ekterya.com

एक कपड़ा बेल्ट कैसे करें

अपना बेल्ट बनाना (इस मामले में, कपड़े) एक अनूठा फैशन एक्सेसरी बनाने का एक अपेक्षाकृत सरल तरीका है जो केवल आपके पास है कपड़ा बेल्ट प्रकाश हैं, इसलिए वे गर्मियों के लिए परिपूर्ण हैं ये भी काफी बहुमुखी हैं - आप उन्हें किसी भी प्रकार की कपड़े से बना सकते हैं और यदि वे काफी मोटी हैं, तो आप उन्हें स्कार्फ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बस शुरू करने की ज़रूरत है थोड़ा कपड़े और बुनियादी सिलाई कौशल।

चरणों

भाग 1

टाई करने के लिए एक बुनियादी बेल्ट बनाएं
मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी कमर के माप लें यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि आपके कमर उपायों (आप अपने पैंट आकार के आधार पर इसकी गणना कर सकते हैं), यह पता लगाना बहुत आसान है। आपको बस एक टेप माप लेना है और इसे अपने धड़ के मध्य भाग के आसपास रखें, जहां आपकी कमर है। कूल्हे के ऊपर एक जगह और नाभि के ठीक नीचे खोजें। टेप के उस क्षेत्र में माप की जांच करें जो आपके द्वारा पहले किए गए अंत को ओवरलैप करता है - यह आपकी कमर की परिधि है।
  • महिलाओं के लिए कुछ बेल्ट कंबल के बजाय कूल पर पहने जाते हैं इस मामले में, टेप का माप कुछ इंच नीचे स्लाइड करें ताकि यह आपकी कूल्हे पर हो और इसे उसी तरह से मापें जो आप अपने कमर के साथ करेंगे।
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कपड़े चुनें अब आप अपने बेल्ट के लिए कपड़े के स्क्रैप पा सकते हैं। यदि आपके पास घर पर कुछ नहीं है, तो आप उन्हें शिल्प और कला भंडार (और यहां तक ​​कि ऑनलाइन) पर कम कीमत पर भी प्राप्त कर सकते हैं। आपकी बेल्ट के लिए लगभग किसी भी प्रकार की कपड़े जो सहज और टिकाऊ हो सकते हैं भले ही आप चुनते हैं, आपको स्ट्रिप्स की आवश्यकता होगी जो आपकी कमर माप से लगभग 17.7 सेमी (7 इंच) अधिक होगी और 12.7 सेमी (5 इंच) चौड़ी होगी। नीचे आपको बेल्ट बनाने के लिए अच्छे विकल्प के कुछ प्रकार के कपड़े मिलेंगे:
  • कपास (प्रिंट या पूरे रंग के साथ - "लाल" कपड़े काफी टिकाऊ है)
  • पॉलिएस्टर
  • रेयान
  • बांस कपड़े
  • ऊन (अधिक महंगा हो सकता है)
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    किनारों को मोड़ो और उन्हें गुना। एक बार जब आप कपड़े बनाते हैं और आप शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो इसे अपने काम की सतह के किनारे पर फैलाएं (ताकि यह दाएं से दाएं निकल जाए) और नीचे का सामना करने वाले डिज़ाइन के साथ। केंद्र की ओर दायां और बायां किनारों को लगभग 1/2 इंच (1.27 सेंटीमीटर) की ओर मोड़ो। सिलवटों को चिह्नित करने के लिए लोहे का उपयोग करें। किनारे से 0.76 सेमी (1/4 इंच) की परतों में शामिल होने के लिए सुई और धागा या एक सिलाई मशीन का उपयोग करें।
  • इससे कपड़े के किनारों को उत्पाद के समाप्त होने पर देखा जा सकेगा। यह एक बुनियादी सिलाई नियम है: एक कपड़े के उजागर किए किनारों को अच्छी तरह से बनाया हेम्स की तुलना में बहुत अधिक पहनना है, इसलिए आपको हर कीमत पर उनसे बचना चाहिए।
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आधे लंबाई में कपड़ा मोड़ो और इसे सीवे। फिर, ऊपर और नीचे की किनारों को लगभग 1/2 इंच में गुना और उन्हें दो तरफ खींचें, जैसे आपने दूसरे दो के साथ किया। कपड़े को फिर से गुना, यह समय आधा लंबाई में, ताकि यह एक लंबी, पतली पट्टी (और डिजाइन के साथ सामना करना पड़ रहा) की तरह दिखता है। नया गुना लोहा और किनारों से 0.76 सेमी (1/4 इंच) की तरफ निचले और ऊपरी छोर (जहां गुना है) को सीवे।
  • Video: साड़ी से, इलास्टिक बेल्ट वाली साड़ी कैसे तैयार करें ( झटपट पहनने वाली साड़ी)

    मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 5 नामक छवि

    Video: बेल्ट वाली साड़ी कैसे बनाएं

    5
    अपनी कमर के आसपास कपड़े बांधें इस स्तर पर, आपका बेल्ट लगभग समाप्त हो गया है। यदि आप एक साधारण शैली चाहते हैं, तो आपको इसे अपनी कमर के चारों ओर टाई करना होगा और आप तैयार हैं अगर आप चाहते हैं, तो आप अधिक शैली जोड़ने के लिए सजावटी गाँठ भी बना सकते हैं या धनुष कर सकते हैं।
  • यदि किनारों को बेल्ट के छोर पर खुलता है, तो आप उनको सीवें कर सकते हैं जैसा कि आपने पहले चरण में किया था।
  • ध्यान रखें कि इस प्रकार का बेल्ट कुछ पैंट के छोरों में फिट होने के लिए बहुत व्यापक हो सकता है। लेकिन आप इस समस्या को सुलझाने के लिए आधे से फिर से बेल्ट को गुना कर सकते हैं और ओपन एंड सिलाई कर सकते हैं। हालांकि, यह मत भूलो कि यदि आप किनारों में से एक को कई बार सीवे करते हैं, तो आपका बेल्ट कुछ "विहीन" दिख सकता है
  • भाग 2

    एक बकसुआ जोड़ें
    मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 6 नामक छवि
    1
    एक बकसुआ का उपयोग करें। थोड़ा और प्रयास के साथ, अपने नए कपड़े बेल्ट में एक बकसुआ जोड़ना आसान है, ताकि यह स्टोरों में बेचे जाने वाले किसी अन्य बेल्ट की तरह फिट हो सके। हालांकि, पहले आपको एक बकसुआ की आवश्यकता होगी। आप अपने नए कपड़ा बेल्ट के लिए लगभग किसी भी प्रकार का बकसुआ का उपयोग कर सकते हैं, जब तक लूप की चौड़ाई के लिए यह बहुत बड़ा या छोटा नहीं है धातु फ्रेम और टिप की परंपरागत बक्से, अन्य बड़े और सजावटी चरवाहे, अन्य के बीच हैं - इतने सारे विकल्प के साथ, आपके लिए बुरी तरह से चुनना असंभव है।
    • डिस्काउंट स्टोर्स, विंटेज आइटम, प्राचीन वस्तुएं और यहां तक ​​कि डिपार्टमेंट स्टोर्स में आपको बाक्स मिल सकती है। इसके अलावा, आप उन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं आप ईटसी जैसे शिल्प भंडार की वेबसाइटों पर हाथ से बनाई गई अद्वितीय बक्से भी पा सकते हैं।
  • बनाओ एक फैब्रिक बेल्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक और विकल्प ओ या डी के रूप में दो रिंगों का उपयोग करना है। यदि आप किसी दुकान में एक बकसुआ नहीं प्राप्त कर सकते हैं या आप को बचाने के लिए पसंद करते हैं, तो यह कुछ आम धातु की अंगूठी के साथ इसे बदलने के लिए संभव है। आदर्श रूप में, उन्हें स्टेनलेस स्टील या किसी अन्य सामग्री से बना होना चाहिए जो जंग नहीं है, ओ या डी आकार है, बेल्ट के रूप में व्यापक हैं, और दोनों एक ही आकार हैं।
  • हार्डवेयर स्टोर्स या इंटरनेट पर कम लागत पर आप इन रूपों में धातु के छल्ले प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी उन्हें केवल एक या दो डॉलर की लागत होती है
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 8 नामक छवि
    3



