ekterya.com

शीत प्रक्रिया के साथ साबुन बनाने के लिए कैसे करें

साबुन बनाने के कई तरीके हैं ठंड में प्रक्रिया है, गर्मी की प्रक्रिया, पिघलने की प्रक्रिया और डालने का कार्य। विभिन्न तकनीकों के बीच, ठंड प्रक्रिया साबुन को खरोंच से बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय विधि है।

चरणों

शीत प्रक्रिया के साथ मेक साबुन शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सभी सामग्रियों को इकट्ठा करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी: के लिए एक: सुरक्षा चश्मा (चश्मे), रबर के दस्ताने, एक साफ स्टेनलेस स्टील के बर्तन, गिलास कंटेनर का एक कटोरा स्नातक की उपाधि प्राप्त गिलास तराजू, बर्तन प्रतिरोधी प्लास्टिक हलचल करने के लिए, खाना पकाने थर्मामीटर (यदि संभव हो तो दो तेल और ब्लीच के लिए दूसरा), नुस्खा के लिए सामग्री जो आपके साबुन मिश्रण का निर्माण करेगी, और आपके साबुन के लिए जिस तरह से पसंद करते हैं, उसके बारे में छोटे मोल्ड्स।
  • कोल्ड प्रोसेस चरण 2 के साथ साबुन बनाने वाला इमेज
    2
    डिस्टिल्ड वॉटर के उचित मात्रा के साथ ग्रेजुएटेड कांच के कंटेनर को भरें, जैसा आपने चुना है उस नुस्खा द्वारा दिखाया गया है। महत्वपूर्ण नोट: ब्लीच की कास्टिक प्रकृति ग्लास पर छोटे अंक छोड़ देगी, इसे फ्रॉस्टिंग का रूप देकर। कंटेनर अच्छी तरह से काम करना जारी रखेगा, लेकिन इसकी उपस्थिति का संशोधन स्थायी है
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक सोप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    पानी और ब्लीच का समाधान बनाने के लिए ब्लीच की सही मात्रा में जोड़ें - यह धीरे-धीरे करते हैं, अच्छी तरह से सरगर्मी करते हैं दोनों पदार्थों की प्रारंभिक प्रतिक्रिया होगी जो मिश्रण का तापमान बढ़ाएगा जब तक कि यह बहुत गर्म न हो जाए। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा ब्लीच को पानी में जोड़ दें और रिवर्स क्रम में नहीं - पानी में तेजी से गिरने से "ज्वालामुखीय" बुलबुला विस्फोट हो सकता है।
  • कोल्ड प्रोसेस के साथ मेक साबुन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने पानी और ब्लीच का समाधान एक सुरक्षित जगह पर बैठो ताकि यह शांत हो सके।
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक साबुन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने नुस्खे में बताई गई राशि के लिए अपने तेलों का वजन करें - स्टेनलेस स्टील के बर्तन का इस्तेमाल करके उन्हें गर्मी या (उन्हें पिघल कर, यदि वे एक ठोस अवस्था में हैं) एक मध्यम लौ पर।
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक साबुन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने पानी और ब्लीच समाधान के रूप में अपने दोनों तेलों ही तापमान तक पहुँच जाते हैं आदर्श चारों ओर 43 ° धीरे धीरे तेल के साथ बर्तन में शामिल ब्लीच समाधान अपने साबुन मिश्रण बनाने के लिए सी। इस कदम में सुरक्षा चश्मा और रबर के दस्ताने पहनने की सिफारिश की जाती है, ब्लीच के कुछ बूंद को छिड़कना पड़ता है।



