ekterya.com

मोटर साइकिल पर एलईडी रोशनी कैसे स्थापित करें

एलईडी लाइट स्थापित करना आपकी बाइक के साथ अपने अद्वितीय व्यक्तित्व को प्रकट करने का एक मजेदार तरीका है और अंतिम परिणाम प्रभावशाली होगा। एलईडी रोशनी का एक सेट खरीदने के बाद, आप अपनी डिजाइन बनाने के लिए एलईडी स्ट्रिप्स पसंद करते हैं या खरीदते हैं, तो आप आसानी से उन्हें घर पर स्थापित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
परियोजना के लिए तैयार

एक मोटरसाइकिल चरण 1 पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि
1
आप की जरूरत है सब कुछ इकट्ठा एलईडी लाइट्स के सेट के अलावा, आप अतिरिक्त बिजली के केबल, अधिमानतः दो अलग अलग रंग आप सकारात्मक और नकारात्मक बैटरी कनेक्शन भेद करने में मदद की जरूरत होगी। (यदि आप चाहें, एक स्थायी चिपकने वाला या,), अतिरिक्त बिजली के केबल 18 या 20 गेज, sandpaper, चिमटा, screwdrivers, वेल्डिंग (या वेल्डिंग जेल) के लिए उपकरण, टर्मिनल का काम भी वेल्क्रो स्ट्रिप्स आवश्यकता हो सकती है केबल, विद्युत टेप और एक इनलाइन फ़्यूज़ के लिए
  • एक मोटरसाइकिल चरण 2 पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि
    2
    एलईडी स्ट्रिप्स आज़माएं सकारात्मक केबल को बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल और बैटरी की नकारात्मक टर्मिनल को नकारात्मक केबल से कनेक्ट करके स्ट्रिप का परीक्षण करें। सुनिश्चित करें कि पूरी पट्टी पर प्रत्येक रोशनी चालू हो गई है।
  • एलईडी लाइट किट एलईडी स्ट्रिप्स का परीक्षण करने के लिए उपयोग करने के लिए एक बैटरी के साथ आ सकता है। यदि नहीं, तो परीक्षण के लिए अपनी मोटर साइकिल की बैटरी का उपयोग करना संभव है। आपको बस यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने इसे मोटर साइकिल से डिस्कनेक्ट किया है आप स्ट्रिप्स का परीक्षण करने के लिए हाथ में एक अतिरिक्त 9-वोल्ट की बैटरी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्ट्रिप्स का परीक्षण करते समय, एक ही आकार के सभी अलग-अलग समूहों में अलग करें इससे उन्हें बाद में उपयोग करना आसान हो जाएगा
  • मोटर साइकिल से बैटरी को डिस्कनेक्ट करने का यह एक अच्छा विचार है, भले ही आपको एलईडी स्ट्रिप्स की जांच करने की आवश्यकता न हो। अधिकांश मोटरसाइकिल मॉडल में, आपको सीट के नीचे स्थित बैटरी मिल जाएगी। बैटरी को डिस्कनेक्ट करके, आप एलईडी प्रकाश स्ट्रिप्स का परीक्षण कर सकते हैं बिना यह चिंता किए बिना मोटरसाइकिल के अन्य घटकों को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • एक मोटर साइकिल चरण 3 पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने एलईडी लाइट स्ट्रिप्स के स्थान को आज़माएं आपका एलईडी सेट रोशनी माउंट करने के निर्देशों के साथ आ सकता है, लेकिन यदि नहीं, तो चित्रकार की टेप का उपयोग अस्थायी रूप से उन्हें मोटरसाइकिल में संलग्न करने के लिए करें कुछ डिज़ाइनों की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास इच्छित डिजाइन को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्ट्रिप्स हैं।
  • मास्किंग टेप का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो कि जब आप इसे हटा दें तब मोटर साइकिल पेंट को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 4 पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि
    4
    स्विच के लिए एक स्थान चुनें एलईडी सेट एक स्विच के साथ आएगा जिसकी पीठ पर तीन तार होंगे: सकारात्मक, नकारात्मक और जमीन एक आरामदायक जगह चुनें जहां आप बाद में स्विच स्थापित करते हैं।
  • भाग 2
    मोटर साइकिल के लिए एलईडी स्ट्रिप्स को ठीक करें

