ekterya.com

कैसे एक कैनवास फैलाने के लिए

किसी मास्टरपीस को चित्रित करने से पहले, आपको कैनवास को सही तरीके से, दोनों काम करने और पेंटिंग को ठीक से रखने के लिए खींचना होगा। यदि आप एक चित्रकार हैं, तो अपने कैनवस को फैलाने के लिए सीखना पैसा बचाने, अपनी लागत कम रखने और उत्पादक बने रहने का एक शानदार तरीका होगा। कैनवस को उचित तरीके से फैलाने के लिए और उन्हें पेंट करने के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त करना सीखें।

चरणों

भाग 1
शुरू करने के लिए

1
एक फ्रेम खरीदें या फ्रेम का निर्माण करें कैनवस के फ़्रेम को फ़्रेम के रूप में भी जाना जाता है, इन्हें पहले से ही लकड़ी के स्लेट्स काट दिया गया है कि आप फ्रेम बनाने में शामिल हो सकते हैं यह फ्रेम को अनुकूलित करने का सबसे आसान तरीका है ताकि यह आपके उद्देश्यों को फिट कर सके और इसे जल्दी से एक साथ रखे। अधिकांश पेशेवर इन स्ट्रिप्स का उपयोग करते हैं
  • अपने आप को इकट्ठा करने के लिए फ़्रेम, जैसे कि इज़राईपैप, विभिन्न आकारों में पूर्वनिर्मित किया जाता है जो आपको एक कैनवास को एक फ्रेम में संलग्न करने की अनुमति देगा, जिससे अधिक कैनवास कटौती करने के लिए सटीक एक से अधिक उपकरणों की कोई आवश्यकता नहीं होगी। जब आपको मापदंडों की एक सीमित विविधता से चुनना होगा, तो आप कैनवास को प्री-कट लकड़ी के स्लेट्स से जोड़ सकते हैं और उन्हें पांच मिनट से कम समय में ठीक कर सकते हैं।
  • Video: Dicas para colocar seu vídeo no top. Youtuber bombástico!

    2
    नौकरी ठीक से करने के लिए पर्याप्त कैनवास प्राप्त करें आवश्यक आकार के साथ एक कैनवास प्राप्त करें ताकि आप इसे फ्रेम के चारों ओर समायोजित कर सकें, मान लीजिए कि वह फ्रेम के 15 और 20 सेंटीमीटर (6 और 8 इंच) के बीच खड़े होना चाहिए। यह आवश्यक है कि कैनवास पर्याप्त है ताकि आप इसे फ्रेम के पीछे की तरफ ठीक कर सकें, अन्यथा आप उसे खींचने में सक्षम नहीं होंगे। जिस फ़्रेम का आप उपयोग करने जा रहे हैं या उस कैनवास के आयामों का आकलन करें जिनका उपयोग आप करना चाहते हैं और फ्रेम की माप से थोड़ा अधिक है, जो कि खरीद या कटौती करना चाहते हैं
  • पहले से ही इलाज किए जाने वाले की तुलना में कैनवास का निर्माण नहीं किया गया है, या जीसो के बिना, खिंचाव करना आसान है इसलिए, अनुपचारित कैनवास खरीदने और इसे छानने के बाद इसे प्रिंट करने के बाद सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रिंट करें
  • 3