  • कोल्ड प्रोसेस के साथ सो साबुन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    साबुन मिश्रण सख्ती से हलचल लगभग 15 मिनट के लिए लगातार सरगर्मी रखें, जब तक कि मिश्रण एक हलवा की तरह मोटा होना शुरू न हो जाए। मिश्रण में इस बिंदु पर इसे "चित्रित" चरण के रूप में जाना जाता है इस चरण में मिश्रण के संक्रमण को गति देने के लिए आप एक हाथ ब्लेंडर का उपयोग कर सकते हैं।
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक सोप शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    एक बार जब मिश्रण के "चित्रित" मंच तक पहुँच गया है आवश्यक तेलों, जड़ी बूटियों और अन्य सुगंध, या पिगमेंट नमनीय के लिए आप साबुन देना चाहता हूँ मिलता है। "चित्रित" चरण को ठीक से लाइनों और पैटर्नों द्वारा पहचाना जा सकता है, जिस यंत्र के साथ आप मिश्रण की मोटी सतह पर पत्ते को सरगर्मी कर रहे हैं।
  • Video: Iran, SAVAK, and the CIA: Financial Support and Training

    कोल्ड प्रोसेस के साथ मेक सोप शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    9
    अपने साबुन के मिश्रण को मोल्ड में डालें - समान आकार के साबुन के सलाखों को बनाने के लिए समान रूप से इसे वितरित करना सुनिश्चित करें
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक सोप शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: Our Miss Brooks: Boynton's Barbecue / Boynton's Parents / Rare Black Orchid

    10
    मोल्ड को गर्म स्थान पर स्टोर करें और अगले 24 या 48 घंटों के लिए साबुन को व्यवस्थित और स्थिर करने दें। एक तौलिया या कंबल में ढालना लपेटकर साबुन के गर्म तापमान को बनाए रखने में मदद करता है और उनकी "चिकित्सा" प्रक्रिया को तेज करता है
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक सोप शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    साबुन को मजबूत करने के बाद, यह अभी भी एक उच्च पानी की सामग्री है। साढ़े को ढाले से निकालें, इसे काटें, अगर सलाखों के आकार अभी नहीं हैं, और अपने साबुन को चार या छह सप्ताह तक प्रयोग करने से पहले की अनुमति दें।
  • युक्तियाँ

    • मिश्रण हलचल करने के लिए एक प्लास्टिक के बर्तन के बजाय हाथ ब्लेंडर का इस्तेमाल करना "चित्रित" चरण तक पहुंचने के लिए बहुत तेज हो सकता है।
    • प्रक्रिया को गति देने के लिए अग्रिम में अपना तेल मापें या वजन करें
    • लाइ समाधान और तेलों के तापमान नीचे 37 डिग्री सेल्सियस गिर कभी नहीं करना चाहिए: मुश्किल मिश्रण प्राप्त करने के लिए गाढ़ा तक पहुंचने के लिए "चित्रित" पर्याप्त यदि आप सामग्री पिछले चरण में भी ठंडा होने दें है
    • आप पानी और ब्लीच के समाधान के लिए, एक गिलास के बजाय एक मजबूत प्लास्टिक का कटोरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सोडा बेहद कास्टिक है। साबुन को तैयार न करें यदि बच्चे या पालतू जानवर जो घायल हो सकते हैं - हाथ में सिरका है, अगर आपकी त्वचा का एक हिस्सा ब्लीच के साथ संपर्क में आ जाता है तो उसे लागू करने के लिए।
    • हमेशा सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें: रबर के दस्ताने और सुरक्षात्मक चश्मे
    • साढ़े मिश्रण में रखा गया साबुन का मिश्रण अब कुछ हद तक कास्टिक होगा। देखभाल के साथ इसे संभाल लें
    • यदि ब्लीच समाधान आपकी त्वचा को छूता है, तो पहले प्रभावित सतह से सभी ब्लीच क्रिस्टल को हिलाएं और फिर इसे पानी की एक बड़ी धारा के तहत कुल्ला। रसोई के सलाखों जैसे सतहों पर ब्लीच की कार्रवाई को निष्क्रिय करने के लिए सिरका अच्छा है, लेकिन कार्य करने में समय लगता है। क्यों पहले पानी के साथ धोने के द्वारा ब्लीच को कमजोर करने और फिर सिरका लागू सबसे अच्छा है: आप सिरका का उपयोग करते हैं आपकी त्वचा का एक हिस्सा है कि लाइ के संपर्क में आया के इलाज के लिए, यह अपने घर्षण प्रभाव जबकि सिरका अभिनय शुरू होता है जारी रहेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com