ekterya.com

कैसे सना हुआ ग्लास बनाने के लिए

सना हुआ ग्लास शब्द आमतौर पर पहले से ही रंग का ग्लास के विभिन्न रूपों के संयोजन की प्रक्रिया को दर्शाता है। सना हुआ ग्लास का रंग इसके निर्माण के दौरान धातु के लवण के अलावा से आता है। सना हुआ ग्लास मुख्य रूप से चर्चों की खिड़कियों में प्रदर्शित होता है, साथ ही कुछ प्रकार के दीपक और दर्पण में भी। सना हुआ ग्लास से ऑब्जेक्ट बनाना कौशल और सटीक की आवश्यकता होती है, लेकिन यह मज़ेदार परियोजना हो सकती है।

चरणों

भाग 1
विनिर्माण शुरू करना

मेकअप रंगीन कांच-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
स्टेन्ड ग्लास स्टेप 1 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
एक सरल परियोजना चुनें जिसमें आप शुरू कर सकते हैं यदि आप सना हुआ ग्लास के लिए नए हैं, तो आप बहुत जल्दी में बहुत दूर जाना नहीं चाहते हैं। कुछ छोटे और सरल के साथ शुरू करें जिससे कई हिस्सों की आवश्यकता न हो।
  • उदाहरण के लिए, शुरुआती एक साधारण पैनल बनाने के लिए इसे एक खिड़की में रख सकते हैं। किसी प्रोजेक्ट के लिए विकल्प चुनें जिसमें बहुत अधिक तेज किनारों या भागों नहीं हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। अपनी विंडो के लिए एक सरल पैनल एक शानदार शुरुआत हो सकती है!
  • मेकअप रंगीन कांच कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेन्ड ग्लास स्टेप 2 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक पैटर्न चुनें आपको एक ऐसा पैटर्न ढूंढना चाहिए जो आपको पसंद है और वह आपके कौशल पर निर्भर है। इस बात को ध्यान में रखें कि आप कितने कांच के टुकड़े की आवश्यकता होगी और कितने कटौती और वेल्ड जो आपको करना होगा यदि आप अभी भी शुरुआती हैं, तो एक सरल परियोजना चुनना बेहतर है।
  • बहुत सारे मुफ्त पैटर्न हैं: आप उन्हें इंटरनेट पर, लाइब्रेरी पुस्तकों, आदि में पा सकते हैं। पहले से उपलब्ध एक पैटर्न की सुंदरता यह है कि आपको यह पता करने की आवश्यकता नहीं है कि आप यह कैसे करेंगे, क्योंकि वह काम आपके लिए पहले से ही किया गया है।
  • अपना स्वयं का पैटर्न बनाएं आप अपने आस-पास के कुछ चीज़ों के आधार पर अपना पैटर्न तैयार कर सकते हैं या फिर किसी को पुन: पेश करने का प्रयास कर सकते हैं (जैसे कैथेड्रल में एक सना हुआ ग्लास खिड़की में)।
  • पुस्तकों और प्रकृति में प्रेरणा के लिए देखो शुरुआती को एक पैटर्न चुनना चाहिए जो व्यापक और सरल है, जैसे फूल (हालांकि घटता और तेज किनारों से अवगत रहें)।
  • मेकअप रंगीन कांच-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेन्ड ग्लास स्टेप 3 बनाम इमेज शीर्षक
    3
    कांच का एक प्रकार चुनें इस परियोजना के लिए, आप टुकड़े टुकड़े में गिलास का प्रयोग करेंगे। दो श्रेणियां हैं: कैथेड्रल कांच और ऑपलेसेंट ग्लास आपको मूल्य, बनावट, रंग और पारदर्शिता की डिग्री जैसी चीजों पर विचार करना चाहिए।
  • सना हुआ ग्लास बड़े शीट में आता है। छोटी शीट लगभग 30 सेमी x 30 सेंटीमीटर (1 एक्स 1 फीट) का आकार लेती है जबकि सबसे बड़ा आकार चार गुना है। अपनी प्रोजेक्ट के आकार के लिए पर्याप्त गिलास खरीदें, लेकिन ध्यान रखें कि कटौती करने के बाद आपको जो भी चीज मिलती है, उसके बारे में करीब एक चौथाई का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा
  • कैथेड्रल कांच रंग में हल्का या पारदर्शी होता है। इसमें जोड़ा रंगों के साथ पारदर्शी ग्लास होते हैं। इस ग्लास को कम करने के लिए कम दबाव की आवश्यकता होती है।
  • Opalescent कांच में रंगों के मिश्रण में सफेद या ओपल कांच होता है उदाहरण के लिए, एक ऑपलेसेंट नीला एक नीला कांच है जो पूरी तरह से पारदर्शी नहीं है। इस प्रकार के कांच में कटौती करने के लिए, अधिक दबाव लागू करना आवश्यक हो सकता है क्योंकि ऑपलेसेंट ग्लास कैथेड्रल की तुलना में अधिक घनत्व बनाता है।