    Video: The Complete Guide to Cricut Design Space

    कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक अन्य सामग्री प्राप्त करें। कैनवास को सही ढंग से फैलाने के लिए आपको कुछ बुनियादी उपकरण की आवश्यकता होगी निम्न आइटम प्राप्त करने का प्रयास करें:
  • सरल पानी के साथ एक बुझानेवाले फैला कैनवास के पीछे को गीला करना आम बात है जैसे-जैसे यह सूख जाता है, यह कम हो जाएगा और इससे तनाव और भी अधिक हो जाएगा।
  • जिप्स। इस प्राइमर को आमतौर पर खींचने के बाद कैनवास का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह प्लास्टर, चाक और अन्य सामग्रियों से बना सफेद रंग का मिश्रण है, जो कलाकारों के लिए आपूर्ति के अधिकांश दुकानों में खरीदा जा सकता है।
  • विशेष चिमटी कि कैनवास फैलाने के लिए उपयोग किया जाता है। इन चिमटी के फ्लैट सतहों को आसानी से कैनवस को सामग्री को छेड़ने के बिना फैलाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है - आप उन्हें अधिकतर कला आपूर्ति भंडारों में प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टैपलिंग बंदूक स्टेपलर डेस्कटॉप पर्याप्त एक कैनवास धारण करने के लिए बढ़ाया बल बंदूक हेवी ड्यूटी स्टैपल की जरूरत है, लकड़ी में स्टेपल ड्राइव करने के लिए लकड़ी स्टेपल फ्रेम करने के लिए तय कर रहे हैं की तरह नहीं है।
  • 4
    कैनवास कट करें ध्यान रखें कि आपको फ्रेम के कैनवास का आकार कई सेंटीमीटर से अधिक काटा जाना चाहिए - आपको उसी की प्रत्येक पट्टी के व्यास पर विचार करना होगा। आपको इसे फ्रेम में तय करने के लिए कैनवास के अधिशेष की आवश्यकता होगी और इसे खींचने और खींचने के लिए इसे कहाँ ले जाना चाहिए। फ़्रेम और कैनवास के अलावा, आपकी ज़रूरत के बाद, एक चाकू या सटीक तेज के साथ उचित उपायों के अनुसार बाद में कट कर।
  • यदि आप कैनवास खरोंचते हैं तो आप इसे कटौती की तुलना में अधिक सीधा बढ़त प्राप्त करेंगे। अपने सटीक एक के साथ उचित रेखा में एक छोटा सा कट बनाओ और सीधे कट करने के लिए इसे थ्रेड के साथ फाड़ने की संभावना पर विचार करें।
  • भाग 2
    कैनवास बढ़ाएं

    1
    कैनवास पर फ़्रेम केंद्र अपने काम की सतह पर अच्छी तरह से फैला कैनवास की व्यवस्था करें और उसके फ्रेम को केंद्र में रखें। इसे अच्छी तरह से फैलाने के लिए समय ले लो ताकि कोई झुर्रियां नहीं रहें और शुरू करने से पहले जितना संभव हो सके साफ हो।
    • सुनिश्चित करें कि कैनवास की किनारा फ्रेम के लकड़ी के टुकड़े के साथ गठबंधन है। यदि फ़्रेम किनारे के समानांतर नहीं है, तो स्लैट मोड़ और विपरीत कोने में वृद्धि होगी।
  • 2
    कैनवास के सबसे लंबे पक्षों को पहले खींचें कैनवास के लंबे पक्ष को जोड़कर शुरू करें जो फ्रेम की लकड़ी पर सबसे निकट है। कैनवास को पकड़ने के लिए फ्रेम के निचले किनारे पर, फ्रेम रेल के केंद्र में तीन स्टेपल डालें दूसरे शब्दों में, आपको कैनवास के साथ फ्रेम की लकड़ी लपेटनी चाहिए और रिबन के निचले किनारे पर इसे ठीक करना शुरू करना चाहिए। कैनवास अभी भी कोनों में काफी ढीले होंगे - तो आप उस क्षेत्र में इसे समायोजित करेंगे।
  • कैनवास और फ़्रेम को घुमाएं या तालिका को विपरीत दिशा में चारों ओर एक ही चरण दोहराएं। कैनवास अच्छी तरह से बढ़ाएं, इसे फ्रेम पर गुना और फ्रेम के विपरीत दिशा में कैनवास को ठीक करने के लिए तीन और स्टेपल डालें।
  • केंद्र से कोनों तक हमेशा कैनवास सुरक्षित रखें कभी भी एक कोने के पास स्टेपल न डालें, या कैनवास फ़्रेम में थोड़ा मोड़ लेंगे, बाउंस बनायेगा
  • 3
    यदि आवश्यक हो, तो कैनवास हल्के से गीला करें। यदि आप एक अप्रकाशित कैनवास को फैलाना चाहते हैं, तो आप पानी के साथ हल्के ढंग से गीला करने के लिए स्प्रेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सूखने के रूप में इसे फैलाने में मदद करेगा एक बार जब आप फ्रेम में लंबे पक्ष तय कर लेते हैं, तो कैनवास को हल्के ढंग से स्प्रे करें ताकि आप काम करते समय कम हो जाएंगे।
  • 4
    छोटे पक्षों को बढ़ाएं स्टैप्लिंग के बिना किसी एक पक्ष पर जाएं और कैनवास में फर्म खींच दें, उसे फ्रेम पर रख दें और फ़्रेम को ठीक करने के लिए दो स्टेपल डालें। दूसरे छोटे पक्ष के साथ भी यही करें
  • Video: Tutorial: How to create seamless textures in Pixologic ZBrush + Adobe Photoshop




