ekterya.com

कैसे crochet बुनाई जब रंग बदलने के लिए

कई रंगों का उपयोग करना किसी भी पैटर्न में विज़ुअल ब्याज जोड़ने का शानदार तरीका है और यह करना बहुत आसान है यदि आप crochet के आधार मास्टर नहीं है, तो आप इसे पहले सीखना होगा। इसके बाद, आप चाहते हैं कि पैटर्न को कुचलने और रंग बदल दें जब भी आप चाहते हैं आप इसे सरल क्रोकेट सिलाई के साथ कर सकते हैं, लेकिन डबल सिग्नल या ट्रिपल के साथ, बस मूल सिलाई के निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक पंक्ति के अंत में रंग बदलें

क्रैशिंग चरण 1 के दौरान रंग बदलें चित्र शीर्षक
1
रंग चुनें Crochet के साथ बुनना शुरू करने से पहले, उन रंगों का चयन करें, जिन्हें आप पैटर्न के लिए उपयोग करना चाहते हैं और तय कर सकते हैं कि आप प्रत्येक को कैसे शुरू करना चाहते हैं। कुछ पैटर्न आपको विशेष रूप से जहां रंग बदलना बताएंगे, लेकिन यदि आप किसी पैटर्न के बिना बुनना जाना चाहते हैं, तो बस तय करें कि आप कितने प्रत्येक रंग का उपयोग करना चाहते हैं।
  • काम शुरू करने से पहले आप अपने पैटर्न में कितनी पंक्तियों और चेन चाहते हैं यह बेहतर है। उदाहरण के लिए, यदि आप डिशलॉथ बनाने जा रहे हैं, तो आप 28 पंक्तियों की तरफ 28 अंकों की जगह ले सकते हैं। इसके बाद, आपको यह तय करना होगा कि आप प्रत्येक रंग की कितनी पंक्तियां चाहते हैं।
  • 2
    चेन और पंक्तियां बनाएं पहला रंग लें और पहले श्रृंखला बुनिए और फिर सरल टांके की पंक्तियां जब तक आप कपड़े की मात्रा को पूरा नहीं कर लेते, जिसे आप चाहते हैं कि रंग। पैटर्न बनाने के लिए बुनियादी क्रोकेट कदमों का पालन करें - या, यदि आप एक विशिष्ट पद्धति का पालन करने जा रहे हैं, तब तक इसका अनुसरण करें जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाते जहां आप रंग बदलना चाहते हैं अंतिम बिंदु में, सरल बिंदु को पूरा नहीं करें श्रृंखला में सुई रखो, बिंदु बनाओ और दो छोरों को बनाने के लिए इसे खींचें
  • इस बिंदु पर, आपको क्रोकेट हुक के आसपास दो छोरें होनी चाहिए। जब आप रंग बदलते हैं, उन्हें वहां छोड़ दें
  • ये निर्देश सरल क्रोकेट सिलाई के लिए विशिष्ट हैं, जो कि सबसे बुनियादी और सामान्य है हालांकि, तकनीक का इस्तेमाल किसी भी प्रकार के बिंदु के रूप में भी किया जा सकता है, ताकि आप निर्देशों का पालन कर सकते हैं और उन बिंदुओं के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं जिनसे आप बुनाई कर रहे हैं।
  • 3
    यार्न की नई गेंद ले लीजिए और इसे क्रोकेट हुक के साथ हुक कर दें जिस धागे के साथ आप काम कर रहे हैं उसे छोड़ दें, सुई के अंदर अभी भी। इसके बाद, अगले रंग ले जाएं और अंत में आधा गुना, लगभग 12.7 सेंटीमीटर (5 इंच) गुना के एक तरफ धागा के अंत में। इसके बाद, सुई को नव निर्मित लूप में डालें और सुई के दो छोरों के माध्यम से दूसरे रंग को डालें।
  • सुनिश्चित करें कि आप दूसरे रंग की गाँठ नहीं करते हैं बस, यह पहले रंग के छोरों के माध्यम से इसे स्लाइड करने में सक्षम होने के लिए आधा में मुड़ा हुआ होना चाहिए। जब आप पहले से दूसरे रंग को पारित कर रहे हैं, तो आपको अंत का सामना करना पड़ सकता है जो ढीले है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप धागा नहीं खोना चाहते।
  • 4

