ekterya.com

डर लगने से कैसे बचें

जब हम कुछ से डरते हैं तो हमारे पास जीवन में क्षण हैं मानव मस्तिष्क को भय और भयभीत होने के लिए क्रमादेशित किया जाता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको लगातार और भारी भय के साथ जीना होगा।

चरणों

भाग 1
इस समय अपने डर को प्रबंधित करें

बंद करो-होने के नाते-डर-चरणीय-1.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
स्टेप डोजी डेज स्टेप 1. जेपीजी शीर्षक वाला इमेज
1
स्थिति का मूल्यांकन करें यदि आप इस तरह की संभावना के साथ अपने आप को भयभीत कर रहे हैं कि आपके हाथ पर तिल कैंसर है या चोर आपके घर में प्रवेश करती है, तो स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या यह बस चिंता है या अगर वहां कुछ चिंता है
  • यदि कुछ वास्तविक है, तो इसके बारे में कुछ करें (डॉक्टर के लिए एक नियुक्ति करें अपनी तिल की जांच करना, या पुलिस को बुलाएं, अगर कोई वास्तव में आपके घर में हो रहा हो)
  • अगर आपको यह तय करने में कठिनाई हो रही है कि क्या वास्तविक है और क्या नहीं है क्योंकि आप बहुत डरे हुए हैं, किसी से बात करें: एक परिवार के सदस्य, एक विश्वसनीय दोस्त, एक पड़ोसी, यहां तक ​​कि आपातकालीन नंबर भी।
  • बंद करो-होने के नाते-डर-चरणीय-2.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेप डिकयर स्टेप 2. जेपीजी शीर्षक वाला इमेज
    2
    सांस लेते हैं। जब आप डरते हैं और ठीक से नहीं सोचते हैं, तो आप हाइपरबेन्टिलेट करते हैं, जो आपके भय को बढ़ाता है। पूरी तरह से और गहरा साँसें और अपने शरीर को आराम करो। अपने कंधों से शुरू करो और, जैसा कि आप साँस लेते हैं, अपने शरीर को पैर की ओर काम करते हैं, प्रत्येक पेशी को आराम करते हैं
  • आपका श्वास न केवल आपको शांत करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आपको पर्याप्त ऑक्सीजन मिले, लेकिन आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करने और आपके शरीर को आराम करने से आप क्या डर पैदा कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे।
  • डर होने का अर्थ है कि हमारे हाइपोथैलेमस (जो लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया को नियंत्रित करता है) हमारी सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है और हमें तनाव मिलता है। यह अंतःस्रावी तंत्र को हमारे शरीर में बड़ी मात्रा में हार्मोन ले जाने का कारण बनता है, इसलिए भी एक पार्टी में जाने और कई लोगों से मिलने के लिए डर लग रहा है, हमारा हाइपोथैलेमस इसे किसी लड़ाई या उड़ान स्थिति के रूप में व्याख्या करता है।
  • तो हाइपोथेलेमस में श्वास और शांत हो जाओ
  • बंद करो-होने के नाते-डर-चरणीय-3.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेप डिकयर स्टेप 3. जेपीजी शीर्षक वाला इमेज
    3
    लिखो जो आपको डराता है फिलहाल आप अपने आप को डरा रहे हैं, एक पेन और पेपर लेते हैं और आपको डराता हुआ सब कुछ लिखते हैं। इस अभ्यास से आपको अपने भय को अपनी चेतना में लाने में मदद मिलेगी। आप उन्हें पहचानते हैं और आपके लिए उन्हें जाने देना आसान होगा
  • प्रतीत होता है कि भयावह चीजों में से कई मूल भय से उत्पन्न होते हैं, जैसे मौत का डर (संभावित रूप से कैंसरयुक्त तिल), या किसी को पसंद नहीं करने से डरते हुए (एक पार्टी में जाकर और नए लोगों से मिलना)।
  • उन्हें पहचानने से उन्हें जादू की तरह गायब नहीं होने देंगे, लेकिन यह आपके भय को अच्छी तरह से चैनल में मदद करेगा।
  • बंद करो-होने के नाते-डर-चरणीय-4.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेप डिकयर स्टेप चरण 4.जिपेग शीर्षक वाला इमेज

    Video: अपने डर से कैसे जीते ? How to overcome fear?

