ekterya.com

रंगों को कैसे मिलाएं

जब यह मूल रंगों के संयोजन और उन सब प्राइमरी, साग और संतरे जो हम प्यार करते हैं, बनाने की बात आती है, आप यह कैसे करते हैं यह कई चीजों पर निर्भर करता है। सवाल यह है कि क्या आप रंगों का मिश्रण कर रहे हैं, या क्या आप प्रकाश मिश्रण कर रहे हैं? हम आपको दिखाएंगे कि प्रत्येक माध्यम के साथ कैसे काम करें और हम आपको इंद्रधनुष के सभी रंगों को मिश्रण करने के लिए आवश्यक उपकरण देंगे!

चरणों

विधि 1
रंग मिश्रण: घटाव द्वारा रंग

Red_253.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
लाल
Magenta_387.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
मैजेंटा
Yellow_248.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
पीला
Cyan_55.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
फ़िरोज़ा
Blue_949.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
नीला
black.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
काला
white.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
सफेद
  1. 1
    ऊपर दिखाए गए रंग के रंगों को इकट्ठा करें। रंग की किसी भी प्रकार की (यहां तक ​​कि दीवार पेंटिंग) पर्याप्त होगा, लेकिन ऐक्रेलिक रंग या तेल के कुछ छोटे ट्यूबों इन अभ्यासों के लिए सबसे प्रभावी (और कम गंदा) हो जाएगा। लाल और नीले रंग: चलो देखकर अगर हम केवल 2 रंग एक साथ मिश्रण क्या होता है शुरू करते हैं।
  2. नोट: आप उपलब्ध रंगों को मिलाकर काला कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप मिश्रण करते समय अपने अनुपात के साथ वास्तव में सटीक न हों, तो एक ही "काले "दो बार बहुत मुश्किल हो जाएगा रंगों से अपने रंगों को सुरक्षित करें और काले रंग के रूप में काले रंग का उपयोग करें या आप जितनी चाहें अन्य रंगों को गहरा कर दें।
  3. हमारे अनुभाग देखें "अधिक सुझाव" मैजेंटा और फ़िरोज़ा का सबसे अच्छा शेड चुनने में मदद के लिए आलेख के अंत के पास।
  4. 2
    लाल और नीले एक साथ मिलाएं। हर कोई जानता है कि लाल और नीले मिश्रित बैंगनी बनाते हैं, है ना? यह सच है, लेकिन यह एक जीवंत बैंगनी नहीं है इसके बजाय, इसके जैसा एक स्वर बनाएं:

    सुस्त-purple.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक Dull purple.jpg
  5. यह दुनिया का सबसे अच्छा रंग नहीं है, है ना? ऐसा इसलिए है क्योंकि लाल और नीले माध्यमिक रंग होते हैं, अर्थात् प्राथमिक रंगों का मिश्रण। प्रत्येक अधिक घटाता है और कम स्पेक्ट्रम को दर्शाता है, जो आपको एक बैंगनी देता है जो एक स्पष्ट और जीवंत एक के बजाय अंधेरा होता है
  6. 3
    अब यह प्रयास करें: फ़िरोज़ा की एक छोटी राशि के साथ मेजेन्टा मिलाएं और आप अंतर देखेंगे। अब आपके पास ऐसा कुछ होगा:

    बैंगनी 1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बैंगनी 1.jpg छवि शीर्षक
  7. आप देख सकते हैं कि कैसे सच्चे प्राथमिक रंग (मेजेन्टा और फ़िरोज़ा) का परिणाम एक उज्ज्वल और अधिक जीवंत स्वर है यदि आप अधिक तीव्र बैंगनी चाहते हैं, तो अधिक नीले रंग जोड़ें। यदि आप एक गहरा बैंगनी चाहते हैं, तो काला जोड़ें।
  8. 4
    प्राथमिक और माध्यमिक रंग बनाने के लिए रंगों को मिलाएं। तीन प्राथमिक रंग हैं: फ़िरोज़ा, मैजेंटा और पीला। दो प्राथमिक रंगों के मिश्रण से तीन माध्यमिक रंग भी हैं:
  9. फ़िरोज़ा + पीला = हरा
  10. फ़िरोज़ा + मजेन्टा = नीला
  11. मेजेन्टा + पीला = लाल
  12. फ़िरोज़ा + मैजेंटा + पीला = काला
  13. जब सब्जेक्टिक रंगों को मिलाते हैं, तो सभी रंगों की उपस्थिति रंग काला में होती है।
  14. 5
    नीचे एक नज़र डालें अनुभाग "रंगीन रंग मिश्रण" यह आपको विभिन्न स्वरों के साथ ही हल्के, काले और भूरे रंग के रंगों के मिश्रण पर अधिक विस्तृत सहायता प्रदान करता है। हमारे अनुभाग में "युक्तियाँ", हम आपको रंगों और मिश्रणों की एक सूची प्रदान करते हैं जो कि आप अपने पैलेट में उन रंगों को बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

