ekterya.com

कैसे बहुलक मिट्टी के टिकटों बनाने के लिए

मिट्टी, बहुलक मिट्टी, कपड़े, कागज या किसी और चीज के बारे में सोचने के लिए अपनी खुद की पारदर्शी रबर स्टैम्प (वास्तव में, बहुलक) बनाएं। यह एक सरल प्रक्रिया है जो आपको लगभग किसी भी काले और सफेद छवि की टिकटें बनाने की अनुमति देगी जो आप सोच सकते हैं, और यह आपके इच्छित आकार का हो सकता है। वे आपके द्वारा खरीदे गए व्यावसायिक टिकटों की तुलना में बहुत सस्ता हैं।

चरणों

पोलिमर क्ले स्टैम्प्स चरण 1 को बनाएं
1
एक बहुलक मुहर बनाने की प्रक्रिया एक बार जब आप मूल बातें सीखते हैं तो यह बहुत आसान है उपकरण के दो टुकड़े हैं जो आपको अपनी रबड़ के टिकटों को उजागर करने के लिए निर्माण करने की आवश्यकता होगी, लेकिन दोनों ही काफी आसान हैं। पहला यूवी एक्सपोज़र लाइट है I यदि आपको लगता है कि आप पर्याप्त रबर की जवानों को बनाने जा रहे हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप यूवी (ब्लैक लाइट) के साथ फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब के साथ एक प्रकाश प्रणाली खरीदते हैं जो फिट है। आपको दो 15 सेमी x 15 सेंटीमीटर लकड़ी के बोर्ड सुरक्षित करना होगा (6" x 6") प्रकाश के बगल में इसे 10 सेमी (4") तालिका की सतह का कुछ रोशनी प्रणालियों एक रस्सी है, जो एक महिला एक्सटेंशन केबल 2 मीटर (6 `) के पक्ष में कटौती करके आसानी से किया जा सकता है पर रखा जा करने की जरूरत है और cableándolo सीधे प्रकाश व्यवस्था करने के लिए। प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करना आसान बनाने के लिए, इग्निशन स्विच को एक्सपोज़र्स के बीच प्रकाश को आसानी से बंद करने के लिए जोड़ें। उन अपने प्रकाश व्यवस्था तार करने की इच्छा नहीं है जो के लिए एक अन्य समाधान एक दीपक फांसी क्लैंप और 10 सेमी खरीदने के होते हैं (4") बोर्ड की ये पहले से ही एक कॉर्ड के साथ आते हैं और प्रकाश प्रणाली के शीर्ष पर एक प्रज्वलन स्विच होते हैं। आप प्रकाश व्यवस्था के क्षेत्र में फिट होने के लिए ब्लैक लाइट टाइप फ़ोकस का एक बल्ब खरीद सकते हैं। उपकरण का दूसरा टुकड़ा एक ग्लास एक्सपोज़र प्लेट है यह केवल 20 सेमी x 20 सेमी (8 के दो पारदर्शी शीट के होते हैं" एक्स 8") एकल-फलक ग्लास के साथ, किनारों के साथ टेप को इन्सुलेट करने के लिए अपने हाथों को तेज किनारों से मुक्त रखने के लिए लपेटता है। पतली प्लेटों के दो समानांतर किनारों के साथ चुंबकीय टेप रखें। यह दोनों प्लेटों को एक साथ रखेगी और उन्हें एक्सपोजर प्रक्रिया के दौरान बढ़ने से रोक दिया जाएगा।
  • चित्र बनाओ पॉलिमर क्ले स्टैम्प्स चरण 2
    2
    नकारात्मक डिजाइन करें. एक बहुलक मुहर बनाने में पहला कदम नकारात्मक बनाना है इससे यूवी प्रकाश केवल बहुलक में घुसने की अनुमति देगा, जहां आप चुनते हैं। नकारात्मक बनाने के लिए, आपको सबसे पहले एक ऐसी छवि का चयन करना या चित्र बनाना होगा जिसमें मोटी रेखाएं या आंकड़े हैं। इसका कारण यह है कि ठीक लाइनें कपड़े धोने की प्रक्रिया से नहीं बचतीं और मिट्टी पर एक मजबूत प्रभाव पैदा नहीं करती हैं। यदि आप केवल अपनी सील को पारंपरिक रबर की सील के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप उस पर ठीक विवरण रख सकते हैं। आपकी छवि का काला और सफ़ेद, बिना ग्रेस्केल या छाया के मजबूत कंट्रास्ट होना चाहिए। आपके पास छवि हो जाने के बाद, आपको इसे नकारात्मक से गुजरना होगा। इसका मतलब है कि आप सफेद भागों को काले रंग में बदल देते हैं और इसके ठीक विपरीत। यह आसानी से "इन्वर्टर रंग" कमांड के साथ सबसे ग्राफिक डिज़ाइन प्रोग्राम के साथ किया जा सकता है यदि आप इसे और अधिक पसंद करते हैं, तो आप अपनी छवि को हाथ से नकारात्मक स्वरूप में भी डिज़ाइन कर सकते हैं, हालांकि इसमें अधिक समय लगेगा
  • चित्र बनाओ पॉलिमर क्ले स्टैम्प्स चरण 3
    3
    नकारात्मक प्रिंट करें. छवि बनाने का अंतिम चरण पारदर्शी फिल्म (प्रकार ओवरहेड प्रोजेक्टर के लिए इस्तेमाल किया) कि आप किसी भी कार्यालय की आपूर्ति की दुकान पर खरीद सकते हैं करने के लिए अंतिम छवि बढ़ रहा है। यदि आप हाथ से अपनी छवि बना रहे हैं, तो आपको अपारदर्शी रंग के साथ अपने डिजाइन की नकारात्मक जगह को पेंट करने की आवश्यकता होगी। आप इसे मार्कर के साथ कर सकते हैं यदि आप एक कंप्यूटर से अपने नकारात्मक प्रिंट कर रहे हैं, एक लेजर प्रिंटर या नकारात्मक पर एक लेजर पारदर्शी फिल्म का उपयोग करने के लिए पर्याप्त रूप से अपारदर्शी नहीं होगा अतिरिक्त प्रकाश ब्लॉक करने के लिए सुनिश्चित करें। आप एक लेजर प्रिंटर पर एक नियमित रूप से पारदर्शी फिल्म उपयोग करने का प्रयास करते हैं, तो फिल्म प्रिंट सिर है, जो एक महँगा गलती हो जाएगा में पिघल जाएगा।
  • Video: DID I REALLY MAKE AN ERASER OUT OF PENCIL WASTE???? | Greatest childhood myth | Tested

