ekterya.com

कैसे एक भालू के हमले से बचने के लिए

आप जागते रहें और आप अपने तम्बू में एक भालू पाते हैं। अपने आप को एक विशाल शिकारी के साथ ढूँढना और यह दृष्टिकोण आप सबसे भयानक अनुभवों में से एक है और अच्छे कारण के साथ। आपका अस्तित्व इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने भालू का मूल्यांकन करते हैं और यह आपके साथ किस तरह का व्यवहार करता है और आप अपने जीवन को बचाने के लिए क्या करना चाहते हैं। यदि आप एक भालू के साथ घनिष्ठ मुठभेड़ करने के लिए दुर्भाग्य प्राप्त कर रहे हैं और यह आपको हमला करने के लिए दृढ़ लगता है, तो यहां कुछ सुझाव हैं कि आप जीवित रह सकते हैं।

चरणों

जीवित बचे आक्रमण चरण 1 नामक छवि
1
मुठभेड़ के बाद भालू की पहचान करें यह जानने के लिए कि जिस तरह से आप अपने हमले को पूरा करने के लिए जा रहे हैं, उस पर कुछ प्रासंगिकता है याद रखें कि रंग और आकार भालू प्रजातियों की पहचान करने के लिए अद्वितीय या विश्वसनीय संकेतक नहीं हैं, यहां तक ​​कि जो भालू से परिचित हैं, उन्हें एक विशाल काले भालू और भूरा भालू के बीच के अंतर को निर्धारित करना मुश्किल लगता है। कुछ भालू प्रजातियों में से कुछ सामान्य लक्षण हैं:
  • काला भालू (उर्सस अमरीकनस): काले भालू का वजन 56 किग्रा से 300 किलोग्राम (125 से 660 एलबी) के बीच हो सकता है। भालू का रंग अक्सर काले और गोरा के बीच भिन्न होता है। काली भालू की थूटी आमतौर पर अपने शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में हल्का होती है - कई लोगों के गले या छाती पर एक सफेद स्थान भी होता है। काले भालू कंधे से 60 से 100 सेमी (2 से 3.5 फीट) और 1.2 से 2.1 मी (4 से 7 फुट) तक खड़े होते हैं। एक सीधी चेहरे, एक सीधे काठ का एक छोटा सा, एक छोटा सिर और छोटे, गहरे रंग का पंजे जैसी विशिष्ट विशेषताएं देखें।
  • भूरा भालू (जिसमें से "भूरा" भालू उपजा है) (उर्सस आर्कटोस और उर्सस एर्कटॉस हॉरबिलिस): यूरेशिया और उत्तरी अमेरिका में भूरे रंग के भालू वितरित किए जाते हैं। उनका वजन 300 से 680 किलोग्राम (660 से 1500 पाउंड) के बीच होता है, जिसमें कोडीक भालू सबसे बड़ा है (जो ध्रुवीय भालू के आकार में प्रतिद्वंद्वियों) है। भूरे भालू की उप प्रजातियों की संख्या के संबंध में विसंगति है, लेकिन आप आमतौर पर नीचे सूचीबद्ध विशिष्ट विशेषताओं पर भरोसा कर सकते हैं। ग्रिजली भालू लगभग 250 या 450 किलोग्राम (250 से 450 पाउंड) दूरदराज के क्षेत्रों में तौलना कर सकते हैं, जबकि तटीय क्षेत्रों में अधिकतर 680 किलोग्राम (1500 पौंड) तक वजन कर सकते हैं। हम फिर से दोहराने के अलावा कोट चांदी के सुझावों है रंग, गोरा काला से भिन्न हो सकते हैं, जिससे कि "ग्रे" के लिए लगता है, (या के साथ "ग्रे", इसलिए नाम "ग्रिजली" दाग जिसका अर्थ है "किरकिरा")। खड़े होने पर, ग्रिजली 2.74 से 3.65 मीटर (9 से 12 फीट) तक माप सकती है। जब एक ग्रिजली भालू, ग्रिजली और Kodiak, कंधे के ऊपर एक प्रमुख उभार के रूप में विशिष्ट सुविधाओं की तलाश में,, चेहरा अवतल या पकवान के आकार का, बड़े सिर और लंबे पंजे, तुला और हल्के रंग वापस झुके।
  • दाढ़ीदार भालू ("मेलरूस ursinus"): दाढ़ी वाले भालू भारतीय उपमहाद्वीप में जंगली में पाए जाने वाले कीड़ेवाले और नीचदार भालू की एक प्रजाति है। बेजोडोस बियर में गन्दा कोट और भूरे रंग के काले रंग, पीले थूथन और छोटे बाल और लंबी और सीढ़ी वाले पंजे हैं जो चींटियों और दीमक का शिकार करने के लिए उपयोग करते हैं। उनके स्तनों पर आमतौर पर एक क्रीम-रंग "वी" या "वाई" चिह्न होता है इन भालू के नाक को खुद को बचाने के लिए बंद किया जा सकता है जब वे दीमक घोंसले या मधुमक्खी पिंजरे पर आक्रमण करते हैं। उनके दांतों के बीच एक स्थान के लिए धन्यवाद, वे चींटियों, दीमक और अन्य कीड़ों को चूस कर सकते हैं। दाढ़ीदार भालू पैरों से कंधों तक 1.5 से 1.8 मीटर (5-6 फीट) लंबी, 60 से 90 सेमी (2 से 3 फीट) मापते हैं और 54 (120 पाउंड) के बीच वजन करते हैं ( हल्के महिलाओं) और 140 किलो (310 पाउंड) (बड़े नर)।
  • ध्रुवीय भालू (उर्सस अमेरिकनक्स): ध्रुवीय भालू 350 से 680 किग्रा (770 से 1500 पाउंड) के आसपास वजन कर सकते हैं और महिलाओं का आधा आकार है। यह भालू, जो आर्कटिक सर्कल में रहता है, बर्फ, बर्फ और बर्फीले पानी में जीवन के लिए अनुकूलित है। सबसे बड़ा स्थलीय मांसभक्षी ध्रुवीय भालू, पैरों से 130 से 160 सेंटीमीटर (51 से 63 इंच) तक कंधों के लिए उपाय करता है। यह आमतौर पर सफेद होता है और उसका शरीर भूरे भालू की तुलना में अधिक लंबा होता है और इसमें एक लंबी खोपड़ी और नाक होता है।
  • भालू की विभिन्न प्रजातियों के स्थान को जानने के लिए, अनुभाग "युक्तियाँ" देखें, जो नीचे है।
  • छवि शीर्षक 2179 9 2
    2