    छोटी लूप के साथ बकसुआ या रिंग सुरक्षित करें आपके द्वारा चुने गए सामग्रियों के बावजूद आपको आमतौर पर इसे बेल्ट या लूप के माध्यम से फैब्रिक के एक छोर से गुजरकर और एक लूप बनाकर इसे अपने बेल्ट में संलग्न करना चाहिए। यह कुछ तंग होना चाहिए - सबसे अच्छी बात ये है कि बकसुआ या रिंग एक स्थान पर रहती है, लेकिन फिर भी आपके लिए उन्हें समायोजित करने के लिए जगह होती है।
  • यदि आप ओ-रिंग्स या डी-रिंग्स का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको कपड़े से गुजरना होगा दोनों एक बार सिलाई से पहले
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 9 नामक छवि
    4
    अन्य छोर तक छेद जोड़ें यदि आवश्यक हो यदि आप एक बेक का उपयोग करने जा रहे हैं जिसमें बेल्ट सुरक्षित है, तो आपको छेद बनाना होगा। आप उन्हें एक तेज चाकू, एक कैंची या एक पेचकश बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि छेद दूरी पर भी हैं और कपड़ा बेल्ट के केंद्र में गठबंधन है।
  • छेद छिड़क न जाएं - अन्यथा, उनके लिए बाहर पहनना और तोड़ना आसान होगा। आपको कुछ प्रकार की धातु की सुराख का उपयोग करना चाहिए या एक बटनहोल सिलाई लगा देना चाहिए। आप भी उपयोग कर सकते हैं सुराख़ का सरौता अगर आप हाथ से यह कदम नहीं करना चाहते हैं
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 10 नामक छवि
    5
    बेल्ट को समायोजित करें जैसा कि आप आमतौर पर करेंगे एक बार जब आप अपना बकसुआ या बेल्ट लूप सुरक्षित कर लेते हैं, तो आप इसे उसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे यह एक सामान्य एक था। चूंकि आप कई प्रकार के buckles और हुप्स का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए अपने बेल्ट को समायोजित करने के तरीके भिन्न हो सकते हैं, लेकिन यह खोजना बहुत आसान है
  • यदि पहली बार आप ओ-रिंग्स या डी-रिंग्स का उपयोग करते हैं, तो चिंता न करें - उनका उपयोग करना आसान है। बस अंदर से बाहर दोनों हुप्स के माध्यम से बेल्ट के अंत में गुजारें और फिर इसे एक बार फिर आवक के माध्यम से इसे वापस पारित करें। इसे समायोजित करने के लिए बेल्ट को खींचें घर्षण की मदद से हुप्स कपड़े को जगह में रखेंगे।
  • भाग 3

