ekterya.com

कपड़े फूल बनाने के लिए कैसे

कपड़ा फूल बनाना एक आसान शिल्प परियोजना है और यह भी एक स्क्रैप कपड़ा का उपयोग करने के लिए या स्क्रैपबुक आभूषण, उपहार धनुष या बाल सहायक उपकरण बनाने के लिए पुराने कपड़े को रीसायकल करने का एक शानदार तरीका है। निम्नलिखित निर्देश आपको दिखाएंगे कि कपड़े के फूलों को बिना सिलाई के कैसे बनाया जाए। मूल कपड़े के फूलों को बनाने के बारे में सीखें, फूलों के साथ लूप्स और फूलों के साथ फूल जला किनारों के साथ।

चरणों

विधि 1
मूल कपड़ा फूल बनाना

मेक फैब्रिक फ्लॉवर स्टेप 1 को शीर्षक वाली छवि
1
कपड़े चुनें आकाश फूल है जब कपड़ा फूल बनाने की बात आती है। फैब्रिक के स्क्रैप का उपयोग करें जो आपके पास पहले से है या नए कपड़े खरीदने के लिए कपड़े की दुकान पर जाएं। याद रखें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कपड़े की मोटाई फूल के अंतिम रूप को प्रभावित करेगी।
  • लचीला पंखुड़ी के साथ फूल बनाने के लिए, रेशम, ठीक कपास या अन्य पतली और लचीली सामग्री का उपयोग करें। कठोर पंखुड़ियों को बनाने के लिए, आप लगा, डेनिम, लिनेन या अन्य मोटी और कठोर सामग्री का उपयोग कर सकते हैं
  • कपड़ा फूलों में एक से अधिक परत हैं - सभी परतों को बनाने के लिए समान कपड़े का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। अपने फूलों के लिए दो या दो से अधिक प्रकार के कपड़े चुनकर पंखुड़ियों के बीच एक कंट्रास्ट बनाएं उदाहरण के लिए, आप हल्के नीले कपड़े और एक सफेद पृष्ठभूमि और नीली पोल्का डॉट्स चुन सकते हैं।
  • 2
    फूलों का टेम्पलेट बनाएं पतले कागज के एक टुकड़े पर फूल आकृतियों को आकर्षित करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें। फूल आप चाहते आकार कर सकते हैं। एक डेज़ी, एक सूरजमुखी या एक फूल का डॉगवुड बनाएँ पंखुड़ियों को समान रूप से वितरित करें या उन्हें एक समान दिखाना जब आप समाप्त हो जाते हैं तो कैंची के साथ पंखुड़ियों को आकार दें
  • यदि आप अपना स्वयं का टेम्प्लेट नहीं बनाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन मुद्रण के लिए खोजें जो आप प्रिंट कर सकते हैं।
  • एक से अधिक टेम्पलेट बनाएं यदि आप चाहते हैं कि पंखुड़ियों के स्तर और विभेदित रूप उदाहरण के लिए, आप बड़े, लंबे पंखुड़ी और दूसरे के साथ एक टेम्पलेट बना सकते हैं जैसे कि छोटे और छोटे पंखुड़ी इन दोनों प्रकार की पंखुड़ियों को एक साथ रखकर एक व्यवस्थित प्रभाव पैदा होगा।
  • 3
    एक पिन के साथ कपड़े में टेम्पलेट संलग्न करें और आकृतियों को काट लें। अपने फूलों के लिए आपके द्वारा चुना गया कपड़े के लिए काग़ज़ टेम्पलेट या टेम्पलेट्स को संलग्न करने के लिए पिन का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पत्ती जगह में है टेम्पलेट के किनारों के साथ कपड़े काटने के लिए तेज कपड़े कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। जब आप समाप्त कर लें, तो टेम्प्लेट से पिन निकाल दें और कपड़े के फूल के आकार की जांच करें।
  • टेम्प्लेट को कपड़े के एक नए खंड में रखने के लिए फिर से पिन का उपयोग करें, इसे काटने और प्रक्रिया को दोहराने के लिए जब तक आप वांछित परतें नहीं करते हैं, आप जितना चाहें उतना परतें करें।
  • आप एक समय में एक से अधिक फूल बना सकते हैं, कपड़ा ढंका सकते हैं और आकृति को सावधानी से काटने से पहले टेम्प्लेट को दोनों कपड़े पर रख सकते हैं।
  • 4
    परतों में शामिल हों पंखुड़ियों के कई आकार और आकार दिखाने के लिए परतों को व्यवस्थित करें यदि आपके पास अलग-अलग आकार के फूल हैं, तो बड़े लोगों के शीर्ष पर छोटे लोगों को रखें।
  • 5
    फूलों को सीना धागे के साथ सुई को थ्रेड करें जो आप अपने फूलों के लिए इस्तेमाल किए कपड़े से मेल खाता है पंखुड़ी के ढेर के केंद्र के माध्यम से सुई पारित करें और फिर इसे दूसरी तरफ वापस करें कई बार दोहराएं जब तक कि फूल ढेर के बीच में नहीं होते हैं।
  • Video: How to Make a Paper Rose गुलाब का फूल कैसे बनाते है

