ekterya.com

कैसे एक मुखौटा पर डाल करने के लिए

मुखौटे आमतौर पर मास्क के रूप में जाना जाता है वे मुख्य रूप से स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा स्वयं और दूसरों को संक्रामक बीमारियों के प्रसार से बचाने के लिए उपयोग किया जाता है जो हवा, शरीर तरल पदार्थ और कणों द्वारा प्रेषित होते हैं। एक गंभीर बीमारी के प्रकोप के दौरान, स्वास्थ्य विभाग यह भी सिफारिश कर सकता है कि आम जनता खुद को बचाने के लिए चेहरे का मुखौटा पहनती है ये चेहरे मुखौटे बहुत तंग नहीं होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन एक ही समय में, दोनों मुंह और नाक को पूरी तरह से कवर किया गया है

चरणों

विधि 1

एक मुखौटा डाल दिया
एक मेडिकल मास्क चरण 1 पर रखे चित्र शीर्षक
1
अपने हाथों को धो लें एक साफ चेहरा मुखौटा छूने से पहले, साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।
  • एक बार जब आप अपने गीले हाथों से साबुन लगाते हैं, तो उन्हें उन्हें धोने से पहले कम से कम 20 सेकंड के लिए उन्हें धोना चाहिए।
  • अपने हाथों को सूखने के लिए हमेशा एक साफ कागज तौलिया का उपयोग करें और फिर इसे कचरा पेट में डाल दें यहां तक ​​कि, कचरे में फेंकने से पहले, आप अपने हाथ धोने के बाद दरवाजा खोलने या बंद करने के लिए उस कागज तौलिया का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • एक मेडिकल मास्क चरण 2 पर रखो चित्र शीर्षक

    Video: कच्चे दूध और मलाई में यह चीज डालकर चेहरे पर लगाएं फिर देखिए कैसे चेहरे पर निखार आता है

    2
    दोषों के लिए मुखौटा की जाँच करें एक बार जब आप बॉक्स से नया (अप्रयुक्त) चेहरे का मुखौटा लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सामग्री में कोई दोष, छेद या आँसू नहीं हैं अगर मुखौटा में दोष, छेद या आँसू हैं, तो इसे हटा दें और बॉक्स से एक नया प्रयोग करें (बिना उपयोग)।
  • एक मेडिकल मास्क चरण 3 पर रखे हुए चित्र का शीर्षक
    3
    मुखौटा के शीर्ष पर ओरिएंट सही ढंग से। मुखौटा को आपकी त्वचा के जितना करीब संभव बनाने के लिए, ध्यान रखें कि मुखौटा के ऊपरी हिस्से में एक लचीला लेकिन कठोर किनार है जो आप अपने नाक के आसपास मोड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे पर चेहरे का मुखौटा डालने से पहले यह पक्ष सामना कर रहा है।
  • एक मेडिकल मास्क पर रखो चित्र शीर्षक 4
    4
    सुनिश्चित करें कि मुखौटा का सही पक्ष बाहर का सामना करना पड़ रहा है ज्यादातर मुखौटे के इंटीरियर सफेद होते हैं, जबकि बाहर अन्य रंगों का होता है इसे डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि सफेद पक्ष आपके चेहरे के प्रति ओर जाता है
  • एक मेडिकल मास्क पर रखे हुए चित्र शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने चेहरे पर मुखौटा रखो कई तरह के चेहरे के मास्क होते हैं, जिनमें से प्रत्येक को सिर पर लगाव के विभिन्न तरीकों के साथ होता है।
  • कान के लिए बैंड कुछ चेहरे वाले मुखौटे के प्रत्येक किनारे पर दो कान बैंड होते हैं आमतौर पर, ये बैंड एक लोचदार सामग्री से बने होते हैं ताकि वे खिंचाव कर सकें। बैंड से इस तरह के मुखौटा को पकड़ो, अपने कानों में से एक को भर दें और फिर दूसरी ओर एक दूसरे के पास रख दें।
  • संबंध या पट्टियाँ कुछ लोग कपड़े के टुकड़े के साथ आते हैं जो सिर के पीछे के आसपास बंधे होते हैं। इनमें से अधिकांश चेहरे मुखौटे में शीर्ष और नीचे लूप या पट्टियाँ हैं ऊपरी छोरों से मुखौटा लें, उन्हें सिर के पीछे रखें और उन्हें एक साथ बाँध लें।
  • बैंड। कुछ दो लोचदार बैंड के साथ आते हैं जो सिर के पीछे और चारों ओर स्थित होते हैं (कानों के चारों ओर स्थित हैं)। अपने चेहरे के सामने चेहरे का मुखौटा पकड़ो, अपने सिर के शीर्ष पर शीर्ष बैंड को खींच कर सिर के शीर्ष के चारों ओर रख दें। फिर, सिर के शीर्ष पर निचले बैंड को खींचें और इसे अपनी खोपड़ी के आधार पर रखें।
  • चित्र एक मेडिकल मास्क पर रखो चरण 6
    6
    नाक में चला गया टुकड़ा समायोजित करें अब जब मुखौटा सिर और चेहरे पर होता है, तो नाक के पुल के चारों ओर ऊपरी किनारे का लचीला हिस्सा चुटाने के लिए अपनी तर्जनी और अंगूठे का उपयोग करें
  • एक मेडिकल मास्क पर रखो चित्र शीर्षक 7
    7
    मुखौटा के निचले बैंड को बांधें, यदि आवश्यक हो यदि आप ऊपर और नीचे बंटे हुए बैंड के साथ एक मुखौटा पहनते हैं, तो इस समय आप खोपड़ी के आधार के आसपास के निचले हिस्से को बाँध सकते हैं। चूंकि नाक का टुकड़ा समायोजन मुखौटा के समग्र फिट को प्रभावित कर सकता है, यह तब तक इंतजार करना सबसे अच्छा है जब तक कि नाक का टुकड़ा एक साथ कम पट्टियाँ टाई करने के लिए न हो।
  • यदि आप पहले से निचले पट्टियों को बांधा चुके हैं, तो आपको उन्हें फिर से समायोजित करना पड़ सकता है



