ekterya.com

अपनी कार की बैटरी के केबलों को कैसे बदला जाए

यदि आपकी कार में परेशानी शुरू हो रही है या कभी-कभी यह अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन बीच में रोटेट नहीं करता है, तो आपको बैटरी केबल्स के साथ समस्या हो सकती है। बैटरी केबल्स अपनी कार की बैटरी से स्टार्टर तक बिजली का प्रवाह लेते हैं और फिर कार की बिजली व्यवस्था के लिए करते हैं। यह आपकी कार को बिजली के उपकरणों जैसे कि रेडियो के रूप में संचालित करने की सुविधा देता है, जबकि इसे बंद कर दिया जाता है और स्टार्टर को इंजन के लिए स्पिन की आवश्यकता होती है। क्षतिग्रस्त बैटरी केबल्स स्टार्टर मोटर को ले जाने वाले वर्तमान को कम कर सकते हैं, या वे बिजली को उनसे पारित करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं, जिसके कारण आपकी कार चालू नहीं होती है या चालू होने पर इसे चालू नहीं किया जाता है। अपनी कार की बैटरी के केबलों को बदलने से आपकी कार में बिजली की समस्या को हल करने के लिए कम लागत वाले पहले चरण होते हैं और आपकी समस्याएं भी हल कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बैटरी केबलों को ढूंढें

छवि शीर्षक शीर्षक बैटरी केबल्स चरण 1
1
सुरक्षात्मक चश्मा और दस्ताने रखो हर बार जब आप कार या ट्रक में काम करते हैं तो उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग करना महत्वपूर्ण है कार की बैटरी में सल्फ्यूरिक एसिड और पानी का मिश्रण होता है जो कि आपकी आँखों पर पड़ने पर गंभीर क्षति हो सकती है
  • बैटरियां तोड़ सकती हैं यदि वे गलत तरीके से जुड़ी हुई हैं, जो आपकी आँखों में एसिड और पानी के छिड़कने का मिश्रण हो सकता है।
  • लेटेक्स दस्ताने पहने हुए कार में काम खत्म करने के बाद बहुत आसान सफाई कर सकते हैं लेकिन यह नौकरी के लिए आवश्यक नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बैटरी केबल्स चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि कार बंद है यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कार का बदलाव लीवर में है "पार्क" और यह कि बैटरी केबल्स की जगह की प्रक्रिया शुरू होने से पहले कार बंद हो गई है। आप कार के विद्युत प्रणाली के साथ काम करेंगे, जिससे इसे छोड़कर मौका बढ़ सकता है कि आपको एक बिजली का झटका मिलेगा और वाहन को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए इग्निशन कुंजी को निकालना कि कोई भी हुड के तहत काम करते समय गलती से कार शुरू करने की कोशिश करता है।
  • यदि आपकी कार मानक है, तो सुनिश्चित करें कि गियर लीवर की बजाय पार्किंग ब्रेक सेट किया गया है "पार्क"।
  • इमेज का शीर्षक बदलें बैटरी केबल्स चरण 3
    3
    बैटरी का पता लगाएं विभिन्न निर्माताओं कारों के विभिन्न स्थानों में बैटरी कई कारणों के लिए जगह है। अधिकांश बैटरी कार के सामने या नाक के पास, बायीं तरफ या दायीं तरफ पाया जा सकता है। यह एक बड़े, आम तौर पर ब्लैक बॉक्स जैसा दिखता है, दो धातु टर्मिनलों के शीर्ष पर फैले हुए हैं, जिनमें से प्रत्येक तारों से जुड़े होते हैं। सुनिश्चित करें कि स्ट्रट्स इसे जारी करने से पहले हुड के वजन का सामना कर सकते हैं या अन्यथा यह गिर सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है यदि आप कार के हुड के नीचे बैटरी नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो यह ट्रंक में हो सकता है।
  • कुछ निर्माताओं ने वाद्य वितरण या अंतरिक्ष को बचाने के लिए ट्रंक में बैटरी रखी है।
  • यदि आप बैटरी नहीं ढूँढ सकते, तो स्वामी के मैनुअल से परामर्श करें। यह आपको दिखाएगा कि कैसे बैटरी का पता लगाने और एक्सेस करना है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बैटरी केबल्स चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि कौन सा सकारात्मक टर्मिनल है और जो ऋणात्मक है एक बार जब आप बैटरी को देख लेते हैं, तो आपको सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनल के बीच अंतर करना होगा। कार बैटरी के केबल आमतौर पर उनके कार्य से मेल खाते हैं: लाल तार सकारात्मक होते हैं और काले रंग नकारात्मक होते हैं कुछ मामलों में, दोनों केबल्स काला हो जाएंगे लेकिन केबलों के सिरों पर लाल और काले रंग के बक्से या लहजे होंगे।
  • अगर कोई स्पष्ट रंग नहीं है, तो आप इसे आसानी से यह निर्धारित कर सकते हैं कि बैटरी से दूसरे छोर तक इसका नकारात्मक नेटवर्क क्या है। नकारात्मक केबल सीधे कार बॉडी या इंजन ब्लॉक में खराब हो जाते हैं और स्टार्टर मोटर से संबंधित सकारात्मक सुराग जुड़ जाते हैं।
  • बैटरी के लक्षणों के साथ चिह्नित लेबल होंगे "+" और "-"। हस्ताक्षर "+" सकारात्मक टर्मिनल है और "-" यह ऋणात्मक है
  • भाग 2
    बैटरी से पुराने केबल निकालें