    6
    एक यार्न बनाओ आप अपनी परियोजना को समाप्त कर सकते हैं या एक बटन, एक मोती, एक गहना या कुछ अन्य छोटी वस्तु का उपयोग करके यार्न (फूल का केंद्र) बना सकते हैं। कपड़े गोंद या गर्म गोंद के साथ धागा छड़ी, या एक ही सुई और धागा का उपयोग कर सीना।
  • विधि 2
    लूप्स के साथ कपड़े के फूल बनाने के लिए

    मेक फैब्रिक फॉल्स चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    पैच के पैच टुकड़े लूपों के साथ फूल बनाने के लिए (जिनके पंखुड़ियों को एक सुंदर प्रभाव प्राप्त करने के लिए वापस आ गया है), लगभग 10 सेमी लंबा और 7.5 सेमी चौड़ा फैब्रिक के कई टुकड़े एकत्र करें। इस तरह का फूल अधिक कठोर कपड़े के साथ बेहतर दिखता है, जैसे महसूस किया
  • 2
    आधे रास्ते के कपड़े के टुकड़े को मोड़ो। तल पर सभी पिन रखें, जहां कपड़े के टुकड़े के दो किनारों को मिलते हैं। पिन को खुले किनारे से लगभग 0.3 सेमी रखें।
  • 3
    जोड़ किनारे पर कटौती करें कपड़े के गुना हिस्से के साथ अलग-अलग टुकड़े टुकड़े करना कैंची का उपयोग करें। यदि आप अपने फूल को कई पंखुड़ी चाहते हैं, तो कटौती हर आधे इंच में करें छोटी संख्या की पंखुड़ियों के लिए, हर सेंटीमीटर में कटौती करें
  • 4



    कपड़ा सीना। धागे के साथ सुई को धागा जो आपके पंखुड़ियों के लिए चुना गया कपड़े से मेल खाता है यार्न के अंत में एक मोटी गाँठ बाँधो, ताकि यार्न कपड़े से जुड़ा हो। पंखुड़ियों की पंक्ति के एक छोर से शुरू होने पर, सुई को कपड़े के कोने में डालें जहां दो सिरे मिलते हैं, पहले सीधे सुई के पास। कपड़े की लंबाई के साथ एक सिलाई सिलाई, ताकि दो परतों को एक साथ सीवन कर रहे हैं।
  • अधिक यथार्थवादी अंतिम रूप देने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके अंक एक समान स्थान पर हैं और वे कपड़े के निचले भाग से सभी दूरी पर हैं। पिंजरों के ऊपर या नीचे के सिलाई से बाहर निकलना, जिसे आप जगह में कपड़े पकड़ते थे।
  • एक बार जब आप अंत तक कपड़े सिलाई समाप्त हो गया है पिन निकालें
  • 5
    कपड़े के साथ एक फूल तैयार करें कपड़े को धागे में गाँठ की ओर स्लाइड करें, ताकि इसे बांधा जा सके। जैसा कि आप स्लाइड और कपड़े धक्का, यह एक परिपत्र आकार लेने के लिए शुरू हो जाएगा, और पंख फैल जाएगा। जब तक आप फूलों का आकार नहीं बनाते तब तक कपड़े का उपयोग करना जारी रखें। फूलों को सिलाई करना, इसे आधा में तह करना और कुछ विकर्ण टांके के साथ पहले और आखिरी पत्ती को सुरक्षित करना। एक गाँठ के साथ धागे को सुरक्षित करें और उसे काटें।
  • 6
    यार्न जोड़ें अब जब आपके पास फूलों का एक चक्र है, तो एक केंद्र जोड़ने का समय है वही कपड़े से एक सर्कल काट कर जिसे आप पंखुड़ियों को बनाने या एक विपरीत कपड़े का इस्तेमाल करते थे। वृक्षों के बीच में छेद को कवर करने के लिए सर्कल काफी बड़ा होना चाहिए, लेकिन पंखुड़ियों को गहरा करने के लिए इतना बड़ा नहीं है कपड़ा सर्कल के किनारे के आस-पास फैब्रिक गोंद के कुछ बूंदें जोड़ें और पंखुड़ियों के बीच में पिन करें
  • 7
    एक सजावट जोड़ें फूल के केंद्र में एक बटन, एक मोती, एक स्फटिक या अन्य सजावट जोड़ने के लिए गर्म गोंद या कपड़े गोंद का उपयोग करें।
  • विधि 3
    यथार्थवादी किनारों के साथ कपड़े फूल बनाने के लिए