    Video: इंटरलॉक बुनाई पैटर्न डिजाइन

    पहला रंग कट और खिंचाव। अब जब कि आप दूसरे रंग को झुकाते हैं, पहले रंग के धागे को काट लें। लगभग 10.2 सेमी (4 इंच) छोड़ दें, स्केन से जुड़े धागे काटने। इसके बाद, दूसरे रंग को जगह में रखो।
  • आपको पहले रंग के साथ धागे के अंत तक खींचकर दूसरे रंग की स्थिति को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। पहले रंग का धागा लें जो अभी भी टुकड़े से जुड़ा हुआ है। उसी समय, दूसरे रंग के धागे का अंत ले लें और एक ही समय में दोनों खिंचाव करें। यह धागा को समायोजित करने में मदद करेगा जिससे कि अंत में लगभग समान लंबाई हो।
  • 5
    नए रंग के साथ पहली श्रृंखला बनाएं। नीचे धागा रखें और फिर सुई पर रखें और इसे अपने हुक के पाश के माध्यम से टक दें। इस बिंदु पर, सामान्य रूप से बुनाई जारी रखें, ढीले धागे पर सरल अंक बनाने और इच्छित आकार तक पहुंचने के लिए पंक्तियों और जंजीरों का निर्माण करना जारी रखें।
  • 6
    ढीले धागे पर सरल बिंदु बनाएं। एक और दो रंगों के धागे को ले लीजिए, जो कि आप अपने उच्चतम पंक्ति के शीर्ष के निकट, अपने काम के पीछे रखकर कपड़े समायोजित और कसने के लिए बस गए हैं अब, टुकड़े को चारों ओर मोड़ो और दोनों रंगों पर साधारण टाँटे लगाएं। दूसरी श्रृंखला के माध्यम से सुई का हुक रखें। इसके बाद, काम करने का सूत्र ले लें (दूसरा रंग अभी भी स्कीइन से जुड़ा हुआ है) और उसे हुक पर रखें फिर, दूसरा रंग लूप से गुजरता है।
  • 7
    जब तक वे सुरक्षित नहीं होते तब तक बुनना जैसे ही आप टाचे बनाते हैं, यार्न के अलग-अलग धागे को टुकड़े में बुने जायेंगे। जब तक आपको थ्रेड सुरक्षित नहीं लगता तब तक crochet stitches बुनाई जारी रखें, जिसके लिए कम से कम छह से आठ सरल टांके की आवश्यकता होगी। इसके बाद, आखिरी क्रोकेट बिंदु के पास यार्न के छोर को काट लें।
  • 8
    बुनाई रखें अब से, आप केवल दूसरे रंग के साथ बुना हुआ होना चाहिए। दूसरे रंग के साथ बुनाई जारी रखें जब तक आप वांछित आकार तक नहीं पहुंच जाते। जब आप चाहें, तो आप पहले रंग पर वापस जा सकते हैं, दूसरे रंग जोड़ सकते हैं या दूसरे रंग के साथ बुनाई जारी रख सकते हैं। यदि आप फिर से रंग बदलना चाहते हैं, तो आप दूसरे रंग में बदलने के लिए जिन चरणों का पालन किया है, उन्हें दोहराएं। यह इतना आसान है!
  • 9
    परियोजना समाप्त करें एक बार जब आप वांछित आकार तक पहुंच गए हैं, तो आपको ढीले सिरों के साथ कुछ करना होगा अपने अंतिम सरल बिंदु को समाप्त करें, इसके माध्यम से हुक पास कर, बुनाई और दो छोरों के माध्यम से धागा डाल दें। इसके बाद, काम करने का धागा कट, 10.2 से 12.7 सेमी (4 से 5 इंच) छोड़कर। सिलाई के बुनना और अपने अंतिम लासो के लिए हुक के साथ धागा को पास करें। टुकड़ा भर में खिंचाव और ढीले रस्सी जुदा।
  • कपड़ा भर में ढीले रेशों को बुनाई करने के लिए, आखिरी बिंदु से हुक डालकर, ढीली धागा के साथ एक बिंदु बनाओ और बिंदु से खिंचाव दें। प्रत्येक लूप में ऐसा करो जब तक आप धागा के आधे हिस्से में अंतर नहीं डालते। इसके बाद, चारों ओर मोड़ो और उसी दिशा में वापस जाएं, जो आपने आया था, उस बिंदु पर हुक डाल कर जो आपने इस्तेमाल किया था और धागा को शुरुआत में बुनाई
  • Video: Crochet Basket - How to crochet an owl basket

    विधि 2
    एक पंक्ति के मध्य में रंग बदलें

    चरण 10 क्रोचिंग करते समय बदलें रंग शीर्षक वाली छवि
    1
    पंक्तियों को बुनना जब तक आप वांछित आकार तक नहीं पहुंच जाते। क्रोकेट टुकड़ा शुरू करें क्योंकि आप सामान्य रूप से एक रंग का उपयोग करेंगे। जितनी चाहें उतनी पंक्तियां बुनना फिर, जब आप जानते हैं कि जब आप नया रंग शुरू करना चाहते हैं, बुनाई बंद करो। आप पंक्ति के बीच में नए रंग या अंत की ओर या शुरुआत की ओर प्रवेश कर सकते हैं दरअसल, यह आप पर निर्भर करता है
  • 2
    अगले लूप द्वारा हुक डालें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं, अपनी क्रोकेट सुई लें और इसे अगले बिंदु पर पहले रंग के धागे के साथ हुक पर डालें। इसके बाद, आप जिस थ्रेड को हुक के चारों ओर काम कर रहे हैं उसे हवा दें और इसे पॉइंट (हुक का पहला लूप) के रूप में हमेशा की तरह पास करें। थ्रेड ड्रॉप करें