    बिल्ला बैटरी केबल चरण 5
    1
    केबल के अंत को कवर करने वाले बक्से या टेप निकालें अक्सर, आप टेप इन्सुलेट के साथ एक बैटरी केबल से जुड़ी अन्य केबल मिल जाएंगे (विशेषकर सकारात्मक पक्ष पर)। कभी-कभी, इन तारों को एक धातु या प्लास्टिक ब्रैकेट का अधिक सुरक्षित रूप से उपयोग किया जाता है। इन तारों को न हटाएं, लेकिन चिपकने वाली टेप काट दें जो आपको बोल्ट तक पहुंचने से रोकता है जो केबल को टर्मिनल से जुड़ा रखता है।
    • यदि केबल के अंत में एक प्लास्टिक बॉक्स के अंदर है जो यह इंगित करता है कि यह सकारात्मक या नकारात्मक है, तो आप दोनों किनारों पर दोनों क्लिप दबाकर बॉक्स खोल सकते हैं।
    • बोल्टों तक पहुंचने की कोशिश करते समय सावधान रहें कि किसी भी तार काट न करें।
  • इमेज का शीर्षक बदलें बैटरी केबल्स चरण 6
    2
    नकारात्मक केबल डिस्कनेक्ट करें नकारात्मक केबल, जिसे ग्राउंड वायर भी कहा जाता है, को डिस्कनेक्ट करने वाला पहला होना चाहिए। जब आप इस केबल को डिस्कनेक्ट कर लें, तो कार में एक पूर्ण विद्युत सर्किट नहीं होगा और आप देखेंगे कि डैशबोर्ड पर कोई भी प्रकाश, गाड़ी के इंटीरियर या इंजिन डिब्बे जो चालू हो गया है, तुरंत बंद हो जाएगा यह इंगित करता है कि बैटरी अब कार से ऐसी किसी तरह से जुड़ी नहीं हुई है जो इसे शक्ति दे सकती है।
  • आपको केबल को पकड़ने वाले बोल्ट को ढीले करना होगा, लेकिन आपको उसे हटाने की ज़रूरत नहीं है।
  • यदि पिन फंस गया है या चालू नहीं है, तो आप इसे थोड़ा डब्ल्यूडी -40 तेल के साथ स्प्रे कर सकते हैं। यह कुछ ऑक्साइड खाएगा और पिन को अधिक आज़ादी से घुमाने की अनुमति देगा।
  • नकारात्मक केबल को किसी भी समय सकारात्मक टर्मिनल के साथ संपर्क में आने की अनुमति न दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बैटरी केबल चरण 7
    3
    सकारात्मक केबल डिस्कनेक्ट करें चूंकि कार के हुड के नीचे काम करते समय नकारात्मक केबल सबसे अधिक बार डिस्कनेक्ट किए गए केबलों में से एक है, इसलिए सकारात्मक केबल हटाना मुश्किल हो सकता है। एक बार सकारात्मक केबल बैटरी से डिस्कनेक्ट हो जाने पर, यह पूरी तरह से डिस्कनेक्ट हो जाएगा और आप इसे हटा सकते हैं।
  • केबल के अंत में एक तरफ खींचें ताकि वह किसी भी बैटरी टर्मिनलों से फिर से संपर्क न कर सके।
  • यदि बैटरी ट्रंक में है, तो सकारात्मक केबल कार बॉडी के पास किसी अन्य कनेक्टर से जुड़ी होगी। बस इसे वहां से अलग करें
  • इमेज का शीर्षक बदलें बैटरी केबल्स चरण 8
    4

