ekterya.com

एक बहुरूपदर्शक बनाने के लिए

क्या आपने कभी कालीडोस्कोप के माध्यम से देखा है? यह सुंदर लग रहा है, क्या आपको नहीं लगता? सूरज की रोशनी रंग के मोती और कांच से उछलती है, और दर्पणों में सुंदर पैटर्न बनाने के लिए परिलक्षित होता है, जब आप अंदर की तरफ देखते हुए देख सकते हैं। यदि आप अपनी खुद की बहुरूपदर्शिका बनाना पसंद करते हैं, तो आपके पास कुछ विकल्प होते हैं: एक सरल प्लास्टिक बनाने वाला एक सरल या एक ऐक्रेलिक दर्पण से विस्तारित।

चरणों

विधि 1
एक प्लास्टिक फ़ोल्डर के साथ एक सरल बहुरूपदर्शक बनाएं

1
एक पारदर्शी प्लास्टिक फ़ोल्डर पर 20 x 10 सेमी (8 x 4 इंच) का एक आयत बनाएं। फिर कैंची के साथ डिजाइन काटा। आयताकार के साथ तीन क्षैतिज रेखाएं इसे तीन से तीन सेमी (1 ¼ इंच) और एक 0.5 सेमी (1/4 इंच) भागों में विभाजित करें।
  • ध्यान रखें कि कागज़ के तौलिया के रोल के लिए आपको इन उपायों का इस्तेमाल करना होगा
  • इन लाइनों को मोड़ना आसान बनाने के लिए, आप पहले मार्कर के साथ उन्हें माप सकते हैं और उनका पता लगा सकते हैं और फिर प्लास्टिक पर हल्के ढंग से चिह्नित करने के लिए पेपर गिलोटिन या कटर का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, पूरी तरह से प्लास्टिक काटने से बचें।
  • 2
    त्रिकोणीय आकार बनाने के लिए इन लाइनों के साथ प्लास्टिक को मोड़ो। 0.5 सेंटीमीटर (1/4 इंच) उपायों वाला पट्टी बाहरी रूप से सामना करना चाहिए और फ्लैप के रूप में कार्य करना चाहिए। किनारे के चारों ओर स्पष्ट टेप रखकर पट्टी को गोंद कर दें ताकि त्रिकोण अपना आकार बरकरार रखे।
  • 3
    कार्डबोर्ड रोल के अंदर त्रिकोण को स्लाइड करें और विंडो बनाएं। 20 सेमी (8 इंच) की लंबाई तक कागज तौलिया का एक रोल कट, त्रिकोण के समान आकार। फिर, रोल के अंदर प्लास्टिक त्रिकोण को स्लाइड करें। पेपरोल बनाने के लिए, ट्यूब को एक छोर पर खड़ा करने के लिए ऊपर खड़ा करना। निर्माण या संपर्क पेपर पर और इसके चारों ओर एक मंडली खींचना। फिर, कैंची या एक तेज पेंसिल का उपयोग करें ताकि सर्कल के केंद्र में एक छेद बड़ा हो सके ताकि आप इसे देख सकें। ट्यूब के एक छोर पर डक्ट टेप का चक्र गोंद।
  • यदि आप चाहें, तो सर्कल को थोड़ा बड़ा बनाएं फिर, किनारों के साथ छोटे इंडेंटेशन करें जिससे कि सर्कल अंत में पूरी तरह से समर्थित हो। इस बिंदु पर, साथ काम करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त स्थान छोड़ा जाएगा और कालीडोस्कोप के दृश्य भाग में कोई डक्ट टेप नहीं होगा।
  • अगर अभी भी चिपकने वाला टेप दिखाई दे रहा है, तो आप इसे चमक के साथ कवर कर सकते हैं।
  • 4
    प्लास्टिक की चादर का उपयोग करें और 10 सेमी (4 इंच) का एक वर्ग ट्रिम करें। ट्यूब के दूसरे छोर पर प्लास्टिक की चादर का वर्ग रखें। अपनी उंगलियों के साथ, इसे एक छोटा सा थैला बनाने तक प्लास्टिक त्रिकोण में डालें।
  • 5
    मोती, सेक्विन और कंफ़ेद्दी के साथ बैग भरें आप किसी भी वस्तु का उपयोग कर सकते हैं जो छोटा और उज्ज्वल है, हालांकि पारभासी वाले सबसे उपयुक्त हैं। आप विभिन्न आकृतियों और आकारों की वस्तुओं को भी चुन सकते हैं। यदि आपके पास कई तरीके हैं जो आप अपने बहुरूपदर्शक के साथ देख सकते हैं, तो आपको इसके साथ ऊब होने की संभावना कम होगी!
  • यदि आपको वांछित परिणाम नहीं मिलता है, तो आप कालीडोस्कोप पर वापस जा सकते हैं और कुछ समायोजन कर सकते हैं!
  • 6
    बैग के ऊपर एक मोमयुक्त पेपर का स्क्वायर टुकड़ा रखें। मोती और सेक्विन को सील करने के लिए बैग के ऊपर 10 सेंटीमीटर (4 इंच) का एक टुकड़ा और कार्डबोर्ड ट्यूब के चारों ओर एक चौकोर टुकड़ा रखें। रबड़ बैंड को लच्छेदार पेपर और प्लास्टिक की चादर पर बढ़ाएं, और सुनिश्चित करें कि यह सुखद है ताकि कुछ भी नहीं फैल जाएगा!
  • वर्गों के कोनों को काट लें इस तरह, कालीडोस्कोप न्युटर दिखाई देगा। यदि आप चाहें तो आप रबर बैंड को चिपकने वाली टेप के साथ बदल सकते हैं।
  • 7
    बहुरूपदर्शक के बाहर सजाने आप स्टिकर, रैपिंग पेपर, संपर्क पेपर (बस बुलबुले के साथ सावधान रहें) या निर्माण कागज का उपयोग कर सकते हैं। कुछ प्रकार के संपर्क पत्रों में लकड़ी, धातु या सोने की उपस्थिति होती है। हालांकि, क्यों अपने आप को कागज के लिए सीमा? आप बाहर पर चमक या सेक्विन का भी उपयोग कर सकते हैं!
  • 8
    कालीडोस्कोप का उपयोग करें ट्यूब को एक आंख तक लाएं, उसे प्रकाश की तरफ ओर ओर देखो और उसके माध्यम से देखो। इसे धीरे से चालू करें और देखें कि क्या होता है आपके पास पहले से ही अपना प्रकाश शो है! रोशनी फ़ोल्डर के विरुद्ध एक तरफ से दूसरी तरफ उछाल लेगी, जिससे आपकी आँखों के सामने एक सतत बदलते वातावरण बन जाएंगे।
  • इसे अपनी आंख से एक पल के लिए ले जाएं, इसे धीरे से हिलाएं और इसे फिर से देखें आप कितने अलग हैं? यदि आप इसे फिर से करते हैं तो क्या होता है? क्या आप कुछ विश्राम कर सकते हैं?
  • विधि 2
    एक एक्रिलिक मिरर और गत्ता के साथ एक मध्यवर्ती कालीडोस्कोप का उपयोग करें

