ekterya.com

पुस्तक डिवाइडर कैसे बनाएं

भक्तों के रूप में आप कर रहे हैं, क्या आप अपने पसंदीदा उपन्यासों में एक संपूर्ण बुकमार्क के बिना खोए हुए महसूस करते हैं? डर न करें, आप दर्जनों शैलियों में अपना पेज बुकमार्क बना सकते हैं, ताकि आप अपनी पुस्तक का पृष्ठ फिर से नहीं खो सकें। जानें कि पेपर के अपने स्वयं के बुकमार्क कैसे करें, चुंबकीय पृष्ठ, खातों के साथ और नीचे दिए गए पते पर कुछ और।

चरणों

विधि 1
कागज का एक पारंपरिक बुकमार्क बनाएं

छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 1
1
अपना पेपर चुनें अपने बुकमार्क का समर्थन करने के लिए कार्डबोर्ड पेपर का एक टुकड़ा चुनें और फिर उसे छड़ी करने के लिए एक छवि या टिकट का चयन करें। आप अन्य कागजात के साथ कोलाज भी बना सकते हैं या यदि आप चाहें तो कई इमेज चुन सकते हैं।
  • मेक अ बुकमार्क चरण 2 नामक छवि
    2
    कागज को काटें पेज मार्कर का आकार आप पर निर्भर करता है गत्ता मार्कर छोटे पृष्ठों, केवल 2.5 सेमी (1 इंच) कट, या बनाने के लिए और अधिक परंपरागत आकार से एक 5 7.6 सेमी (2 से 3 इंच) चौड़ा है चुनें। 15 सेमी (6 इंच) से मार्कर पृष्ठों को ज्यादा समय मत करना, के रूप में कुछ किताबें इस आकार है और है के ऊपर और नीचे protrudes मार्कर पृष्ठों नहीं चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 3
    3
    विवरण जोड़ें सजावटी कागज या आपके द्वारा चुनी गई छवियों का उपयोग करना, कार्डबोर्ड पर काट और पेस्ट करें कार्डबोर्ड के ऊपर उभरा हुआ कागज का एक टुकड़ा या पत्रिका का एक टुकड़ा चिपकाने की कोशिश करें ताकि आपकी कला को शैली में आसान हो सके।
  • चमकदारी या स्टिकर जोड़ना आपके बुकमार्क व्यक्तित्व को बिना कड़ी मेहनत के बिना देने का एक अच्छा तरीका है।
  • आपके बुकमार्क्स पृष्ठों को चिह्नों, वाक्यांशों या उद्धरणों को जोड़ने के लिए मार्कर या पेन के साथ बनाएं आप कार्डबोर्ड पर चित्र भी बना सकते हैं या कागज के टुकड़ों और छवियों को चिपकाने के लिए विवरण जोड़ सकते हैं।
  • उन चित्रों का कोलाज बनाओ जिनसे आपने कार्डबोर्ड पर सुपरिमॉम्पर किए गए पत्रिकाओं का सेवन किया है आप इसे निजी फ़ोटो के साथ भी कर सकते हैं
  • मेक अ बुकमार्क चरण 4 नामक छवि
    4
    पृष्ठों के अपने बुकमार्क कवर करें कागज को तोड़ने या हानिकारक से बचाने के लिए, अपने बुकमार्क में एक सुरक्षात्मक कवर जोड़ें। यदि आप कर सकते हैं, प्लास्टिक के साथ पेज मार्कर को टुकड़े टुकड़े करना
  • आप अपने बुकमार्क के दोनों किनारों पर एक ही मुहर का उपयोग करके इस आशय को भी बना सकते हैं।
  • अपने बुकमार्क के दोनों तरफ पेंट करने के लिए एपॉक्सी शिल्प के तरल रंग का उपयोग करने के बारे में सोचें एक समय में एक तरफ पेंट करें, जिससे परतों के बीच सूखने की अनुमति मिलती है
  • मेक अ बुकमार्क चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अंतिम स्पर्श जोड़ें अपने बुकमार्क के शीर्ष पर एक छेद बनाने के लिए एक पेपर पंच का उपयोग करें। रिबन का एक टुकड़ा कट कर 15 से 20 सेंटीमीटर (8 से 6 इंच) लंबा है और इसे आधा में बांटना फिर छेद के माध्यम से लूप के गुना भाग को गुजारें और लूप के गुना भाग के माध्यम से छोरें पास करें, ध्यान से खींचें।
  • कई छोरों को जोड़ें ताकि आपके बुकमार्क में अधिक रंग और बनावट हो।
  • मोम का थोड़ा सा जोड़ने के लिए टाई के छोर पर मोती का इस्तेमाल करें। संबंधों के सिरों पर कुछ मोती रखो और उन्हें सुरक्षित करने के लिए एक गाँठ बाँध लें।
  • एक हल्का या मैच का उपयोग करें ताकि उन्हें फेंकने से रोकने के लिए संबंधों के छोर को जला दें। लौ के कारण प्लास्टिक को पिघलता है, जिससे आपके संबंधों में एक चौराहे खत्म होती है।
  • विधि 2
    लिंक पृष्ठों और खातों का एक बुकमार्क बनाओ