    जल्दी से आकलन करने की कोशिश करें कि आपके सामने भालू रक्षात्मक है या आप को अपने रास्ते को साफ करने और खाने के लिए (शिकारी) के लिए हमला करने की कोशिश करता है। यह जानने के लिए उपयोगी है कि भालू को समझाने के प्रयास में आप कितना भरोसा कर सकते हैं कि आप को छोड़ने का खतरा नहीं है (उदाहरण के लिए, अपना आकार बढ़ाएं, शोर बनाएं, मृत करें, आदि)। दूसरी तरफ, अगर वह तुम्हें खतरे के बजाय शिकार के रूप में देखता है, तो भालू आप पर हमला नहीं कर पाएगा यदि आप मरे खेलते हैं या यदि आप चिल्लाते हैं, तो आपको अधिक प्रभावी रक्षात्मक तरीके खोजने होंगे जो आपको सुरक्षित रूप से भागने में मदद कर सकते हैं। सबसे विशिष्ट कारण एक भालू की धमकी दी महसूस करता है अपने शावकों, भोजन या के एक छिपे हुए शिकार, आश्चर्य की बात है, भ्रम, भय, उनके अंतरिक्ष महसूस पर आक्रमण कर दिया गया है शरीर या क्योंकि वह bloqueas सुरक्षा की जरूरत नहीं है उत्पादन। शिकारी का रवैया आमतौर पर भूख और उदासीनता से मानव के रूप में आपकी स्थिति में उत्पन्न होता है भूरे रंग के भालू के हमलों के मुकाबले काले भालू के हमले के एक उच्च प्रतिशत हिंसक हैं, लेकिन भूरा भालू और युवा ब्राउन शिकारी हो सकते हैं, जब उनकी माताओं ने उन्हें त्याग दिया हो, क्योंकि वे खुद के लिए भोजन ढूंढने के लिए सीख रहे हैं और मिल सकते हैं मनुष्यों को भोजन के रूप में देखने के लिए प्रलोभन याद रखें कि भालू के हमले के लिए जो कुछ भी कारण है, यह एक खतरनाक जानवर है। हम कुछ सामान्य संकेत प्रस्तुत करते हैं ताकि आपको पता हो कि भालू रक्षात्मक या हिंसक व्यवहार में है:
  • काली भालू के रक्षात्मक हमले: बचाव का बचाव करने वाला भालू आम तौर पर आप को मारा जाएगा और आप को काटने की कोशिश करेंगे। हालांकि, यह आपके सिर या गर्दन (हत्या काटने) पर हमला करने की संभावना नहीं है।
  • काले भालू का शिकारी हमला: भूरा है जो भालू आम तौर पर "आपको पाता है" और हो सकता है कि आप का पीछा कर रहे हों। यह आपकी गर्दन के नल और अपने सिर के ऊपर काटने की कोशिश करेगा। यह आपको "भालू गले" के साथ पकड़ लेता है, जबकि यह आपको काटता है यह आप पर हमला नहीं करना बंद कर देगा
  • भूरे रंग के भालू या भूरा भालू के रक्षात्मक हमले: भालू पलायन कर सकता है या आप किस प्रकार के खतरे को मान सकते हैं, यह मूल्यांकन करने के लिए झूठे हमलों की श्रृंखला बना सकते हैं। तीव्रता का निर्धारण करने के लिए जिस पर आप हमला करना चाहते हैं, आप अपने कानों की स्थिति को देख सकते हैं। जितना अधिक आपके कानों को वापस धकेल दिया जाता है, उतना ही गंभीर होता है कि आपके इरादों पर हमला हो। होने के बारे में होने वाले हमले के अन्य संकेत हैं, गर्दन की पीठ और पीठ और ग्रन्ट्स के बालों पर बालों की कटाई। ध्यान रखें कि यदि आप हवा की दिशा में चलते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप घुसपैठिया को बेहतर गंध करना चाहते हैं जब यह हमला करता है, तो भालू सिर और गर्दन के शीर्ष पर काटता है और अपने शक्तिशाली पंजे के साथ स्तंभ को एक मजबूत झटका देता है।
  • भूरे भालू शिकारी का दौरा पड़ने या ग्रिजली भालू: और अधिक गंभीर इरादों के साथ बचाव की मुद्रा में हमले के रूप में एक ही संकेतक (उदाहरण के लिए, बजाय झूठे हमले करने के लिए, यह दो पैरों पर खड़े होकर हिट या काटने की कोशिश करता है जाएगा)। यदि आप सभी चौकों पर हैं, तो आक्रमण से सिर-टू-साइड आंदोलनों के रूप में दिखाई देगा और दाँत के साथ तड़क करना होगा जबकि स्नोवा खोलना और बंद करना होगा।
  • भालू: दाढ़ीदार भालू आम तौर पर पौधों पर विशेष रूप से भोजन करते हैं, इसलिए यदि यह आप पर हमला करता है तो यह संभवतः शायद क्योंकि यह स्वयं का बचाव कर रहा है या अपनी युवाओं की रक्षा कर रहा है। यह आम तौर पर आप को मारने और आप काटने की कोशिश करेंगे, लेकिन शायद यह आपके सिर या गर्दन पर हमला नहीं करेगा।
  • ध्रुवीय भालू: ध्रुवीय भालू अक्सर भूख और खतरनाक होते हैं। यह सदियों से ज्ञात किया गया है कि वे मनुष्यों पर हमला करते हैं और वे कई वर्षों तक लुप्त हो सकते हैं। वे सिर में काटते हैं मान लें कि हमला हिंसक है और भालू आप पर हमला नहीं करना बंद कर देगा।
  • आपके शिविर में किसी भी प्रकार का भालू या, इससे भी बदतर, आपके तम्बू में: यह बहुत ही संभावना है कि किसी भी भालू से ऐसा होता है, इसकी प्रजातियों के बावजूद, हिंसक है और आपको अपनी शारीरिक अखंडता का बचाव करने में सक्षम होना चाहिए। शिकार की तरह कार्य न करें, शांत रहें और तंबू में सब कुछ (और सभी) लड़ें। यदि आप अपने शिविर को देखने के लिए एक भालू देखते हैं, तो सक्षम अधिकारियों से तत्काल संपर्क करें
  • जीवित बचे आक्रमण चरण 3 नामक छवि
    3
    हालांकि हमले के कारण हिंसक या रक्षात्मक है, हालांकि भालू खतरे में हैं, जब वे हमला करने का फैसला करते हैं हालांकि, सबसे अच्छा अस्तित्व तंत्र शांत रहना है, इसलिए किसी भी चीज़ के बावजूद, आतंक न करें। यदि आप डरते हैं, तो आपका दिमाग खाली हो सकता है और आप शिकार की तरह प्रतिक्रिया कर सकते हैं, केवल डर के कारण, और इससे आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है कुछ चीजें आप कर सकते हैं:
  • वास्तव में आप की तुलना में बड़ा देखने की कोशिश करें अपने हाथों को अपने सिर पर रखो और शायद अपने पैरों को थोड़ा अलग कर दें, लेकिन इतना नहीं कि आपका संतुलन खोना आप अपने कोट को अपने सिर पर भी बढ़ा सकते हैं, ताकि आप लम्बे होने की छाप दे सकें, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह आपके शरीर के लिए कम सुरक्षा का मतलब हो सकता है, अगर यह अचानक आप पर हमला करता है और आप इसे जल्दी से नहीं डाल सकते हैं । जैकेट न पहनें, अगर इसका मतलब है कि आपको अपना बैकपैक लेना होगा (नीचे देखें)।