    Video: जाँच करें और अपनी कार की बैटरी केबल और टर्मिनल समाप्त होता है कैसे बदलें - AutoZone कार की देखभाल

    बैटरी निकालें केबलों को बदलने के दौरान कुछ कारों में आप बैटरी को निकालने की आवश्यकता नहीं होगी, भले ही यह आवश्यक न हो, यह प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सके। बैटरी को हटाने से काम करने के लिए अंतरिक्ष को मुक्त कर सकते हैं और टर्मिनलों के संपर्क में आने वाले केबलों के किसी भी मौका को समाप्त कर सकते हैं और आपको एक झटका दे सकते हैं।
  • कई कारों में एक ब्रैकेट होता है जो बैटरी को जगह में रखता है। इसे हटाने के लिए, आपको आमतौर पर दो बोल्ट को खोलना होगा
  • कार से इसे निकालने के बाद ऊर्ध्वाधर बैटरी रखें।
  • इमेज का शीर्षक बदलें बैटरी केबल्स चरण 9
    5



    नकारात्मक केबल निकालें और फिर सकारात्मक ढीली अंत से नकारात्मक केबल का अनुसरण करके शुरू करें, जहां से इंजन ब्लॉक या कार बॉडी को खराब कर दिया जाता है। ध्यान दें कि यह कैसे उन्मुख होता है ताकि आप नए केबल के साथ समान पथ का अनुसरण कर सकें। एक बार जब आप दूसरे छोर को खोजते हैं, नकारात्मक केबल को पकड़ने वाले बोल्ट को हटाने के लिए एक रिंच का उपयोग करें। फिर, सकारात्मक केबल की प्रक्रिया को दोहराएं, जो दूसरे छोर पर स्टार्टर मोटर से जुड़ा होगा।
  • सुनिश्चित कर लें कि यह करते समय कार गर्म नहीं है या आपको जलाया जा सकता है
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कैसे केबल इंजन के डिब्बे के माध्यम से उन्मुख होते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप उन्हें बदलते हैं, तो किसी भी चलती हिस्से में हस्तक्षेप न करें।
  • बैटरेट केबल्स बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    6
    नए और पुराने केबलों की तुलना करें सकारात्मक और नकारात्मक केबलों को निकालने के बाद, उन्हें अपने स्पेयर केबल के साथ तुलना करें यदि आप विशेष रूप से अपनी कार के लिए केबल्स खरीदे हैं, तो उन्हें एक ही लम्बाई का होना चाहिए और प्रत्येक छोर पर टर्मिनल पर समान कनेक्टर होना चाहिए। यदि नहीं, तो आपको उन्हें वापस करना होगा और उचित केबल प्राप्त करना होगा। यदि आप सार्वभौमिक केबल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप उचित लंबाई में कट जाएंगे, पुराने केबल को एक गाइड के रूप में उपयोग करें।
  • यदि नए केबल पुराने लोगों से थोड़ी अधिक लंबी होती हैं, तो यह समस्या नहीं होगी, लेकिन कम केबल काम नहीं करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक केबल के दोनों सिरों की स्थापना के लिए पुराने लोगों के साथ फिट हो।
  • भाग 3
    नई बैटरी केबलों को स्थापित करें