    प्युलिमर क्ले स्टैम्पस चरण 4 को बनाएं



    4
    प्रदर्शनी तैयार करें. एक बार जब आप नकारात्मक बनाते हैं, तो आप एक्सपोजर इकाई तैयार कर सकते हैं। आदर्श स्थान और तैयार में सब कुछ है और photopolymer प्रकाश में प्रतिक्रियाशील है और तेजी से एक बार उजागर प्रकट करते हैं, यहां तक ​​कि आसपास का प्रकाश। सतह की रक्षा के लिए कसाई पेपर या वाइनिल मेकक्लोथ में एक समान सतह पर प्रकाश व्यवस्था को रखें। दो कप गर्म पानी और धोने के 1 बड़ा चमचा तरल कंटेनर में से एक को जोड़ें और इसे एक तरफ सेट करें। अन्य सतह के कंटेनर में 2.5 सेमी (1 इंच) ठंडे पानी डालें और इसे अलग कर दें। नकारात्मक कागज चादर कम से कम के बारे में 1.25 सेमी (1/2 इंच) छवि के किनारे के आसपास काले सीमा के किनारे छोड़ने काटें। कांच शीट में से एक के भीतरी खोल के अंदर जगह नकारात्मक और टेप जलाशय के साथ छवि के चारों ओर, किसी भी किनारे ताकि अतिरिक्त photopolymer बाहर निकलने के किनारों पर एक छोटी सी जगह छोड़कर। नकारात्मक से एक ही आकार सब्सट्रेट का एक टुकड़ा कट कर इसे अलग करें।
  • पोलिमर क्ले स्टैम्पस चरण 5 बनाम छवि शीर्षक
    5
    सील धो लें. अब धोने की प्रक्रिया शुरू करने का समय है कांच की दो शीट को तुरंत अलग करें और बहुलक के नकारात्मक को हटा दें। हमेशा बहुलक के नकारात्मक को साफ करें, न कि सब्सट्रेट या सील धोने के लिए अच्छा समर्थन नहीं होगा। धोने के समाधान में बहुलक की छवि को रखें और ध्यान से ब्रश ब्रश या नरम ब्रश से टूथब्रश के साथ ब्रश करें जब तक कि सभी अतिरिक्त तरल बहुलक सील की सतह से घुल न जाए। धोने के अंतिम समाधान को हटाने के लिए पानी से कुल्ला। इस बिंदु पर आप कठोर पॉलिमर से अधिक कटौती कर सकते हैं। कंटेनर पर पानी के साथ सील रखें, अब इसे यूवी प्रकाश के नीचे रखें और इसे 10 मिनट के लिए खोलें। यह पूरी तरह से आपके सील को कठोर करेगा और इसे कम चिपचिपा बना देगा।
  • पोलिमर क्ले स्टैम्पस चरण 6 को बनाएं
    6
    अंतिम कंडीशनिंग. आप अपने मुहर के साथ क्या करने जा रहे हैं इसके आधार पर, एक बार यह समाप्त हो जाने के बाद इसे दो तरह से परिस्थितियां हैं। आप नरम मिट्टी में छापों टिकट के लिए अपने टिकट का उपयोग करते हैं, बस टेलकम पाउडर या बच्चे पाउडर मिट्टी को अलग और कठिन को रोकने के लिए छिड़के। यदि आप अपना स्टाम्प स्याही करना चाहते हैं, तो छवि की सतह को चिह्नित करने के लिए गुलाबी रबरे का उपयोग करें। यह स्याही को छवि बनाने के लिए पर्याप्त स्टैम्प का पालन करने की अनुमति देगा। आपकी मुहर का उपयोग करने के लिए तैयार है और उसका आनंद लें।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि फोटोपॉलिमर एक तरल पॉलिमर है जो कि यूवी प्रकाश के लिए प्रतिक्रियाशील है और उजागर होने पर कठोर हो जाएगा, आप एक नकारात्मक बना सकते हैं जो कि यूवी प्रकाश को केवल घुमाएगी जहां आप चाहते हैं कि स्टैंप छवि हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सामग्री
    • प्रकाश व्यवस्था और यूवी बल्ब
    • प्रकट प्लेटें
    • डिजिटल टाइमर (सेकंड को मापना चाहिए)
    • photopolymer
    • वॉशिंग समाधान
    • सब्सट्रेट फिल्म
    • जलाशय टेप
    • पारदर्शी फिल्म
    • दो कंटेनर तरल रखने के लिए
    • शीतल ब्रश या टूथब्रश
    • बेबी पाउडर, मकई स्टार्च या तालक पाउडर
    • वैकल्पिक *
    • सील्स को माउंट करने के लिए पारदर्शी ऐक्रेलिक या पीलेक्सलास
    • गुलाबी इरेज़र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com