  • यदि आप एक बैकपैक लेते हैं, तो इसे बंद न करें यह थोड़ा और अधिक संरक्षण प्रदान करता है, खासकर यदि आप "मरे चलाएं" (अगले कदम देखें) के लिए जा रहे हैं।
  • आँख से संपर्क न करें, क्योंकि भालू इसे खतरे के रूप में देख सकता है और एक हमले या दोहराया हमलों का कारण हो सकता है। उसी तरह, कभी भी अपनी आँखें बंद न करें - आपको हमेशा यह जानना चाहिए कि वह क्या कर रही है
  • शोर स्थिति को भी बदतर बना सकता है या नहीं। छोटे भालू, यहां तक ​​कि काले रंग के, शोर से डरते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि मेटलिक शोर उनको डराता है क्योंकि "यह स्वाभाविक नहीं है" और वहाँ दर्ज किए गए भालू के उदाहरण हैं जो धातु की आवाज़ से भागते हैं। हालांकि, कोई शोर जो काम करता है वह ध्यान रखें कि बड़े भालू, यहां तक ​​कि अश्वेतों और बड़े ध्रुवीय भालू आमतौर पर इस स्थिति में शोर के बारे में अधिक उत्सुक हैं और जांच के लिए शोर स्रोत (आप) से संपर्क कर सकते हैं।
  • रात में, एक भालू की आंखों में चमकने के लिए एक शक्तिशाली लालटेन या दीपक का उपयोग करें, खासकर अगर यह आपके शिविर या तम्बू में आपको आश्चर्यचकित करता है यहां तक ​​कि कैमरे की फ्लैश कम रोशनी में अस्थायी रूप से एक भालू को अंधा कर सकता है।
  • अचानक आंदोलन न करें और कभी भी न चलें जीवित रहने के शिकार शिकार करने वाले जानवरों को आंदोलन पर प्रतिक्रिया होती है और जब आप चलाते हैं तो उन पर एक सहज प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं जो उन्हें पकड़ने तक आपको पकड़ लेते हैं। भालू 40 मील प्रति घंटे (64 किमी / घंटा) तक की गति तक पहुंच सकते हैं, इसलिए चलने के बारे में भी सोचें!
  • उसी तरह, किसी तम्बू के रूप में ताने के रूप में कुछ भी छिपाना न करें। आप भालू को नहीं मानेंगे कि आप गायब हो गए हैं और छुपा करके आप अपने हिंसक प्रवृत्ति को सक्रिय कर सकते हैं जो उन्हें आप पर सताए रहेंगे।
  • एक पेड़ पर चढ़ने के संबंध में, सबसे अच्छी सलाह यह है कि आप ऐसा नहीं करते। ऐसा इसलिए है क्योंकि भालू (विशेष रूप से अश्वेतों और बेजुडो) पेड़ों को बहुत जल्दी चढ़ सकते हैं हालांकि, एक पेड़ पर चढ़ने से बचने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं यदि आप बड़े भालू का सामना करते हैं, जैसे ग्रिजली लेकिन कुछ ख़ाकी पर चढ़ सकते हैं। यह भी उपयोगी हो सकता है जब एक भालू झूठी गड़बड़ करता है, क्योंकि भालू समझ सकता है कि आप खतरे नहीं हैं। लेकिन अगर आप एक पेड़ पर चढ़ने, सुनिश्चित करें कि भालू काफी मजबूत पेड़ मारकर गिराने का नहीं है और आप एक उपयुक्त ऊंचाई तक पहुंचने के कि भालू नहीं पहुँच सकते हैं अगर आप दो पैरों पर खड़े (जो उस समय कर सकते हैं चढ़ाई करने के लिए पर्याप्त है बनाना बहुत तेजी से) हालांकि, अगर आप एक काले रंग की या एक आलसी भालू ने हमला कर रहे हैं (जब तक यह बहुत बड़ी है) या एक छोटे भालू, नहीं trepes एक पेड़ में के रूप में वे आसानी से चढ़ाई कर सकते हैं करते हैं। दूसरे मामले में, अगर यह बदल जाता है एक पेड़ पर चढ़ने के लिए, एक बात यह है कि यहां तक ​​कि एक छोटे से भालू 136 किलो (300 पाउंड) शाखाओं को तोड़ने के बिना नहीं पहुँचा जा सकता करने के लिए उच्च चढ़ाई मजबूर हैं।
  • अपने और भालू के बीच की दूरी बनाने की कोशिश करें - जब आप खुद का बचाव करते हैं तो दूरी आपकी सहयोगी है निहृ € ाित, आप एक रेंज की कमी के बराबर होते हैं जिससे आपको चोट लगने के लिए चोट पहुँचाई जा सकती है, इससे आपको तेज़ी से दर्द होता है अपने और भालू के बीच कुछ बड़ा करने की कोशिश करें, जैसे एक पेड़ या चट्टान
  • जीवित जीवित रहने वाला कदम 4
    4
    एक भालू के हमले से निपटने के लिए आपको यथासंभव शांत होना चाहिए। कुछ हमलों के परीक्षण या धोखे हैं, यह जानने के लिए कि आप क्या करेंगे, अगर आप कुछ करने की हिम्मत करते हैं यद्यपि यह मुश्किल है, फिर भी रहने की कोशिश करें और हार न दें जब भालू आपको राम में जा रहा है। कुछ भालू आंदोलन की कमी से परेशान हो जाएगा और अब आप पर खतरा नहीं मानेंगे। हालांकि, हमले के दौरान, हमले के दौरान एक काली मिर्च स्प्रे, एक शाखा, अन्य लोगों के साथ, हमले के लिए तैयार करें। स्प्रे स्प्रे नहीं है और उसे मारा, जब तक आप सुनिश्चित करें कि आप पर हमला-कुछ होगा भालू आप पर हमला करने के लिए कि क्या निर्णय लेने से पहले कई हमलों अनुकरण और आप सहमत नहीं हूँ आप क्रोध भालू अनावश्यक रूप से वृद्धि कर रहे हैं जब यह अच्छी तरह से हो सकता है फिर से दूर हो जाओ करने के लिए ऊब जाओ।
  • सिम्युलेटेड हमले के बाद, धीरे धीरे बोलें, धीरे धीरे सिर पर हाथ मिलाएं और धीरे-धीरे आगे बढ़ें।
  • एहसास है कि यदि भालू दो पैरों पर खड़ा है, तो इसका आम तौर पर मतलब है कि वह केवल आप पर तुरंत हमला करने के बजाय क्या होता है यह देखना चाहता है अब भी स्थिर रहें और मुझे आपका विश्लेषण करने दें - ऐसा हो सकता है कि यह आपको बिल्कुल रूचि न दें।