  • यदि आप प्रकाश और अपारदर्शी का एक दिलचस्प मिश्रण करने में रुचि रखते हैं, तो आप अपने प्रोजेक्ट में इन दो प्रकार के ग्लास को जोड़ सकते हैं। ध्यान रखें कि उनका संचालन थोड़ा अलग हो सकता है (जैसा कि उन्हें काटने के लिए आवश्यक दबाव से इसका सबूत है)। मिश्रित ओपल नसों के साथ कैथेड्रल ग्लास से बना होना एक चक्करदार कांच भी है।
  • छवि शीर्षक 1364486 4
    4
    गिलास खरीदें सबसे अच्छी जगह जहां आप अपनी परियोजना के लिए सना हुआ ग्लास प्राप्त कर सकते हैं, वह स्टेन्ड ग्लास सामग्री के लिए एक दुकान है। आप सना हुआ ग्लास और खुद को सना हुआ ग्लास बनाने के लिए दोनों उपकरण पा सकते हैं। आप उन्हें कुछ सबसे बड़े डिपार्टमेंट स्टोर या शिल्प भंडार में भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको एक दुकान में बेहतर विकल्प मिलेगा जो विशेष रूप से सना हुआ ग्लास बेचता है।
  • आप खरीदते हुए अधिकांश गिलास लगभग 30 सेमी 2 (1 वर्ग फुट) और 3 मिमी (एक इंच का 1/8 इंच) मोटी की चादरें में आते हैं। कांच के रंग और विवरण के आधार पर चादर की लागत $ 6 से $ 20 के बीच हो सकती है, साथ ही रंगों की ताकत और चमक भी।
  • यह उस पर निर्भर भी हो सकता है जहां से कांच आता है। यूरोप से ग्लास से अधिक लागत आएगी इसे अक्सर प्राचीन कांच के रूप में जाना जाता है, हालांकि यह आधुनिक समय में निर्मित किया गया है।
  • छवि शीर्षक 1364486 5
    5
    अपनी टीम को इकट्ठा करें अपनी परियोजना को पूरा करने के लिए आपको कुछ विशेष उपकरणों की ज़रूरत होगी। आप इन वस्तुओं को अधिकतर स्टोर या शिल्प भंडारों में पा सकते हैं, लेकिन विशेषकर उन दुकानों में जो सना हुआ ग्लास सामग्री बेचते हैं।
  • ग्लास कटर: उपलब्ध कई प्रकार के ग्लास कटर हैं। हाथ कटर में टेम्पलेट कट में सबसे अच्छा लचीलापन और सटीक है पेंसिल के आकार का कटर शुरुआती लोगों के लिए और साथ ही लाइन कटौती करने वालों के लिए उत्कृष्ट है, क्योंकि लगातार दबाव और नियंत्रण आवश्यक है। पिस्टल पकड़ वाला कटर मोटी ग्लास काटने के लिए आदर्श है और शुरुआती लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है, जिनके हाथों में पर्याप्त ताकत नहीं है।
  • प्लाईर: इस परियोजना के लिए आप अपने घर पर मौजूद आम पिलरों का उपयोग नहीं कर सकते। ग्लास को तोड़ने के लिए आपको एक विशेष पहर की आवश्यकता होगी और कांच में लंबे कटौती करने के लिए किनारे के साथ-साथ एक काट दिया जाएगा।
  • कॉपर फ़ॉइल विभिन्न प्रकार की चौड़ाई में आता है, जिस पर आपको गिलास की आवश्यकता होती है। इस सामग्री का इस्तेमाल एक तरफ चिपकने वाले कांच के टुकड़े को एक साथ रखा जाता है। यदि आप कैथेड्रल ग्लास (पारदर्शी ग्लास) का उपयोग करने जा रहे हैं, तो वापस दिखाई देगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी परियोजना के लिए सही रंग का उपयोग करें।
  • टांका लगाने वाले लोहे और टिन तार: यह तार टिन और सीसा का मिश्रण है। इसमें जितने अधिक टिन की मात्रा होती है, उतनी ही कम पिघलने बिंदु, जिसका अर्थ है कि यह तेज़ी से बढ़ेगा और अधिक चांदी खत्म हो जाएगा। जहां तक ​​सोल्डर लौह का संबंध है, आपको कम से कम 75 वाट वाले सना हुआ ग्लास के निर्माण के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। वे आपकी परियोजना के आधार पर विभिन्न आकार के सुझावों के साथ आते हैं
  • एमरी: अगर आपके पास पीसने वाली पहिया तक पहुंच नहीं है, तो आप इसे काटने के बाद अपने गिलास के किनारों को पॉलिश करने के लिए एक कारबोरैंडम पत्थर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक चक्की प्राप्त कर सकते हैं, तो बिजली की चक्की तेज किनारों के साथ शीघ्र निपटने के लिए आदर्श होगी।
  • भाग 2
    अपना सना हुआ ग्लास बनाओ