    मेक अ बुकमार्क चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने लिंक और खातों का चयन करें एक पाश जो पतले और गठबंधन है, तार के बिना चुनें। आपके खाते किसी भी आकार और शैली का हो सकते हैं, जब तक लूप फिट करने के लिए छेद बड़े होते हैं। आप एक ट्रिंकेट भी जोड़ सकते हैं मैंने कहा था कि आपके संबंधों के अंत में लटका हुआ है।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र 7 कदम
    2
    टाई कट करें अपनी टाई को 106 सेमी (42 इंच) की लंबाई में कटौती करने के लिए कैंची का उपयोग करें एक हल्का या मैचों का उपयोग करने के लिए संबंधों के छोरों को रोकने के लिए उन्हें fraying से रोकने के लिए।
  • मेक अ बुकमार्क चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने खाते पास करें उन खातों को जोड़ें, जिन्हें आप अपने बुकमार्क के अंत से लटका चाहते हैं। यदि आप लटकन लगाने का चयन करते हैं, तो धनुष के केंद्र में डालकर उसे आधे में बांधे रखें, दूसरे मोतियों को दो धनुषों के छोर से गुजारें।
  • यदि आप लटकन का उपयोग नहीं करते हैं, तो लूप के केंद्र में एक खाता डालें (केवल एक सिरों में से गुजारें), और आधे में लूप गुना करें और शेष खातों के लिए दो छोरें इसे सुरक्षित करें।
  • उन खातों के आधार में एक गाँठ बाँध लें जब आप उन सभी को जोड़ते हैं जिन्हें आप चाहते हैं
  • लगभग 25 सेमी (10 इंच) अंतरिक्ष छोड़ दें और दोनों सिरों के साथ एक और गाँठ बनाएं। यदि आप चाहें, तो आप अधिक खाते जोड़ सकते हैं ताकि वे पृष्ठ मार्कर के ऊपर जाएं, और फिर उन्हें गिरने से रोकने के लिए एक गाँठ बाँध लें।
  • छवि बनाओ एक बुकमार्क कदम 9
    4
    पृष्ठों के अपने बुकमार्क का उपयोग करें लूप के केंद्र की गुना ने लूप के दो टुकड़ों के बीच एक तरह का लूप बनाया होगा। इसे पुस्तक के माध्यम से पास करें ताकि पाश उस पृष्ठ पर हो जो आप चिह्नित करना चाहते हैं, और दूसरा छोर कवर पर है। यह आपके बुकमार्क पृष्ठों को सुरक्षित बनाएगा
  • विधि 3
    कोने के पन्नों का एक बुकमार्क बनाएं