  • ग्रिजली भालू आमतौर पर आप पर सीधे हमला करने की कोशिश करेंगे, जबकि काले भालू एक गुप्त तरीके से आप पर हमला करने के लिए ज़िग कर सकते हैं। सब से ऊपर, भागो मत क्योंकि आप भालू की प्रवृत्ति को सक्रिय करेंगे और आप नीचे शिकार करेंगे। यह आश्चर्यजनक है कि अगर कोई भालू आपको कहीं से भी हमला करने की कोशिश करता है और कोशिश करता है - इस परिस्थिति में यह कहना आसान होगा कि क्या करना है, इसलिए जब आप भालू क्षेत्र में हों तो आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए।
  • जीवित बचे आक्रमण चरण 5 नामक छवि
    5

    Video: 13 Tips on How to Survive Wild Animal Attacks

    तुम्हें पता होना चाहिए कि कब खेलना ठीक है और जब नहीं। यदि भालू आप पर हमला करने में बहुत दिलचस्पी है, तो आप एक भूरे रंग के भालू या ग्रिजली का सामना कर रहे हैं, तो मृत खेलना एक विकल्प होगा। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप भालू की उन प्रजातियों का सामना कर रहे हैं, तो मृतकों को अपने आप को जमीन पर फेंक दो और चेहरे का सामना करना अपने पैरों को खोलें (भालू को आसानी से चारों ओर मोड़ने से रोकने के लिए) और अपने हाथों से अपनी गर्दन के पैरों को ढंकना (उंगलियों को मजबूती से इंटरलॉक किया गया) अपने कोहनी के साथ अपना चेहरा ढंकना अभी भी और चुप रहें स्टीव फ्रेंच, भालू के हमलों के घावों से परिचित एक डॉक्टर का तर्क है कि पीड़ितों ने उन नजदीकी हमलों पर हमला किया जो स्वयं को इस तरह से बचाव करते थे और इसने प्रतिरोध नहीं किया, आमतौर पर मामूली चोटों के साथ जीवित रहे। यदि भालू आपको बारी करने के लिए प्रबंधन करता है, तो यह आवश्यक हो जाएगा जितनी बार आवश्यक हो। क्या उम्मीद की जाती है कि भूरे भालू या ग्रिजली ऊब हो जाता है और आपको छोड़ देता है अगर ऐसा लगता है कि भालू निकल रहा है, तो थोड़ी अधिक देर तक मृत रहना जारी रखें जब तक आप पूरी तरह से आश्वस्त न हों कि भालू सचमुच चले गए हैं और वह आपके लिए पुनरुद्धार की प्रतीक्षा नहीं कर रहा है।
  • दूसरी तरफ, कई भालू विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि कभी नहीं यदि आप एक काले भालू से पहले (एक ध्रुवीय भालू के पहले भी नहीं) से पहले मर चुके हो यदि आप करते हैं, तो यह आपको रात के भोजन के लिए ट्रे पर सौंपने जैसा होगा हालांकि, सभी विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मृत बनाने से काली भालू और लेखक के साथ काम नहीं किया जाता है भालू आगाज़, विधेयक श्नाइडर यह अनुशंसा करता है कि यदि आप भालू की पहचान नहीं कर सकते, तो यह अभी भी मृत खेलने के लिए एक अच्छा विचार है
  • अगर भूरा भालू या ग्रिजली आपको थोड़ी ही हिट कर देता है, तो अभी भी और चुप रहें। हालांकि, यदि आप अपने घावों को चाटना शुरू करते हैं, तो अपने आप को मौत के लिए बंद कर दें - भालू आप को चोट पहुंचाने के लिए निर्धारित होता है (आपको खाना) और आपको खुद का बचाव करना पड़ता है
  • जीवित बचे आक्रमण चरण 6 नामक छवि
    6
    भालू की संभावित कमजोरियों का शोषण ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं कि भालू के हमले की संभावना को कम कर सकते हैं। सबसे पहले, एक ढलान पर खुद का बचाव या तो pronunciada- कदम करने की कोशिश, तो आप उस कम से कम यह दो पैरों पर खड़े होने के लिए है, जो अपनी ताकत के रूप में वजन कम कर मुश्किल होगा सुनिश्चित करेंगे (दो पैरों पर किया जा रहा है, भालू सिर्फ उपयोग कर सकते हैं अपने आपको चोट पहुंचाने के लिए वजन) ध्यान रखें कि यह सहन करने के लिए यह मुश्किल अच्छी तरह से हमलों की ओर (उसकी गर्दन में मांसपेशियों और उन्हें गर्दन रोटेशन, जो पक्षों पर दृष्टि के अपने दायरे को सीमित करता है के लिए मुश्किल अपने जबड़े की संरचना) को देखने के लिए संभव है, इसलिए अगर आप उसे हिट करने जा रहे हैं तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं हालांकि, आपको अवगत होना चाहिए कि यह संभवतः भालू क्षैतिज रूप से हमला करेगा, जो आपके क्षैतिज हमलों को रद्द कर सकता है।
  • बीयर, जैसा कि वैज्ञानिकों द्वारा निर्धारित किया गया है, एक मानव के बराबर एक दृष्टि है। यद्यपि यह समय के साथ खराब हो सकता है (इंसानों के साथ), संभवतः गरीब दृष्टि को रक्षा पद्धति के रूप में भरोसा मत करना (विशेष रूप से, छिपाना नहीं खेलना और अगर आप भालू के क्षेत्र के भीतर हैं) की तलाश करें।



  • जीवित बचे आक्रमण चरण 7 नामक छवि
    7
    आपके पास सब कुछ के साथ लड़ो यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और अभी भी भालू आप के शीर्ष पर है, तो आपका जीवन गंभीर खतरे में है और आपको वह करना होगा जो आप बच सकते हैं। जो कुछ भी है वह ढूंढें ताकि आप लड़ सकें। आप सिंक या उन्हें भालू की आँखों में फेंक, शाखाओं, पृथ्वी, चट्टानों, आदि का उपयोग कर सकते हैं, या आप थूथन है, जो एक बहुत ही संवेदनशील हिस्सा भालू है पर उसे हरा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। जब आप इन वस्तुओं लेने, और शायद या झुकना घुटने के लिए है और यह है कि आप छोटे देखने के लिए और खो सकता है दृष्टि कार्यों सहन जब आप वस्तुओं को लेने के कर सकता है बस सावधान रहना होगा। खुद का बचाव करने के लिए, यह ध्यान रखें कि भालू काम के खिलाफ कोई प्रभावी कार्रवाई के लिए, आप तेजी से होना चाहिए, आप दूरी बढ़ाने के लिए प्रयास करना चाहिए, आप आक्रामक होना चाहिए और भालू के बल से बचने के लिए प्रयास करना चाहिए (पावर स्ट्रोक भालू) महत्व के उस क्रम में सभी