    एक मोटर साइकिल चरण 5 पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने एलईडी स्ट्रिप्स में वेलक्रू जोड़ें जब आपको पता चलेगा कि सभी स्ट्रिप्स कहाँ जायें, तो उन्हें मोटरसाइकिल के लिए तय किया गया। कई एलईडी विधानसभाएं पहले से ही टेप स्ट्रिप्स संलग्न हैं, लेकिन उन्हें चक्कर लगाने के बाद यह डिज़ाइन बहुत अलग करना संभव नहीं है। यदि आप वेल्क्रो की पतली स्ट्रिप्स का उपयोग करते हैं तो आपको बहुत सी पकड़ होगी और इसके अलावा आप उन्हें आगे बढ़ने की संभावना के अलावा।
    • यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप स्ट्रिप्स को कभी भी नहीं ले जाना चाहते हैं, तो टेप के स्ट्रिप्स का उपयोग करना संभव है, जो उनके साथ आते हैं या स्ट्रिप्स को पकड़ने के लिए प्रतिरोधी डबल-साइड टेप ले सकते हैं।
  • एक मोटर साइकिल चरण 6 पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि

    Video: बल्ब का आविष्कार किसने किया और कब किया | light bulb thomas edison

    2
    मोटरसाइकिल के लिए स्ट्रिप्स संलग्न करें चुने गए स्थान और इसके वेलक्रो लागू होने के साथ, मोटरसाइकिल पर स्ट्रिप्स को जकड़ना पहले से संभव है। आपको कुछ बिंदुओं में स्ट्रिप्स लगाने के लिए टुकड़े को अलग करना पड़ सकता है, जैसे कि फेयरिंग के निचले हिस्से में। ये वायुगतिकीय भाग विधानसभा शिकंजाओं द्वारा बस में आयोजित किए जाते हैं, इसलिए उन्हें एक पेचकश या गर्तिका रिंच के साथ अलग करना संभव है।
  • पट्टी डालते समय, सुनिश्चित करें कि वेल्क्रो में बैटरी के तार हैं। आपको इस सामान्य दिशा में सभी केबलों को निर्देशित करने की आवश्यकता होगी।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 7 पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि



    3
    तारों को सीधे डायरेक्ट करें जो बैटरी से जुड़ा नहीं है। कुछ केबल, जैसे फेयरिंग के पीछे, आपको परियोजना के विद्युत भाग को हल करने के लिए आपके द्वारा संचालित करने की आवश्यकता हो सकती है। आप एक घास कटर या मछली पकड़ने की लाइन की तरह एक कठोर लाइन का उपयोग कर सकते हैं लाइन में तारों को बांधें, और जब यह फेयरिंग के पीछे होता है, तो उसे मछली पकड़ने की रेखा के साथ बताएं।
  • भाग 3
    विद्युत घटकों से कनेक्ट करें

    एक मोटरसाइकिल पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि 8
    1
    स्विच को बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें। यदि आप थोड़ा अतिरिक्त लाल तार (क्योंकि यह सकारात्मक टर्मिनल है) का उपयोग करते हैं, तो आपको स्विच को बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करना होगा। केबल के एक छोर को एक रिंग टर्मिनल मिलाएं। यह टिप बैटरी को कसने से पहले सकारात्मक टर्मिनल पर रखा जाएगा। आपके पास स्विच तक पहुंचने के लिए पर्याप्त केबल होने पर विपरीत छोर पर एक और टर्मिनल मिलाएं।
    • इसके अलावा, आप तारों के इस हिस्से में फ्यूज लाइन में बंधाएंगे। एल ई डी बहुत कम शक्ति का उपभोग करते हैं, लेकिन फ़्यूज़ को जोड़ने से हमेशा सबसे सुरक्षित बात होती है। इनलाइन फ्यूज में एक तार होगा जो प्रत्येक पक्ष से आता है। एक बिंदु पर केबल की लंबाई कटौती करें जहां फ्यूज आसानी से अपनी सीट के नीचे बैटरी के पास हो सकता है। वायर स्टीपर का इस्तेमाल लाइनर के लगभग 1.2 सेमी (1/2 इंच) को हटाने के लिए और केबल को एक साथ और एक फ्यूज के छोर से दूर करने के लिए - फिर कनेक्शन को सुरक्षित करने के लिए बिजली के टेप का उपयोग करें। फ्यूज माउंट करने के लिए दोनों छोरों पर ऐसा करें चूंकि रोशनी में थोड़ा ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको केवल 5 से 10 amp फ्यूज की आवश्यकता होगी।
    • यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि यह कैसे करना है, तो एक नज़र डालें वेल्ड कैसे करें पर यह मार्गदर्शिका या एक टांका जेल खरीदने के लिए जो आपको जेल के साथ टर्मिनल में केबल रखने की अनुमति देगा और फिर बस गर्मी लागू करें
    • सबसे अधिक संभावना है, स्विच में पुरुष कनेक्शन टर्मिनल हैं, इसलिए केबल को मिलाकर जोड़ने के लिए आपको महिला कनेक्शन टर्मिनलों की आवश्यकता होगी।
    • आपके पास प्रोजेक्ट में मौजूद केबलों के किसी भी प्रकार के विभाजन के लिए, थर्मामीटरों-कॉम्बिनेबल कवर भी खरीदना संभव है, जो अधिक से अधिक साँसों की रक्षा करता है यह केस इन्सुलेट टेप पर मौजूद केबल पर स्लाइड करता है (सुनिश्चित करें कि आप जिस केबल का उपयोग कर रहे हैं उसके लिए सही आकार खरीदते हैं), और फिर, हल्का (थोड़ी सी गर्मी के साथ हल्की से लागू करते समय) आवरणों की छोर) बालों को संकुचित और प्रबलित करने का कारण होगा
  • एक मोटरसाइकिल पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि 9

