ekterya.com

Gmail से संपर्क कैसे करें

यदि आपके जीमेल खाते में समस्याएं हैं, चिंता न करें, आपको जल्दी और आसानी से मदद की ज़रूरत पाने के कई तरीके हैं। गूगल (जीमेल के साथ एक समस्या के बारे में) से संपर्क करने के लिए विकल्पों की श्रेणी व्यापक है: न केवल आप सीधे Google से संपर्क कर सकते हैं, लेकिन आप जीमेल के साथ अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए साइट में एकीकृत व्यावहारिक सहायता संसाधनों का भी उपयोग कर सकते हैं। किसी भी समय तक इंतजार न करें, अपनी समस्या को हल करने के लिए आपकी सहायता की आवश्यकता के लिए इस लेख को पढ़ना प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
जीमेल के साथ सहायता प्राप्त करें

Video: जरूरी बात मुझसे संपर्क कैसे करें

छवि शीर्षक जीमेल संपर्क 1
1
जीमेल में साइन इन करें सहायता संसाधनों तक पहुंचने के लिए, पहले, आपको अपने खाते में प्रवेश करना होगा। mail.google.com पर जाएं, तब, जब संकेत मिले, अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें प्रवेश करने के बाद, आप जीमेल इनबॉक्स पर जाएंगे
  • इमेज शीर्षक से संपर्क जीमेल चरण 2
    2
    Google संपर्क पृष्ठ पर जाएं अपने जीमेल इनबॉक्स से, बटन पर क्लिक करें "अनुप्रयोगों" ऊपरी दाएं कोने में (यह एक छोटा ग्रिड जैसा दिखता है) पर क्लिक करें "अधिक", तो विकल्प पर क्लिक करें "Google से भी अधिक"। आपको पृष्ठ पर भेजा जाएगा "उत्पादन" Google का यहां, पृष्ठ के निचले भाग पर जाएं और लिंक पर क्लिक करें "हमें एक संदेश भेजें"। यह आपको Google संपर्क पृष्ठ पर ले जाएगा, जिसमें Google के संपर्क में रहने के कई विकल्प हैं (आपकी जीमेल समस्या के संबंध में)।
  • छवि शीर्षक जीमेल से संपर्क 3
    3
    गोपनीयता या सुरक्षा समस्याओं को सूचित करने के लिए सुविधा का उपयोग करें संपर्क पन्ने तक पहुंचने के बाद, आपके पास Google को अपने प्रश्नों या चिंताओं को सूचित करने के कई विकल्प होंगे। पहला विकल्प ऑनलाइन गोपनीयता और सुरक्षा समस्याओं को सूचित करने की सुविधा है शीर्ष लेख में "किसी Google उत्पाद के सुरक्षा या अनुचित उपयोग से संबंधित समस्या की रिपोर्ट करें", का चयन करें "जीमेल" ड्रॉप-डाउन मेनू से अगली स्क्रीन पर, विषयों की खोज करें, जब तक कि आप अपनी समस्या से मेल नहीं खाते पाते, तब स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • ध्यान रखें कि यह विकल्प (और इस लेख में अन्य) के लिए आपको ईमेल संदेश की पहचान शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है जिसके साथ आपने समस्या का अनुभव किया है ऐसा करने के लिए, आपको पूरा संदेश के शीर्ष लेख देखना होगा (ऐसा करने के निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं "मदद" Google का: support.google.com
  • इमेज शीर्षक से संपर्क करें Gmail चरण 4