  • यदि आपके पास है या यदि आप कर सकते हैं तो सीधे किक या पेट करें सीधे किक प्रभावी हो सकते हैं - यह एक प्रकार का है कि पुलिस एक दरवाजा खटखटाने की कोशिश करती है। भालू को दबाएं और भाले को निकाल दें इससे पहले कि भालू आपको आंतरिक जांघ पर थप्पड़ मार सकता है (यदि भालू ऐसा करने का प्रबंधन करता है, तो आप पूरी तरह असहाय हो जाएंगे)। हालांकि, यदि आप ढलान पर हैं, तो आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि भालू आपसे कम लंबा होगा - उनके हमलों को सिर के साथ बनाया जाएगा, क्योंकि अगर यह उठता है, तो उसके लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, इसलिए आपको किक को लक्ष्य करना चाहिए।
  • जबड़े की गर्दन, खोपड़ी और मजबूत मांसपेशियों को प्रतिरोध अंक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप इसे सही करते हैं, तो चेहरे पर किक प्रतिरोध की स्थिति के कारण रक्तस्राव का कारण हो सकता है, जो बदले में चोट की चोट के कारण होता है।
  • यदि आप उसे अपने मुट्ठी के साथ मारना चाहते हैं, तो आपको अवश्य पता होना चाहिए कि यह कितना बेकार हो सकता है और आप बहुत खतरे में खत्म हो सकते हैं। घूंसे केवल तभी भरे हुए हैं जब वे भालू की नाक को पूरी तरह से मारते हैं। यदि संभव हो तो उसे अपने मुट्ठी से मारने की कोशिश न करें, क्योंकि इस तरह से आप अपने हथियार और हाथों को बेनकाब करेंगे जो कि बहुत कमजोर हैं।
  • जब आप कर सकते हैं, हिट और ढलान चढ़ाई और दोहराएँ। ढलान पर रहने से आपको भालू पर पर्याप्त नुकसान पहुंचाने के बेहतर अवसर होंगे ताकि आप को बचने का मौका मिले।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को सुरक्षित रखें ध्यान रखें कि आप हमला नहीं कर सकते एक भालू के विशाल पंजे एक मूस मार सकते हैं या एक हिरण में एक झपट्टा गिर सकता है - आपके साथ बहुत अंतर नहीं होगा। अपने बैग को एक ढाल के रूप में उपयोग करें, भालू को चीजें डाल दें, जैसे पैकेज, कैमरे, किताबें, जूते और पानी की बोतलें - यह भालू के चेहरे के संवेदनशील क्षेत्रों को इंगित करना उचित है।
  • यदि आप उसे मारते हैं या उसे दर्द कर देते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि भालू आपको निरंतर खतरे के रूप में देखेगा। जब तक वह धमकी के साथ समाप्त नहीं हो जाते, तब तक वह बच सकते हैं या फिर उनका हमला जारी रख सकते हैं।
  • जीवित बचे आक्रमण चरण 8 नामक छवि
    8
    काली मिर्च स्प्रे बाहर ले लो और इसका इस्तेमाल करें। यह कदम पिछले एक से अलग है क्योंकि आप एक स्प्रे (सभी नहीं सावधानी पूर्वक की आवश्यकता है और कि महंगा है और तेजी से गिरावट है कि प्रभावी रासायनिक हथियार रखने के लिए सहमत हैं) और यह कैसे उपयोग करने के लिए पता करने के लिए है क्योंकि आप की जरूरत नहीं है नहीं हो सकता है प्रभावी होने के लिए सबसे पहले यह समझना चाहिए कि काली मिर्च स्प्रे केवल असहनीय है और भालू के क्रोध को बढ़ा सकता है, इसलिए इसे भालू के हमले के प्रति केवल प्रतिक्रिया के रूप में उपयोग न करें। दूसरा, काली मिर्च स्प्रे सुलभ होना चाहिए। अगर यह आपके बैकपैक के पीछे टिकी है, तो आपको इसे निकालने का समय नहीं होगा। यदि आप इसे जल्दी और आसानी से प्राप्त कर सकते हैं तो इसका उपयोग करें - जब आप काली मिर्च स्प्रे का उपयोग करते हैं तो आपकी प्रतिक्रिया की गति होती है
  • हमले के समय में काली मिर्च स्प्रे का उपयोग करें
  • पता है कि आपके पास काली मिर्च स्प्रे की श्रेणी क्या है (आमतौर पर सीमा 6 से 9 मीटर है - 20 से 30 फीट तक) भाग्य के साथ, आपके और भालू के बीच की दूरी को बनाए रखने के लिए आपके पास एक बड़ी कंटेनर होगी।
  • हवा की दिशा की जांच करें आप स्प्रे को स्प्रे नहीं करना चाहते हैं, इसलिए यह आपके ऊपर गिरने लगती है। अगर हवा आपके दिशा में जाती है, तो आपको देखभाल के साथ खुद को बेहतर स्थिति में रखना होगा। इसके अलावा, यदि बारिश होती है, स्प्रे प्रभावी नहीं हो सकता है क्योंकि इसे पानी से जल्दी से हटा दिया जाएगा
  • निर्माता के निर्देशों का पालन करें। आपको पहले निर्देशों को पढ़ना होगा भालू के क्षेत्र में जाना नहीं भालू आप के शीर्ष पर है जब आप उन्हें पढ़ने के लिए समय होगा अलग-अलग ब्रांड्स अलग-अलग काम कर सकते हैं या नए लोगों के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं हो सकती हैं आपको यह सब अग्रिम में पता होना चाहिए।
  • भालू की ओर काली मिर्च स्प्रे इंगित करें ताकि यह सही जगह पर कोहरे या शंकु के आकार का बादल बना सके जहां भालू पर हमला करना चाहते हैं। जैसे-जैसे भालू आपके पास से करीब 12 मीटर (40 फीट) दूर होता है, स्प्रे को स्प्रे करें। आपको भालू की प्रतीक्षा करनी चाहिए और आपको एक ही समय में चिल्लाना पड़ेगा।
  • एक प्रतिक्रिया होगी: भालू की खुजली आंखों की वजह से तत्काल और तीव्र दर्द का अनुभव होगा और साँस लेने में कठिनाई हो सकती है। यहां तक ​​कि रोष और भ्रम की स्थिति में, भालू अपना हमला जारी रख सकता है, इसलिए भरोसा मत करें अगर स्प्रे ने आपको भागने का मौका दिया है
