ekterya.com

कैलामाइन साबुन बनाने के लिए कैसे करें

कैलामाइन लोशन उपयोगी होता है जब यह खुजली और सूखी त्वचा से मुक्त होता है। हालांकि, कभी-कभी यह पर्याप्त नहीं है, इसलिए त्वचा को थोड़ा अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। लगातार इस लोशन को लगाने के बजाय, आप अपने आप को कैलामाइन साबुन से धोने की कोशिश कर सकते हैं। पिघलने और साबुन डालना का तरीका एक छोटा सा बैच बनाने का एक सुरक्षित और आसान तरीका है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं। यदि आप साबुन बनाने में एक विशेषज्ञ हैं, तो आप शीत प्रक्रिया विधि का उपयोग कर एक बड़ा बैच बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पिघलने और डालने का तरीका का प्रयोग करें

कैल्माइन सोप चरण 1 को बनाएं
1
बकरी के दूध साबुन के लिए आधार के 340 ग्राम (12 औंस) काट या अलग करें आपको 1 से 2 सेमी (1/2 इंच) के टुकड़ों में आधार काटा जाना चाहिए। यह प्रक्रिया साबुन को तेजी से और अधिक समान रूप से पिघलाने में मदद करती है कुछ प्रकार के साबुन के ठिकानों का काटने के पैटर्न हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं। पिघल और साबुन डालना करने के लिए, नियमित रूप से सलाखों दुकान पिघल नहीं होगा के रूप में आधार दर का उपयोग सुनिश्चित करें। आप शिल्प भंडार में इस प्रकार के साबुन और इंटरनेट पर कुर्सियां ​​पा सकते हैं।
  • आप 340 ग्राम (12 औंस) सफेद ग्लिसरीन आधार का उपयोग पिघल सकते हैं और डाल सकते हैं।
  • पिघल की विधि और डालना एक शानदार तरीका विनिर्माण साबुन लाइ (एक तत्व है कि बहुत खतरनाक हो सकता है) का उपयोग नहीं कर के रूप में, शुरू करने के लिए है।
  • कैलमाइन साबुन चरण 2 को बनाएं
    2
    पानी के स्नान में या माइक्रोवेव में साबुन पिलाएं इस प्रक्रिया को पूरा करने के दो तरीके हैं: स्टोव पर एक पानी का स्नान या माइक्रोवेव में कांच के कंटेनर में। आपको वह विधि चुननी होगी जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है फिर, साबुन को आग से निकालें और इसे कंटेनर में जमा करें जिसमें आप इसे पिघल कर देते हैं।
  • यदि आप स्टोव पर पिघलते हैं, तो आपको पानी के स्नान को इकट्ठा करना होगा। कम गर्मी के साथ बर्नर हल्का। ऊपरी कंटेनर में साबुन रखें और इसे कभी-कभी हलचल से लगभग पूरी तरह से पिघलाएँ। स्टोव से बर्तन निकालें फिर, साबुन पिघलने खत्म करें।
  • यदि आप इसे माइक्रोवेव में पिघलते हैं, तो आपको 30 सेकंड के लिए साबुन को गर्म करना चाहिए। हलचल और फिर इसे 10 सेकंड के लिए गर्मी। एक बार फिर हिलाओ और 5 सेकंड के अंतराल पर हीटिंग और सरगर्मी जारी रखें जब तक साबुन पूरी तरह से पिघल नहीं हो जाता है।
  • Video: ये एक लोशन दूर करेगा आपकी 8 स्किन परेशानियों को

    कैलमाइन साबुन चरण 3 को बनाएं
    3
    पिघलाया साबुन में कैलमाइन लोशन के 2 बड़े चम्मच मिक्स करें मिश्रण को सरगर्मी करते हुए बर्तन के निचले भाग को निखारना सुनिश्चित करें। इस तरह, आप इसे पृष्ठभूमि में व्यवस्थित करने से रोकने में मदद करते हैं।
  • कैल्माइन सोप चरण 4 को बनाएं
    4

    Video: Ouch, What Bit Me? How to Identify Common Bug Bites and What To Do About It