    इमेज का शीर्षक बदलें बैटरी केबल्स चरण 11

    Video: जाँच करें और अपनी कार की बैटरी केबल, नकारात्मक पक्ष कैसे बदलें

    1
    स्थापना के लिए नए केबल तैयार करें अगर पुराने केबलों के सिरे पर प्लास्टिक के सुरक्षात्मक बक्से थे, तो उन्हें हटा दें और उन्हें नए केबल्स पर रखें। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें स्थापित करने से पहले नए केबलों के छोर पर कोई रंग या गंदगी न हो।
    • केबल के प्रत्येक छोर पर कनेक्शन नंगे धातु होना चाहिए जिससे बिजली उन्हें पारित कर सकें।
    • केबलों के सिरों को साफ करने और अच्छे विद्युत कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए आप एक स्टील ब्रशल ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • बैटरी केबल्स बदलें चरण 12
    2
    सकारात्मक केबल को स्टार्टर मोटर से कनेक्ट करें नए केबल को कनेक्ट करने के लिए, पुराने केबल को डिस्कनेक्ट करने के लिए आपके द्वारा हटाए गए एक समान बोल्ट का उपयोग करें। यदि बोल्ट जंगली है, तो आप बोल्ट से जंग को हटाने के लिए एक स्टील वायर ब्रश का उपयोग करना और उपयुक्त कनेक्शन सुनिश्चित करना चाह सकते हैं। अगर बोल्ट बहुत गड़बड़ है, तो आपको इसे बदलना पड़ सकता है
  • सुनिश्चित करें कि बोल्ट को ठीक से समायोजित किया गया है ताकि यह गाड़ी चलने के दौरान कंपन और रिहा नहीं सके।
  • पुरानी केबल के रूप में उसी तरह से इंजन डिब्बे के माध्यम से नए सकारात्मक केबल को वापस पास करें
  • इमेज का शीर्षक बदलें बैटरी केबल्स चरण 13
    3
    नकारात्मक केबल को शरीर या ब्लॉक से कनेक्ट करें छेद जहां पुराने नकारात्मक केबल जुड़ा हुआ था और नए तार को जोड़ने के लिए उसी बोल्ट का उपयोग करें पता लगाएँ। फिर, सुनिश्चित करें कि बोल्ट तार को पकड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में है और बिजली इसे पार करने की अनुमति देती है।
  • पुराने केबल के रूप में एक ही मार्ग के बाद इंजिन डिब्बे के माध्यम से नकारात्मक केबल वापस पास करें
  • सुनिश्चित करने के लिए किसी भी पट्टिका के संपर्क में कोई भी केबल आने के लिए टॉर्च लाइट का उपयोग करें बेल्ट इंजन डिब्बे के नीचे उच्च गति पर घुमाएंगे और बैटरी के केबल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बैटरी केबल चरण 14

