ekterya.com

कैसे अपने प्रेमी के साथ बहस को रोकने के लिए

संघर्ष लगभग सभी रिश्तों का हिस्सा होता है, लेकिन कभी-कभी यह ऐसी स्थिति में ले जा सकती है जहां कम प्यार और अधिक दुख दिखता है। जिस तरह से हम बातचीत से निपटने का तरीका बदल रहे हैं, उससे बड़ा अंतर हो सकता है। अपने आप को और अपने प्रेमी को स्वीकार करना और समझना सीखना समय लगता है, लेकिन अपने बंधन को बेहतर बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

चरणों

भाग 1
चर्चा पैटर्न की जांच करें

बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-1.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 1.jpeg शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि वे अधिक बार क्यों लड़ते हैं वे साफ-सफाई या ईर्ष्या, बेवफाई या प्रतिबद्धता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे मामूली चीजें हो सकती हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि चर्चा अक्सर सतह से नीचे की किसी चीज़ के बारे में होती है, जैसे कि असंतोष और निराशा जिन चीजों पर हम चर्चा करते हैं, वे हमारे सबसे ग़ैर निराशा को उजागर करने का एक बहाना हो सकता है
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-2.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 2.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने झगड़े में योगदान करने वाले अन्य कारकों को पहचानें इसमें शराब, शारीरिक और भावनात्मक थकावट, और काम या स्कूल से तनाव शामिल है। इस का ध्यान रखना चीजों को काफी सुधार सकता है।
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-3.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 3.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    इस समस्या में आपकी भागीदारी पर विचार करें। हालांकि आपको लगता है कि आपका प्रेमी सभी के लिए दोषी है, एक कदम वापस ले लें और अपने आप से पूछें कि क्या आपने चर्चाओं में योगदान दिया। कुछ मामलों में, अपने साथी को स्वीकार करते हुए कि आपने कुछ गलत किया है, चर्चा की तीव्रता को कम कर सकते हैं।
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-4.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 4.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    उन समाधानों का पता लगाएं जिनके साथ आप रह सकते हैं शायद आपको पता है या नहीं कि आप इस समस्या का समाधान कैसे करना चाहते हैं। अपना आदर्श परिणाम क्या है, इसके बारे में सोचने के लिए अपना समय लें और फिर अपने आप से पूछें कि आप जो संभावित परिणाम देख सकते हैं इससे आपकी ज़रूरतों के बड़े संदर्भ और पूरे के संबंध में चर्चा को स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी।
  • यदि यह मदद करता है, तो नीचे लिखें जो आप अपने प्रेमी से कहना चाहते हैं
  • भाग 2
    तर्क के लिए तैयार करें "अच्छा"

    बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-5.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 5.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने प्रेमी को बताएं कि आप बात करना चाहते हैं इससे पहले आपको पता चलने में मदद मिल सकती है, इस पल के प्रेरणा से आपको बताने के बजाय यह आपको अपने स्वयं के आसन के बारे में सोचने के लिए थोड़े समय भी देता है
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-6.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 6.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    वार्तालाप के बाद एक साथ कुछ मज़ा करने की योजना बनाएं आरंभ करने के लिए, एक नई या पसंदीदा गतिविधि यह याद रखेगी कि वे अभी भी रिश्ते में क्यों हैं।
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-7.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 7.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    एक समय सीमा निर्धारित करें बातचीत के लिए 20 और 30 मिनट के बीच बुकिंग पर्याप्त होना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित होता है कि वार्तालाप (या चर्चा) अनिश्चित काल तक जारी न हो।
  • भाग 3
    जिस तरह से आप चर्चाओं से संपर्क करें

    बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-8.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 8.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने प्रेमी अपनी राय व्यक्त करते हैं, बिना किसी रुकावट के। उसे चीजों के बारे में अपनी राय देने और उसे बोलने के लिए आमंत्रित करें। उसे बाधित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, भले ही उसने जो कहा वह आपको परेशान करता है यदि आपको स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो एक तटस्थ स्वर में प्रश्न पूछें।
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-9.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 9.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2



    ग्रहणशील शरीर भाषा को बनाए रखें गैर मौखिक संचार बहुत महत्वपूर्ण है बैठो या अपने कंधे और घुटनों के साथ खड़े होकर अपने प्रेमी के सामने खड़े होकर उसे पता चले कि आप सुन रहे हैं। अपनी बाहों को पार करने से बचें, अपने पैरों से पैट करना या अपनी आँखें रोल करना
  • अपने प्रेमी को स्पर्श करें संपर्क बनाए रखने से उन्हें राय के मतभेदों के बावजूद एक-दूसरे पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी। कभी-कभी यह थोड़ी देर के लिए बात करना बंद करना और सिर्फ आलिंगन करना बेहतर होता है
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-10.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आपका प्रेमी चरण 10.jpeg के साथ स्टॉप बार्किंग शीर्षक वाला इमेज
    3
    यह कहता है की अंतर्निहित भावनात्मक सामग्री को सुनो। हम सभी की भावनात्मक आवश्यकताएं हैं और शायद आप संतुष्ट नहीं हैं। शायद वह यह नहीं कहता कि वह खुले तौर पर या जान-बूझकर उसे नहीं जानता। इस बात पर विचार करें कि आप अपने रिश्ते में इन जरूरतों को कैसे पूरा कर सकते हैं।
  • भावनात्मक जरूरतों में शामिल हैं: सुरक्षा, प्रेम, मज़ेदार, दोस्ती, शारीरिक अंतरंगता, किसी के पर्यावरण पर नियंत्रण, समावेश, आत्मसम्मान, सामाजिक स्थिति, उपलब्धि का अर्थ, अर्थ और उद्देश्य
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-11.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 11.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    पुष्टि करें कि आपके प्रेमी ने क्या कहा। अपने स्वयं के शब्दों में दोहराएँ जो आपने उनसे सुना है, उन दोनों को यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप उनके दृष्टिकोण को समझते हैं।
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-12.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग स्टेप 12. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका साथी आपको भी सोचने देता है। खुले तौर पर, शांति से और विशेष रूप से, जैसा कि आप क्या परेशान कर सकते हैं, के बारे में बताएं। यदि आपका प्रेमी आपको बीच में आता है, तो धीरे से उसे याद दिलाएं कि आप उसे उस समय के दौरान आज़ादी से बात करते हैं और अब आपकी बारी है
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-13.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 13.jpeg शीर्षक वाली छवि
    6
    निर्धारित करें कि सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए दोनों क्या कर सकते हैं। यह लगभग निश्चित है कि इसमें दोनों पक्षों से एक प्रतिबद्धता शामिल होगी, लेकिन अपने रिश्ते के लाभ के लिए कुछ देने में खुशी प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-14.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 14.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    7

