित करें ताकि कपड़े को जगह में रखा जा सके।
  • अब आपके कढ़ाई के फ्रेम में एक सुरक्षित कपड़े का टुकड़ा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि समायोजन पेंच आपके हाथ से पेंच को बदलकर सुरक्षित है
  • Video: बिना यीस्ट के कढ़ाई मे पिज्जा बनाने का सबसे आसान तरीका /Cheese Pizza Recipe in Kadhai Market Style

    कड़ियाँ शीर्षक वाली छवि कढ़ाई के रूप में एक बच्चे के चरण 9
    4
    चल रहे सिलाई की कोशिश करो एक बार जब आप कपड़े कढ़ाई के फ्रेम में सुरक्षित हो जाते हैं, तो आप सबसे बुनियादी टाँके में से एक की कोशिश कर सकते हैं: सिलाई चलाने। कपड़े में सूई को पीठ से थ्रेड करें ताकि गाँठ को जगह मिल सके और धागा सुरक्षित हो। फिर, कपड़े के माध्यम से चढ़ो और एक सीधे सिलाई करें। कुछ जगह छोड़ दो और फिर कपड़े के माध्यम से वापस आ जाओ। अब आप एक चलती सिलाई बना दिया है।
  • आप एक सीधी रेखा में कपड़े के साथ एक चलती सिलाई बनाने की कोशिश कर सकते हैं। आप फ़्रेम के परिधि के चारों ओर एक सिलाई चलाने की कोशिश कर सकते हैं और इसे एक परिपत्र तरीके से कर सकते हैं।
  • शिशु के रूप में कढ़ाई सीखने वाली छवि चरण 10



    5
    वापस बिंदु का अभ्यास करें. एक और सिलाई आप कोशिश कर सकते हैं वापस सिलाई है सामने की ओर कपड़े के पीछे से सुई थ्रेडिंग ताकि एक गाँठ जगह में धागा धारण करने के लिए है। फिर, कपड़े के माध्यम से सुई और धागा वापस उठाएं यह एक सिलाई बनाना चाहिए अपनी प्रारंभिक सिलाई से एक सिलाई की लंबाई वापस जाएं फिर, दूसरी सिलाई बनाने के लिए उस सिलाई के बगल में निचला फिर से कम। यह एक बैक सीम बना देगा।
  • आप एक समय में सुई पर दो या तीन धागे का उपयोग करके वापस सिलाई कर सकते हैं ताकि सिलाई कपड़े पर ठोस और मोटी लग सकें।
  • ऐसे टांके बनाने का प्रयास करें जो करीब एक साथ हैं, क्योंकि यह कपड़े की रूपरेखा को कपड़े पर बहुत स्पष्ट कर देगा।
  • एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 11
    6
    एक साटन सिलाई करें यह सिलाई थोड़ा और अधिक उन्नत है, लेकिन यह एक निश्चित रंग के साथ डिज़ाइन के क्षेत्रों को भरने के लिए अच्छा है। इस सिलाई को "साटन सिलाई" कहा जाता है क्योंकि यह कपड़े पर चमकदार और उभरा होता है। पीछे से कपड़े के माध्यम से सुई को थ्रेड करके शुरू करें ताकि गाँठ सुरक्षित हो। फिर, धागे के साथ चढ़ो और इसे प्रारंभिक छेद के नीचे रखें, एक ऊर्ध्वाधर सिलाई करें। फिर से शीर्ष पर वापस जाएं और वापस जाएं फिर, शीर्ष सिलाई के नीचे अगले सिलाई करें। ऐसा करते रहें, टांके के साथ ऊपर से नीचे जाने से।
  • जब आप साटन सिलाई करते हैं, तो ऊपर से नीचे तक, या इसके विपरीत, हमेशा उसी दिशा में जाएं। यह टांके को वर्दी और सीधा रखेगा।
  • Video: सिम्पल सिलाई मशीन पर कढ़ाई embroidery करने का तरीका | in Hindi