    मेक ए कालेजिस्कोप चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    मिरर को तीन स्ट्रिप्स में लगभग 4 सेमी (1 साढ़े इंच) चौड़ा चौड़ा करना। इस परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त दर्पण ऐक्रेलिक या उन सस्ते लोगों से बना है जो हर जगह बेचते हैं। इन प्रकार के दर्पण वास्तव में नहीं हैं, इसलिए उन्हें पेपर कटर या गिलोटिन के साथ काटने के लिए बहुत आसान है
  • मेक ए कालेजिस्कोप चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    तीन स्ट्रिप्स के किनारे के किनारे रखें और नीचे का सामना करें सुनिश्चित करें कि उनके बीच लगभग 3 मिमी (1/8 इंच) की एक छोटी सी जगह छोड़ दें फिर, चिपकने वाली टेप (रिक्त स्थान के साथ) के साथ दर्पण चिपकाएं, उन्हें त्रिकोण बनाने और एक तरफ छोड़ दें।
  • मेक ए कालेजिस्कोप चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    दर्पण की लंबाई के आधार पर कार्डबोर्ड रोल कट करें और लगभग 8 मिमी (1/3 इंच) जोड़ें। यह आपके लिए कटर के साथ करना आसान होगा, लेकिन कैंची भी काम करेगा। बस अपने आप को कटौती करने के लिए सावधान रहना!
  • मेक ए कालेजिस्कोप स्टेप 14 नामक छवि
    4
    पेपरोल करें अगला, यह ऐसा करने का सही तरीका है:
  • यह पूरी तरह से कागज के एक टुकड़े पर ट्यूब के परिपत्र सिरों में से एक का समर्थन करता है। संपर्क पत्र सबसे उपयुक्त है, लेकिन निर्माण कागज या उपहार पेपर भी काम करेगा।
  • लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) काटने के चक्र के चारों ओर काटें। इस अतिरिक्त उपाय के साथ, सर्कल के चारों ओर छोटे निशान काट लें, जिससे यह आसानी से झुकता हो (यह एक आतिशबाजी के समान आकार होगा)
  • पेपर के केंद्र में त्रिकोण या सर्कल काट लें ताकि आप इसे देख सकें। सर्कल के शीर्ष पर कार्डबोर्ड ट्यूब केंद्र और चिपकने वाली टेप के किनारों को ठीक करें (जब तक कि आप संपर्क पत्र का उपयोग न करें)।
  • मेक ए कालेजिस्कोप चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्लास्टिक लेंस बनाओ एक या दो खाली प्लास्टिक कंटेनरों को प्राप्त करें और ट्यूब के अंत के आधार पर दो हलकों को आकर्षित करें (इसे देखने में आसान बनाने के लिए स्थायी मार्कर का उपयोग करें)। एक वस्तु के साथ जो लगभग 1.3 सेमी (1/2 इंच) ट्यूब से बड़ा होता है, दूसरों को बनाते हैं और फिर कैंची का उपयोग करके प्रत्येक बड़ी मंडल का काटा जाता है। अब आपके पास कुछ ग्लास हैं!
  • लेंस बनाने के लिए छोटे वृत्त के अंदर के चारों ओर नॉट्स बनाने के लिए एक मंडल का उपयोग करें। यह एक गियर जैसा दिखना चाहिए। दूसरे सर्कल के साथ, लेंस 2 बनाने के लिए छोटे वृत्त के बाहर पर नारियल बनाएं। फिर उन्हें पूरी तरह से मेज पर रखें और नुकीले ऊपर की ओर झुकाएं।
  • मेक ए कालेजिस्कोप स्टेप 16 नामक छवि
    6