विधि 2
मिक्सिंग लाइट: एडिवेटिव रंग

1
अपने मॉनिटर पर एक नज़र डालें इस पृष्ठ पर सफेद क्षेत्रों को देखें और करीब आएँ बहुत कुछ अगर आपके पास एक आवर्धक काँच है, तो बेहतर है जब आप अपनी स्क्रीन के करीब आते हैं, तो आप देखते हैं कि वे सफेद स्पॉट नहीं हैं, लेकिन हरे और नीले रंग का लाल रंग। रंगों को अवशोषित करके काम करने वाले रंगों के विपरीत, प्रकाश होता है संयोजी और प्रकाश संयोजन के द्वारा काम करता है सिनेमा और स्क्रीन, चाहे आपका 60 इंच का प्लाज्मा टीवी या 3.5 इंच की आयफोन स्क्रीन, additive रंगों का एक मिश्रण का उपयोग करें।
  • 2
    प्राथमिक और माध्यमिक रंग बनाने के लिए प्रकाश को मिलाएं। उप-रंग के रंग के साथ, प्राथमिक रंगों को मिलाकर 3 प्राथमिक और 3 माध्यमिक रंग होते हैं। परिणाम आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं:
  • लाल + नीला = मजेन्टा मिलाएं
  • नीला + हरा = फ़िरोज़ा मिलाएं
  • हरा + लाल = पीला मिलाएं
  • मिश्रित रंगों के मिश्रण के साथ, सभी रंगों की उपस्थिति सफेद रंग में परिणाम होती है।
  • ध्यान दें कि प्राथमिक additive रंग द्वितीयक subtractive रंग और इसके विपरीत के समान हैं। यह कैसे हो सकता है? यह मानता है कि उपनदी रंग एक संयुक्त प्रक्रिया के साथ काम करते हैं: यह कुछ रंगों को अवशोषित करता है और हम जो अनुभव करते हैं वह क्या रहता है, परिलक्षित प्रकाश परिलक्षित रंग का रंग है प्रकाश जो अन्य सभी रंगों को अवशोषित कर लेता है।
  • विधि 3
    उन्नत रंग सिद्धांत