    मेकअप रंगीन कांच-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेन्ड ग्लास स्टेप 5 बनाम इमेज शीर्षक
    1
    अपना टेम्पलेट बनाएं वास्तविक आकार के ग्राफ पेपर के एक टुकड़े पर अपने पैटर्न को ड्रा, कॉपी या प्रिंट करें। पैटर्न को अलग टुकड़ों में काटें और उन्हें रंग और अनाज की दिशा से लेबल करें। कांच के नीचे पैटर्न रखें और एक पतली स्थायी मार्कर के साथ रूपरेखा का पता लगाएं।
    • टुकड़ों के बीच तांबे की पन्नी की मोटाई के लिए एक सेंटीमीटर या उससे कम स्थान छोड़ दें।
    • ग्लास को चिह्नित करने के लिए एक विशेष ब्लैक पेन या स्थायी मार्कर का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास एक प्रकाश बॉक्स तक पहुंच है, तो ग्लास पर पैटर्न का पता लगाने में बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • मेकअप रंगीन कांच-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेन्ड ग्लास स्टेप 6 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    ग्लास को चिह्नित करें बाद और मध्य उंगली के बीच की टिप को दबाकर अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच के कांच के कटर को पकड़ो। कांच पर धीरे से कटर दबाएं, एक सीधा कटौती करने के लिए पीठ पर एक धातु कॉर्क-लाइन शासक का उपयोग करें। इसे अपने शरीर से एक बिंदु पर रखें और आवक खरोंच करना शुरू करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप दबाव की सही मात्रा को लागू करते हैं। जैसा कि आप ग्लास को खरोंच करते हैं, आपको स्पष्ट और पतली आवाज सुननी चाहिए यदि आप बहुत कम दबाव लागू करते हैं, तो ब्रेक चिह्नित लाइन का पालन नहीं करेगा और यदि आप बहुत अधिक लागू करते हैं, तो आप अपने कटर को अनावश्यक रूप से साथ ही अपनी कलाई और कोहनी पहनेंगे।
  • सही आकार बनाए रखने के लिए आवश्यक रूप से कांच को घूर्णन करके अपना पैटर्न ले जाएं। सुनिश्चित करें कि चिह्नित रेखा अंत से अंत तक जाती है।
  • Video: Como fazer MAQUETE PRAIA