  • 3
    नया थ्रेड लें आखिरी बिंदु में, आप नए रंग के धागे को जोड़ देंगे। हुक पर पिछले धागे के छोरों को छोड़कर, उसके चारों ओर के दूसरे रंग के धागे को हवा दें इसके बाद, इसे पहले से ही हुक पर लूप के माध्यम से पास करें एक बार जब आप इसे पूरा कर लेंगे, नए धागे को इसे कसने के लिए खींच दें और इसे समायोजित करें
  • 4
    सामान्य रूप से बुनाई रखें इस बिंदु पर, आपको दूसरे रंग के अपने धागे के साथ काम करना चाहिए। बस, उस धागे से बुनाई रखो जैसे आप आमतौर पर जब तक आप अपने परिधान के बिंदु तक नहीं पहुंचेंगे जिसमें आप रंग बदलना चाहते हैं इसे फिर से एक ही सिस्टम का पालन करें
  • यदि आप पहले रंग के धागे में वापस बदलना चाहते हैं जिस पर आप काम कर रहे हैं, "सुराग" थ्रेड ऐसा करने के लिए, वर्णित रूप में रंग बदलें, लेकिन पिछले धागे के धागे को उस लूप के विरुद्ध रखें जिसके साथ आप काम कर रहे हैं। फिर, जब आप नए धागे के साथ बुनते हैं, तो पहला रंग आपके काम से पहना जाएगा, क्योंकि यह आपके द्वारा बुनाई वाले छोरों के खिलाफ होगा। जब आप इसे फिर से उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप पहले से ही कमरे में होंगे, इसलिए प्रक्रिया आसान हो जाएगी।
  • विधि 3
    क्रोकेट की मूल बातें जानिए

    स्टेप 14 क्रोचिंग करते समय बदलें रंग शीर्षक वाली छवि
    1
    आपूर्ति खरीदें को crochet बुनाई, आपको सिर्फ एक क्रोकेट हुक और धागा की जरूरत है आप एक शिल्प की दुकान या ऑनलाइन दोनों में पा सकते हैं जब आप शुरू कर रहे हैं तो सबसे अच्छा धागा 100% ऐक्रेलिक धागा मध्यम मोटाई है। सबसे सुई के साथ शुरू करने के लिए एल्यूमीनियम एच-आकार (5 मिमी) है। यदि आप क्रोकेट कर रहे विशेषज्ञ हैं, तो आप पहले से मौजूद आपूर्ति का उपयोग कर सकते हैं
  • 2
    थ्रेड के साथ पहले लूप बनाओ अपने दाहिने हाथ से सुई पकड़ो और बाएं हाथ की अपनी उंगली के आसपास धागे को हवा दीजिए, धागे को उंगली से गुजरते हुए और फिर इसे एक दक्षिणावर्त दिशा में घुमाए। जब थ्रेड उंगली के शीर्ष पर पहुंचती है (जहां आप इसे रोल करना शुरू कर देते हैं), तो इसे लूप पर रखें। इसके बाद, मौजूदा धागा को अपनी उंगली पर उस धागे के उस टुकड़े पर रखें और धागा को खींच दें, इसे लूप बनाने के लिए पास करें।
  • अपने दाहिने हाथ से सुई पकड़ो (भले ही आप हाथ छोड़ दिए जाएं) और अपने अंगूठे और तर्जनी को इसके फ्लैट हिस्से पर रखें।
  • क्रैशिंग चरण 16 में जब रंग बदलता हुआ चित्र शीर्षक
    3
    लूप के माध्यम से सुई डालें सुई के माध्यम से सुई डालें और धागे के ढीले धागे को ले जाओ और इसे खींचें जब तक कि ढक्कन सुई पर मजबूती से घाव न हो।
  • Video: LINEN KNIT STITCH PATTERN Two Colors