  • यदि आप काली मिर्च स्प्रे भूल गए हैं, तो आप जो झिझक लेंगे उसका उपयोग करें - यहां तक ​​कि एक कीट से बचाने वाली क्रीम तुरंत एक झटके में खुजली वाली आंखों का कारण बन सकती है। हालांकि, अगर आप भालू के खिलाफ प्रतिरोधक के रूप में अलग अलग से बचाने वाली क्रीम काली मिर्च स्प्रे के किसी भी अन्य प्रकार पर निर्भर नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे आम तौर पर कोई impact- एक अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं है।
  • Video: भालू से बचने के उपाय //bhalu se bachne ke upay

    जीवित बचे आक्रमण चरण 9 नामक छवि
    9
    उन लोगों पर विचार करें जो आपकी सहायता करने के लिए आपके साथ हैं किसी समूह में एक भालू के हमले का सामना करना कुछ ऐसा है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। चढ़ाई, चलना, कैंपिंग या समय बिताने के क्षेत्र में जाना एक बुद्धिमान विचार नहीं है क्योंकि आप हमेशा समूहों में सुरक्षित होंगे। यह इस कारण से है कि संयुक्त राज्य और कनाडा में राष्ट्रीय, राज्य या प्रांतीय पार्क के कई अधिकारियों का सुझाव है कि जब आप 6 या अधिक लोगों के समूह में हों तो कुछ मार्ग केवल तभी उठाए जाते हैं यदि आप एक भालू से मिलते हैं जो आप पर हमला करना चाहता है और आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो इन्हें दूर करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। अधिक लोगों, अधिक शोर और यह भी धारणा है कि भालू के खिलाफ कई हमलावर हैं - यह सब हमले के किसी भी विचार को समाप्त कर देगा। यदि केवल कुछ ही हैं, तो दो या तीन की तरह, यह संभव है कि वे भालू को बहुत अधिक भयभीत नहीं करेंगे और यह उनके हमले के साथ जारी रह सकता है। हालांकि, अन्य लोगों के साथ होने का लाभ यह है कि वे एक दूसरे की रक्षा कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि सब लोग खुद को जमीन पर फेंक देते हैं और मृतकों को मार दिया जाता है और भालू आप में से एक पर पंजे शुरू होता है, तो दूसरों ने भालू को आंखों पर हमला करने और उसे छिड़ना शुरू कर दिया। यदि एक भालू आप पर हमला कर रहा है और आप अन्य लोगों के साथ जिम्मेदार तरीके से मदद करने में सक्षम हैं, तो निम्नलिखित की कोशिश करें:
  • एक भालू द्वारा हमला किए जाने पर स्पष्ट संचार बनाए रखें। कहो कि आप उन्हें प्रोत्साहित करने और उनके कार्यों को स्वीकृत करने के लिए क्या करने जा रहे हैं। शांत रहें और चीखने की कोशिश न करें जब तक कि यह आपकी रणनीति का हिस्सा नहीं है।
  • किसी को भी अकेला छोड़ने की कोशिश न करें इस रणनीति को इस धारणा को बढ़ाने के लिए जितना संभव हो उतना संभव होना चाहिए कि वे अलग-अलग होने के लिए एक कठिन समूह हैं। अकेले किसी को छोड़ने की कोशिश न करें जो हमले के लक्ष्य हो सकते हैं।
  • कोई व्यक्ति शाखाएं, गंदगी आदि उठा सकता है, जबकि एक अन्य व्यक्ति भालू पर चिल्लाकर उसे विचलित कर देता है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे सबसे कम उम्र के और कमजोर लोगों की रक्षा करते हैं। बच्चों और डरते लोगों की रक्षा करने के लिए हर संभव प्रयास करें। उन्हें करीब रखें ताकि भालू उन्हें आसानी से शिकार के रूप में नहीं देख सकें और उन्हें पूरा करने के लिए उन्हें आश्वस्त करें और इस तरह भय या आतंक की प्रतिक्रियाएं कम करें।
  • जीवित बचे आक्रमण चरण 10 नामक छवि
    10
    ऐसा करना सुरक्षित है जब बचें जैसा कि हमने कहा, कभी भी नहीं चला। यदि आपने भालू को अस्थायी रूप से रोकने के लिए पर्याप्त चोट पहुंचाई है, तो जितनी जल्दी हो सके उतनी दूर चलें, जितना सुरक्षित हो सके। अपने हाथों में कुछ रक्षात्मक रखें, जैसे पृथ्वी, मिर्च, शाखाओं, अन्य लोगों के बीच में स्प्रे करें, अगर आपको अचानक अपने आप को फिर से बचाव करने की आवश्यकता हो। ध्यान आकर्षित करने से बचने के लिए शोर न किए बिना दूर निकलने की कोशिश करें। आप शायद सदमे में हैं, लेकिन एक सुरक्षित जगह पर वापस आने के लिए आप क्या कर सकते हैं
  • जब आप किसी भालू से चले जाते हैं, तो उसे अपनी पीठ पर बिना मोड़ लेते हैं, इसलिए आप उसे देखना जारी रख सकते हैं। कम और नीरस टोन में बोलें, जैसे भालू को शांत करने (और शायद आप)।
  • यदि आप आर्कटिक में हैं, तो जब भी संभव हो तो किसी वाहन या आश्रय में लौटने की कोशिश करें। दुर्भाग्यवश, जब आप बर्फ के बीच में उजागर होते हैं, तो आप एक स्पष्ट लक्ष्य बने रहेंगे। इसके अतिरिक्त, ध्रुवीय भालू की गंध की गहराई होती है (वे 2 किलोमीटर दूर बच्चे को सील महसूस कर सकते हैं)
  • जीवित बचे आक्रमण चरण 11 नामक छवि
    11
    यथार्थवादी रहें इस अनुच्छेद में दिए गए सुझाव केवल यही हैं, सुझाव वहाँ एक सूची है, जिसमें सभी कदम एक भालू का दौरा और क्या हम सिखाने तुम सिर्फ मुठभेड़ों के अनुभव के साथ भालू दूसरों थे के आधार पर विभिन्न स्रोतों से प्राप्त सामान्यीकरण कर रहे हैं जीवित रहने के लिए कर रहे हैं। जब एक भालू का सामना कर, यह कैसे प्रतिक्रिया करता है, मोटे तौर पर संदर्भ पर निर्भर करता जिस तरह से आप इन तरीकों में से कोई भी अस्तित्व सुनिश्चित करता है (और जो आप के साथ) प्रतिक्रिया और कारणों, सहन जो केवल भालू के साथ आपकी व्यक्तिगत मुठभेड़ के रूप में वे स्पष्ट हो जाएंगे। इसके अलावा, भालू बहुत मजबूत हैं हालांकि, यह जानने के लिए कि अन्य लोग कैसे बच गए, आपको पता है कि भालू के साथ मुठभेड़ से बचने के लिए संभव है। सबसे ऊपर, आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए और शांत रहने का प्रयास करना चाहिए - एक भालू के क्षेत्र में रहने का तथ्य उस जिम्मेदारियों पर जोर देता है जिसमें प्रवेश करने से पहले आपको अवगत होना चाहिए।