    मेकअप रंगीन कांच-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेन्ड ग्लास स्टेप 7 बनाम इमेज का शीर्षक
    3
    कांच कट आकार और वक्र के आधार पर गिलास काटने के लिए कुछ अलग तरीके हैं। बेशक, इसका उद्देश्य यह चिह्नित लाइनों में कटौती करना है ताकि यह आसानी से टूट जाए और आप जिस आकृति की ज़रूरत कर रहे हैं उसके साथ रहें।
  • सीधे भागों के लिए, जैसे ही आप देखेंगे कि एक लाइन रूप, चीजों को दरार में रखें और उस टुकड़े को अलग करने के लिए दबाएं आप ब्रेक के दोनों तरफ कांच भी पकड़ सकते हैं और अपने हाथों से इसे तोड़ सकते हैं।
  • घुमावदार वर्गों के मामले में, अंक के बाद गिलास को तोड़ने के लिए कांच के कटर का उपयोग करें। चिंता न करें अगर टुकड़ा अनियमित रूप से थोड़ा सा टूट जाता है, क्योंकि यदि आप आवश्यक हो तो बाद में किनारों से छुटकारा पा सकते हैं, जब तक कि आप वक्र चिकनी रख देते हैं यदि घटता स्पष्ट हो जाता है, तो सतह घटता की एक श्रृंखला बनाओ ताकि वे स्वयं को नहीं तोड़ दें
  • छवि शीर्षक 1364486 9



    4
    किनारों को पीसें एक बार जब आप सभी विभिन्न टुकड़ों को काट लेंगे, तो यह तेज किनारों को पीसने और यह सुनिश्चित करने का समय है कि सब कुछ चिकनी हो। देखभाल और धैर्य के साथ करो ताकि आप ग्लास के किसी भी भाग को तोड़ न दें।
  • टुकड़ों को पैटर्न के साथ फिर से रखें ताकि आप डिजाइन लाइनों के अनुसार ग्लास को पीस सकें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सब कुछ अच्छी तरह से फिट बैठता है जब यह टुकड़ों को एक साथ रखे।
  • यह पीसने और उन्हें फिट करने के बाद टुकड़ों के चारों ओर एक फ्रेम बनाने के लिए भी एक अच्छा विचार है। इस तरह, जब आप गिलास लपेटते हैं तो वे पर्ची नहीं करेंगे।
  • मेकअप रंगीन कांच-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि स्टेन्ड ग्लास स्टेप 8 बनाएं