    1
    रंग धारणा की व्यक्तिपरक प्रकृति इंसान कैसे मानता है और रंग को परिभाषित करता है वह उद्देश्य से अधिक व्यक्तिपरक है विज्ञान को परिभाषित करने और नैनोमीटर, जो हमारी आँखों अनुभव न केवल स्वर, संतृप्ति और रंग स्पष्टता की एक पूरी मिश्रण है करने के लिए प्रकाश को मापने सकते हैं। यह और भी जटिल है क्योंकि हम अलग-अलग पृष्ठभूमि के विपरीत एक समान रंग कैसे देखते हैं।
    • रंग की धारणा को स्पष्ट करने के लिए इस सरल उदाहरण पर विचार करें:
    Colorbars_perception.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र शीर्षक Colorbars_perception.jpg
  • क्या आप एक नीला हरा, नीला, एक मलाईदार पीला, एक चमकदार पीला और एक उज्ज्वल हरा देखते हैं?
  • अब वास्तविक रंगों को देखो केवल 3 हैं:
    Colorbars_actual.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="540">
    540 शीर्षक वाली छवि
  • हम जो देखते हैं वो दोनों है जहां हम इसे और वर्तमान मूल्य देखेंगे। चीजों को और अधिक रोचक बनाने के लिए, इस तथ्य को जोड़ो कि हम में से प्रत्येक को बाकी के बाकी हिस्सों की तुलना में कुछ हद तक अलग-अलग रंग दिखता है। रंग की कुछ लोगों की धारणा इतनी अलग है कि हम "रंग अंधा" शब्द का उपयोग करते हैं, भले ही यह रंग धारणा में असंतुलन ही हो।
  • 2
    ह्यू, संतृप्ति और चमक, रंग के तीन आयाम किसी भी रंग में तीन आयाम हैं: टोन, संतृप्ति और चमक
  • टोन जैसे लाल-नारंगी और नारंगी-पीले रंग के रूप में सभी मध्यवर्ती रंगों के अलावा, लाल, नारंगी, पीला, आदि, रंग चक्र में रंग की स्थिति को दर्शाता है। कुछ उदाहरण: गुलाबी रंगों में मेजेन्टा या लाल (या बीच में कुछ) है कॉफी की छाया या छाया नारंगी है, क्योंकि कॉफी एक अंधेरे नारंगी है
  • संतृप्ति यह आपको अमीरों और उज्ज्वल रंगों को देता है, जैसे इंद्रधनुष या रंगीन सर्कल के उन। पीले रंग (रंग), काले रंग (छाया) और मातहत रंग (टन) कम संतृप्त हैं।
  • चमकता यह इंगित करता है कि रंग की परवाह किए बिना, सफेद या काले रंग का रंग कितना करीब है यदि आपने अपने रंगों की एक काले और सफेद तस्वीर ली है, तो यह हमें बताता है कि कौन सा रंग हल्का या गहरा होगा।
  • उदाहरण के लिए, उज्ज्वल पीला एक अपेक्षाकृत हल्का रंग है। इसकी चमक को हल्का पीला बनाने के लिए सफेद जोड़कर इसे और बढ़ाया जा सकता है।
  • उज्ज्वल नीला प्राकृतिक रूप से अंधेरा है, चमक के स्तर पर कम है, लेकिन गहरे नीले रंग अभी भी कम हैं।
  • विधि 4
    रंगीन रंग मिश्रण

    1
    किसी भी रंग को मिश्रण करने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें।
    • मेजेन्टा, पीला और फ़िरोज़ा प्राथमिक रंग हैं "उपनगरीय", जिसका अर्थ है कि उन्हें किसी भी अन्य रंग बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है, लेकिन वे स्वयं किसी भी अन्य के मिश्रण से उत्पन्न नहीं हो सकते हैं प्राथमिक subtractive पिगमेंट जब स्याही, रंग और पेंट के रूप में मिश्रण किया जाता है।
    • मेजेन्टा और पीला एक साथ लाल और संतरे बनाते हैं।
    • पीले और फ़िरोज़ा एक साथ सब्जियां बनाते हैं।
    • फ़िरोज़ा और मैजंटा एक साथ नीले और बैंगनी बनाते हैं
    Painted_triangle_116.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लाल और नीले रंग सहित सभी रंग, सिर्फ तीन चित्रों से बने थे: मैजेंटा, पीला और फ़िरोज़ा।चमक: यदि आप अपने रंगीन वृत्त को त्रिकोण के आकार में व्यवस्थित करते हैं, प्रत्येक कोने में मेजेन्टा, पीले और फ़िरोज़ा के साथ, फिर उज्ज्वल रंग बनाने के लिए बस किसी भी रंग में मिश्रण करें त्रिकोण की सिर्फ एक तरफ

    उदाहरण के लिए, आप नारंगी या पीले रंग के साथ मैजंटा लाल, लाल मिश्रित के लिए पीले रंग के साथ नारंगी के मिश्रण, या नारंगी-लाल करने के लिए लाल रंग के साथ नारंगी मिश्रण कर सकते हैं। आपको केवल प्राथमिक रंगों का उपयोग करने के लिए अपने आप को सीमित करना नहीं है, और यदि आप वास्तव में उज्ज्वल रंग चाहते हैं, तो आपको पता चलेगा कि रंगों के संयोजन में रंगों का संयोजन एक दूसरे के निकट है, तो आप बेहतर परिणाम देंगे।
  • Red_and_blue_548.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    यह एक "बैंगनी "निराशाजनक लाल और नीले रंग के मिश्रण से बनाया गया था। यदि आप त्रिभुज के दो अलग-अलग किनारों से रंगों को मिलाते हैं, उदाहरण के लिए लाल और नीले, तो आपके पास चमकदार रंग नहीं होगा। लाल और नीले रंग के साथ बहुत गहरा बैंगनी बनाते हैं
  • TintToneShade3_267.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक छाया बनाने के लिए हल्के टन सफेद, काले जोड़े, या दोनों कम संतृप्ति (रंग उज्ज्वल नहीं हैं) तीन बुनियादी किस्मों में आते हैं के साथ एक tono.Los रंग बनाने के लिए। केक (हल्के रंग), छाया (काले रंग) और स्वर (अपारदर्शी और मातहत रंग)