    विटामिन ई तेल के अलग 5 कैप्सूल और उन्हें साबुन में जोड़ें यह बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन यह साबुन को अधिक पौष्टिक बनाने में मदद करता है।
  • कैलामाइन साबुन चरण 5 को बनाएं
    5
    वांछित अगर लाल रंग के 2 बूंदों को जोड़ें जब तक साबुन का रंग सुसंगत नहीं हो जाता है, तब तक आपको चम्मच के साथ हल करना चाहिए और कोई लकीर नहीं रहना चाहिए। ऐसा नहीं है कि आप डाई जोड़ने के लिए, लेकिन यह मदद मिलेगी साबुन अधिक गुलाबी हो जाता है और कैलेमाइन लोशन आह्वान आवश्यक नहीं है। यदि आप चाहें तो डाई के उपयोग को भी छोड़ सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप साबुन रंग का उपयोग करते हैं मोमबत्ती डाई और कपड़े डाई त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं हैं। इसके अलावा, भोजन का रंग आप दाग सकते हैं
  • कैलामाइन साबुन चरण 6 को बनाएं
    6
    वांछित अगर 8 से 15 मिलीग्राम (0.25 से 0.5 औंस) खुशबू के तेल में जोड़ें फिर, आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह साबुन को बेहतर गंध की मदद करता है आप एक सुखदायक खुशबू का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, गुलाब या लैवेंडर) यदि साबुन बच्चों के लिए है, तो आप कुछ ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं जो गुलाबी रंग से संबंधित है (उदाहरण के लिए, चबाने वाली गम या कपास कैंडी)।
  • सुनिश्चित करें कि सुगंध तेल साबुन के निर्माण के लिए तैयार किए गए हैं। मोमबत्तियां बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है
  • आप सुगंध तेलों के बजाय आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकते हैं सिर्फ यकीन है कि वे त्वचा के लिए सुरक्षित हैं, क्योंकि सभी आवश्यक तेलों नहीं हैं
  • कैलामाइन साबुन चरण 7 को बनाएं
    7
    एक साँचे में साबुन रखें आप गोल या चौकोर पीवीसी मोल्ड का उपयोग कर सकते हैं। आप व्यक्तिगत ढालना भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप गोल या चौकोर ढालना का उपयोग करते हैं, तो आपको सूखने के बाद साबुन को छोटे सलाखों में काट देना होगा।
  • यदि आप अधिक विशिष्ट ढालना चाहते हैं, तो छः बोतल पानी के नीचे 8 सेमी (3 इंच) में कटौती करें ताकि आप मोल्ड के बजाय उनका उपयोग कर सकें।
  • यदि मिश्रण में बुलबुले होते हैं, तो आपको शराब के साथ सतह को स्प्रे करना चाहिए। इस तरह, बुलबुले गायब हो जाएंगे।
  • कैलमाइन साबुन चरण 8 को बनाएं
    8
    साबुन को शांत और सूखी चलो यह प्रक्रिया 30 मिनट लगती है यदि आप कई छोटे मोल्ड का उपयोग करते हैं और यदि आप बड़े मोल्ड का उपयोग करते हैं तो इसमें कई घंटे लग सकते हैं।
  • कैलामाइन साबुन चरण 9 को बनाएं
    9
    मोल्ड से साबुन निकालें आपको साबुन निकालने के लिए मोल्ड को बदलना होगा। साबुन को ढीला करने के लिए आपको पक्ष को विचलित करना पड़ सकता है यदि आप बड़े मोल्ड (उदाहरण के लिए, गोल या चौकोर पीवीसी) का उपयोग करते हैं, तो आपको साबुन को छोटे सलाखों में काट देना होगा। यह संभावना है कि आपको 3 से 4 बार मिलें। एक बार जब आप साबुन को ढालना से निकाल लेते हैं, तो यह आपके लिए उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • यदि आप प्लास्टिक की बोतल को ढालना करते हैं, तो आप उन्हें कटर का उपयोग करके काट लें और फिर साबुन निकालें।
  • विधि 2
    ठंड प्रक्रिया विधि का उपयोग करें