    मेक अ बुकमार्क चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    अपना टेम्पलेट बनाएं इरेज़र पेपर के एक टुकड़े पर एक वर्ग बनाएं, जो एक पेंसिल के साथ 12.7 x 12.7 सेमी (5x5 इंच) का उपाय करता है। एक शासक को पकड़ो और वर्ग को चार भागों में विभाजित कर दें, बड़े वर्ग के चार छोटे चौराहों का निर्माण करें। उसके बाद, स्क्वायर को ऊपर दाईं तरफ मिटा दें ताकि आप तीन छोटे चौराहों को "एल" बना सकें।
  • छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 11
    2
    नीचे से बाएं कोने से ऊपरी दाएं कोने में चोटी के ऊपर से दांए दांतेदार वर्ग को विभाजित करें अब यह वर्ग दो त्रिकोणों में बांटा गया है। नीचे दाईं ओर के वर्ग के साथ भी ऐसा ही करें, जिससे कि निचले भाग के नीचे के वर्ग केवल अपने मूल रूप में ही रहे।
  • मेक अ बुकमार्क चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: समान्तर रेखाएं (Parallel Lines) - कक्षा 8 गणित (Class 8 Math) - Hindi

    त्रिभुज भरें एक पेंसिल का प्रयोग करें जिसे आपने खींची हुई संपूर्णता के ऊपर और नीचे त्रिकोण को भरना है। आपके पास एक आकार होगा जो नीचे दाहिनी ओर एक वर्ग से बना होता है, और दो त्रिकोण ऊपर और वर्ग के दाईं ओर होता है।
  • मेक अ बुकमार्क चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    आकार काटा आपके द्वारा बनाई गई आकार के किनारे पर काटें, छायांकित त्रिकोण काटकर आपके पास बाएं ओर इशारा करते तीर के समान एक आकृति होगी।
  • छवि बनाओ एक बुकमार्क कदम 14
    5
    अपने बुकमार्क बनाने के लिए अपने टेम्पलेट का उपयोग करें जिस आकार को आप बस काटा और उसे कार्डबोर्ड या शिल्प पेपर के टुकड़े पर रखें जिसे आपने चुना है। कागज के आकार को एक बार निकालकर इसे निकाल लें।
  • छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 15
    6
    आकार को दोहराएं प्रत्येक त्रिभुज को उस पक्ष में मोड़ो जो वर्ग से जुड़ा रहता है। दो त्रिकोण को आरोपित किया जाना चाहिए और एक वर्ग फिर से बनाना होगा।
  • छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 16
    7
    पृष्ठ मार्कर बनाएं शीर्ष त्रिकोण में गोंद जोड़ें और एक जेब बनाने के लिए इसे नीचे त्रिकोण पर चिपकाएं। यदि आप चाहते हैं, तो आप एक सममित चित्रा बनाने के लिए त्रिकोण के निचले भाग पर स्थित वर्ग का आधार कट सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आप कर चुके हैं!
  • मेक अ बुकमार्क चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने बुकमार्क सजाने त्रिकोण-आकार की जेब के सामने और पीछे सजावटी कागज के अतिरिक्त टुकड़े जोड़ें। आप कुछ आकर्षित कर सकते हैं या मोर्चे पर अपनी पसंदीदा बोली या गीत लिख सकते हैं। जब आप खुश हैं कि यह कैसे है, तो आप समाप्त हो गए हैं! उस पृष्ठ के कोने में रखो जिसे आप अपनी पसंदीदा पुस्तक से चिह्नित करना चाहते हैं।
  • विधि 4
    क्लिप और लूप पृष्ठों का एक बुकमार्क बनाएं

    Video: geometry (रेखा गणित )

    छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 18
    1
    कुछ अच्छे क्लिप खोजें जब तक आपके पास कोई ऐसा टुकड़ा होता है जो कम से कम 2.54 सेंटीमीटर (1 इंच) चौड़ा और 12.7 सेमी (5 इंच) लंबा है स्क्रैप के लिए थोड़ा स्टार्च जोड़ें ताकि उन्हें संबंध बनाने में कठोर हो जाए।