  • अब, भालू के भय को आप पर आक्रमण न होने दें - यह संभव है कि इस तरह से एक लेख पढ़ने के बाद आपको लगता है कि सभी भालू आपके पीछे हैं। सामान्य तौर पर, यह मामला नहीं है, और यह दावा इस तथ्य पर आधारित है कि भालू के मानव पर हमला करने के कई अवसर हैं और हमेशा ऐसा नहीं करते हैं। अधिकांश क्षेत्रों में बियर शांतिपूर्वक एक साथ रहती है और कुछ सक्षम अधिकारियों ने शीघ्र ही ऐसे कुछ का ख्याल रख लिया है जो समस्याओं का कारण बनती हैं। भालू के साथ शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व में योगदान करने के लिए उन्हें खिलाना नहीं है (भोजन के साथ कंडीशनिंग से बचने के लिए), उन जगहों पर उन्हें आकर्षित न करें जहां आप रहते हैं, उन्हें भड़काने और दूसरों को सिखाने के लिए कैसे एक भालू से पहले सुरक्षित रहना है रोकथाम अफसोस से बेहतर है: आप को हमेशा भालू के साथ मुठभेड़ों से बचने का प्रयास करना चाहिए या फिर हमला होने से पहले पीछे हटना चाहिए। याद रखें कि यदि संभव हो तो कई भालू टकराव से बचेंगे।
  • युक्तियाँ

    • भालू दिन या रात के किसी भी समय छोड़ देते हैं - आप सुरक्षित नहीं रहेंगे क्योंकि यह दिन का दिन है हालांकि, भालू भोजन की तलाश के लिए दोपहर के बजाय सुबह और शाम को पसंद करते हैं। और रात में भालू के क्षेत्र में चढ़ने की सलाह नहीं दी जाती है: वे करीब हो सकते हैं और आप उन्हें नहीं देखेंगे - यह सब अचानक अवांछित मुठभेड़ की संभावना बढ़ जाती है।
    • ऐसा लगता है कि आप मजबूत हैं यदि आप मजबूत हैं और अधिक शोर बनाते हैं, तो आप भालू को डरा सकते हैं।
    • पर हमला होने से बचने के कुछ तरीके हैं:
    • बड़े समूहों में अधिमानतः अन्य लोगों के साथ चलो, चढ़ो या चलें
    • कभी तम्बू में पकाना या अंदर खाना न छोड़ें - कभी भी किसी भी सुगन्धित वस्तु को छोड़ न दें, जैसे टूथपेस्ट या डूडॉरेंट।
    • जब आप भालू क्षेत्र में हों तो कैंडी स्टोर की तरह गंध न करें। इत्र, शरीर लोशन और बाद में दाढ़ी लोशन केवल जब आप शहर में हों तो उनका उपयोग करें
    • कभी भालू खिलाओ - इस स्थिति में उन्हें मनुष्यों को भोजन का एक स्रोत माना जाता है और इससे उन्हें भोजन के रूप में देखने से सिर्फ एक कदम दूर होता है।
    • आपको हमेशा उन भालों की रिपोर्ट करनी चाहिए जो कि शिविरों के नज़दीक और लोगों के मीटिंग बिंदुओं के पास देखा गया है।
    • यदि रात होती है तो चढ़ो क्षेत्र में चलना, जॉग या चलना न करें।
    • आप को आश्चर्यचकित करने से बचने के लिए बहुत सी शोर को भालू क्षेत्र में रखना चाहिए
    • कुत्तों पर पट्टियां रखो - वे भालू से लड़ सकते हैं और कुत्तों के पास सब कुछ खोना होगा
    • तंबू, कपड़े और अन्य पर काली मिर्च स्प्रे कभी स्प्रे नहीं। यदि आप करते हैं, तो आप भालू को आकर्षित कर सकते हैं! अवशेष भोजन की तरह बदबू आते हैं, इसलिए यह समझ में आता है कि जब वे रक्षात्मक रूप से छिड़काव नहीं करते हैं तो उन्हें भालू आकर्षित कर सकते हैं
    • यदि आप अपने भाई को देख रहे भालू देखते हैं, तो उसे डराने की कोशिश करने के लिए बहुत शोर करें। मामले को सक्षम अधिकारियों को तत्काल रिपोर्ट करें, क्योंकि भालू आपको पीछा कर सकता है
    • आग्नेयास्त्रों का सहारा लेना ऐसा कुछ है जो बहुत कुछ करना चाहते हैं या ये भी जानना चाहते हैं कि कैसे करना है यह केवल उन लोगों के लिए एक संभावना है जो वे जानते हैं कि वे क्या करते हैं और उन परिस्थितियों में जहां दूसरे मामले (हथियार नहीं होने पर) घातक हो सकता है इस तरह के क्षेत्र जीव, तेल खोजकर्ताओं, जो दूरदराज के क्षेत्रों, आदि की तरह निडर पर्वतारोहियों के रूप में दूरदराज के क्षेत्रों में काम करने वालों, मनोवैज्ञानिक तौर पर शांत हो सकता है एक बंदूक ले। अगर आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो इसे आसानी से सुलभ जगह में रखकर इसे बंदरगाह का उपयोग करना सीखें, यदि आपके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है आग्नेयास्त्रों पर सभी नियमों और जीवन की सुरक्षा का पालन जंगलीपन आग्नेयास्त्रों के उपयोग केवल आत्मरक्षा में और नहीं उकसावा या क्रूरता के एक अधिनियम के रूप में होना चाहिए। आपको अवश्य पता होना चाहिए कि एक बंदूक का उपयोग अपने जोखिमों को उठाता है और यह कि किसी भी संभावित भालू के हमले से गलत हैंडलिंग अधिक घातक हो सकता है।
    • मनुष्य की तरह, भालू उस विकल्प को पसंद करते हैं जो कम से कम प्रतिरोध प्रदान करता है। इसलिए, निशान उन्हें आकर्षित करते हैं, इसलिए सतर्क रहने के बाद भी जब आप एक निशान का अनुसरण करते हैं
    • अगर आप भालू क्षेत्र में प्रवेश करने जा रहे हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप रिहर्सल करें कि क्या आप एक भालू से मिले अगर आप करेंगे निबंध मन को यह स्वीकार करने की अनुमति देता है कि सोचने के बिना पालन करने के लिए कदमों का एक सेट है (उदाहरण के लिए, शांत रहें, आंख के संपर्क से बचें, बड़े होने का दिखावा करें, धीमे गति से चलना आदि) और यदि आप रिक्त डर से, कम से कम आपके पास क्या करना चाहिए की शारीरिक स्मृति होगी - यह अधिक संवेदनशील है और आपको जीवित रहने की अधिक संभावनाएं प्रदान करता है। कुछ दोस्तों से कहें कि घर जाने से पहले उस निबंध के साथ आपकी मदद करें।