    कुछ सजावटी तत्व जोड़ें
    मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 11 नामक छवि
    1
    धनुष जोड़ें संबंध महिलाओं के लिए बेल्ट में शानदार लगते हैं (और खुद को बहुत यकीन है कि पुरुष) सभी की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने बेल्ट बनाने पर छोड़ दिया कपड़ा के टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं यदि आप उन्हें गठबंधन करना चाहते हैं। कई प्रकार के लासो हैं: जिस तरह से आप अपने लेस को अन्य बहुत अधिक जटिल डिजाइनों से जोड़ते हैं आप संभवत: बेल्ट में अपना समाप्त पाश सीना चाहते हैं, लेकिन अन्य विकल्प भी हैं उदाहरण के लिए, आप इसे छिपाने के लिए एक छोटे से बकसुआ पर रख सकते हैं
  • बनाओ एक फैब्रिक बेल्ट चरण 12
    2
    एक सजावटी कढ़ाई जोड़ें यदि आप धागे और सुई या सिलाई मशीन के साथ कुशल हैं, तो आप अपने बेल्ट में कुछ व्यक्तित्व देने के लिए कुछ कढ़ाई विवरण जोड़ सकते हैं। डिजाइन जितना जटिल आप चाहते हैं उतना जटिल हो सकता है: एक जटिल रंग डिजाइन के लिए एक सरल रंग की तरह, और अधिक जटिल फूलों की डिजाइन से, आप अपनी परियोजना में कितना समय निवेश करना चाहते हैं
  • एक और अच्छा विचार पार सिलाई, एक तकनीक है जो आपको पूर्वनिर्धारित डिजाइनों (या अपने स्वयं के डिजाइन) की छवियां सिलाई करने की अनुमति देता है। अधिक जानकारी के लिए, आप विकी हव क्रॉस पॉइंट लेख की समीक्षा कर सकते हैं।
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 13 नामक छवि
    3
    एक कोर्सेट प्रकार टाई जोड़ें यदि आप अपनी परियोजना को एक चुनौती बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपनी बेल्ट में एक क्रॉस कोर्सेट प्रकार टाई जोड़ने का प्रयास करें। आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं बेल्ट, ऊपर और नीचे दोनों किनारों में कई छेद बनाने के लिए सबसे सरल है, और एक रिबन या सजावटी कॉर्ड को पार करके उन्हें पार किया जाता है। हालांकि, अन्य विकल्प भी हैं: यदि आपको अपने सिलाई कौशल पर भरोसा है, तो आप बेल्ट पर कटौती कर सकते हैं और संबंधों को जोड़ सकते हैं जैसे कि यह असली कोर्सेट था।
  • अगर आपको एक कोर्सेट बनाने के लिए दिशा निर्देशों की आवश्यकता है, तो आप चेक कर सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 14 नामक छवि
    4
    रचनात्मक रहें! आपका बेल्ट तुम्हारा है, इसलिए आप इसे अनुकूलित कर सकते हैं। खतरनाक कुछ करने से डरो मत। इस बेल्ट को अपनी रचना बनाने के लिए लगभग कोई सीमा नहीं है, अपनी कल्पनाओं और आपके निपटान में आपके पास उपकरण। नीचे आप अपनी परियोजना शुरू करने के लिए कुछ विचार प्राप्त करेंगे, लेकिन याद रखें कि कई अन्य तरीके हैं।
  • मार्करों के साथ डिजाइन जोड़ें
  • बोर्डा या अपने पसंदीदा वाक्यांश लिखें।
  • कपड़े को ब्लीच करें या इसे एक पहना देखो देने के लिए थोड़ा खरोंच।
  • फैंसी पत्थर, सजावटी धातु के स्पाइक्स आदि जोड़ें।
  • सजावटी धनुष या फ्रिंज जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • आप पहली बार कपड़े में एक छोटा सा छेद बनाने चाहिए एक बटनहोल हाथ बिंदु सीना। फिर किनारे के आसपास सीना ताकि प्रत्येक सिलाई कपड़े के माध्यम से बाहर वेब पर शुरू करते हैं, छेद के बीच और वापस।
    • एक बटनहोल एक सिलाई मशीन का उपयोग कर बनाने के लिए, आप पहली बार सुनिश्चित करें कि आपके मशीन एक बटनहोल पैर है बनाना चाहिए। पक्षों और ऊपर और नीचे सिलाई उन्हें कनेक्ट करने के लिए और फिर सीवन जहां दरार था काटता है।

    चेतावनी

    • जब कैंची, पिन, सुई और अन्य तेज वस्तुओं का उपयोग कर सावधान रहें।
    • आप एक सिलाई मशीन का उपयोग कैसे सुनिश्चित नहीं हैं, तो मैन्युअल की जाँच करें या मदद करने के लिए आप इसे खुद को पता है एक दोस्त के लिए कहें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com