    पेस्टल: किसी भी रंग को सफेद जोड़कर हल्का किया जा सकता है बहुत हल्का रंग के लिए, अपने मुख्य रंग को एक समय में थोड़ा सा सफेद में जोड़ने के लिए बेहतर हो सकता है ताकि आप पेंट बर्बाद न करें।

    छाया: काले रंग जोड़कर किसी भी रंग को काला किया जा सकता है कुछ कलाकार पूरक रंग जोड़ना पसंद करते हैं, जो सटीक CMY / RGB रंग सर्कल में विपरीत रंग है उदाहरण के लिए, हरे रंग को हरा करने के लिए मैजेन्टा और मैजेन्टा को गहरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि ये क्रोमेटिक सर्कल में एक दूसरे से विपरीत हैं। काला, या एक पूरक, एक समय में थोड़ा जोड़ें ताकि आप पास न करें।

    टन: दोनों काले और सफेद (या सफेद और पूरक रंग) जोड़कर, आप अपने रंग भूरे, अपारदर्शी या मंद बना सकते हैं काले और सफेद के सापेक्ष मात्रा में परिवर्तन करके आप अपने मिश्रण में जोड़ते हैं, आप अपनी चमक और संतृप्ति प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण: एक जैतून का हरा बनाने के लिए अपने पीले रंग को सफेद और काले रंग में जोड़ें काला पीले रंग का काला होगा, यह एक जैतून का हरा बना देगा, और सफेद उस स्वर को रोशन करेगा जैतून के हरे रंग के विभिन्न रंगों को नियंत्रित करके बनाया जा सकता है कि आप प्रत्येक रंग में कितना जोड़ते हैं।
  • कॉफ़ी (अंधेरे नारंगी) जैसी संतृप्ति के बिना रंग के लिए, आप चमकीले नारंगी के साथ उसी तरह टोन को समायोजित कर सकते हैं, जो कलर व्हील में पास के रंगों की थोड़ी मात्रा जोड़ते हैं: मैजेंटा, पीला, लाल या नारंगी ये अपनी कॉफी को चमकीला और रंग बदल जाएगा। लेकिन जब से कॉफ़ी एक उज्ज्वल रंग नहीं है, तब भी आप त्रिभुज के किनारों पर रंगों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि हरा या नीला, जो कि रंग को बदल देगा, जबकि रंग बदल जाएगा।
  • ब्लैक को दो पूरक रंगों के मिश्रण से भी बनाया जा सकता है, लेकिन आप तीन या अधिक रंगों को समान रूप से रंगीन व्हील में विभाजित कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप सफेद या किसी भी रंग को सफेद नहीं जोड़ते हैं, जब तक आप भूरे रंग की छाया नहीं चाहते। यदि आप कर रहे हैं काले रंग के लिए एक बहुत leans, उस रंग के विपरीत का एक सा जोड़कर इसे बेअसर।
  • सफेद को अन्य पेंट से मिश्रित नहीं किया जा सकता है तीन प्राथमिक (मैजेंटा, पीले और फ़िरोज़ा) के रूप में आप इसे खरीदने के लिए जब तक आप एक मध्यम जल रंग की तरह जहां श्वेत पत्र की जरूरत है प्रदान करता है के साथ काम कर रहे हैं।
  • 2
    अपनी रणनीति की योजना बनाएं अपने रंग के टोन, चमक और संतृप्ति और आपके इच्छित रंग के बारे में सोचें और आवश्यक समायोजन करें।
  • उदाहरण के लिए, हरे रंग की छाया को रंगीन सर्कल में अपने पड़ोसियों को फ़िरोज़ा या पीले रंग में बदल दिया जा सकता है। यह काले या उसके पूरक को जोड़कर सफेद या काले रंग को जोड़कर स्पष्ट किया जा सकता है, जो हरे रंग की छाया के आधार पर बैंगनी, मैजेन्टा या लाल होगा। आप इसे सफेद और काले दोनों जोड़कर अधिक अपारदर्शी बना सकते हैं, या आप अपने हरे भरे हरे रंग को उज्ज्वल हरा जोड़कर चमकदार बना सकते हैं।
  • यहाँ एक और उदाहरण है गुलाबी बनाने के लिए आपके पास लाल और सफेद मिश्रित है, लेकिन आपका गुलाब बहुत उज्ज्वल और गर्म (पीला) है। गर्म टोन को ठीक करने के लिए, आपको थोड़ा मैजेन्टा जोड़ना होगा। अपने गुलाब ग्रहण करने के लिए, आप या तो, सफेद उसके पूरक (या काले), या दोनों जोड़ने की आवश्यकता होगी। यदि आप एक गहरे गुलाबी (केवल पूरक कहते हैं), एक भूरा गुलाबी (दोनों सफेद और पूरक कहते हैं), या बस एक हल्का गुलाबी तय करना है (केवल सफेद कहते हैं)। आप मैजेंटा और सुस्त हरे या अपने फ़िरोज़ा के साथ गुलाबी (मैजेंटा और लाल के पूरक) के साथ रंग को समायोजित करने की योजना है, तो आप एक रंग मैजेंटा और फ़िरोज़ा और नीला के बीच है कि का उपयोग कर इन चरणों का गठबंधन करने के लिए कोशिश कर सकते हैं।
  • 3
    अपने रंग मिक्स और अपनी कृति के साथ जारी रखें! यह सब बहुत ज्यादा लगता है, शायद तुम सिर्फ कुछ अभ्यास की जरूरत है। तुम्हें पता है, रंग और विवरण के साथ एक पुस्तिका बना सकते हैं रंग सिद्धांत के सिद्धांतों का उपयोग अभ्यास के रूप में आप की सेवा के लिए है, और अगर आप प्रिंट यह एक संदर्भ के रूप में मदद करता है जब तक आप और अधिक व्यावहारिक है और रंग मिश्रण एक प्रक्रिया हो जाता है अधिक सहज ज्ञान युक्त
  • युक्तियाँ