    4
    किसी को बताओ यदि आप कुछ से डरते हैं, तो किसी को फोन करके उसे उससे बात करें सुनिश्चित करें कि यह एक विश्वसनीय दोस्त या आपके परिवार का सदस्य है आप चिंता के साथ लोगों के लिए एक हॉटलाइन भी कॉल कर सकते हैं
  • किसी से बात कर आप बस एक कनेक्शन बनाने में सहायता कर सकते हैं, लेकिन आपका मित्र आपको एक क्षण के लिए अपने डर को भूलने में भी मदद कर सकता है।
  • भाग 2
    लंबे समय में डरो मत

    बंद करो-होने के नाते-डर-चरणीय-5.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टॉप बीयर डरे हुए स्टेप 5. जेपीईजी शीर्षक वाला इमेज
    1



    समझे कि डर क्या है भय एक सीखा व्यवहार है कोई शरीर केवल डर महसूस करने के लिए शुरू होता है हम अनुभवों के अनुसार वातानुकूलित हैं और मस्तिष्क अमिगदाला द्वारा नियंत्रित हैं। चिंता (जो डर से जुड़ी होती है और इससे प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करती है) तंत्रिका तंत्र को सचेत होने का कारण बनता है, जो डर के जवाब को ट्रिगर करता है।
    • मस्तिष्क के कुछ दृश्यों को घटनाओं से बनाया जाता है जो हमारे अंदर डर पैदा करते हैं। उन अनुक्रमों के बाद इसका मतलब है कि हम सोच और व्यवहार के कुछ विशिष्ट तरीकों में फंस गए हैं।
    • बेशक इसका मतलब यह है कि डर बेकार हो सकता है। आपको अपने मस्तिष्क को फिर से संगठित करना होगा, या तो कुछ चीजों को डर से ट्रिगर होने से रोकने के लिए या उन चीजों से अलग ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए जो आपको डरता है
  • बंद करो-होने के नाते-डर-चरणीय-6.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टॉप बीयर डरे हुए चरण 6.jpeg शीर्षक वाला इमेज
    2
    सोचने का अपना तरीका बदलें डर होने के नाते यह देखने के बारे में है कि मस्तिष्क में किस क्रम का उपयोग किया जाता है और बनाया जाता है। डरो होने से रोकने के लिए, आपको मूल रूप से अपने मस्तिष्क को पुनः प्रकाशित करना होगा। ऐसा लग रहा है जितना जटिल नहीं है, न्यूरोप्लास्टिक के कारण धन्यवाद।
  • Neuroplasticity स्मृति और सीखने के प्रसंस्करण शामिल है अभ्यास "विसुग्राहीकरण"एक व्यक्ति अपने मस्तिष्क में उन दृश्यों को बदल सकता है जो उन चीजों से डराता है जो उन्हें डराता है। "विसुग्राहीकरण" यह मूल रूप से नियंत्रित वातावरण में, जो आपको डराता है, धीरे-धीरे उजागर हो रहा है।
  • शारीरिक उत्तेजना और वातावरण के लिए अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को रिकॉर्ड करें जो आपको डरते हैं। उदाहरण के लिए, यदि मकड़ियों आप को डराते हैं, तो शारीरिक उत्तेजना मकड़ी की उपस्थिति है वहां से भावनात्मक प्रतिक्रिया का डर है, यह डर आपके प्रतिक्रिया के आधार पर आतंक के स्तर तक बढ़ सकता है। यह रिकॉर्ड करने से मकड़ी की उपस्थिति के प्रति भावनात्मक प्रतिक्रिया की बजाय आपको एक उद्देश्य की प्रतिक्रिया पैदा करने में मदद मिलेगी।
  • Video: असफल होने के डर से कैसे छुटकारा पाएं? Asafal hone ke dar se chhutkara kaise paayen.

