ekterya.com

कैसे एक origami अजगर बनाने के लिए

ऑरगमी सदियों से एक जापानी परंपरा रही है और आधुनिक कला का एक रूप है। ड्रेगन बनाने के लिए कई अलग-अलग विधियां हैं और प्रत्येक के पास अपनी शैली और कला है। अधिकांश ड्रेगन मध्यवर्ती से उन्नत स्तर तक ओरिगामी क्रिएट हैं, लेकिन अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो आप एक शुरुआती स्तर अजगर की कोशिश कर सकते हैं। कुछ चरणों के बाद आप एक खूबसूरत ओरेमी अजगर बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक शुरुआती स्तर अजगर बनाएँ

मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 1 नामक छवि
1
अगर आप origami में एक शुरुआत कर रहे हैं, तो इस अजगर को बनाने का प्रयास करें यह साधारण ड्रैगन उन लोगों के लिए एकदम सही है, जो कि उत्पत्ति बनाने के बारे में सीख रहे हैं आप इस अजगर को पूरा करके पतंग के गुना और एक रिवर्स गुना आंतरिक बनाने के तरीके सीखेंगे।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    आरंभिक पेपर के एक वर्ग टुकड़े के साथ शुरू करो। एक अच्छा आकार 7 सेंटिमीटर (2.8 इंच) का पेपर 7 सेंटीमीटर (2.8 इंच) है, लेकिन अन्य आकार भी काम करेंगे। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो एक बड़ा पेपर (20 सेमी से 20 सेमी) के साथ शुरू करें क्योंकि यह काम करना आसान है।
  • यदि आपके पास केवल एक पत्र आकार के पेपर का टुकड़ा है, तो इसे ऊपर के बाएं किनारे को नीचे की ओर अंडाकार करके एक वर्ग में घुमाएं, जब तक कि उसे दाहिनी ओर से नहीं जोड़ा जाता। उसके बाद, ऊपरी दाएं कोने पर ले जाएं और इसे नीचे की तरफ गुना लें और उस बाएं कोने से जुड़ें जहां पहले गुना बनाया गया था। नीचे एक आयताकार होगा I इसे वापस मोड़ो और एक गुना बनाओ। सभी कागजों को खोलें और आयताकार कट करें (या कागज को फाड़ दें यदि आप इसे बहुत अच्छी तरह से जोड़ देते हैं)। अब आपके पास कागज का एक वर्ग टुकड़ा होना चाहिए।
  • एक ऑरग्रामिया ड्रैगन स्टेप 3 नामक छवि बनाएं
    3
    पेपर फ्लिप करें ताकि गुना खड़ी हो सके। गुना के साथ आधे में कागज मोड़ो और फिर उसे पूर्ववत करें। किनारों को मोड़ो ताकि वे केंद्र रेखा पर हों। इसे पतंग गुना कहा जाता है।
  • एक ऑरग्रामिया ड्रैगन स्टेप 4 बनाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    खुलासा करें और फिर ऊपर के कोने से पतंग की गुना दोहराएं। विकर्ण रेखा के केंद्र में फिर से दाएं और बाएं कोनों को मोड़ो, इस बार शीर्ष कोने से शुरू होता है इन पक्षों को अब के लिए मुड़ा हुआ रखें
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन चरण 5 नामक छवि
    5
    कागज को फ्लिप करें और नए साइड कोनों को केंद्र के नीचे कोने से वापस लाएं। एक क्रीज घाटी में विकर्ण रेखा के केंद्र में पतंग की तरफ से बनाए गए किनारों को लें। इसके बाद, ऊपर की ओर के बाहरी कोनों को नीचे की ओर से केंद्रीय विकर्ण रेखा पर ले जाएं।
  • अब आपके पास ऐसा कुछ होगा जो डायमंड के प्रत्येक तरफ की तरह दिखता है।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 6 नामक छवि
    6
    पेपर खोलें और ऊपर के कोने से इन परतों को दोहराएं। दोबारा, मूल साइड फेस के साथ पतंग को गुना करें और पेपर को फ्लिप करें। साइड कॉर्नर को फिर से शीर्ष कोने से केंद्रीय विकर्ण रेखा पर ले आओ। इसके बाद, निपुण कोनों को शीर्ष कोने से केंद्रीय विकर्ण रेखा पर ले जाएं और उन्हें उजागर करें।
  • Video: Origami: केले - अंग्रेज़ी में निर्देश (BR)

    मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अन्य विकर्ण के साथ एक गुना बनाओ विपरीत विकर्ण मोड़ो जो कि अभी तक एक गुना नहीं है, एक त्रिकोण बनाता है और सामने आता है।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 8 नामक छवि
    8
    कोनों को एक हीरे के सिलवटों में एक साथ रखें। दो कोनों को पकड़ो जहां आपने विकर्ण बना दिया, किनारों को धक्का दिया फिर, अपने हाथों को एक साथ रखें, पतंग के साथ झुकाओ जो आपने पहले किया था पहले पतंग का गुना हर तरफ नीचे जाना चाहिए, दूसरा और तीसरा नीचे। आपके पास कोनों को उठाया जाना चाहिए।
  • यह प्रत्येक पक्ष के केंद्र में फैले हुए दो टुकड़ों के साथ एक हीरे की तरह दिखेगा।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 9 नामक छवि
    9
    ऊपरी कोने में दो पंखों को नीचे दबाएं ऊपरी कोने के बगल में निकलने वाले दो पंखों को दबाएं। अब यह तीर की नोक की तरह दिखता है या एक पतंग की तरह दिखता है, जो कि ऊपर से निकले हुए बिंदु से फैला हुआ है।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 10 नामक छवि
    10
    ऑररामी को चालू करें ताकि यह क्षैतिज हो और इसे फ़्लिप करें। ओरेरामी ड्रैगन को चालू करें ताकि कोनों को दाएं और बाएं ओर इंगित कर सकें पंख जो आपने नीचे धकेल दिया है, उसे सही पर इंगित करना होगा। इसके बाद, ओमेरामी अजगर को ऊपर की तरफ रखें, इसे एक ही दिशा में इंगित करते रहें।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 11 नामक छवि
    11
    केंद्रीय विकर्ण के साथ ऊपरी कोने में निचले कोने को मोड़ो। आधा में हीरा को गुना करने के लिए केंद्र के किनारे पर नीचे की ओर कोने से ऊपर के कोने पर ले आओ। अब यह एक विस्तृत और छोटे त्रिकोण की तरह दिखेगा।
  • एक ऑरग्रामिया ड्रैगन स्टेप 12 बनाओ शीर्षक वाली छवि
    12
    दो परतों के बीच बाएं कोने को लाएं दो किनारों के बीच बाएं कोने को लाने के लिए पीछे की तरफ गुना करें। दो परतों के बीच बाएं कोने को ऊपर खींचने के लिए आपको ऊपरी और निचले परतों को थोड़ा अलग करना होगा।
  • अब कागज के बाईं ओर एक टुकड़ा फैला हुआ होना चाहिए, जबकि त्रिकोण के बीच और दाहिने ओर क्षैतिज हैं।
  • Video: Origami Ejderha Yapımı - Kağıttan Ejderha

    मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 13 नामक छवि
    13
    सिर को बाईं तरफ के अंदर की तरफ एक और गुना बना लें। सिर को बनाने के लिए गर्दन की दो परतों के बीच कोने को नीचे ले जाओ। सिर गर्दन की लंबाई की तुलना में आधे से थोड़ा कम होना चाहिए। अब यह अंत में एक चोंच के साथ एक सिर की तरह दिखेगा।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 14 नामक छवि
    14



    बाएं कोने को दाएं ओर से तिरछे ले आओ और फिर मुंह बनाने के लिए एक विकर्ण के साथ-साथ दाईं ओर वापस। बाएं कोने को दाहिनी ओर नीचे सिर के लगभग आधा लंबाई ले आओ। यह क्षैतिज रेखा के साथ किया जाना चाहिए, ताकि कोने सीधे सीधे दायें। इसके बाद, निचले जबड़े बनाने के लिए दाएं कोने को बाईं ओर तिरछे ले जाएं।
  • अब एक छोटे से टुकड़े नीचे लटके होंगे, जबड़े की उपस्थिति
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 15 नामक छवि
    15
    पंख नीचे मोड़ो ऊपरी दाहिने कोने से ड्रैगन के मध्य में पंख नीचे के किनारे तक मोड़ो। पंखों को बनाने के लिए पीछे की तरफ, उसी तरफ क्या करें
  • अब यह एक ऐसे जानवर की तरह दिखेगा जो तैरता है क्योंकि यह दिखेगा कि उसके पास पंख हैं
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    16
    पक्षों पर पंख खोलें ड्रैगन उड़ने की तरह दिखने के लिए पंख खोलें और इसलिए यह समाप्त हो जाएगा।
  • विधि 2
    मध्यवर्ती स्तर का एक अजगर बनाएं

    मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 17 नामक छवि
    1
    ओरेरामी में आपका स्तर मध्यवर्ती है, इस ड्रैगन को बनाने का प्रयास करें। आपको यह पता होना चाहिए कि इस पद्धति की कोशिश करने से पहले एक पक्षी के लिए ओरेमामी आधार और फ्लाइंग पक्षी कैसे बना सकते हैं।
  • एक ऑरग्रामिया ड्रैगन स्टेप 18 नामक छवि बनाएं
    2
    आरंभिक पेपर के एक वर्ग टुकड़े के साथ शुरू करो। एक अच्छा आकार 7 सेंटिमीटर (2.8 इंच) का पेपर 7 सेंटीमीटर (2.8 इंच) है, लेकिन अन्य आकार भी काम करेंगे। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो बड़ा पेपर (20 सेंटीमीटर से 20 सेमी) के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह काम करना आसान है।
  • यदि आपके पास केवल एक पत्र आकार का पेपर है, तो बाएं किनारे को दायीं तरफ तिरछे से जोड़कर एक वर्ग बनाएं। फिर, ऊपरी दाएं कोने पर जाएं और इसे नीचे की तरफ गुना करें। उस बाएं कोने में शामिल हों जहां पहले गुना बनाया गया था। नीचे एक आयताकार होगा I इसे वापस मोड़ो और एक गुना बनाओ। सभी कागजों को खोलें और आयताकार कट करें (या कागज को फाड़ दें यदि आप इसे बहुत अच्छी तरह से जोड़ देते हैं)। अब आपके पास कागज का एक वर्ग टुकड़ा होगा।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक तारे के आकार में परतों को बनाने के लिए क्षैतिज रूप से और लंबवत पेपर को मोड़ो। आपको प्रत्येक गुना व्यक्तिगत रूप से करना चाहिए, अगले गुना से शुरू होने से पहले एक को सामने करना होगा। सिलवटों के साथ सावधान और सटीक रहें सुनिश्चित करें कि वे गहरे हैं और किनारे तेज हैं
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 20 नामक छवि
    4
    कागज को कुचलने और उसे एक चौकोर आधार में गुना। नीचे के नीचे पेपर के शीर्ष कोने को मोड़ो, एक ही समय में दाएं और बाएं कोने नीचे तल पर लाना। ऊपर और नीचे की परतों के बीच के कागज को तह करके दायें और बाएं किनारे को नीचे ले जाएं, या इसे झुकाकर इसे समतल करें। अब यह एक चौकोर हीरे की तरह दिखना चाहिए।
  • यदि आप रंगीन कागज का उपयोग करते हैं, तो इस समय, रंग की ओर बाहर होना चाहिए। जब आप वर्ग आधार करते हैं तो रंग की ओर से शुरू करें।
  • एक ऑरग्रामिया ड्रैगन स्टेप 21 नामक छवि बनाएं
    5
    इसे एक में परिवर्तित करें एक पक्षी के लिए origami आधार. केंद्र की तरफ दोनों ओर शीर्ष परतों को मोड़ो और उसके बाद शीर्ष त्रिकोण नीचे गुना करें। इन तीनों परतों को खोलें नीचे के कोने के ऊपर की परत उठाने के द्वारा एक पत्ती बनाओ एक हीरे बनाने के लिए गुना के साथ एक ही समय में पक्षों को मोड़ो। कागज को फ्लिप करें और इसके विपरीत दिशा में करें: किनारों के बीच एक गुना बनायें और ऊपर के त्रिकोण को गुना करें। उन परतों को खोलें, ऊपरी परत को शीर्ष तक ऊपर उठाएं और एक हीरे बनाने के लिए पक्षों को बांधे रखें। यह एक पक्षी के लिए उत्पत्ति का आधार है।
  • जैसा कि आप पक्षी के आधार को पूरा करते हैं और नीचे के कोने को ऊपर के कोने में लाते हैं, कागज एक खुले फूल की तरह दिखेगा।
  • एक ऑररामी ड्रैगन स्टेप 22 नामक छवि बनाएं
    6
    दोनों पक्षों पर पेपर विंग को खींचें और फिर ओवरले को कुचलने दें यह सिर और पूंछ बनाता है अब यह बहुत ध्यान दिया जाएगा, बाईं ओर एक बिंदु के साथ, जो सिर होगा, बीच में एक बिंदु होगा जो पंख होगा और एक बिंदु जो पूंछ होगा।
  • सिर बनाने के लिए, बाएं पंख थोड़ा ऊपर उठाएं और ऊपर और पीछे परतों के बीच पेपर के शीर्ष कोने को खींचें। इसे खींचो ताकि यह थोड़ा नीचे झुका हो (सिर तिरछे बिंदु होगा) और गुना बना।
  • पूंछ बनाने के लिए, दाएं विंग थोड़ा ऊपर उठाएं और पीछे और शीर्ष परतों के बीच ऊपर दाएं कोने को खींचें। क्षैतिज भाग में एक क्रीज बनाओ ताकि वे एक सीधी रेखा में विस्तार कर सकें।
  • Video: Как сделать дракона из бумаги. Оригами дракон

    मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 23, शीर्षक वाली छवि
    7
    हीरे को फ्लिप करें ताकि सिर का सामना करना पड़े। कागज 180 डिग्री बारी। आप डायमंड के विभाजन बिंदु को ऊपर की तरफ इंगित करने के लिए चाहते हैं ताकि आप विवरण जोड़ सकें और परतों के साथ आगे बढ़ सकें। अब सिर बाईं ओर इंगित करेगा
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    8
    सिर में विवरण जोड़ें आप एक जबड़े, एक सींग जोड़ सकते हैं, या सिर को ब्योरा जोड़ने के लिए गर्दन में पतली बना सकते हैं और अजगर की तरह अधिक लग सकते हैं।
  • जबड़े को जोड़ने के लिए, उस तरफ के निचले कोने पर सिर की टिप मोड़ो और उधेड़ना करें। गर्दन को एक हाथ से पकड़ो और दूसरे हाथ से गर्दन के खिलाफ सिर दबाएं। गर्दन को आवक होना चाहिए जिससे कि सिर गर्दन पर थोड़ी सी झुकता है, जबड़े बनाते हैं।
  • एक सींग जोड़ने के लिए, जबड़ा के निचले बिंदु पर सिर की टिप मोड़ और उधेड़ना। सिर को खोलें, नीचे की परत के ऊपर की परत को विस्तारित करें, ताकि आप इस छोटे टुकड़े को पीछे की तरफ मोड़ सकें। यह ड्रैगन के सिर के ऊपर एक सींग बना देगा।
  • गर्दन को पतली बनाने के लिए, दोनों तरफ गुना गर्दन के निचले किनारों के छोटे हिस्से लें और उन्हें परतों के बीच मोड़ दें इसे तीन अलग-अलग हिस्सों में गर्दन में वसा ट्रिम करने और इसे पतला बनाने के लिए करें
  • एक ऑरग्रामिया ड्रैगन स्टेप 25 नामक छवि बनाएं
    9
    कतार में विवरण जोड़ें। मोड़ो तो यह पतले और नुकीले लग रहा है यह आप पर निर्भर करता है रचनात्मक रहें!
  • पूंछ पर स्पाइक्स लगाने के लिए, पूंछ की परतें खोलें और टिप को गुना करें जहां आप स्पाइक चाहते हैं, फिर पूंछ में एक छोटे से गुना छोड़कर पूंछ के बाकी हिस्सों में गुना करें। आप इसे टिप के पास या दोनों के बीच में कर सकते हैं। आप कुछ परतें भी बना सकते हैं। कतार फिर से बंद करें
  • गोंद पतली करने के लिए, परतों को खोलें और अंदर की ओर किनारों को गुना करें आप इसे कई भागों में कर सकते हैं ताकि पूंछ पतली और लचीली हो।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 26, शीर्षक वाली छवि
    10
    पंखों पर विवरण जोड़ें बाएं पंख (बायीं ओर सिर) से शुरू करें, शीर्ष कोने से शीर्ष परत को सिर और पूंछ के बीच के नीचे के कोने में घुमाएं और उधेड़ना करें। पंख के बाएं भाग को खोलें और फिर पूरे विंग को नीचे दबाएं और उस भाग के अंदर रख दें जो ढीली है, पंख पर बंद है। इसके बाद, ढीले हिस्से को बायीं तरफ रखें और पंख खोलें, नीचे की ओर फिर से ऊपर की ओर ले आओ। बाएं और दाएं कोनों को अंदर की ओर मोड़ो और उतारो। पंख की दाईं ओर दबाएं (यह रंग होना चाहिए) ताकि यह कूदता हो। बाएं कोने से रंग की तरफ बाईं ओर फिर से गुना करें। अपने अंगूठे को दाएं तरफ रखें ताकि उन्हें फिर से ढंका हो सके। सही विंग पर कदम दोहराएं।
  • मेक ए ऑररामी ड्रैगन स्टेप 27, शीर्षक वाली छवि
    11
    छाती और पूंछ खींचने वाले पंख खोलें धीरे से ड्रैगन की छाती और पूंछ को खींच कर पंखों को उड़ाने के लिए जैसे कि उड़ान।
  • युक्तियाँ

    • अपना समय ले लो और धैर्य रखें। कभी-कभी कुछ परतें बनाने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन यदि आप धीरज रखते हैं तो आप अंततः इसे प्राप्त करेंगे। यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो थोड़े समय का ब्रेक लेने की कोशिश करें
    • अच्छी तरह से मोड़ो ताकि गुठली साफ और परिभाषित हो सकें।
    • जब आप इसे दोगुना करते हैं तो कागज को फाड़ने की कोशिश न करें।
    • एक अड़चन रास्ते में मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com