    रंग और व्यंजनों के नमूने

    • आप चाहते हैं कि रंग ढूँढें और नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें। प्रत्येक रंग टाइल संभावनाओं की एक पूरी श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करता है, और आप जिस रंग का उपयोग कर रहे हैं उस रंग की मात्रा को समायोजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई भी हल्का रंग हल्का या अंधेरा हो सकता है जो कि अधिक या कम सफेद जोड़कर। रंग पूरक वे सटीक आरजीबी / सीएमवाई रंग सर्कल में विपरीत रंग हैं
    Magenta_387.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मैजेंटा
    MagentaTint_415.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लाइट मेजेन्टा
    MagentaShade_822.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डार्क मेजेन्टा
    MagentaTone_961.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपारदर्शी मैजंटा
    • मैजेंटा: मेजेन्टा को अन्य रंगों से मिश्रित नहीं किया जा सकता। आपको इसे खरीदना होगा
    • लाइट मेजेन्टा: मेजेन्टा से सफेद जोड़ें
    • डार्क मेजेन्टा: मेजेन्टा को थोड़ी सी काली (या हरा) जोड़ें ग्रीन मैजेंटा के लिए पूरक है
    • अपारदर्शी मैजंटा: मेजेन्टा को सफेद और काला (या हरा) दोनों जोड़ें
    Red_253.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लाल
    RedTint_209.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    हल्की लाल
    RedShade_470.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डार्क लाल
    RedTone_366.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपारदर्शी लाल
    • लाल: मेजेन्टा को पीला या नारंगी की एक छोटी राशि जोड़ें
    • लाइट लाल (सामन गुलाबी, मूंगा): सफेद रंग में लाल जोड़ें कोरल स्वर के लिए कम सफेद और अधिक लाल का उपयोग करें
    • डार्क लाल: लाल रंग की एक छोटी राशि (या फ़िरोज़ा) जोड़ें फ़िरोज़ा लाल का पूरक है
    • अपारदर्शी लाल: सफ़ेद और काले (या फ़िरोज़ा) दोनों को लाल रंग में जोड़ें