    • कई भालू शहरी और विकसित क्षेत्रों से डरते नहीं हैं अगर कोई खाना जो आपको आकर्षित करता है, तो वह वहां होगा, शायद आपने इसे नहीं देखा है, क्योंकि वे बहुत गुढ़ हैं। यदि आप भालू की उपस्थिति के लिए जाना जाने वाला स्थान पर जा रहे हैं, तो सुरक्षा के पहलुओं के बारे में इस क्षेत्र के लोगों से बात करें।
    • अगर एक भूरे रंग का भालू आपसे संपर्क करता है, तो आँख से संपर्क करता है या धमकी लगता है, शांत रहना और उसके डोमेन पर जमा करना हमेशा अच्छा होता है भूरा भालू मनुष्यों को भोजन के रूप में शायद ही कभी देखते हैं - हालांकि, हमला करने के अन्य कारण हो सकते हैं। इसे ध्यान में रखते, अगर भालू आ रहा है, धीरे-धीरे नीचे के रूप में पहले उल्लेख किया बैठना जब तक बैठने और धीरे-धीरे बात करते हैं, के रूप में शांत,, मुझसे दूर अपनी आँखें नहीं लेते, लेकिन आँख से संपर्क नहीं बनाते हैं। अचानक आंदोलनों मत बनो। भालू शरीर की भाषा के बारे में बहुत ही अव्यवस्थित हैं और अगर वे तुम्हारी ग़लत व्याख्या करते हैं, तो उन्हें हमला होने की बहुत संभावना है उसे चुनौती मत करो यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह संभव है कि भालू अपने डोमेन की स्थापना के साथ संतुष्ट हो जाएगा और छोड़ सकता है।
    • भालू के स्थान:
    • काली भालू उत्तर अमेरिका के मूल निवासी हैं। वे वन क्षेत्रों को पसंद करते हैं। संयुक्त राज्य में, वे जंगली क्षेत्रों में लगभग सभी पूर्वोत्तर, मध्य क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम, रॉकी माउंटेन क्षेत्र, पश्चिमी तट और अलास्का में पाए जाते हैं। जाहिर है, इसके क्षेत्र में उन स्थानों पर विस्तार होता है या स्थिर रहता है जहां उन्होंने खुद को पहले ही संयुक्त राज्य में स्थापित कर लिया है। कनाडा में, ज्यादातर प्रांतों में काले भालू पाए जाते हैं, हालांकि वे प्रिंस एडवर्ड आइलैंड में विलुप्त हो गए हैं। मैक्सिको के कुछ हिस्सों में काले भालू मौजूद हैं, लेकिन वे विलुप्त होने का खतरा हैं। प्रत्येक भूरा भालू के लिए लगभग 50 काले भालू हैं, लेकिन प्रत्येक प्रजाति को भालू की मृत्यु के आधे हिस्से के लिए जिम्मेदार है, जिसका मतलब है कि, सामान्य रूप से, भूरा काले भाले की तुलना में अधिक खतरनाक है।
    • भूरे भालू आधे खुले क्षेत्रों, अक्सर पहाड़ी क्षेत्रों को पसंद करते हैं और यूरेशियाई और उत्तरी अमेरिका में कर रहे हैं, उत्तरी अमेरिका में भूरे भालू के लगभग 95% अलास्का में है और शेष में और रॉकी पर्वत, विशाल मैदानों एवं साथ हैं ऊपरी पश्चिमी तट (भूरा भालू अंतर्देशीय और तट पर पाए जाते हैं) के साथ यूरोप में, कुछ भूरे भालू पाइरेनस में रहते हैं (जो बड़ी ख़राब हैं) और स्वीडन, फिनलैंड, रोमानिया, ग्रीस, बुल्गारिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया और रूस में भी हैं।
    • दाढ़ीदार भालू भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी हैं। भारत के बीजडो भालू जंगली क्षेत्रों में और भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के पेस्ट्रीजल्स के साथ स्थित हैं। श्रीलंका के बेजडो भालू ही श्रीलंका के द्वीप के कम जंगलों में पाए जाते हैं। दाढ़ीदार भालू प्रदेशों में बहुत प्रतिस्पर्धात्मक नहीं हैं, लेकिन यह ज्ञात है कि वे अपने पंजे और दांतों से पेड़ों पर निशान छोड़ देते हैं। वे पेड़ों के आधार पर अपने मल को भी छोड़ सकते हैं। हालांकि, क्षेत्र का अंकन संभोग के मौसम में अधिक आम है और एक साथी की तलाश कर या प्रदेशों का दावा करके हो सकता है।
    • और ध्रुवीय भालू, जो पूरी तरह से बर्फ और बर्फ के लिए अनुकूल है, आर्कटिक सर्कल में पाए जाते हैं।

    चेतावनी

    • अपने उपकरण को बचाने की कोशिश न करें वस्तुओं को खरीदा जा सकता है, जीवन नहीं कर सकता
    • ध्यान रखें कि भालू के शिकार की प्रवृत्ति आपको दर्द या इसके लिए खतरा पैदा करने के बारे में भूल सकती है।
    • काली मिर्च स्प्रे खो देता है सत्ता समीक्षा टिन के लिए हड़कंप मच गया और देश सहन करने के लिए जाने से पहले समाप्ति की तारीख की जाँच करता है (दो से तीन विमानों ठीक है, एक सतत जेट का मतलब खत्म हो गया है इसका मतलब है)।
    • लगभग सभी छोटे भालू पेड़ चढ़ सकते हैं। यह ज्ञात है कि बड़े भालू उन्हें नीचे दस्तक दे सकते हैं
    • अपने आप पर भरोसा मत करो क्योंकि बालू, "जंगल बुक" से, एक दयालु भालू है। ये भालू मनुष्यों के लिए बहुत खतरनाक हैं
    • कभी नहीं एक भालू उत्तेजित कुछ को साबित करने की कोशिश करने के लिए कभी भी एक भालू से लड़ना न करें भालू आप आसानी से विकृत कर सकते हैं और मार सकते हैं। इसी तरह, सबसे भालू मनुष्यों के साथ टकराव से बचने के लिए पसंद करते हैं, इसलिए यदि आप बना दिया है अपनी उपस्थिति पहले से अच्छी तरह से महसूस किया है, भालू से बचने के लिए सड़क अवरुद्ध नहीं किया है या उनके युवा धमकी नहीं है और कारण नहीं है आप पर हमला नहीं करने की संभावना बहुत बेहतर है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com