    Video: हमेशा के लिए चश्मा छूट जायेगा | How To Improve Eyesight

    5
    गिलास लपेटो कांच के किनारों को 5 मिमी (7/32 इंच) तांबा चादरों के साथ कवर करें सुनिश्चित करें कि शीट केंद्रित है या यह अंत में थोड़ा अजीब लग सकता है। आप इसे हाथ से या एक उपकरण के साथ लपेटकर कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपने तांबे की पन्नी की मोटाई का फैसला कर लेंगे, तो आपको पन्नी रक्षक को हटाने की जरूरत होगी सुनिश्चित करें कि आप टेप पर कांच को सही ढंग से केन्द्रित करते हैं और इसे सभी कट किनारों के साथ दृढ़ता से दबाएं।
  • शीश को एक जीभ व्याधि के साथ दृढ़ता से दबाएं या अन्य फर्म इंस्ट्रूमेंट यह सुनिश्चित करेगा कि शीट कांच का पालन करता है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टेप दृढ़ता से जुड़ा हुआ है और वर्दी यदि किसी बिंदु पर एक अनुभाग क्लस्टर, इसे छोड़ दें और फिर से शुरू करें
  • छवि शीर्षक 1364486 11
    6
    तांबे के पन्नी पर प्रवाह जोड़ें जबकि प्रवाह तांबा से ढका हुआ भागों के बीच टिन के प्रवाह में मदद करता है, यह पूरी तरह से आवश्यक नहीं है। हालांकि, यह आपके लिए लंबे समय तक चीज़ों को आसान बना सकता है
  • टांका लगाने से पहले सभी कॉपर-लेपित सतहों पर प्रवाह लागू करें
  • जेल फ्लक्स का उपयोग करने के लिए सबसे आसान और निंदनीय सामग्री है, हालांकि आप अपने तरल रूप का भी परीक्षण कर सकते हैं।
  • मेकअप रंगीन कांच-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्रित करें स्टेन्ड ग्लास स्टेप 9 को बनाएं
    7
    आउल्ससल ग्लास कांच के वेल्डिंग को थोड़ा समय और धैर्य की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए आपको ठीक से वेल्ड करने के लिए कई अलग-अलग चीज़ें हैं आपको टुकड़ों को एक साथ रखना चाहिए, जोड़ों में टिन तार रखें और अंत में फ्लक्स लागू करें।
  • सभी टुकड़ों में शामिल होने के लिए, इच्छित क्षेत्रों में प्रवाह के छोटे अंक लागू करें और टिन तार की एक छोटी बूंद पर पिघला। एक बार जब आप सभी भागों को एक साथ रख देते हैं, तो आप जोड़ों को टिन लगाने शुरू कर सकते हैं।
  • आपको जो कुछ करना चाहिए, वह सभी जोड़ों में प्रवाह जोड़ता है और फिर उन सभी में छोटी मात्रा में टिन लागू होते हैं सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से सभी तांबा पन्नी को कवर करें
  • जोड़ों पर प्रवाह की एक नई परत को लागू करें, फिर उन पर टिन तार की एक बड़ी मात्रा पिघल। पिघला हुआ टिन मिलाप बनाने के लिए अपने टांका लगाने वाले लोहे को एक तरफ से दूसरे भाग दें। एक बार जब आप एक अनुभाग को मिलाते हैं, तो दांतेदार मिलाप लाइन बनाने के लिए सोल्डर लोहा को ऊपर उठाएं।
  • मेकअप रंगीन कांच-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेन्ड ग्लास स्टेप 11 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    8
    अपने निर्माण को फ़्रेम करें फ्रेमन बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन आप अपनी परियोजना के लिए एक अच्छा पूरा कर सकते हैं। आप जस्ता फ्रेम या लीड चैनल का उपयोग कर सकते हैं, जो कि ऊपर वर्णित वही चरणों के बाद अधिक वेल्डिंग की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    आम समस्याओं से बचें