    Orange_597.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    नारंगी
    OrangeTint_581.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लाइट नारंगी
    OrangeShade_235.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डार्क नारंगी
    OrangeTone_637.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपारदर्शी नारंगी
    • नारंगी: मैजेंटा या लाल के साथ पीले रंग का मिश्रण
    • हल्का नारंगी (आड़ू): नारंगी के लिए सफेद जोड़ें
    • डार्क नारंगी (कॉफी): नारंगी (या लाल और हरा मिश्रण) के लिए एक छोटी राशि काला (या नीली) जोड़ें। नीला नारंगी का पूरक है
    • अपारदर्शी नारंगी (हल्का कॉफी): नारंगी के लिए काले और सफेद (या नीली) को जोड़ें
    Yellow_248.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    पीला
    YellowTint_143.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    हल्का पीला
    YellowShade_779.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डार्क पीले
    YellowTone_638.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपारदर्शी पीले
    • पीला: अन्य रंगों के मिश्रण से पीला प्राप्त नहीं किया जा सकता। आपको इसे खरीदना होगा
    • हल्का पीला: पीला रंग से सफेद जोड़ें
    • डार्क पीले (जैतून का हरा): पीले रंग की एक छोटी राशि काला (या नीली-वायलेट) में जोड़ें ब्लू-वायलेट पीले रंग का पूरक है
    • अपारदर्शी पीला (हल्का जैतून): पीले रंग के लिए सफेद और काले (या नीली-वायलेट) दोनों को जोड़ें।
    Lime_351.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लाइम हरा
    LimeTint_839.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लाइट लीमा
    LimeShade_496.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डार्क चूने
    LimeTone_256.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपारदर्शी फ़ाइल
    • लाइम हरा: पीले रंग की एक छोटी सी हरी या फ़िरोज़ा जोड़ें
    • लाइट लीमा: सफेद करने के लिए चूने हरे रंग में जोड़ें
    • डार्क चूने: चूने के हरे रंग की एक छोटी सी राशि काला (या बैंगनी) जोड़ें बैंगनी हरे रंग का पूरक रंग है
    • अपारदर्शी फ़ाइल: काले और सफेद (या बैंगनी) को चूने के हरे रंग में जोड़ें
    Green_693.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्रीन

    Video: बच्चों के लिए रंग कैसे बनाएं - रंग मिश्रण सीखें - प्रीस्कूलर, किंडरगार्टन और टोडलर सीखना

    GreenTint_423.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    हल्का हरा
    GreenShade_815.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    गहरा हरा
    GreenTone_385.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्रेयियस हरे
    • ग्रीन: फ़िरोज़ा और पीला मिश्रण
    • हल्का हरा: सफेद से हरे रंग में जोड़ें
    • गहरा हरा: हरे रंग की एक छोटी राशि काला (या मैजेंटा) में जोड़ें मेजेन्टा हरे रंग की पूरक है
    • ग्रेयियस हरे: काले और सफेद (या मैजेंटा) को हरे रंग में जोड़ें
    Teal_576.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    नीली हरी
    TealTint_662.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    हल्का नीला हरा
    TealShade_207.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    गहरे नीले हरे
    TealTone_186.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    नीले नीले नीले
    • नीली हरी: पीला या हरे रंग की छोटी मात्रा के साथ फ़िरोज़ा मिलाएं
    • हल्का नीला हरा: नीले हरे रंग के लिए सफेद जोड़ें
    • गहरे नीले हरे: नीले हरे रंग की एक छोटी राशि (या मेजेन्टा-लाल रंग) को जोड़ता है, क्योंकि यह नीले हरे रंग के पूरक है।
    • नीले नीले नीले: नीले रंग के नीले रंग के लिए सफेद और काले दोनों (या मैजेन्टा-लाल) जोड़ें।
    Cyan_55.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    फ़िरोज़ा
    CyanTint_784.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    हल्का फ़िरोज़ा

    Video: मुहासे रंग गोरा करने पीठ पैर टांगों पैरों में दर्द चेहरे की चमक हेतु करें ऐसा सब रोग होंगे दूर