    Video: बैटरी टर्मिनल कैसे बदलें

    4
    कार में बैटरी को बदलें जगह में दोनों नए केबल रखने के बाद, यह कार में बैटरी को बदलने का समय है। सुनिश्चित करें कि आप नए केबल को बैटरी टर्मिनलों के संपर्क में आने न दें, जब आप इसे वापस करेंगे क्योंकि इससे आपको बिजली के झटके मिलेगा। यदि बैटरी टर्मिनल जंगली दिखाई देते हैं, तो बैटरी को कार में वापस करने से पहले कनेक्शन क्षेत्र को साफ करने के लिए एक स्टील ब्रश ब्रश का उपयोग करें।
  • इसे सुरक्षित करने के लिए बैटरी रखने वाली ब्रैकेट को फिर से चालू करें
  • सकारात्मक केबल के पास सकारात्मक टर्मिनल और नकारात्मक केबल के नजदीक टर्मिनल के साथ, इसे हटाने से पहले बैटरी को रखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बैटरी सेब चरण 15
    5
    बैटरी को सकारात्मक केबल से कनेक्ट करें आप एक विरोधी संक्षारक खरीद सकते हैं कि आप नए केबल को जोड़ने से पहले बैटरी टर्मिनल में रख सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि बैटरी कनेक्शन मजबूत है और इंजन कम्पार्टमेंट में जंग का निर्माण सीमित नहीं हो रहा है। टर्मिनल पर एंटीकार्सोजीज़ को दबाएं और उसके बाद केबल के नए सकारात्मक कनेक्शन को रखें।
  • पुराने केबल को हटाने के लिए ढीले बोल्ट को बदलकर केबल को समायोजित करें।
  • सुनिश्चित करें कि केबल दृढ़ता से जुड़ा हुआ है अगर आप गाड़ी चलाते समय सुस्त हो जाते हैं, तो कार बंद हो जाएगी।
  • इमेज का शीर्षक बदलें बैटरी केबल्स चरण 16
    6
    नकारात्मक केबल से कनेक्ट करें याद रखें कि नकारात्मक बैटरी केबल को जोड़ने से कार का सर्किट पूरा हो जाएगा और वाहन में ऊर्जा बहाल होगी। सुनिश्चित करें कि अन्य सभी कनेक्शन इस चरण को पूरा करने से पहले समायोजित किए गए हैं। आप नकारात्मक टर्मिनल पर एंटीकोर्ससिव का उपयोग भी कर सकते हैं। नकारात्मक केबल कनेक्ट होने के बाद, आप फिर से कार शुरू कर सकते हैं।
  • नकारात्मक केबल को टर्मिनल तक पहुंचते समय सावधान रहें क्योंकि यह स्पार्क्स का उत्पादन कर सकता है।
  • केबल को सुरक्षित रूप से समायोजित करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह शेक और ढीली नहीं करता है।
  • इमेज का शीर्षक बदलें बैटरी केबल्स चरण 17
    7
    कार को प्रारंभ करें यह सुनिश्चित करने के लिए कार को चालू करें कि आपने केबल को ठीक से कनेक्ट किया है। यदि कार चालू नहीं होती है, तो संभव है कि एक केबल को ठीक से समायोजित नहीं किया गया और बिजली स्टार्टर मोटर तक नहीं पहुंच पाई। अगर कार को चालू करने का प्रयास करता है लेकिन चालू नहीं हो सकता है, तो बैटरी में पर्याप्त शुल्क नहीं होगा। यदि कार चालू नहीं हो सकती है, तो फिर से जांच लें कि केबल दोनों सिरों पर जुड़े हुए हैं
  • यदि केबलों को स्थापित और ठीक से सुरक्षित किया जाता है, तो बैटरी को फिर से हटा दें और उसे अपने स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर पर ले जाएं। वहां वे इसे परीक्षण करने और इसे लोड करने में सक्षम होंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह काम जारी रहेगा।
  • यदि केबल ढीले थे, तो उन्हें समायोजित करें और फिर से प्रयास करें।
  • यदि बिना समस्याओं के कारण कार रोशनी हो, तो आप समाप्त हो गए!
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ट्यूबलर रिंच
    • बैटरी केबल्स
    • स्टील ब्रश ब्रश (वैकल्पिक)
    • एंटीकोर्सिव (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com