    5
    कोनों को खींचो वापस पहले की तरफ वापस चलो, जिसने आपने केंद्र के स्टेपल से कोने तक फैलाया और काम किया है। कैनवास का एक ढीला हिस्सा खींचो, इसे खींचो और एक प्रधान सम्मिलित करें धीरे-धीरे काम करते हैं, एक समय में फ्रेम के विपरीत दिशा का एक छोटा सा हिस्सा फैलाएं। खिंचाव और कैनवास के प्रमुख भागों - पहले के समान क्रम में किनारों के चारों ओर घूमते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप कोनों के पास स्टेपल्स डाल सकते हैं और फिर केंद्र के बीच की जगह और इन दोनों के बीच का स्थान बना सकते हैं। इस प्रक्रिया को जारी रखें जब तक कि केवल 10 सेमी (4 इंच) की जगह स्टैपल के बिना रहती है।
  • 6

    Video: Amazing Dirty Flip Cup Nebula Fluid-Art Tutorial

    मोड़ें और कोनों को प्रधान करें दृढ़ता से खींचते समय कोने के एक तरफ एक तरफ मोड़ो, ताकि किनारों में से एक को कोने पर सीधे गुना के साथ रखा जा सके। कोनों को बहुत दृढ़ता से खींचें, विचार करें कि यह अंतिम खंड है, इसलिए यह सबसे महत्वपूर्ण है। दृढ़ और सावधान रहें
  • कभी-कभी, यह कैनवास पर एक छोटी सी विकर्ण कटौती करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिससे कि इसे बाहर खींचकर फ्रेम के कोने में मजबूती से फिट किया जा सके। आप कोनों को जितना संभव हो उतना देखने के लिए चाहते हैं, इसलिए कैनवास के आकार का पालन करें और यदि आवश्यक हो तो इसे काटें।
  • 7
    कैनवास स्टैप्लिंग समाप्त करें कैनवास के आसपास काम करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी स्टेपल को हथौड़ा करते हैं कि फ्रेम से कोई भी चिपक न जाए आप किनारों के चारों ओर स्टेपल को ऊंचा नहीं करना चाहते हैं जो आपको काम करते समय असुविधा महसूस करते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको कुछ और स्टेपल लगाए जाने की आवश्यकता है, तो उन्हें लगाने में कुछ मिनट लगें।
  • भाग 3
    समाप्त करें और अपना कैनवास तैयार करें