    CyanShade_5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: गोरा रंग पाना है तो नहाते समय पानी में मिलाएंगे इसकी 5-6 बूंदें |Tricks for Fair skin| Boldsky

    डार्क फ़िरोज़ा
    CyanTone_297.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्रेयिप फ़िरोज़ा
    • फ़िरोज़ा (हरा नीला): किसी भी रंग को मिलाकर फ़िरोज़ा नहीं बनाया जा सकता है, आपको इसे खरीदना होगा।
    • हल्का फ़िरोज़ा: सफेद करने के लिए फ़िरोज़ा जोड़ें
    • डार्क फ़िरोज़ा: फ़िरोज़ा के लिए एक छोटी सी राशि काला (या लाल) जोड़ें लाल फ़िरोज़ा का पूरक रंग है
    • ग्रेयिप फ़िरोज़ा: फ़िरोज़ा को काले और सफेद (या लाल) जोड़ें
    Blue_949.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    नीला
    BlueTint_334.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    हल्का नीला
    BlueShade_149.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    गहरे नीले रंग
    BlueTone_737.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्रे नीला
    • नीला: फ़िरोज़ा के लिए बैंगनी या मैजेन्टा का एक छोटा सा हिस्सा जोड़ें।
    • हल्का नीला: नीले रंग से सफेद जोड़ें
    • गहरे नीले रंग: ब्लू (या नारंगी) की एक छोटी राशि नीले रंग में जोड़ें। नारंगी पूरक नीला है
    • ग्रे नीला: नीले रंग में काले और सफेद (या नारंगी) जोड़ें।
    Violet_687.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    वायलेट नीला
    VioletTint_333.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लाइट वायलेट नीला
    VioletShade_687.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डार्क वायलेट नीला
    VioletTone_856.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्रेयथ वायलेट नीला
    • वायलेट नीला: फ़िरोज़ा या नीले रंग के साथ मेजेन्टा को मिलाएं।
    • लाइट वायलेट नीला (लैवेंडर): नीले-वायलेट में सफेद जोड़ें
    • डार्क वायलेट नीला: नीले-वायलेट में काले (या पीले) की एक छोटी राशि जोड़ें, क्योंकि पीले रंग का वायलेट का पूरक है
    • ग्रेयथ वायलेट नीला: काले और सफेद (या पीले) को नीली-वायलेट में जोड़ें
    Purple_285.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बैंगनी
    PurpleTint_723.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लाइट बैंगनी
    PurpleShade_625.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डार्क बैंगनी
    PurpleTone_307.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बैंगनी अपारदर्शी
    • बैंगनी: फ़िरोज़ा, नीली या वायलेट की एक छोटी राशि के साथ मेजेन्टा मिश्रण।
    • लाइट बैंगनी: सफेद से बैंगनी जोड़ें
    • डार्क बैंगनी: बैंगनी रंग का एक छोटा सा काला (या चूना हरा) जोड़ें लाइम हरा बैंगनी का पूरक रंग है
    • बैंगनी अपारदर्शी: काले और सफेद (या चूने हरे) को बैंगनी में जोड़ें
  • काला: आप दो पूरक रंगों या तीन रंगों को समान रूप से सीएमवाइ / आरजीबी कलर सर्कल में वितरित करके काला कर सकते हैं, जैसे कि लाल, हरे और नीले। यदि आप सच्चे काले रंग के बजाय एक गहरे रंग का रंग लेते हैं, तो उस रंग के पूरक को जोड़कर इसे ठीक करें
  • सफेद: सफेद मिश्रण से प्राप्त नहीं किया जा सकता है, आपको इसे खरीदना होगा। गर्म सफेद (उदाहरण के लिए क्रीम) के लिए, पीला रंग की बहुत छोटी मात्रा जोड़ें एक ठंडा सफेद रंग के लिए, एक छोटी सी फ़िरोज़ा जोड़ें।
  • धूसर: ग्रे काले और सफेद एक साथ मिश्रित है देखता है "काला", ऊपर
  • अधिक सुझाव