    4
    श्रृंखला शुरू होती है अपने दाहिने हाथ से सुई पकड़े हुए, धागा ले लो और इसे अपने बाएं हाथ की तर्जनी पर रखें फिर, अपने अंगूठे और दिल को सुई के आसपास के धागे के गाँठ पर रखें इसे जकड़ें ताकि आप बुनने के दौरान पर्ची न करें इसके बाद, सुई को नीचे ले जाएं और उसके बाद आप अपने बाएं हाथ से पकड़ें धागे को हुक के साथ ले जाएं और थ्रेड को पास करें इससे पहले श्रृंखला बन जाएगी
  • 5
    चेन बनाते रहें एक सरल क्रोकेट पैटर्न में, आप एक-एक चेन बनाएंगे। पिछले चरण को दोहराएं, सुई को पहले नीचे रखें और फिर धागे पर। फिर, सुई के साथ धागा को हुक कर दें और उसे पास करें। जब तक आप 21 जंजीरों का निर्माण नहीं किया है तब तक करो।
  • जब crochet बुनाई, यह जंजीरों का ट्रैक रखने के लिए महत्वपूर्ण है आप नियमित रूप से परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं और यदि आप खाता खो देते हैं, तो निम्न श्रृंखलाएं बुनाई जारी रखना मुश्किल हो सकता है और यह कि वे एक ही लंबाई के हैं।
  • 6
    अपनी पहली क्रोकेट सिलाई करें एक बार जब आप पहली श्रृंखला टांके बनाया है, सुई लेने के लिए और हुक के करीब दूसरा घाव का निशान में डालें। सुई श्रृंखला टांके के अंत में है, इसलिए, जिसमें न Situes करीब है, लेकिन बाद में। सिलाई द्वारा सुई की नोक से गुजरता है। फिर हुक पर धागा जगह है और एक पाश बनाने के लिए गुजरती हैं।
  • यह कदम सरल बिंदु कहा जाता है। यह इस शब्दावली को याद करता है, तो आप crochet कर रखने के लिए, यह आसान है, क्योंकि निर्देशों का पालन करने के लायक है। लकीरें पहले छोरों आपके द्वारा बनाए गए हैं और वहां से, जाना सरल अंक बनाने जब तक आप काम पूरा कर दिया है।
  • 7

    Video: महिलाओं कार्डिगन पर एक कॉलर बनाना

    दोनों छोरों के माध्यम से धागा रखो इस समय, आपके पास सुई पर दो छोरें होनी चाहिए। अब, धागे को हुक पर रखें (एक बिंदु बनाओ) और दोनों छोरों के माध्यम से इसे पास करें फिर अगले श्रृंखला पर जाएं और ऐसा करें। श्रृंखला के माध्यम से हुक का सिर रखो, बिंदु बनाओ और इसे अंदर से गुजारें फिर, बिंदु बनाओ और दोनों छोरों के माध्यम से धागा पास करें
  • इस चरण को दोहराएं जब तक कि कुल 20 सरल अंक न हों, जिसका मतलब है कि आपने 20 चेन के माध्यम से धागा पास कर दिया है।
  • 8
    एक और पंक्ति जोड़ें श्रृंखला की पूरी पंक्ति बुनाई तक पिछले चरण दोहराएं। फिर जंजीरों की अगली पंक्ति बनाओ, धागे को हुक पर रखकर और पाश के माध्यम से गुजर रहा है। इसके बाद, कपड़ा खत्म करें और पहले श्रृंखला को छोड़ दें। दूसरी श्रृंखला के माध्यम से सुई रखो। बिंदु बनाओ और इसे दोनों छोरों के माध्यम से पास करें जब तक आप सभी जंजीरों को समाप्त नहीं कर लेते रहें
  • क्रैशिंग चरण 22 में जब रंग बदलता हुआ चित्र शीर्षक
    9
    समाप्त होने तक इन चरणों को दोहराएं 20 प्रत्येक पंक्ति और 20 पंक्तियों के लिए सरल अंक हैं। खत्म 20 पंक्तियों तक श्रृंखला सिलाई के माध्यम से सुई गुजर और, दोनों छोरों के माध्यम से धागा गुजर घाव का निशान के बाद, इसे वापस workpiece के लिए दे रही है और लकीरें की अगली श्रृंखला के साथ फिर से शुरू कर दिया, और इसके आगे: इन चरणों को दोहराएं।
  • यदि आप गलत हैं, तो कुछ भी नहीं होता है बस सुई को धागा से बाहर खींच कर खींचें और त्रुटि को तब तक खुलने के लिए थ्रेड को खींचने के लिए शुरू करें जब तक त्रुटि नहीं होती। फिर, सुई को धागे से वापस लाएं और बुनाई जारी रखें।
  • अगर यह पहली बार है कि आप क्रोकेट करते हैं और आपका काम थोड़ा गंदा दिखता है, चिंता न करें। Crochet एक कला है जो अभ्यास की आवश्यकता है, इसलिए बुनाई रखें जब तक आप इसे लटका नहीं लेते।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विभिन्न रंगों का धागा
    • क्रोकेट हुक
    • कैंची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com