    मेक फैब्रिक फ्लॉवर स्टेप 14, शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Super easy way to make rose paper flower| Rose flower making with crepe paper | Paper crafts

    एक रेशमी कपड़े चुनें। इस पद्धति के लिए, जो कपड़े के किनारों को जलाने की आवश्यकता है (एक कार्बनिक और यथार्थवादी प्रभाव बनाने के लिए), आपको एक रेशमी और हल्के कपड़े की आवश्यकता होगी। जब आप इस पद्धति का उपयोग कर रहे हैं तो महसूस किए गए या अन्य के मोटी कपड़े से बचें।
  • 2
    कार्डबोर्ड मंडलियां कटाना आपको उस सर्कल की आवश्यकता होगी जो आपके पास फूल की व्यास से लगभग एक सेंटीमीटर बड़ा हो, जो आप चाहते हैं दूसरे सर्कल का व्यास पहले सर्कल की तुलना में एक सेंटीमीटर छोटा होना चाहिए और तीसरे सर्कल के व्यास को दूसरे सेंटीमीटर से छोटा होना चाहिए। जब तक आपके पास 5 या 6 न हो, तब तक छोटे मंडलियां काटते रहें
  • 3
    कपड़े पर हलकों को खींचें मंडलियों का पता लगाने के लिए एक कपड़ा या चाक मार्कर का उपयोग करें। चूंकि किनारों को जला दिया जाएगा, इसलिए कपड़े के किनारों पर निशान दिखने के लिए यह स्वीकार्य है। कैंची के साथ, कपड़े को आकर्षित करने वाले आकारों को काट लें
  • Video: कागज कपड़े के फूल बनाए मिंटो में (Make Flower for Decoration)

    4
    मंडलियों में कटौती करें पंखुड़ियों को बनाने के लिए मंडलियों के किनारों के चारों ओर कटौती करने के लिए कैंची का उपयोग करें पंखुड़ियों के लिए गोल होना नहीं है - आप सभी के लिए इस विधि की आवश्यकता होगी छोटे, सरल कटौती बराबर रिक्त स्थान में कटौती करें, ताकि जब आप काटना समाप्त कर लें तो करीब 6 पंखुड़ी हों। कटौती के किनारे से हलकों का लगभग एक तिहाई दूरी हल करना चाहिए
  • 5
    एक मोमबत्ती लाइट और पंखुड़ी जलाएं इसके लिए आपको एक बार में एक पत्ती के साथ काम करना चाहिए। मोमबत्ती की लौ से करीब 5 सेंटीमीटर तक कपड़े का फूल पकड़ो। फूल को लगातार चालू करें ताकि यह जला ना हो। लौ के किनारों को पिघलाएगा और कपड़े को यथार्थवादी रूप दिया जाएगा। प्रत्येक परत के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 6
    पंखुड़ी में शामिल हों हलकों को एक दूसरे के ऊपर रखें, ताकि सबसे नीचे तल पर हो और शीर्ष पर सबसे छोटा हो। एक धागा की तरह शीर्ष पर एक खाता रखें एक मोटी धागा और एक सिलाई सुई के साथ, फूल के केंद्र के माध्यम से सुई गुजरती हैं, जगह में मनका को सुरक्षित रखती है और परतों को एक साथ रखती है। कई टाँके बनाओ ताकि परतें जगह में हों।
  • युक्तियाँ

    • आपके फूल के लिए इस्तेमाल किया गया समर्थन आपके लिए इसके उद्देश्य पर निर्भर करेगा। स्क्रैपबुक अलंकरण के लिए, दो तरफा टेप या गोंद के कुछ बूंदों का उपयोग करें। आप अपने कपड़े सजाने के लिए सुरक्षा पिंस का उपयोग कर सकते हैं। बाल सामान के लिए, क्लिप, क्लिप या रिबन के करीब फूल सीना।
    • कपड़ों का फूल बनाना एक ऐसी आसान गतिविधि है जिसमें बच्चों को मदद मिल सकती है, लेकिन कैंची को संभालने में सावधान रहें - इसी तरह, फूलों के किनारों को जलाने से उन्हें आग से दूर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com