  • एक मेडिकल मास्क पर रखे चित्र शीर्षक 8
    8
    अपने चेहरे पर और अपनी ठोड़ी के नीचे मुखौटा समायोजित करें मुखौटा पूरी तरह से सुरक्षित हो जाने पर, इसे समायोजित करें ताकि यह आपके चेहरे और मुंह को कवर कर सके, ताकि नीचे की चोटी आपकी ठोड़ी के नीचे हो।
  • विधि 2

    एक मुखौटा निकालें
    चित्र एक मेडिकल मास्क पर रखे हुए चरण 9
    1
    अपने हाथों को धो लें मुखौटा को हटाने से पहले आपने अपने हाथों के साथ क्या किया, आपको उन्हें धोना पड़ सकता है आपको सर्जिकल दस्ताने भी निकालना पड़ सकता है
  • एक मेडिकल मास्क पर रखो चित्र शीर्षक 10
    2
    बहुत सावधानी के साथ अपना मुखौटा निकाल दो इसे केवल किनारों, पट्टियों, संबंधों, संबंधों या बैंड को छूकर निकालें। सामने को स्पर्श न करें, क्योंकि यह दूषित हो सकता है।
  • कान के लिए बैंड कानों के बैंड को पकड़ने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें और उन्हें एक-एक करके बाहर निकालना
  • संबंध या पट्टियाँ निचले पट्टियों को पहले खोलने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें और फिर ऊपरी पट्टियां। शीर्ष पर पट्टियों को पकड़े हुए मुखौटा निकालें
  • बैंड। निचले लोचदार बैंड को अपने सिर पर लाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें, और फिर ऊपरी लोचदार बैंड के साथ ऐसा करें। ऊपरी लोचदार बैंड को पकड़े हुए चेहरे का मुखौटा अपने चेहरे से निकालें
  • एक मेडिकल मास्क चरण 11 पर रखे शीर्षक वाली छवि