    बहुरूपदर्शक के अंदर इकट्ठा करें सबसे पहले, कार्डबोर्ड ट्यूब के अंदर त्रिकोणीय दर्पण स्लाइड करें। लेंस 1 लें और इसे ट्यूब के अंदर रखें, दर्पण के किनारों के सामने, इस तरह, आप एक प्रकार का अस्थायी बैग बना लेंगे। मोती, सेक्विन, चमक, जवाहरात या कंफ़ेद्दी को रखें जो आपने इस प्लास्टिक लेंस के शीर्ष पर चुना है। नीचे लेटे हुए निशानों के साथ शीर्ष पर लेंस 2 प्लेस करें और सब कुछ ठीक करने के लिए मास्किंग टेप का उपयोग करें।
  • मेक ए कालेजिस्कोप चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    ट्यूब सजाने बहुरूपदर्शक देने का सबसे आसान तरीका सबसे प्रभावशाली रूप है, जब तक आप बुलबुले से बचें, तब तक संपर्क पत्र का उपयोग करना है! हालांकि, आप इसे और अधिक जीवन शक्ति देने के लिए निर्माण कागज या उपहार पेपर का उपयोग भी कर सकते हैं। यदि आप इसे जरूरी मानते हैं तो थोड़ा और चमक या कुछ स्टिकर जोड़ें!
  • अगर टेप का कुछ हिस्सा उस क्षेत्र में सामने आया है जहां आपने लेंस तय किया है, तो इसे चमक के साथ कवर करें! यह एक सरल तरीका है और यह विकार उत्पन्न नहीं करता है बस गोंद के साथ बहुरूपदर्शक की टिप को कवर करें और क्रीज में चमक रखें, उपकरण को पूरी तरह से कवर नहीं किया जाता है।
  • मेक ए कालेजिस्कोप स्टेप 18 नामक छवि
    8
    कालीडोस्कोप का उपयोग करें हो गया! अब आपको जो कुछ करना है उसे प्रकाश का सामना करना पड़ रहा है और इसे देखिए। प्रकाश आप दर्पण को उछाल देगा, जिससे आप अंदर दिखाई दे सकते हैं। क्या होता है जब आप इसे आगे बढ़ेंगे? और अब जब आप इसे धीरे धीरे बदलते हैं? क्या आप दो बार दोबारा एक ही छवि पुनः कर सकते हैं?
  • विधि 3
    एक ऐक्रेलिक दर्पण और एक पीवीसी ट्यूब के साथ एक उन्नत संस्करण का उपयोग करें