    Video: हमें कितने सौर पैनलों की ज़रूरत है (Hindi)| Solar Panel |Battery| Solar Power (ऊर्जा) | PlugInCaroo

    2
    जमीन तार से कनेक्ट करें इस कनेक्शन को स्विच के अंत में एक दूसरे कनेक्शन के साथ अतिरिक्त केबल का एक टुकड़ा और अन्य पर वेल्डेड रिंग टर्मिनल की भी आवश्यकता होती है। आपको स्विच के ग्राउंड टर्मिनल के एक छोर से कनेक्ट करना होगा और दूसरे छोर को मोटरसाइकिल के धातु फ्रेम में जोड़ना होगा। जमीन के तार में धातु-टू-मेटल कनेक्शन होना चाहिए, जिससे स्विच की स्थिति के पास स्थित पेंच के साथ स्क्रू पर टर्मिनल की अंगूठी डालने के लिए और उसे नीचे कसने के लिए फ्रेम के एक धातु क्षेत्र का पता लगाने में आसान हो जाता है।
  • यह धातु-टू-मेटल कनेक्शन है यह सुनिश्चित करने के लिए, रंग को निकालने के लिए सैंडपैड का एक टुकड़ा का उपयोग करें, जो सीधे फ्रेम के बिंदु पर हो सकता है जहां फ्रेम पर पेंच कड़ा हो।
  • एक मोटरसाइकिल पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि 10
    3
    एलईडी स्ट्रिप्स से स्विच करने के लिए सकारात्मक तारों को कनेक्ट करें। प्रत्येक एलईडी स्ट्रिप्स से सकारात्मक केबल को ड्राइव करें जहां आपने स्विच रखा है। फ्रेम से जुड़ी केबलों को ड्राइव करें, यदि आवश्यक हो तो उन्हें पकड़ लें जब सभी केबल स्विच तक पहुंचने के लिए पर्याप्त हैं, तो वायर स्टीपर का इस्तेमाल कुछ म्यान को निकालने के लिए करें, उन सभी को एक साथ खींचें और उन्हें टर्मिनल में मिलाएं जो आपको स्विच के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करना है।
  • अगर एलईडी स्ट्रिप्स के सकारात्मक और नकारात्मक के कवर एक साथ होते हैं, और जब से आपको उन्हें विपरीत दिशा में ले जाने की आवश्यकता होगी, तो सटीक चाकू या पायदान पर कटर का उपयोग करना संभव है, जो उन्हें अलग करने के लिए दो केबलों के समानांतर चलाता है।
  • अगर अंत में केबल्स में से एक बहुत छोटा है, तो आप किसी भी अतिरिक्त केबल का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपको इसे अधिक समय तक बना दिया है बस आँगन के अंत से थोड़ा सा निकालने के लिए वायर स्टीपर का उपयोग करें, उन्हें एक साथ मिलाएं और उन्हें इलेक्ट्रिकल टेप के साथ अच्छी तरह सुरक्षित करें।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 11 पर स्थापित एलईडी लाइट्स शीर्षक वाली छवि
    4
    बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल को एलईडी स्ट्रिप्स के नकारात्मक तारों से कनेक्ट करें। अब, एलईडी स्ट्रिप्स से सभी नकारात्मक तार बैटरी की तरफ ड्राइव करें जैसे कि आपने स्विच करने के लिए बैटरी लाइन के साथ किया था, बैटरी से उन्हें एक रिंग टर्मिनल के साथ जुड़ें। एक बार जब आप प्रत्येक एलईडी पट्टी से सभी नकारात्मक तारों को बैटरी में चलाते हैं, तो उन्हें रिंग टर्मिनल पर मिलाएं कि आप इसे कसने से पहले बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल पर ठीक कर लेंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: जियो फोन में फोटो कैसे बनाएं - JioPhone Editing