    Video: KUMBHKARAN VADH -BY RAM- HD | Ramayan Ramanand sagar Full Episode 62

    अपने समझौते की पुष्टि करें सुनिश्चित करें कि आप में से प्रत्येक आगे बढ़ने वाली योजना के अपने हिस्से को समझता है, जिस तरह से आप एक दूसरे के समझौते को एक गैर-तर्कपूर्ण तरीके से याद दिलाने के लिए याद कर सकते हैं और परिणाम क्या हैं यदि आप अपने हिस्से में नहीं करते हैं चीजें कितनी अच्छी तरह से चल रही हैं इसका पुनः मूल्यांकन करने के लिए एक तिथि निर्धारित करें
  • भाग 4
    विस्फोटों के साथ डील करें

    बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-15.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 15.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1
    स्वीकार करें कि आप उस व्यक्ति को बदल नहीं सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति के साथ होता है आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद कुछ चर्चाएं जारी रहती हैं यदि आपका प्रेमी आपको दुखद चीजों को बताता है, तो आप को ग़लत समझाता है, अहंकारी या गंभीर रूप से कार्य करता है, उसका आत्मसम्मान चोट लगी है और वह खुद को बचाने के लिए इस तरह से व्यवहार करता है यद्यपि आप सोच सकते हैं कि कहने या सही काम करने से आपको कारण देख सकते हैं, आप वास्तव में ऐसे राज्य में नहीं हैं जहां आप वास्तव में अपने शब्दों और कार्यों के प्रति ग्रहणशील हैं।
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-16.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आपका प्रेमी चरण 16.jpeg के साथ स्टॉप बार्किंग शीर्षक वाला इमेज
    2
    दूर हो जाओ भले ही आप दूसरे व्यक्ति के साथ क्या होता है बदल नहीं सकते हैं, आप खुद का ख्याल रख सकते हैं यह समझने में नुकसान पहुंचाने वाले टकराव से बचने में मदद मिलती है। अपने प्रेमी से दूर होने के लिए ठीक है - हालांकि, याद रखें कि यह उसके लिए एक सजा नहीं है। ग्रहणशील और प्यार रखें और जब वह खुलने का फैसला करता है, तो उसे सुनो
  • कभी-कभी 30 मिनट का ब्रेक आप दोनों को शांत कर सकता है। अपने प्रेमी के साथ लौटने से पहले चलने के लिए जाएं, किसी दोस्त को कॉल करें या आधे घंटे के लिए पूरी तरह से अलग करें।
  • बंद करो-बहस-साथ-योर-प्रेमी-चरणीय-17.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: अगर पति पत्नी में होती है लड़ाई तो बस इन तंत्र प्रयोग को करे, मिलेगा प्यार और सुख - Love & Prosperity

    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 17.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    बात करना बंद करो यदि आप किसी भी कारण से दूर नहीं जा सकते, तो चर्चा से अलग होने के लिए चुप रहें। अधिक शब्दों के साथ आग की लपटें के बजाय अपनी आंतरिक भावनाओं को सुनो।
  • युक्तियाँ

    • चीखने की कोशिश न करें, भले ही आप बहुत नाराज़ हैं
    • हमेशा व्यक्ति में बोलें, एक दूसरे को पाठ संदेश या गुस्से में ईमेल न भेजें
    • कभी-कभी, मुस्कुराहट आपको वास्तव में बेहतर महसूस कर सकती है।
    • ऐसे समय होते हैं जब आपको हर कीमत पर तर्क से बचने का प्रयास करना चाहिए। इसमें ऐसी परिस्थितियां शामिल हैं जिनमें आप ड्राइव करते हैं, शराब के प्रभाव में हैं, छोड़ने के बारे में, दूसरों की उपस्थिति (विशेष रूप से बच्चों), थका हुआ, तनावग्रस्त, भूख या बीमार या अगर यह छुट्टी या अन्य विशेष घटना है। अधिकांश चीजें प्रतीक्षा कर सकती हैं, जिसमें चर्चाएं शामिल हैं
    • पता लगाएँ कि क्या यह रिश्ते के लिए लड़ने लायक है इसे उलझाओ यदि आपको लगता है कि आप अपने मतभेदों को हल नहीं कर सकते, लेकिन फिर भी कोशिश करना चाहते हैं, तो युगल चिकित्सा पर विचार करें।

    चेतावनी

    • यदि यह एक अपमानजनक संबंध है, तो यह तत्काल समाप्त होता है और किसी को बताता है। आपको किसी भी समय भावनात्मक रूप से या शारीरिक रूप से असुरक्षित महसूस नहीं करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com