  • छवि बनाओ एक बुकमार्क कदम 19
    2
    कपड़ा कटौती लूप बनाने के लिए, आपको तीन टुकड़ों में कटौती करने की आवश्यकता होगी। धनुष के लिए एक लूप, छोरों के लिए एक टुकड़ा और एक और पाश को सब कुछ पकड़ने के लिए बांड के लिए पट्टी कट 2 सेमी (¾ इंच) चौड़ा और 11.43 सेमी (4.5 इंच लंबा) किया जाना है। छोर बनाने का टुकड़ा 2 सेमी (¾ इंच) चौड़ा और 8.8 9 सेमी (3.5 इंच) लंबा और केंद्र के टुकड़े को 0.64 सेमी (¼ इंच) चौड़ा और 3, 81 सेमी (1.5 इंच) लंबा
  • मेक अ बुकमार्क चरण 20 नामक छवि
    3
    टुकड़ों में शामिल हों सबसे लंबी कपड़े वाली पट्टी को एक लूप में मोड़ो और छोरों में शामिल होने के लिए थोड़ा सा गोंद का उपयोग करें केंद्र में लूप निचोड़ें और लूप के पीछे स्थित एक को समाप्त करें। क्लासिक लूप आकार बनाने और एक गाँठ को बांधने के लिए दो टुकड़ों को लपेटने के लिए थोड़ी सी धागे का उपयोग करें।
  • मेक अ बुकमार्क चरण 21 का शीर्षक चित्र
    4
    क्लिप जोड़ें लूप के पीछे क्लिप के विस्तृत अंत को रखें, जहां आप गाँठ बनाते हैं केंद्र के लिए कपड़ा के छोटे से टुकड़े को पकड़ो और उसे पाश के केंद्र के चारों ओर रख दें ताकि पीठ में छोर क्लिप के आसपास हो। रिबन, क्लिप और कपड़ा पट्टी को केंद्र से जोड़ने के लिए थोड़ा सा गोंद का प्रयोग करें ताकि वे एक साथ रहें।
  • छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 22
    5
    पृष्ठों के अपने बुकमार्क का उपयोग करें गोंद को ठंडा करने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें, और अपने बुकमार्क का उपयोग पृष्ठ पर पन्ने के लिए करें जो आप चाहते हैं। लूप ऊपर से निकलेगा, इसलिए सावधानी बरतें कि इसे तोड़ने न दें
  • विधि 5
    एक चुंबकीय पृष्ठ मार्कर बनाएं

    एक शीर्षक बनाएँ चित्र 23
    1
    अपना पेपर चुनें इसके लिए, आपको किसी भी बनावट या पैटर्न के मोटे कार्डबोर्ड की आवश्यकता होगी। आप अपने पृष्ठ मार्कर के शीर्ष पर अतिरिक्त सजावटी पेपर जोड़ना चुन सकते हैं, जब आप इसे बढ़ाना समाप्त कर लें।
  • मेक अ बुकमार्क स्टेप 24 शीर्षक वाला इमेज
    2
    कागज को काटें 15 सेंटीमीटर (6 इंच) लंबे तक 5 सेंटीमीटर (2 इंच) चौड़ा कागज के एक आयताकार पट्टी काट लें। फिर, कागज को आधा में गुना करें ताकि आपके पास 5 x 7.62 सेमी (2 x 3 इंच) मापने के दो हिस्सों हों।
  • मेक अ बुकमार्क चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    3
    मैग्नेट जोड़ें शिल्प भंडार पर उपलब्ध चुंबकीय कागज के छोटे मैग्नेट या शीट्स को पकड़ो, और उन्हें 1.27 सेमी (1/2 इंच तक 1/2 इंच) के बारे में 1.27 सेमी के छोटे टुकड़ों में काट लें। गुना कागज के अंदर प्रत्येक टुकड़ा गोंद, ताकि वे एक दूसरे का सामना कर रहे हैं जब कागज को आधा में जोड़ दिया जाता है, मैग्नेट को कनेक्ट करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 26
    4
    अपने बुकमार्क सजाने सजावटी कागज के अन्य टुकड़े अपने बुकमार्क के सामने और पीछे जोड़ें, या उस पर उद्धरण या उद्धरण लिखें। चमकदार शैली बनाने के लिए, पेपर को कुछ चमक या सेक्विन जोड़ें। पेपर को छीलने से क्षतिग्रस्त या फटे हुए टुकड़े को रोकने के लिए पारदर्शी गोंद के साथ अपने बुकमार्क को सील करें।
  • छवि बनाओ एक बुकमार्क कदम 27
    5
    पृष्ठों के अपने बुकमार्क का उपयोग करें पृष्ठ के माध्यम से जुड़ने वाले मैग्नेट के साथ, तुला चिह्न को आपकी पुस्तक के एक पृष्ठ पर रखा जाना चाहिए। इसे गिरने से रोकने के लिए, किनारे की जगह रीढ़ की हड्डी के पास पृष्ठ मार्कर डाल दें
  • विधि 6
    हाइलाइटर और गोंद के साथ एक पेज मार्कर बनाएं