    1
    दर्पण तैयार करें एक तालिका की मदद से 20 x 3 सेंटीमीटर (7 7/8 x 1 1/8 इंच) के तीन आयतों में एक ऐक्रेलिक दर्पण काट कर देखा था जिसमें एक कार्बाइड-इत्तला हुआ ब्लेड है। दर्पण से उत्पन्न धूल को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
  • Video: How to Make a Kaleidoscope

    2
    पीवीसी ट्यूब तैयार करें एक सफेद पीवीसी ट्यूब 4 सेंटीमीटर (1 आधा इंच) का व्यास में काट लें, ताकि इसकी काट का उपयोग करके 20 सेंटीमीटर (7 7/8 इंच) की लम्बाई हो, जो कि एक कार्बाइड टिप है कचरे को खत्म करने के लिए ट्यूब को साफ करें
  • 3
    ढक्कन तैयार करें एक 4 सेमी (1 साढ़े इंच) पीवीसी कनेक्टर के लिए एक ढक्कन लें और केंद्र में एक 1 सेमी (3/8 इंच) छेद ड्रिल करें। फिर, छेद को साफ करें ताकि कोई अवशेष न बने हो।
  • 4
    फोम स्ट्रिप्स तैयार करें लगभग 1 इंच (2.5 सेमी) लंबा टुकड़ों में चिपकने वाला बैकिंग के साथ एक फोम पट्टी कट करें। बहुरूपदर्शक बनाने के लिए, आपको तीन टुकड़े की आवश्यकता होगी।
  • 5
    फोम रस्सी तैयार करें एक फोम रस्सी प्राप्त करें जो व्यास में लगभग 1.3 सेमी (1/2 इंच) है। कालीडोस्कोप बनाने के लिए इसे 2.5 सेमी (1 इंच) के टुकड़ों में काटें।
  • 6
    पीवीसी ट्यूब के एक छोर पर पेट्री डिश को गोंद करें। पेट्री डिश में 60 x 15 मिमी का आकार होना चाहिए और प्लास्टिक से बना होना चाहिए। पीवीसी के लिए सीमेंट का प्रयोग पेट्री डिश में जुड़ने के लिए करें, हमेशा ध्यान रखें कि इसमें कोई अवशेष न हो।
  • पैनोरमिक कालिडोस्कोप बनाने के लिए आपके पास ग्लास में कोई भी संशोधन नहीं करने का विकल्प होता है। अन्यथा, आप पेटी डिश के अंदरूनी हिस्से को पीवीसी ट्यूब से जोड़ने से पहले स्थायी मार्कर के साथ एक रंगीन बना सकते हैं।
  • 7
    दर्पण को इकट्ठा करें लंबे पक्षों के साथ तीन दर्पण इकट्ठा करें और उन्हें धीरे से मोड़ दें जिससे भीतर की तरफ उज्ज्वल पक्ष के साथ एक त्रिकोण बनायें। सुनिश्चित करें कि आपने ऐसा करने से पहले सुरक्षात्मक फिल्म को निकाल दिया है फिर, एक पारदर्शी चिपकने वाली टेप के साथ दर्पण को सावधानी से चिपकाएं, ताकि किनारों को समबाहु त्रिकोण बनाया जा सके।
  • Video: कैसे एक बहुरूपदर्शक बनाने के लिए