    बंद करो-होने के नाते-डर-चरणीय-7.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेप डोजी डेज स्टेप 7. जेपीईजी शीर्षक वाला इमेज
    3
    उन चीजों के लिए एक उद्देश्यपूर्ण प्रतिक्रिया विकसित करें जिससे आपको डर लग रहा हो। एक उद्देश्य प्रतिक्रिया का मतलब है कि आप उन चीजों पर प्रतिक्रिया करते हैं जो आपको भावनात्मक प्रतिक्रिया की बजाय अवलोकन के स्थान से डरते हैं। यह आपको भावनात्मक तरीके से भयावह चीजों से कैसे प्रतिक्रिया करता है, यह समझने के लिए आपको अपने विचारों की योजना बनाने और उनका अभ्यास करने में मदद करना है।
  • पहचानो कि आप किसी चीज़ के साथ काम कर रहे हैं जिसे आप भयावह मिलते हैं और आपको या तो एक भावनात्मक प्रतिक्रिया होती है (जो कि अधिक से अधिक डर और चिंता पैदा करेगी) या एक उद्देश्य प्रतिक्रिया।
  • मंत्रों के साथ खुद को प्रशिक्षित करें कुछ मंत्र चुनें और उन्हें लिखें ताकि आप उन्हें हर समय अपने साथ कर सकें। जब आप भावनात्मक प्रतिक्रिया शुरू करते हैं तो उन्हें स्वयं बताएं, ताकि आप प्रतिक्रिया को शॉर्ट सर्किट कर सकें। उदाहरण के लिए, "यह उतना बुरा नहीं है जितना मैं देख रहा हूं" या "मैं परिणाम को नियंत्रित नहीं कर सकता, इसलिए मैं उसे वहां छोड़ दूँगा और विश्वास करूँगा कि सबकुछ ठीक हो जाएगा"।
  • शारीरिक रूप से आरामदायक कुछ करो अगर आप चाय का प्याला पी सकते हैं और उस चाय के कप पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, इसकी गर्मी, कप से गहरा वाष्प और गंध क्या आपको बताता है कि भौतिक शान्ति जागरूकता का एक तरीका है और इसका मतलब है कि आप फिलहाल रह रहे हैं, जो डर के विपरीत एक जगह है।
  • बंद करो-होने के नाते-डर-चरणीय-8.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेप डिकयर चरण 8. जेपीईजी शीर्षक वाला इमेज
    4
    उन चीजों से बचें जो आपको डराते हैं उन चीजों से परहेज करके जो आपको डराता है, आप उस भयावह बात के डर को अपने आप में बढ़ा देते हैं और अपने शरीर को उस डरावने से रोकते हैं जो आपको भय को कम करने के लिए डराता है।
  • जब आप छोटी चीज़ों से निपटने के लिए काम कर रहे हैं, जो आपको डरते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप मकड़ियों से डरते हैं, तो घर पर छोटे लोगों से निपटने से शुरू करें और बड़े मकड़ियों के प्रति अपने डर का काम करें।
  • यदि आप ऊंचाइयों से डरते हैं, तो ऊंचे स्थानों पर चलने का प्रयास करें, जो स्काइडाइविंग के बदले सुरक्षा उपायों को तुरंत लागू करें
  • याद रखें: जितना अधिक आप कुछ से बचते हैं उतना ही इससे आपको डर लगता है और डर आपको और अधिक पंगु बना देगा। हम डरने से बच नहीं सकते, क्योंकि इंसान हमारे मनोवैज्ञानिक तंत्र का हिस्सा हैं, लेकिन हम उन चीजों पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं जो हमें डराते हैं। कुछ भी उतना डरावना नहीं है जितना हम कल्पना करते हैं।
  • बंद करो-होने के नाते-डर-चरणीय-9.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टेप डिक ड़ायर चरण 9.jpeg शीर्षक वाला इमेज
    5
    व्यावसायिक मदद लें कभी-कभी आप अकेले ही डर नहीं सकते हैं आम तौर पर यह एक प्रकार का आतंक विकार, चिंता विकार, पोस्ट दर्दनाक तनाव विकार (PTSD) या जुनूनी-बाध्यकारी विकार है पेशेवर मदद लें आपकी चिंता और भय को काम करने का एक अच्छा तरीका है।
  • दवा भी मदद कर सकती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने भय को दूर करने में मदद करने के लिए एक संपूर्ण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में दवा ले रहे हैं। अपने मस्तिष्क को फिर से प्रशिक्षित करने के लिए आपको इसके एक भाग के रूप में एक चिकित्सा रखना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को शांत एक खुश जगह के बारे में सोचो, और अपने आप से बताने शुरू करें "मुझे डर नहीं है"
    • जब आप बिस्तर पर चले जाते हैं तो कुछ ऐसी चीज रखें जो आपको अपने पास आराम देती है
    • ड्राइंग डरा होने के बाद कुछ लोगों को मुक्त होने में मदद करता है। यह एक कलम, एक डिजिटल टेबलेट या यहां तक ​​कि एक कोलाज (कागज की एक चादर पर छड़ी वस्तुओं) का उपयोग करके किया जा सकता है। आप एक कविता या लघु कहानी की तरह कुछ भी लिख सकते हैं (लेकिन इसे प्रकाश रखने के लिए, डरावना नहीं) कुछ रचनात्मक करने से आपको डर की भावनाओं को शांत करने में मदद मिल सकती है।
    • चीजें हमेशा जितनी खराब होती हैं उतनी खराब नहीं होतीं। आपका मन आपको धोखा दे सकता है और आपको लगता है कि चीजें वे वास्तव में बहुत खराब हैं। बहादुर रहें और सोचें कि सबकुछ ठीक हो जाएगा।
    • हाथ में एक फोन है यह आपको आश्वासन देगा कि जब आप बहुत डरे हुए होते हैं तो आप किसी को कह सकते हैं।
    • यदि संभव हो, तो अपने डर को बदनाम करने के लिए सहायता के रूप में साक्ष्य खोजें।
    • अगर आपको डरावनी फिल्मों की तरह लगते हैं लेकिन रात में भय से निपटने के लिए आप नहीं कर सकते, तो सुबह में उन्हें देखें और फिर दिन के दौरान मजे की बातें करें। जब तक आपने बेक किया हुआ कुकीज, एक गीत लिखा हो, एक फुटबॉल गेम में चले गए और बगीचे में लगाया गया, तब तक आप इसके बारे में सोच भी नहीं सकते "विश्व युद्ध Z"।

    चेतावनी

    • विशेष रूप से सोने से पहले डरावनी फिल्मों को देखने से बचें यह दुःस्वप्न से बचने में मदद करता है
    • पहले सो जाओ क्योंकि नींद अच्छी तरह से चिंताओं को बड़ी और अधिक भयावह होने से बचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com