    मेक अ बुकमार्क चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक साफ प्लास्टिक या कांच की सतह पर, एक हाइलाइटर के साथ अपने पृष्ठ मार्कर का डिज़ाइन रंग दें।
  • चित्र बनाओ एक बुकमार्क कदम 29
    2
    सफेद गोंद के साथ डिजाइन को कवर
  • छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 30

    Video: How to start learning math -गणित की शुरुआत कहाँ से करें-साथ में गणित की फ्रि क्लास

    3
    इसे सूखा करने के लिए प्रतीक्षा करें इसमें दो दिन लग सकते हैं।
  • मेक अ बुकमार्क चरण 31 शीर्षक वाली छवि
    4
    सतह से शुष्क गोंद को धीरे से छील कर दें यह एक महान रबर बुकमार्क होगा
  • विधि 7
    फोम के साथ एक पेज मार्कर बनाएं

    मेक अ बुकमार्क स्टेप 32 शीर्षक वाला इमेज
    1
    फोम के एक टुकड़े से मार्कर के आकार का एक आयत कट करें।
  • छवि बनाएं एक बुकमार्क चरण 33
    2
    इसे अपनी पसंद के अनुसार सजाने के लिए उदाहरण के लिए, आप अपने कुत्ते या बिल्ली, एक मित्र, परिवार का सदस्य आदि की तस्वीरें जोड़ सकते हैं। एक विकल्प के रूप में, आप कटआउट, रिबन, चमक आदि चिपका सकते हैं।
  • छवि बनाओ एक बुकमार्क कदम 34
    3
    इसे एक सीमा जोड़ें एक मार्कर के साथ सीमा बनाएं या कढ़ाई धागा के चारों ओर सीवे।
  • छवि शीर्षक से एक बुकमार्क चरण 35
    4
    लस जोड़ें हालांकि यह वैकल्पिक है, यह एक अच्छा स्पर्श हो सकता है
  • मेक अ बुकमार्क चरण 36 नामक छवि
    5
    बस यही है! फ़ोंम पेज मार्कर का प्रयोग जितनी चाहें उतनी बार करें एक उपहार के रूप में देने के लिए अधिक करें
  • युक्तियाँ

    • आप अपने बच्चों के चित्रों को अपने सोने की कहानियों के लिए एक बुकमार्क में बदल सकते हैं।
    • यदि आप एक समय में एक से अधिक पेज मार्कर बनाते हैं, तो उन्हें एक बड़ी शीट पर डालकर समय और धन बचाएं, उन्हें 1.3 सेमी (1/2 इंच) के अलावा अलग करें। उन्हें थोड़ा पारदर्शी गोंद के साथ गोंद ताकि वे आगे बढ़ें, और एक ही समय में उन्हें चाटना न करें।
    • यदि आप कई खातों के साथ बुकमार्क्स पसंद नहीं करते हैं, तो आप एक शिल्प की दुकान पर लटकन खरीद सकते हैं। धनुष के अंत में एक छोटा सा पंख बांधो, केवल एक धनुष का उपयोग करें या यदि आप नहीं करना चाहते हैं तो आप को न छूटे।
    • यदि आपके खातों में विशेष रूप से बड़े छेद होते हैं, तो आपको कई बार पाश को टाई करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यह स्थानांतरित नहीं होता है।
    • आप प्रक्रियाओं को तेज़ बनाने के लिए ऑनलाइन पृष्ठों और छवियों के बुकमार्क के लिए कई टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com