    Video: अपने घर में दिवाली पर यह गलती की तो आ जाओगे सड़क पर I

    3
    अपना चेहरा मुखौटा सुरक्षित रूप से हटाएं फेस मास्क केवल एक बार उपयोग किए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं इसलिए, जब आप इसे लेते हैं, तो उसे तुरंत कचरा में डाल दें
  • चिकित्सा परिवेश में यह संभावना है कि ऐसे चेहरे के मुखौटे और दस्ताने जैसे जैव-भण्डार के लिए एक विशिष्ट कचरा बिन है।
  • एक गैर-चिकित्सा वातावरण में जहां एक मुखौटा किसी भी तरह दूषित हो सकता है, आपको इसे प्लास्टिक बैग के अंदर रखना चाहिए। इसे बंद करने के लिए प्लास्टिक की थैली बांधें और फिर उसे कचरे में फेंक दें
  • एक मेडिकल मास्क चरण 12 पर रखो चित्र शीर्षक
    4
    अपने हाथ फिर से धो लें एक बार जब आप चेहरे का मुखौटा सुरक्षित रूप से निकाल दिया जाए, तो यह सुनिश्चित करने के लिए हाथ फिर से धो लें कि वे साफ हैं और गंदा चेहरा मुखौटा छूकर दूषित नहीं हैं
  • विधि 3

    फेस मास्क को समझना
    चित्र एक मेडिकल मास्क पर रखो चरण 13
    1
    समझें कि एक मुखौटा आपको क्या शामिल करता है मास्क या मास्क दोनों का मुंह और नाक को कवर करना है वे सामग्री के साथ डिज़ाइन कर रहे हैं जो ब्लॉक कर सकते हैं बड़े कण, जैसे कि बूँदें, जेट, एरोसोल और बौछार (जिसमें वायरस या बैक्टीरिया हो सकता है जो हानिकारक हो सकता है)
    • हालांकि, यह संभव है कि, सब कुछ के बावजूद, छोटे कण एक मुखौटा घुसना इसके अलावा, क्योंकि यह त्वचा के खिलाफ मुहर नहीं है, कण भी इन उद्घाटनों में घुसना कर सकते हैं।
  • एक मेडिकल मास्क चरण 14 पर रखे चित्र का शीर्षक
    2
    आपको एक मुखौटा और एक N95 श्वासयंत्र के बीच का अंतर पता होना चाहिए। एक N95 श्वासयंत्र एक उपकरण है जो स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा बहुत कम कणों के 95% ब्लॉक करने के लिए उपयोग किया जाता है। चेहरे के मुखौटे के विपरीत, N95 श्वास चेहरे चेहरे और त्वचा के खिलाफ अधिक सुरक्षित रूप से फिट हैं, और हवा के माध्यम से फैल कणों को फ़िल्टर कर सकते हैं।
  • हालांकि एन 5 9 श्वसन तंत्र 95% बहुत छोटे कणों (बहुत छोटे कणों को 0.3 माइक्रोन माना जाता है) को अवरुद्ध कर सकता है, लेकिन 5% मौका है कि हानिकारक कण श्वासयंत्र को घुसना करेगा।
  • N95 respirators बच्चों या चेहरे के बाल वाले लोगों द्वारा उपयोग के लिए तैयार नहीं हैं।
  • कुछ N95 respirators एक के साथ आते हैं साँस छोड़ना वाल्व जिसे श्वासयंत्र के अंदर संक्षेपण के निर्माण को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और उपयोगकर्ता को अधिक आसानी से सांस लेने की अनुमति है। हालांकि, इन स्थितियों में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए जहां एक बाँझ क्षेत्र की आवश्यकता होती है, चूंकि उच्छक वाल्व श्वासयंत्र से बचने के लिए अनफ़िल्टर्ड (और संभवतः दूषित) हवा की अनुमति देता है।
  • सामान्य तौर पर, सभी N95 श्वासयंत्र प्रकारों को विस्तृत निर्माता निर्देशों के साथ आना चाहिए कि कैसे इसे डाल दिया जाता है और इसे कैसे हटाया जाता है। आप और आपके मरीज़ों दोनों के लिए पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, आपको इन निर्देशों का पालन करना चाहिए, सब से ऊपर। व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन (ओएसएए) को यह भी जरूरी है कि उपयोगकर्ताओं को एन 9 5 respirators के समायोजन और उपयोग में प्रशिक्षित किया जाए।
  • युक्तियाँ

    Video: ЛУКОВОЕ МАСЛО ДЛЯ РОСТА ВОЛОС
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com