    कैलामाइन साबुन चरण 10 बनाम छवि का शीर्षक
    1
    अपने शरीर और काम की सतह को सुरक्षित रखें आप ब्लीच के साथ काम करेंगे, जो खतरनाक हो सकता है यदि आप इस तत्व को ठीक से नहीं संभालते हैं। आपको सुरक्षा चश्मा, एक मुखौटा, रबर के दस्ताने और लंबे आस्तीन के साथ एक शर्ट पर रखा जाना चाहिए। एक सटीक डिजिटल पैमाने तैयार करें मापन सटीक होना चाहिए, चूंकि साबुन को सही ढंग से स्टेपॉइटेड नहीं किया जा सकता है
    • तरल तत्वों सहित, सब कुछ मापने के लिए आपको संतुलन का उपयोग करना चाहिए।
    • इस नुस्खा के साथ, आप विस्तृत करने जा रहे हैं साबुन का एक बहुत कुछ है, इसलिए आप एक छोटी राशि बनाने के लिए इसका आकार बदल सकते हैं हालांकि, मात्रा को बदलने के लिए आपको सही कैलकुलेटर का उपयोग करना चाहिए।
  • कैलामाइन साबुन चरण 11 को बनाएं
    2
    ब्लीच के साथ पानी का समाधान तैयार करें सबसे पहले, एक बड़े जार में 1 लीटर (38 औंस) ठंडे पानी को मापने और डालना फिर, 400 मिलीलीटर (15 औंस) ब्लीच की माप करें और इसे पानी में फैलाएं। मिश्रण को 94 डिग्री सेल्सियस (200 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक गर्म करें। फिर, एक चम्मच के साथ ब्लीच भंग करने के लिए 30 सेकंड के लिए हलचल।
  • कभी नहीं आप पानी को सीधे ब्लीच में जोड़ते हैं, क्योंकि इससे इसे फूटना पड़ता है
  • इस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए जार का उपयोग करना चाहिए। किसी और चीज़ के लिए इस कंटेनर का पुन: उपयोग न करें
  • साबुन बनाने के लिए ब्लीच के विभिन्न प्रकार होते हैं। आपको सोडियम हाइड्रोक्साइड (NaOH) का उपयोग करना चाहिए।



  • कैलामाइन साबुन चरण 12 को बनाएं
    3
    ब्लीच समाधान एक तरफ छोड़ दें, जिससे यह शांत हो। ढक्कन के साथ जार को कवर करें फिर, इसे उस जगह पर रखें जहां यह टिप नहीं करता। समाधान को 38 और 52 डिग्री सेल्सियस (100 और 125 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच शांत करने दें। यह प्रक्रिया 30 मिनट और 2 घंटे के बीच ले सकती है
  • Video: Clobetamil G Cream क्या सच्ची में गोरापन देता है ?

    कैलामाइन साबुन चरण 13 को बनाएं
    4

    Video: ✔Vitamin E कैप्सूल के 4 बूंद ही काफी है खुबसूरत और जवां बनाये रखने के लिए..