    1
    अपने कैनवास के फिट की जांच करें एक बार समाप्त हो जाने पर, कैनवास को फ़्लिप करें और इसे अपनी उंगली से टैप करें। इसे ड्रम की तरह लगना चाहिए और काफी तनाव महसूस करना चाहिए। यदि कोई अजीब सनक, क्रीज या पुल है, तो अब आप इसका पता लगाने में सक्षम होंगे। यदि आप इसे गलत तरीके से अंकित करते हैं या कैनवास पर्याप्त नहीं रहे, स्टेपल हटा दें और पिछले अनुभाग में चरणों को दोहराकर इसे समायोजित करें गौर करें कि, अगर यह अच्छी तरह से फैला नहीं गया है, तो चित्रित होने के बाद कैनवास भी हल्का दिखाई देगा।
  • 2
    खिंचाव को बढ़ावा देने के लिए पच्चर या लकड़ी के ब्लॉकों का उपयोग करें कुछ कैनवस के साथ, यह कोने के जोड़ों में पच्चर सम्मिलित करना उचित होगा, जिससे इसे थोड़ी अधिक फैल सके। यह हमेशा जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आप कैनवास विशेष रूप से फैला है चाहते हैं या लगता है कि आप अधिक निर्बल सकता है, लेकिन नहीं समय सभी स्टेपल निकालें और फिर से शुरू करने के लिए ले जाना चाहते हैं, इस एक शानदार तरीका थोड़ा और फैलाने के लिए हो सकता है।
  • लकड़ी के दहेज बहुत पतले हैं, जो आप हार्डवेयर स्टोर में प्रति पैकेज खरीद सकते हैं। आमतौर पर उन्हें कम पैसे मिलते हैं और आप उन्हें विभिन्न आकारों में मिलेंगे, जिसका मतलब है कि आप चाहते हैं कि खींचने के स्तर का चयन कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो उनके साथ परिणामस्वरूप रिक्त स्थान भरें।
  • 3
    कैनवास आराम दें कैनवास को खींचने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे आराम करने और इसे प्रिंट करने या इसे पेंट करने की कोशिश करने से पहले फ्रेम में समायोजित करें। यदि आप इसे कमरे के तापमान पर किसी अतिरिक्त नमी के बिना सेट करते हैं, तो कैनवास एक या दो दिनों की अवधि के भीतर समायोजित और स्थिर होगा।
  • 4
    अपना कैनवास तैयार करें. एक बार जब आप अपना कैनवास बढ़ाते हैं, तो आप इसे अपनी पसंद के प्लास्टर या प्राइमर के साथ प्रधान करने के लिए तैयार होंगे। आप एक "स्ट्रेचर" जोड़ सकते हैं और फिर भूनने से पहले इसे सूखा दें फिर ब्रशस्ट्रोक के साथ प्राइमर के भी और पतली परतों को लागू कैनवास तैयार करें जो हमेशा एक ही दिशा में जाते हैं - ज्यादातर मामलों में आपको तीन परतें लागू करनी चाहिए
  • प्राइमर के एक कोट को लागू करें और अगले एक आवेदन करने से पहले इसे पूरी तरह से स्पर्श करने के लिए सुखा दें। एक बार फिर से भुनाने से पहले रंग से गुजरने के लिए एक अत्यंत सूक्ष्म सैंडपेपर का प्रयोग करें।
  • प्राइमर को हमेशा उसी दिशा में लागू करने से कैनवास बहुत साफ और सरल दिखेंगे, जो आपके पेंटिंग के लिए एक शानदार पृष्ठभूमि होगा। कैनवास पर छोड़े गए प्राइमर के किसी भी बनावट या गांठ को चिकनी बनाने के लिए सैंडपार्ड का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • दस्ताने पहनें, क्योंकि यह प्रक्रिया हाथों पर आक्रामक हो सकती है और फफोले पैदा कर सकती है।

    चेतावनी

    • अपनी उंगलियों के मुख्य न होने के लिए सावधान रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक अच्छा अनुपचारित चित्रकार कैनवास
    • कैनवास को फैलाने के लिए एक फ़्रेम के रूप में फ़्रेम ब्लेन सशस्त्र
    • भारी शुल्क स्टेपल बंदूक
    • स्टेपल बॉक्स
    • हथौड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com