    8
    दर्पण को फोम स्ट्रिप्स में शामिल हों तीन फोम स्ट्रिप्स से चिपकने वाला कोटिंग निकालें और प्रत्येक दर्पण के किनारे पर एक गोंद, अंत से लगभग 1 इंच।
  • 9
    पीवीसी ट्यूब के अंदर दर्पण रखें। पीनवी ट्यूब में धीरे-धीरे दर्पण डालें, फोम स्ट्रिप्स के अंत से शुरू करें। आपको इसे फिट करने के लिए फोम को थोड़ा निचोड़ने की आवश्यकता हो सकती है फोम रस्सी के तीन टुकड़े दर्पण और ट्यूब के बीच के रिक्त स्थान में सम्मिलित करें।
  • 10
    ट्यूब बंद करें ट्यूब के खुले अंत पर पीवीसी कैप रखें और इसे सुरक्षित करने के लिए इसे चालू करें आपने बहुरूपदर्शक समाप्त कर लिया है, दृश्य का आनंद लें!
  • युक्तियाँ

    • कालीडोस्कोप के अंदर चमकदार मोती रखें और सुस्त रंगों का उपयोग करने से बचें।
    • यह डिजाइनों के बाहर खड़े करने के लिए अंधेरे और उज्ज्वल रंगों के साथ-साथ विभिन्न आकार और आकार का भी उपयोग करता है।

    चेतावनी

    • कालीडोस्कोप के साथ उज्ज्वल रोशनी को न देखें, विशेषकर सीधे सूरज में, क्योंकि यह आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है
    • पैनोरमिक कालिडोस्कोप का निर्माण करते समय, केवल अनुभव वाला कोई व्यक्ति सामग्री तैयार करने के लिए आवश्यक उपकरणों को हेरफेर करने में सक्षम हो जाएगा। इन उपकरणों का उपयोग करने के बारे में जानने के लिए कभी भी कोशिश न करें
    • कटर और कैंची को संभालने में सावधान रहें!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    साधारण कालिडोस्कोप

    • 20 सेमी (8 इंच) कार्डबोर्ड ट्यूब
    • पारदर्शी प्लास्टिक फ़ोल्डर
    • नियम
    • बॉलपॉइंट कलम या मार्कर
    • पेपर गिलोटिन या कटर
    • 25 वर्ग सेंटीमीटर (4 वर्ग इंच) का काला निर्माण काग़ज़
    • 25 वर्ग सेंटीमीटर (4 वर्ग इंच) की प्लास्टिक की चादर
    • 25 वर्ग सेंटीमीटर (4 वर्ग इंच) का मोम पेपर
    • कैंची
    • रबर बैंड
    • पारदर्शी चिपकने वाली टेप
    • सजावटी सामग्री
    • रंगीन कागज (वैकल्पिक)

    इंटरमीडिएट कालिडोस्कोप

    • रोल कागज तौलिया
    • चिपकने वाली टेप
    • मोती, चमक, रत्न, आदि
    • सजावटी कागज (संपर्क, उपहार, निर्माण, आदि)
    • कैंची या कटर
    • एक्रिलिक दर्पण
    • प्लास्टिक कंटेनर

    उन्नत कालिडोस्कोप

    • एक्रिलिक दर्पण
    • पीवीसी ट्यूब
    • पीवीसी कनेक्टर के लिए कैप
    • फोम रस्सी
    • चिपकने वाला समर्थन के साथ फोम स्ट्रिप्स
    • प्लास्टिक पेट्री डिश
    • पीवीसी के लिए सीमेंट
    • टेबल देखा
    • काटना देखा
    • वैक्यूम क्लीनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com