    तेल और बटर का पिगलो नारियल का तेल, जैतून का तेल के 900 मिलीलीटर (2 पिंट), सोयाबीन तेल के 600 मिलीलीटर (1.2 पिंट), तेल की 500 मिलीलीटर (1 पिंट) की 900 मिलीलीटर (2 पिंट): आप निम्नलिखित की आवश्यकता होगी हथेली, कोकोआ मक्खन की 25 ग्राम (0.8 औंस) और शीया बटर 10 ग्राम (0.4 औंस)। आप यह सब बड़े बर्तन या पानी के स्नान में तैयार कर सकते हैं (यदि आप बड़े बड़े बर्तन पा सकते हैं)। आपको इन अवयवों को 38 और 52 डिग्री सेल्सियस (100 और 125 डिग्री फारेनहाइट) के बीच एक बिंदु तक गर्मी करना चाहिए।
  • कैलामाइन सोप चरण 14 को बनाएं
    5
    तेल और मक्खन मिश्रण में ठंड ब्लीच समाधान रखें। आपको तेल-मक्खन का मिश्रण कम से कम 52 डिग्री सेल्सियस (125 डिग्री फ़ॉरेस्ट) तक इंतजार करना चाहिए। फिर, ठंड ब्लीच समाधान डालना। कम गति पर हाथ मिक्सर के साथ सब कुछ मिलाएं आपको बर्तन के निचले हिस्से के पास ब्लेंडर रखना चाहिए।
  • आप सावधान रहना चाहिए ताकि मिश्रण छिड़क नहीं होता। इस मिश्रण को अभी तक पतला नहीं किया गया है, इसलिए यह संक्षारक बना रहता है और जलता है।
  • कैलामाइन साबुन चरण 15 को बनाएं
    6
    मिश्रणों में अंक के लिए रुको होने की प्रतीक्षा करें। यह प्रक्रिया 3 या 5 मिनट के बाद होती है। मिश्रण एक हलुई की तरह तरल बन जाता है। यदि ब्लेंडर सतह पर निशान छोड़ देता है जब आप इसे बाहर ले जाते हैं, मिश्रण तैयार है। अगले चरणों के दौरान आपको जल्दी से काम करने के लिए तैयार होना चाहिए, क्योंकि मिश्रण कड़ा होना शुरू हो जाएगा।
  • कैलामाइन साबुन चरण 16 को बनाएं
    7
    मिश्रण के लिए तैयार रंग को जोड़ें आप आधा चम्मच तरल ग्लिसरीन या जैतून का तेल के साथ डाई लाल लोहे के आक्साइड के बारे में 1 चम्मच जोड़ना चाहिए। साबुन के मिश्रण में उन्हें जटा दें जब तक कि वे कैलोमीन लोशन के रूप में लगभग एक ही रंग नहीं होते हैं। चिंता मत करो अगर मिश्रण थोड़ा अंधेरा दिखता है। अगले चरण में जस्ता ऑक्साइड इस विस्तार को हल्का करने में मदद करेगा।
  • आप संभवत: तैयार किए गए सभी रंगों का उपयोग नहीं करते हैं
  • कैलामाइन सोप चरण 17 को बनाएं
    8
    जस्ता ऑक्साइड जोड़ें आपको इस अवयव के आधा और ¾ कप (660 ग्राम और 1 किग्रा) के बीच की आवश्यकता है जस्ता ऑक्साइड को जोड़ने तक जारी रखें, जब तक कि कैल्माइन लोशन के मिश्रण का एक ही रंग न हो। जब लोहे के आक्साइड के साथ मिलकर, जिंक आक्साइड खुजली वाली त्वचा को कम करने में मदद करता है। जिंक ऑक्साइड और लौह ऑक्साइड दोनों कैलामाइन लोशन के महत्वपूर्ण घटक हैं।
  • कैलामाइन साबुन स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    9
    आवश्यक तेलों को जोड़ें आपको कुल में लगभग 100 मिलीलीटर (4 औंस) की आवश्यकता है। आप सुगंध या सुगंध के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। कैमोमाइल, लैवेंडर और चाय के पेड़ का एक संयोजन विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है
  • कैलामाइन साबुन चरण 19 को बनाएं
    10
    4 किलो (8 एलबी) साबुन बनाने के लिए मिश्रण को मोल्ड में डालें। तुम भी कई छोटे molds का उपयोग कर सकते हैं कुछ ढालना पहले चर्मपत्र कागज या प्लास्टिक की चादर के साथ खड़ा होना चाहिए। सामान्य तौर पर, अन्य मोल्ड (जैसे सिलिकॉन वाले) हैं जिन्हें तैयारी की आवश्यकता नहीं है।
  • धीरे से बुलबुले को खत्म करने के लिए काउंटर के खिलाफ मोल्ड के नीचे टैप करें
  • कुछ लोग गांठों से भरा साबुन के ऊपर छोड़ना पसंद करते हैं यदि आप सतह को चिकनी बनाना चाहते हैं, तो आपको इसके ऊपर एक चम्मच देना चाहिए।
  • कैलमाइन साबुन चरण 20 को बनाएं
    11
    प्लास्टिक और कंबल के साथ साबुन को कवर करें और फिर 24 घंटे इंतजार करें। आपको सबसे पहले मोल्ड पर एक प्लास्टिक की चादर रखना चाहिए। फिर, कंबल और रजाई के साथ इसे कवर करें इस तरह, आप अलग-अलग साबुन को अलग करते रहेंगे, जबकि यह कठोर और saponifies होगा।
  • आप समय-समय पर एक नज़र डाल सकते हैं यदि आप देखते हैं कि साबुन पर एक दरार रूप, यह इसलिए है क्योंकि यह बहुत गर्म हो रहा है, इसलिए आपको कंबल निकालना चाहिए।
  • कैलामाइन साबुन चरण 21 को बनाएं
    12
    मोल्ड से साबुन निकालें, इसे काटें और इसे ठीक करें। सबसे पहले आपको ढालना से साबुन निकालना चाहिए। फिर, इसे सलाखों में काट लें सलाखों को एक पका रही शीट पर फैलाएं और उन्हें एक जगह पर रखें जहां कोई भी उन्हें छू नहीं सकता। उन्हें 4 सप्ताह तक चंगा दें इस अवधि के बाद, साबुन को सपोनिफाइड और आपके लिए उपयोग करने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • आप इंटरनेट और शिल्प भंडारों में साबुन और सुगंध तेलों के लिए रंजक पा सकते हैं।
    • कैलामाइन लोशन के साथ बनाई गई साबुन, लोशन के रूप में प्रभावी नहीं होते हैं, जब त्वचा पर सीधे लागू होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोशन साबुन में पतला होता है।
    • तरल पदार्थ सहित सभी सामग्रियों को मापने के लिए आपको एक सटीक डिजिटल पैमाने का उपयोग करना चाहिए