    Video: गूगल कैसे कस्टमर केयर को कॉल करने के लिए

    4
    तकनीकी समस्याओं के लिए सहायता केंद्र का अन्वेषण करें यदि आपका जीमेल खाता ठीक से काम नहीं कर रहा है (उदाहरण के लिए, यदि आपके संदेश आपके मित्रों को भेजते हैं तो आपको प्राप्त नहीं होता है), तो उसे ठीक से काम करने से रोकने में तकनीकी समस्या हो सकती है। इस मामले में, "सहायता केंद्र" Google, जिस पर सामान्य समस्याओं की मरम्मत के बारे में बहुत सारी जानकारी है, एक बुद्धिमान निर्णय है संपर्क पृष्ठ से, विकल्प पर क्लिक करें "सहायता केंद्र का अन्वेषण करें" पृष्ठ के शीर्ष पर अगले पृष्ठ पर, क्लिक करें "जीमेल", तो अपनी सटीक समस्या के लिए विकल्पों को तलाशना शुरू करें।
  • छवि शीर्षक से संपर्क जीमेल चरण 5
    5
    जीमेल फोरम में लोकप्रिय विषयों की तलाश पर विचार करें। यदि आप मनुष्यों को पढ़ने और उनका जवाब देना पसंद करते हैं, तो Google सहायता फ़ोरम का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है यहां, उपयोगकर्ता अपने प्रश्नों और समस्याओं को पोस्ट करने के लिए स्वतंत्र हैं, जिन्हें Google की तकनीकी टीम द्वारा उत्तर दिया जाएगा। आप खोज पट्टी में अपनी समस्या टाइप करके अपनी समस्या का उत्तर ढूंढने के लिए पिछली पोस्टों के माध्यम से आसानी से खोज सकते हैं। यदि आपको वह जानकारी नहीं मिली है जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो आप अपना खुद का प्रकाशन भी शुरू कर सकते हैं, जो दूसरों के जवाब दे सकते हैं।
  • सहायता फोरम पर पहुंचने के लिए, संपर्क पेज पर, लिंक पर क्लिक करें "सहायता फ़ोरम में लोकप्रिय चर्चाओं का अन्वेषण करें" बटन के नीचे "सहायता केंद्र का अन्वेषण करें"। अगले पृष्ठ पर, आप खोज पट्टी में एक विवरण दर्ज करके अपनी समस्या की खोज कर सकते हैं।
  • यदि आपको संतोषजनक खोज प्रतिसाद नहीं मिलता है, तो लिंक पर क्लिक करें "एक प्रश्न प्रकाशित करें" अपनी खुद की प्रकाशन लिखने के लिए स्क्रीन के शीर्ष पर अपनी समस्या का सबसे अच्छा वर्णन कर सकते हैं और Google टीम या किसी अन्य उपयोगकर्ता के सदस्य आपको समाधान ढूंढने में सहायता करेंगे।
  • छवि शीर्षक से संपर्क जीमेल चरण 6
    6
    लाइव वीडियो टिप के लिए Helpouts का उपयोग करें अधिक व्यक्तिगत और गहराई से ग्राहक सेवा के लिए, सेवा का उपयोग करने का प्रयास करें "Helpouts" Google का यह सेवा उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने की अनुमति देती है, फिर आपको वीडियो चैट के माध्यम से एक लाइव ट्यूटोरियल के रूप में एक सत्र प्राप्त होगा। उदाहरण के लिए, अगर आपको अपने जीमेल खाते में समस्या है, तो आप लिख सकते हैं "जीमेल" आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध Gmail विशेषज्ञों का चयन देखने के लिए हेल्पआउट खोज बार में
  • Helpouts सेवा तक पहुंचने के लिए, केवल helpouts.google.com पर जाएं आप संपर्क पृष्ठ से भी यह कर सकते हैं, पृष्ठ पर लौटने के लिए अपने ब्राउज़र पर वापस जाने के लिए बटन दबाएं "Google से भी अधिक", फिर पृष्ठ के शीर्ष के निकट Helpouts सेवाओं के लिए लिंक पर क्लिक करें
  • ध्यान रखें कि Helpouts सत्र अनिवार्य रूप से प्रशिक्षित विशेषज्ञों के साथ नियुक्तियां हैं, इसलिए, उनके पास आमतौर पर एक लागत है (प्रत्येक विशेषज्ञ की कीमत आपके विज्ञापन से जुड़ी हुई है) हालांकि, कुछ विशेषज्ञ अपनी पहली नियुक्ति मुफ्त में प्रदान करते हैं
  • छवि शीर्षक जीमेल संपर्क 7
    7



    सेवा के मुद्दों के लिए ऐप्स स्थिति डैशबोर्ड सत्यापित करें अगर आपको अपने जीमेल खाते तक पहुंचने या संदेश भेजना और प्राप्त करने में समस्या आ रही है, तो समस्या Google एक्सटेंशन पर सेवा आउटेज के कारण हो सकती है। Google एप्लिकेशन उत्पादों (Gmail सहित) की स्थिति की जांच करने के लिए, google.com/appsstatus पर ऐप्स स्थिति डैशबोर्ड पर जाएं इस आसान उपकरण के साथ आप Google के ