ekterya.com

कैसे एक पेंसिल धारक बनाने के लिए

पेंसिल धारक न केवल उपयोगी वस्तुएं हैं, बल्कि वे कार्यालय या डेस्क के लिए सुंदर और मजेदार सामान भी बना सकते हैं। आप इन वस्तुओं को लगभग किसी भी चीज़ से बना सकते हैं और अपने घर के आस-पास की सामग्री ढूंढ सकते हैं। आप एक प्यारा, चमकदार, देहाती, क्लासिक, सरल या आधुनिक डिजाइन बना सकते हैं। विकल्प अनंत हैं, इसलिए आपको मज़े करना और अपनी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करना होगा।

चरणों

भाग 1
एक पेंसिल धारक के लिए विभिन्न तत्वों का उपयोग करें

एक पेन्सिल होल्डर चरण 1 को बनाएं
1

Video: पेंसिल बनाने का बिज़नस || pensil making business

रीसायकल एल्यूमीनियम के डिब्बे ये तत्व पेंसिल धारकों के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि उनके पास एक अच्छा आकार है और आमतौर पर घर पर पाया जा सकता है। अगली बार जब आप तत्काल सूप तैयार करते हैं, सब्जियों को बनाते हैं या बीन्स बनाते हैं, तो आपको उस उत्पाद को रखना चाहिए जिसमें ये उत्पाद आते हैं फिर, बस इसे कुल्ला और इसे एक तरफ सेट करें ताकि आप इसे बाद में पुनः उपयोग कर सकें।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    टॉयलेट पेपर के एक रोल का उपयोग करें। इन तत्वों को प्राप्त करना आसान है इसके अलावा, वे पेंसिल धारक बनाने के लिए उत्कृष्ट हैं, क्योंकि उन्हें महान डिजाइन बनाने के लिए समूहबद्ध किया जा सकता है। आपको पेंसिल धारक के लिए एक निधि बनाना चाहिए जो कि सरल है। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको केवल मोटी कार्डबोर्ड पर टॉयलेट पेपर के रोल के परिधि का पता लगाना चाहिए। फिर, कार्डबोर्ड को काट लें और जब तक आप सुनिश्चित न हों तब तक रोल पर इसे छोड लें। चिंता न करें कि यह अच्छा नहीं लगता है, क्योंकि आप बाद में रोल को सजाने जा रहे हैं।
  • पेंसिल धारकों के एक महान समूह बनाने के लिए, आपको टॉयलेट पेपर के प्रत्येक रोल के लिए एक पृष्ठभूमि जोड़नी होगी। फिर, आपको तीन, चार या पांच रोल के समूह बनाना होगा (आप चाहते हैं कि पेंसिल धारकों की संख्या के आधार पर)। उन्हें पक्ष की ओर रखें या उन्हें एक परिपत्र तरीके से समूह में रखें। आप कुछ को कम करने में भी कटौती कर सकते हैं, ताकि आप विभिन्न ऊंचाइयों के पेंसिल धारकों को प्राप्त कर सकें।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: 100 DIY MINIATURE BARBIE DOLLHOUSE ACCESSORIES #2 - simplekidscrafts

    एक पुरानी बोतल खोजें जार एक देहाती नज़र प्रदान कर सकते हैं, जो पेंसिल धारक के लिए एकदम सही है। हालांकि, आप उन्हें सजाने भी कर सकते हैं ताकि उनके पास एक अच्छा और आसान डिजाइन हो। अगर आपके पास कोई बोतल नहीं है, तो आप उसे एक दुकान में एक उचित कीमत पर खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप सॉस या किसी अन्य उत्पाद के ग्लास कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं या बस एक गिलास का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि बोतल में एक लेबल है, तो आपको इसे निकालने के लिए इसे सोखना चाहिए। गर्म पानी के साथ एक बड़े कटोरे भरें और जार डुबकी। एक घंटे के बाद, आपको लेबल की जांच करनी चाहिए और देखें कि क्या आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं। यदि आप अभी भी इस प्रक्रिया को मुश्किल पाते हैं, तो आपको इसे पानी में फिर से डुबो देना चाहिए और इसे एक और घंटे के लिए बैठना चाहिए।
  • यह सीधे खींचने के बजाय लेबल को भिगोना बेहतर होता है, क्योंकि इनमें से बहुत से चिपचिपा अवशेषों को छोड़ देते हैं। यदि आप लेबल को सोखते हैं, तो आप सभी कचरे को समाप्त कर देंगे और एक बार साफ बोतल निकाल लेंगे।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर चरण 4 नामक छवि
    4
    लकड़ी के एक टुकड़े का उपयोग करें इस प्रकार के पेंसिल धारक के लिए, आपको लकड़ी का एक टुकड़ा चाहिए जो एक पेंसिल का तीसरा हिस्सा रखने के लिए काफी गहरा हो, जो लगभग 5 से 7 सेमी (2 या 3 इंच) है। इस प्रकार की पेंसिल धारक के लिए एक लॉग या एक मोटी शाखा अच्छा विकल्प हो सकती है। वांछित ऊंचाई प्राप्त करने के लिए आपको अतिरिक्त लकड़ी दिखाई देनी चाहिए फिर, लकड़ी में 1 सेमी (7/16 इंच) बिट और ड्रिल छेद लें। अंत में, जब तक आप चिकनी खत्म न हो जाए, तब तक आपको रेत करना चाहिए।
  • आप चाहते हैं कि पैटर्न के अनुसार लकड़ी पर छेद ड्रिल कर सकते हैं। आप 15 छेद को सममित रूप से ड्रिल कर सकते हैं या एक यादृच्छिक पैटर्न बना सकते हैं।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    क्रिस्टल लाइट ब्रांड के एक पेय कंटेनर का पुन: उपयोग करता है हम छोटे कार्डबोर्ड बक्से का जिक्र नहीं कर रहे हैं, लेकिन बड़े आकार के प्लास्टिक के बक्से जो एक परिपत्र या अंडाकार आकार में आते हैं। एक बार जब आप इसकी सामग्री खाली कर लेते हैं तो आपको कंटेनर के लेबल को बंद करना होगा और यह इसे सजाने के लिए तैयार होगा।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर चरण 6
    6
    शैम्पू की एक पुरानी बोतल रीसायकल करें एक बार जब आप शैंपू या कंडीशनर की बोतल का उपयोग कर लेंगे, तो उसे फेंक दो नहीं। आपको इसे कुल्ला करना चाहिए और इसे काट देना चाहिए ताकि आप इसे एक पेंसिल धारक के रूप में इस्तेमाल कर सकें। ढक्कन निकालें और फिर बोतल के ऊपर की चौथाई को काट लें। यदि बोतल लम्बे या कम है, तो आपको एक अलग राशि काटने की आवश्यकता हो सकती है। आप इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कैंची या सटीक चाकू का उपयोग कर सकते हैं। अब, यह सजाने के लिए तैयार है
  • इस तरह की बोतल हमेशा आसानी से खड़ा नहीं होती है (विशेषकर यदि यह पूरी तरह से गोल नहीं हो)। हालांकि, यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है अगर आप एक दीवार पर पेंसिल धारक लटका चाहते हैं। बस बोतल के पीछे के फ्लैट पक्ष पर वेल्क्रो का एक टुकड़ा रखें और फिर दीवार पर वेल्क्रो के दूसरी तरफ रखें। अब, आप अपने डेस्क पर पेंसिल धारक को लटका सकते हैं।
  • Video: How to Make Origami Pen Holder Star Box ✏️✏️ DIY ✏️✏️ Pen Stand Holder with Origami Easy

    भाग 2
    एक पेंसिल धारक डिजाइन करें




    1
    इसे साफ करो इसे सजाने शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पेंसिल धारक पूरी तरह से साफ है। यदि आप एक जार, एक या एक प्लास्टिक आइटम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे साबुन और पानी से कुल्ला करनी चाहिए और बाहरी को भी साफ कर सकते हैं। इस तरह, आप सुनिश्चित करते हैं कि आप इसे सजाने के दौरान गंदगी नहीं करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि सजाने से पहले पेंसिल धारक पूरी तरह से सूखा है, आपको शोषक पेपर का उपयोग करके इसे साफ करना चाहिए।
    • यदि आप तौलिया के साथ पेंसिल धारक को साफ करते हैं, तो आप अंदर लिंट को छोड़ने का जोखिम चलाते हैं, जो सजावट को मुश्किल बनाते हैं हालांकि, आप एक पुराने कपड़े का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपने कई बार धोया है, क्योंकि इसमें कई प्रकार की fluff नहीं हैं
    • यदि आप टॉयलेट पेपर की लकड़ी या रोल का उपयोग करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे गंदे या धूल भरे नहीं हैं। आप थोड़ा नम तौलिया के प्रयोग से रोल को साफ कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह बहुत गीला नहीं है क्योंकि आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप लकड़ी के टुकड़े का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको धूल या धूल को हटाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए जो रेत के बाद बने रहे।
  • 2
    अपनी पेंसिल धारक को पेंट करें इसमें सजाने के कई तरीके हैं आप इसे एक ठोस रंग का प्रयोग करके या डिजाइन बना सकते हैं। यदि मूल रूप से आपके पेंसिल धारक का कोई अच्छा रंग नहीं है (उदाहरण के लिए, यदि आप एल्यूमीनियम का उपयोग कर सकते हैं), तो आपको इसे पहले पेंट करना चाहिए। रंग को सूखा और फिर आप इसे अन्य पेंटों का उपयोग कर सजाने कर सकते हैं। एक और अच्छा विचार हो सकता है कि इसे चॉकबोर्ड पेंट के साथ कवर किया जाए।
  • स्प्रे पेंट एक अच्छा आधार कोट है, क्योंकि यह आम एक्रिलिक पेंट के विपरीत अलग-अलग सतहों का पालन करता है। यदि आप एयरोसोल का उपयोग करके पेंसिल धारक को रंगते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया को एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में करना चाहिए। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास उस क्षेत्र में सूखे का विकल्प है जहां गंदगी और अन्य कीड़े इसे तक नहीं पहुंच सकते, क्योंकि यह सूखने पर ये तत्व आसानी से रंग का पालन कर सकते हैं।
  • यदि आप बेस परत पर कई रंगों को लगाने की योजना बनाते हैं, तो आपको एक तटस्थ रंग जैसे सफेद या हल्के भूरे रंग का चयन करना चाहिए। इस तरह, आपके डिजाइन बाहर खड़े होंगे।
  • यदि आप एक पेंसिल धारक बनाना चाहते हैं जिसमें आधुनिक डिजाइन किया गया है, तो आपको सोने, चांदी या सफ़ेद जैसे उज्ज्वल रंग को पेंट करना चाहिए।
  • 3
    जार रंग या रंग यदि आपके पास एक पारदर्शी बोतल है, तो यह संभावना है कि आपको बाहरी रंग पेंट करना मुश्किल होगा, क्योंकि रंग आमतौर पर बहुत अच्छी तरह से पालन नहीं करते हैं। हालांकि, आप बोतल के अंदर पेंट कर सकते हैं, जो एक सुंदर नज़र बना सकते हैं। कई अलग अलग तरीकों से आप इस तत्व को रंग सकते हैं:
  • यदि आप ग्लास पेंट करना चाहते हैं (जिसका अर्थ है कि यह अभी भी अपेक्षाकृत प्रकाश है, लेकिन अब एक रंग है) आप इसे गोंद, भोजन रंग और पानी का उपयोग कर सकते हैं गोंद के एक चम्मच, डाई के तीन बूँदें (रंग आप बोतल चाहते हैं) और एक चम्मच और आधा पानी ले लो एक छोटी कटोरी में इन सामग्रियों को मिलाएं। यदि आप फ़िरोज़ा की तरह एक अलग छाया चाहते हैं, तो आपको अलग-अलग रंगों (जैसे नीले और हरे रंग) को मिला देना होगा। बोतल में मिश्रण डालो, टोपी को कसकर पेंच और इसे पूरी तरह से कवर नहीं किया जाता है। फिर, इसे नीचे का सामना करें और रंग को सूखा दें एक बार जब मिश्रण में अधिकतर सूखा हुआ हो, तो आपको ढक्कन को हटा देना चाहिए और इसे कुछ घंटों तक सूखा देना चाहिए। आप अपने द्वारा बनाई गई रंगों के मिश्रण का उपयोग करके बोतल के बाहर भी रंग कर सकते हैं। जब यह सूख जाता है, तो यह पारभासी दिखाई देगा।
  • ओवन में बोतल गरम करें भोजन के रंग के 10 बूंदों, वार्निशिंग के लिए दो चम्मच गोंद और पानी का एक बड़ा चमचा का मिश्रण बनाएं और इसे बोतल में डालें। तब, बोतल को घुमाएं जब तक कि रंग पूरे इंटीरियर को कवर न करे। इसे चालू करें और मिश्रण को लगभग 30 मिनट के लिए जार से बाहर निकालें। फिर, इसे मोटे हुए कागज के एक टुकड़े पर नीचे रखें और इसे 110 डिग्री सेल्सियस (225 डिग्री फारेनहाइट) पर एक ओवन में जगह दें। लगभग 10 मिनट के लिए ओवन में जार गरम करें। फिर, इसे हटा दें, इसे दाहिने ओर ऊपर की तरफ घुमाएं और इसे ओवन में लगभग 20 या 30 मिनट के लिए डालें।
  • यह एक पहना देखो देने के लिए बोतल पेंट। आपको बोतल के बाहर रंग की अल्ट्रामाट रंग की दो परतों को लागू करने से शुरू करना होगा। अगले एक आवेदन करने से पहले आपको प्रत्येक परत सूखने चाहिए। अक्सर, चाक पेंट सबसे अच्छा काम करता है जब आप जार पेंट करते हैं, क्योंकि यह सामान्य रंग की तुलना में ग्लास के लिए बेहतर है। जैसे ही पेंट सूख जाता है, आपको सैंडपेपर (80 ग्रिट) का एक टुकड़ा लेना चाहिए और जार के उठाए हुए किनारे के चारों ओर रगड़ना चाहिए। देखो खत्म करने के लिए, आप एक स्पष्ट मैट फिनिश मुहर का उपयोग कर सकते हैं। यह तत्व बोतल पर लंबे समय तक रंग की मदद करता है
  • 4
    स्क्रैपबुक के लिए कपड़े या कागज के साथ कवर करें पेंसिल धारक को पेंट करने के बजाय, आप इसे स्क्रैपबुक के लिए एक हड़ताली कपड़े या कागज के साथ कवर कर सकते हैं। सामग्री ले लो और इसे काटें ताकि यह पेंसिल धारक पर फिट हो। फिर, वार्निंग के लिए गर्म सिलिकॉन या गोंद लागू करें और फैब्रिक फैलाएं।
  • ऐसा लगता है कि वार्निशिंग के लिए गोंद सामग्री को बेहतर रखने में मदद करेगा, लेकिन यह एक अधिक आर्द्र उपस्थिति पैदा करेगा। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आपको पेंसिल धारक के ऊपर, नीचे और दोनों किनारों पर गर्म सिलिकॉन रखना चाहिए और सामग्री को इस तरह से पेस्ट करना चाहिए, जिससे यह सुनिश्चित हो जाए कि सामग्री पर कोई बुलबुले या आवाज़ नहीं हैं।
  • सही मात्रा में कटौती करने के लिए, आपको पेंसिल धारक लेनी चाहिए और उसे सामग्री के शीर्ष पर रखना चाहिए। कपड़े पर एक सीमा रखें उस बिंदु पर कपड़े को चिह्नित करें जहां बढ़त शुरू हो जाती है (यह भी पेंसिल धारक पर एक छोटा सा चिह्न खींचने के लिए उपयोगी हो सकता है) उसके बाद, पेंसिल धारक को रोल करें, उस बिंदु से कपड़े के बाद, जहां यह ऊपर और नीचे तक छूता है जब तक कि आप पहले किनारे तक नहीं पहुंच जाते। आपको सामग्री को उस बिंदु पर चिह्नित करना चाहिए जहां पेंसिल धारक समाप्त होता है और जिस क्षेत्र को आप अतिरिक्त सामग्री के लिए अतिरिक्त 2 सेंटीमीटर (1 इंच) के साथ खींचा था, उसे काट लें।
  • पेंसिल धारक के चारों ओर सामग्री को लपेटने के लिए, आपको उस टुकड़े को लेना चाहिए जिसमें आप काटा और पेंसिल धारक के एक छोर से शुरू करना चाहिए। जब तक आप उस समान किनारे पर फिर से नहीं पहुंचें तब तक आपको लपेट कर रखना चाहिए। सभी अतिरिक्त सामग्री कट करें
  • आप यह भी कवर कर सकते हैं कि श्वेत पत्र की शीट का उपयोग कर सकते हैं और फिर मार्कर, पेंट या रंगीन पेंसिल का उपयोग करके रंग या रंग निकाल सकते हैं। आप इस मजाक के विचार का उपयोग छोटे बच्चों के साथ कर सकते हैं ताकि वे बहुत अधिक अव्यवस्था पैदा किए बिना अपनी पेंसिल धारकों को सजाने के लिए इस्तेमाल कर सकें।
  • Video: 210 रूपये जमा कराने पर जीवनभर मिलेंगे 5000 रूपये | Narendra modi | Atal Pension Yojna

    मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 11 नामक छवि
    5
    रस्सी या धागे का उपयोग कर सजाने। हो सकता है कि आप अपनी पेंसिल धारक के लिए जो भी तलाश कर रहे हैं वह एक और देहाती दिखता है। यदि हां, तो आप इसे सजाने के लिए यार्न, रस्सी या बाती का उपयोग कर सकते हैं। बस उस सामग्री का रंग और बनावट लें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं और नीचे से शुरू करें गर्म सिलिकॉन का उपयोग करके रस्सी की शुरुआत छड़ी और इसे लागू करते रहें, जब आप पेंसिल धारक को रोल करते हैं एक बार जब आप शीर्ष पर पहुंच गए हैं तो आपको शेष सामग्री को काटने चाहिए।
  • पेंसिल धारक को रोल करते हुए सुनिश्चित करें कि आप अंतर नहीं छोड़ते हैं एक बार जब आप एक लूप बनाते हैं, तो आपको इसके ठीक ऊपर एक गर्म सिलिकॉन लाइन रखना चाहिए। उम्मीद है, यह आपको पेंसिल धारक पर खाली लोगों को छोड़ने से रोक देगा।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 12 नामक छवि
    6
    गहने जोड़ें अब जब आपने पेंट, कपड़े या रस्सी के साथ पेंसिल धारक को कवर किया है, तो आप गहने जोड़ सकते हैं। आप शायद एक उज्ज्वल, क्लासिक या पुष्प डिजाइन बनाना चाहते हैं। शानदार डिज़ाइन प्राप्त करने के लिए, आप कपड़े पर चमक को छिड़क कर सकते हैं, जबकि यह कपड़े पर वार्निंग के लिए गोंद लगाने या गोंद लगाने पर निर्भर करता है। क्लासिक डिजाइन प्राप्त करने के लिए, आप पेंसिल धारक के शीर्ष (या निचले) के आसपास फीता आभूषण या प्राचीन बटन जोड़ सकते हैं एक पुष्प डिजाइन प्राप्त करने के लिए, आप कर सकते हैं महसूस किया फूल.
  • आप पेन्सिल धारक को छोटे टहनियाँ या शराब कॉर्क के साथ लपेटकर पूरी तरह से कवर कर सकते हैं। एक और मजेदार विचार यह है कि इसे एक पुराने नक्शे या कुछ जगह के नक्शे से कवर करना है जिसे आप किसी दिन देखना चाहते हैं। इसके अलावा, आप कपड़े के ऊपरी भागों या कागज के किनारों को कवर करने के लिए पेंसिल धारक के ऊपर (या नीचे) पर एक रिबन जोड़ सकते हैं। आपके पास विकल्प वाकई अनंत हैं!
  • एक पेन्सिल होल्डर चरण 13 के साथ एक छवि बनाएं
    7
    अपने नए निर्माण का आनंद लें
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंटेनर जो कम से कम 7 सेमी (3 इंच) उच्च है
    • रंग और ब्रश
    • वार्निश या गर्म सिलिकॉन के लिए गोंद
    • कपड़ा
    • स्क्रैपबुक के लिए पेपर
    • अन्य गहने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com