    भाग 3
    एक साधारण कढ़ाई डिजाइन बनाएं

    एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 12
    1
    डिजाइन के लिए एक साधारण छवि या वाक्यांश चुनें शुरुआत के रूप में, आपको एक कढ़ाई वाले डिजाइन से शुरू करना चाहिए जो कि सरल और सरल है। आप अपने नाम को एक डिजाइन या एक वृत्त, वर्ग या त्रिकोण के आकार के रूप में उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं आप सूरज, चाँद या बड़े, गोल पंखुड़ियों वाले फूलों की तरह एक साधारण छवि खींचने का भी प्रयास कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास ड्राइंग के लिए एक अच्छा नाड़ी नहीं है, तो आप किसी अन्य स्रोत से एक टेम्प्लेट का उपयोग करके, जैसे एक ऑनलाइन स्रोत या पुस्तक का उपयोग कर सकते हैं। उस चित्र की तलाश करें जिसमें मोटी, काले रंग की पंक्तियाँ हैं, जिससे इसे चित्रित करना आसान हो।
  • एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 13
    2
    कपड़े पर डिजाइन खीचें कपड़े पर डिजाइन तैयार करने के लिए एक कपड़ा मार्कर का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि लाइनें स्पष्ट और मोटी दिखती हैं, क्योंकि आप चाहते हैं कि उनका पालन करना आसान हो। डिज़ाइन को उतना बड़ा बनाएं जितना कि आप कपड़े पर कर सकते हैं ताकि आपको टांके को बहुत छोटा या मुश्किल बनाना पड़े।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपना नाम एक डिज़ाइन के रूप में उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप इसे कैपिटल अक्षरों में लिखना चाहेंगे: "कार्लोस"। आप कैनवास के मध्य में एक आकृति भी बना सकते हैं। डिजाइन सरल और बुनियादी रखें
  • एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 14
    3
    डिजाइन कढ़ाई सामान्य रूप से, डिजाइन को तैयार करने के लिए वापस सिलाई के साथ शुरू करना आसान है। डिजाइन की रूपरेखा के पीछे एक बिंदु बनाकर शुरू करो पास के टाचे बनाओ ताकि आउटलाइन ठोस और चिकनी लग सके।
  • अगर वापस सिलाई आपके लिए बहुत मुश्किल है, तो आप टांके के साथ शुरू कर सकते हैं। फिर, एक बार जब आप टांके की चाल को पकड़ लेते हैं, तो आप वापस सिलाई के साथ एक ही डिजाइन बनाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप आउटलाइन पूरी कर लें, तो आप साटन सिलाई के साथ किसी भी खाली जगह को डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • शिशु के शीर्षक में छवि कढ़ाई के रूप में एक बच्चे चरण 15
    4
    फ्रेम के लिए कढ़ाई को सुरक्षित करता है एक बार जब आप कढ़ाई समाप्त कर लेंगे, कपड़े को घेर में सुरक्षित रखें तो आप कढ़ाई लटका सकते हैं। आपको यह करने के लिए कैंची और गोंद की आवश्यकता होगी। घेरा के आसपास कपड़े याद करने के लिए कैंची का उपयोग करें, घेरा के रिम पर युगल के लिए पर्याप्त कपड़े छोड़कर। फिर, घेरे के शीर्ष किनारे के आसपास गोंद की एक पंक्ति रखें अपनी उंगलियों के साथ गोंद के खिलाफ कपड़े दबाएं
  • कढ़ाई को चालू करें और इसे एक साफ और सपाट सतह पर सूखा दें।
  • यदि आप किसी अन्य सतह पर कढ़ाई को माउंट करने की योजना बना रहे हैं, तो आप समायोजन स्क्रू को रिहा करके कढ़ाई के फ्रेम से निकाल सकते हैं। फिर, आप किसी अन्य सतह पर कढ़ाई को पेस्ट या सीवे कर सकते हैं जैसा कि आपको फिट दिखता है।
  • भाग 4
    कढ़ाई के लिए अपने कौशल में सुधार

    एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 16
    1
    अधिक कठिन डिजाइन या सिलाई का अभ्यास करें यदि आप बेहतर बनाना चाहते हैं और सिर्फ मूलभूत चीज़ों के मुकाबले अधिक करना चाहते हैं, तो आप अपने आप को एक और मुश्किल सिलाई के अभ्यास के लिए चुनौती दे सकते हैं फ्रांसीसी गाँठ या मार्गरीटा सिलाई जैसे टाँके मज़ा और चुनौतीपूर्ण हैं।
    • आप एक और अधिक जटिल कढ़ाई डिजाइन करने का भी प्रयास कर सकते हैं। हो सकता है कि आप एक और अधिक जटिल कढ़ाई डिजाइन कर सकें, या हो सकता है कि आप छोटे विवरण के साथ एक छवि बनाने की कोशिश कर सकें, जिसके लिए अलग-अलग टांके की आवश्यकता होती है।
  • एक बच्चे के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक चरण 17
    2
    एक कढ़ाई वर्ग लो। आप एक कढ़ाई वर्ग ले कर अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं। पता लगाएं कि क्या वे अपने स्थानीय सामुदायिक केंद्र या अपने स्कूल में होम अर्थशास्त्र कार्यक्रम के भाग के रूप में कढ़ाई कक्षाएं सिखाते हैं। आप एक स्थानीय कढ़ाई क्लब को अपने इलाके में एक कपड़े की दुकान या कला केंद्र में भी मिल सकते हैं।
  • आप अपने माता-पिता या अभिभावक से पूछ सकते हैं कि आप कढ़ाई कक्षा ले सकें। शायद वे आपकी कक्षा के लिए भुगतान करने में मदद कर सकते हैं और सुनिश्चित करें कि आपके पास क्लास के लिए परिवहन है।
  • एक बच्चे के चरण 18 के रूप में कढ़ाई सीखना शीर्षक वाला चित्र
    3
    ऑनलाइन कढ़ाई ट्यूटोरियल देखें। कई कढ़ाई वाले ट्यूटोरियल हैं जिन्हें आप देख सकते हैं और आप से सीख सकते हैं। विभिन्न कड़ियों और डिजाइनों के वीडियो देखने के लिए ऑनलाइन "कढ़ाई" खोजें। वीडियो देखें और अपने घर पर अभ्यास करें।
  • आप हर हफ्ते एक नया कढ़ाई ट्यूटोरियल देखने के लिए खुद को चुनौती दे सकते हैं और इसका अभ्यास कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने कौशल का विस्तार करने के लिए हर महीने एक नई कढ़ाई कौशल सीखने का प्रयास कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सफेद सूती कपड़े
    • कढ़ाई फ़्रेम
    • असबाबि सुई
    • कढ़ाई धागा या एक perlé कपास धागा
    • कैंची
    • एक कपड़ा मार्कर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com