    चेतावनी

    • आपको हमेशा सुरक्षात्मक चश्मा, दस्ताने, लंबे आस्तीन के साथ एक शर्ट और ब्लीच से निपटने के दौरान मुखौटा पहनना चाहिए। साबुन का मिश्रण संक्षारक हो जाएगा जब तक कि इसे सपाइनाइटेड नहीं किया जाता है।
    • कभी नहीं ब्लीच में पानी डालना आपको हमेशा पानी में ब्लीच जोड़ना चाहिए।
    • हालांकि पिघलने और डालने का तरीका परंपरागत ब्लीच विधि से अधिक सुरक्षित है, फिर भी आप उन तत्वों में हेरफेर करने जा रहे हैं जो 48 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फ़ॉरेस्ट) तक पहुंचते हैं, इसलिए बहुत सावधान रहें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    पिघलने और डालने का तरीका का प्रयोग करें

    • बकरी के दूध साबुन के लिए आधार के 340 ग्राम (12 औंस)
    • कैलामाइन लोशन के 2 बड़े चम्मच
    • 5 विटामिन ई कैप्सूल
    • साबुन के लिए लाल रंग की 2 बूंदों (वैकल्पिक)
    • साबुन के लिए 8 से 15 मिलीग्राम (0.25 से 0.5 औंस) सुगंध तेल (वैकल्पिक)
    • साबुन बनाने के लिए एक मोल्ड
    • बैन-मैरी या माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त एक कंटेनर के लिए एक बर्तन
    • एक चम्मच

    ठंड प्रक्रिया विधि का उपयोग करें

    • पानी की 1 लीटर (38 औंस)
    • ब्लीच की 400 मिलीलीटर (15 औंस)
    • 900 मिलीलीटर (2 पिन) नारियल तेल का
    • 900 मिलीलीटर (2 पिंट) जैतून का तेल
    • सोयाबीन तेल की 600 मिलीलीटर (1.2 पिंट)
    • पाम तेल के 500 ग्राम (1 पिंट)
    • नारियल के मक्खन के 25 ग्राम (0.8 ऑउंस)
    • शिया मक्खन के 10 ग्राम (0.4 औंस)
    • आवश्यक तेलों के 100 मिलीलीटर (4 औंस)
    • जस्ता ऑक्साइड की आधा या ¾ कप (660 ग्राम या 1 किलोग्राम)
    • लाल लोहे के आक्साइड के 1 चम्मच
    • तरल ग्लिसरीन या जैतून का तेल का आधा चम्मच
    • रबर के दस्ताने
    • सुरक्षात्मक चश्मा
    • एक धूल मुखौटा
    • एक लंबी आस्तीन शर्ट
    • एक चम्मच
    • एक बर्तन
    • एक हाथ ब्लेंडर
    • साबुन बनाने के लिए एक मोल्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com