    छवि शीर्षक 1364486 14
    1
    टुकड़ों के बीच अंतराल से सावधान रहें विशेषकर यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आप कटिंग या पीसने के समय काम को बर्बाद कर सकते हैं। इससे छेद टुकड़ों के बीच बने रहेंगे।
    • तांबा मिलाप के साथ कांच के टुकड़े के बीच अंतराल को भर कर इन त्रुटियों के लिए क्षतिपूर्ति करें। आप सामान्य रूप से समाधान करेंगे
  • छवि शीर्षक 1364486 15
    2
    अपने ग्लास को चिह्नित करके इन समस्याओं से बचें कई चीजें हैं जो गलत हो सकती हैं जब आप अपने ग्लास को चिह्नित करते हैं और उनमें से अधिकतर आपकी मुद्रा से संबंधित होते हैं, आपके द्वारा दबाव की मात्रा और आप का उपयोग करने वाले कटर का प्रकार।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास लंबे समय के निशान होने पर अच्छी स्थिति है। इस तरह, अंक बनाने के लिए आपके कंधे और ऊपरी शरीर का उपयोग करते समय आपको अधिक पहुंच होगी। छोटे अंक बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप बैठे हैं ताकि आप चिह्नित लाइनों के अनुसरण पर केंद्रित रह सकें।
  • सही कांच के कटर का उपयोग करें एक सस्ते ग्लास कटर का प्रयोग न करें, क्योंकि यह बहुत अच्छी तरह से पारदर्शी और पतले कांच काट नहीं करता है, कलात्मक ग्लास को अकेला छोड़ दें, जो बहुत कठिन है। एक खरीदें जो कि एक कार्बाइड टिप है, क्योंकि स्नेहन बहुत उपयोगी है।
  • सुनिश्चित करें कि आप चिह्नित लाइनों के साथ लगातार दबाव लागू करते हैं। याद रखें कि जैसा कि आप कटते हैं, आपको स्पष्ट और पतली आवाज सुननी चाहिए आपको कुछ और भी याद रखना चाहिए: ऑपलेसेंट ग्लास के लिए अधिक दबाव की आवश्यकता होती है जबकि कैथेड्रल ग्लास को कम की आवश्यकता होती है
  • छवि शीर्षक 1364486 16
    3
    वेल्डिंग की समस्याओं के साथ डील करें अंकन के रूप में, कांच से सैंडर कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है यदि आप इसे सही ढंग से नहीं करते हैं सुनिश्चित करें कि गर्मी पर्याप्त है, वेल्डर की नोक परियोजना के लिए सही आकार है और यह कि आपके द्वारा उपयोग किए गए प्रवाह उच्च तापमान पर अच्छा है।
  • गलत प्रकार के फ्लक्स का प्रयोग करके कार्बोनेशन प्रभाव उत्पन्न हो सकता है, जिसे "ब्लैक टिप सिंड्रोम" भी कहा जाता है। जब ऐसा होता है, इसका मतलब है कि टांका लगाने वाला लोहे का टिप काला हो जाता है और अधिक टिन को वापस करना असंभव हो जाता है।
  • सही मिलाप टिप का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप जिस कांच के साथ काम करते हैं उसकी चौड़ाई आप जानते हैं और एक उपयुक्त दूरी पर टिप और तांबे का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • वास्तव में अच्छा सना हुआ ग्लास बनाने के लिए अभ्यास आवश्यक है। शायद पहली बार आपकी रचनाएं सही नहीं हैं, लेकिन चिंता न करें! आप समय के साथ नई चीजें सीखेंगे
    • यदि आप एक किनारे पर चिह्नित भाग डालते हैं और अपने हाथ से इसे दबाते हैं, तो आप ग्लास को तोड़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • अंक बहुत गहरा मत बनो, क्योंकि यह कांच को अचानक से तोड़ने का कारण होगा।
    • सना हुआ ग्लास काटने और वेल्डिंग करते समय हमेशा अपनी आंखों और उंगलियों की रक्षा करें। नेत्र सुरक्षा और दस्ताने का उपयोग करता है
    • यदि आप एक काटने के तेल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आप इसे तिपहिया बनाने के लिए सुनिश्चित कर लें, अगर आप तांबा चादरें लगाने जा रहे हैं बहुत अधिक तेल कांच के पालन से गोंद को रोका जायेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सना हुआ ग्लास
    • स्थायी मार्कर
    • धातु शार्क पीठ पर कॉर्क के साथ कवर
    • पेंसिल
    • कस्र्न पत्थर
    • ग्राफ़ पेपर
    • ग्लास कटर
    • कागज टेम्पलेट
    • plier
    • fluxing
    • कॉपर शीट
    • लिंगीय शमनकर्ता
    • वेल्डर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com