    Video: Yamaha FZ V2 LED Headlight Test & Diwali Greetings

    • यदि आपके पास मोटर साइकिल पर समान स्थान में कई स्ट्रिप्स हैं, तो आप उस स्थान पर सकारात्मक वायर्स और नकारात्मक तारों को एकजुट कर सकते हैं। यह आपको एक केबल को स्विच या बैटरी के बजाय कई ड्राइव करने की अनुमति देगा।
    • यह आपके काम के दौरान मोटरसाइकिल पर कुछ निष्कर्षों को निकालने में मदद कर सकता है, क्योंकि फ्रेम के लिए तारों को ठीक करना आसान है, ताकि जब आप समाप्त हो जाएं तब यह दिखाई नहीं दे।
    • प्रत्येक बांह के बाद एलईडी स्ट्रिप्स का परीक्षण करने के लिए अपनी नौ वॉल्ट बैटरी या टेस्ट बैटरी का उपयोग करें बाद में एक विशेष केबल के चरणों को पुनः प्राप्त करने की कोशिश करने के बजाय आगे बढ़ने से पहले कनेक्शन के जोड़ को सुधारना बहुत आसान है
    • याद रखें कि कुछ राज्यों में ऐसे कानून हैं जो राजमार्ग या राजमार्ग पर गाड़ी चलाते समय इस प्रकार के रोशनी को निषेध करते हैं। दूसरे शब्दों में, रोशनी के साथ ड्राइविंग से पहले शहर या देश के कानूनों की जांच करें। कुछ स्थानों पर उन्हें केवल अनुमति दी जाती है "उन्हें सिखाने के लिए", तो ड्राइविंग से पहले कानूनों की जांच करें, और सुरक्षित रूप से ड्राइव करें
    • कुछ सेटों में रोशनी के लिए रिमोट कंट्रोल भी हो सकता है, इस मामले में आपको रिसेप्शन में सुधार करने के लिए मोटरसाइकिल के फ़्रेम पर ऐन्टेना केबल भी चलाने की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • यदि आपका विशिष्ट एलईडी सेट वायरिंग में फ्यूज के साथ नहीं आता है, तो आपको एक बंट करना होगा यह फ्यूज रखने के लिए हमेशा सुरक्षित रहता है, भले ही यह कम पावर एलईडी है
    • बैटरी शुरू करने से पहले मोटरसाइकिल से डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मौसम के लिए प्रतिरोधी एलईडी स्ट्रिप्स
    • एक ऑनलाइन फ्यूज
    • टेप इन्सुलेट
    • वेल्डिंग जेल या सोल्डर आयरन और टिन
    • आग लगनेवाला
    • 18 या 20 गेज का इलेक्ट्रिक केबल (अधिमानतः काले और लाल रंग में मदद करने के लिए आपको सकारात्मक और नकारात्मक संबंधों को अलग करना)
    • तार स्ट्रिपर्स की एक जोड़ी
    • वेल्क्रो या अधिक स्थायी चिपकने वाला अगर आप पसंद करते हैं
    • मोटरसाइकिल के छोटे स्थान के माध्यम से पावर लाइन को चलाने में मदद करने के लिए एक कठोर केबल
    • स्विच और रिंग टर्मिनल
    • चिमटा या केबल clamps
    • sandpaper
    • पेचकश
    • एलईडी स्ट्रिप्स का परीक्षण करने के लिए एक बैटरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com