    • जब पेंट मिश्रण, एक रंग में इसे समायोजित करने के लिए छोटी मात्रा में जोड़ें आप हमेशा अधिक जोड़ सकते हैं यह विशेष रूप से काले और नीले रंग के लिए सच है, जो कि बहुत प्रभावशाली होते हैं जब तक आप नतीजे न प्राप्त करें, तब तक थोड़ी देर जोड़ें।
    • पूरक रंगों को खोजने के लिए आप अपनी आंखों का उपयोग कर सकते हैं यह एक रंग घूरने की पुरानी चाल है और फिर एक सफेद सतह को देख रहा है। आप अपनी आँखों के "रंग थकान" के कारण विपरीत रंग देखेंगे
    • अच्छे प्राथमिक रंग ढूँढना मुश्किल हो सकता है एक मेजेन्टा को देखें जो कि कोई सफेद या नीला रंग नहीं है (पीडब्लू और पीबी)। पीवी 1 9 और पीआर 122 जैसे वायलेट और लाल रंग के रंग सबसे अच्छे हैं। पीबी 15: 3 एक अच्छा फ़िरोज़ा है पीबी 15 और पीजी 7 भी अच्छे हैं I यदि आप पेंट या फॉस्टिंग में रंगों की तलाश कर रहे हैं, तो आप प्रिंटर स्याही में रंगों से मिलान करने का प्रयास कर सकते हैं। आप रंग का एक नमूना प्रिंट कर सकते हैं और इसे अपने साथ ले सकते हैं या प्राथमिक रंगों को अनाज बक्से या कुकीज़ में देख सकते हैं।
    • मिश्रित पूरक रंगों और दृश्यों थोड़ा अलग हैं, इसलिए हम एक रंगीन त्रिकोण की जरूरत है पता है कि रंग सबसे अच्छा पता है कि रंग है जो काला कर एक पेंटिंग और एक अन्य संतुलन। नीला सा अन्य ठंडे नींबू पीले और पीले रंग के खिलाफ बहुत अच्छा लगता है, लेकिन सबसे अच्छा उपयोग उन पीला बैंगनी अंधेरा करने के लिए। इंटरनेट खोजों पृष्ठ हिलेरी लेख एक बेहतर विवरण के लिए "दृश्य पूरक"।
    • कितने अलग पेंट ट्यूबों को आप वास्तव में पेंट करने की आवश्यकता है? जीन-लुइस मोरेले की वॉटर कलर्स की किताब आपको दिखाती है कि फ़िरोज़ा-पीले-मैजेन्टा रंग त्रिभुज का उपयोग करने के लिए लगभग चार या पांच के साथ हर रंग की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि तीन रंगों से सफेद (सफेद कागज है पानी के रंग) पर्याप्त है!
    • सीआईएम प्राइमरी (फ़िरोज़ा, पीला, मैजेंटा द्वारा उनके अंग्रेजी नामों) के सबसे निकट रंगों का उपयोग करने से सबसे अच्छा मिश्रित परिणाम होता है, लेकिन जब रंगों और गहरे रंगों को मिलाते हुए मिश्रण होता है, एक (या इससे भी बेहतर, दो) होना चाहिए प्राथमिक वालों की तुलना में गहरा हो उदाहरण के लिए, प्रशियाई नीले या कोबाल्ट नीले, लाल अलिज़िन
  • आप क्या पेंटिंग कर रहे हैं? आप जिस रंग की ज़रूरत चाहते हैं, उस पर पूरी तरह से निर्भर रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, नारंगी पीले, भुना हुआ सिनेना और दूरी के साथ परिदृश्य के लिए सफेद काम, उदाहरण के लिए आपको चमकदार साग और चिल्लाना की आवश्यकता नहीं है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पैलेट (पेपर डिस्पोज़बल्स अच्छे हैं)
    • पैलेट चाकू (कोई भी आकार ठीक है)
    • जल रंग का पेपर या तैयार कैनवास (आप उन्हें किसी भी कला दुकान में पा सकते हैं)
    • ब्रश को धोने के लिए पानी के कंटेनर या पतले रंग का पेंट करें
    • आपकी पसंद के सिंथेटिक ब्रश (# 8 राउंड या # 6 पतले अच्छे हैं)
    • स्प्रे बोतल पानी के रंग को नम रखने के लिए
    • ब्रश सूखा और साफ करने के लिए पेपर तौलिया
    • रंगीन चक्र
    • चित्रों
    • एक पुरानी शर्ट या बागे जो आपको गंदे होने का मन नहीं लगाते
    • दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com