ekterya.com

एडोब इलस्ट्रेटर में किसी पथ में टेक्स्ट कैसे बनायें

प्रायः, एक डिजाइन तत्व बनाने के लिए एक पाठक को एक खुले स्ट्रोक, एक बंद या एक आकृति के बाद एक पाठ का होना चाहिए, जिसमें पाठ शामिल है किसी पथ में पाठ को डीकैल्स, प्रतीक और पुरस्कार बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है यह आलेख यह बताएगा कि एडोब इलस्ट्रेटर (एआई) का इस्तेमाल करते हुए एक स्ट्रोक या आकार का पाठ कैसे बना सकता है।

चरणों

विधि 1
एक पंक्ति में पाठ

एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 में किसी पाठ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
टूल्स पैनल में पेन टूल (पी) का उपयोग करके एक सीधी रेखा खींचना। फिर, कन्वर्ट एंकर पॉइंट टूल (Shift + C) का चयन करें और सलाखों को एक लंगर बिंदु से 45 डिग्री के कोण पर खींचें। यह एक छोटा कट्टर पैदा करेगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में एक पथ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: एक चक्र के आकार में जोड़ना पाठ (एडोब इलस्ट्रेटर)

    Video: कैसे पूरी तरह से Illustrator में एक पथ पर टाइप करने के लिए

    अब, मेन्यू देखने के लिए टूल पैनल में टेक्स्ट टूल पर कर्सर रखें। ट्रेस टूल पर टेक्स्ट का चयन करें और आपके द्वारा बनाए गए चाप की नोक पर क्लिक करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में किसी पाठ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: इलस्ट्रेटर: कैसे एक रास्ते पर पाठ बनाने के लिए | lynda.com

    शीर्ष मेनू में, विंडो चुनें > टेक्स्ट > अनुच्छेद। पैराग्राफ मेनू में, बाईं ओर संरेखित करें चुनें। वाक्यांश टाइप करें और पाठ चाप के बाईं ओर से शुरू होगा और उस रेखा का अनुसरण करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 में किसी पाठ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    पथ में पाठ को स्थानांतरित करने के लिए, उपकरण पैनल में डायरेक्ट चयन टूल (ए) का चयन करें और बाईं ब्रैकेट (एंकर बिंदु के पास) पर क्लिक करें। एक छोटा, लम्बवत चिह्न दिखाई देगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 5 में पथ पर टेक्स्ट बनाएं शीर्षक



    5
    सहायता सीएमडी (मैक पर) या Ctrl (विंडोज पर) और स्ट्रोक के साथ पाठ को स्थानांतरित करने के लिए कोष्ठक खींचें। स्ट्रोक के विपरीत दिशा में पाठ को घुमाने के लिए, स्ट्रोक के दूसरी तरफ आइकन लंब को खींचें। इस बार, सीएमडी / Ctrl को पकड़ नहीं है
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में पथ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
    6
    पथ में पाठ के संरेखण को बदला जा सकता है। पाठ पर जाएं > लेआउट में पाठ > विकल्प। पाठ में लेआउट विकल्प विंडो में, लेआउट में संरेखित करने के लिए एक ड्रॉप-डाउन मेनू होगा जिसमें शामिल होगा: चढ़ना, उतरें, केंद्र और आधार रेखा का विकल्प "चढ़ना" (1) स्ट्रोक के नीचे पाठ को स्थानांतरित करें और टेक्स्ट के ऊपर से संरेखित करें का विकल्प "उतरना" स्ट्रोक के ऊपर पाठ को स्थानांतरित करता है और टेक्स्ट के निचले हिस्से को संरेखित करता है। का विकल्प "केंद्र" (3) पाठ के बीच में स्ट्रोक है का विकल्प "आधारभूत" (4) डिफ़ॉल्ट विकल्प है और स्ट्रोक के आधार पर पाठ को संरेखित करता है।
  • विधि 2
    एक चित्रा में पाठ

    एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में किसी पाठ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    उपकरण पैनल में एलीपस टूल (एल) का उपयोग करके एक वृत्त बनाएं। विधि 1 में प्लॉट टूल में टाइप करें चुनें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 8 में पथ पर पाठ बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    सर्कल के शीर्ष केंद्र पर क्लिक करें और टाइप करना शुरू करें। फिर, सर्कल के साथ टेक्स्ट खींचने के लिए चौकोर ब्रैकेट और लंबवत आइकन का उपयोग करें या सर्कल के अंदर इसे घुमाएं
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 9 में पथ पर पाठ बनाएं शीर्षक
    3
    लगभग किसी भी तरह से काम करेंगे एक स्क्वायर, एक बहुभुज, या सर्पिल में भी पाठ बनाने के लिए इन चरणों को दोहराएं। आकार के आधार पर फ़ॉन्ट के आकार को समायोजित करें और मज़ेदार प्रयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com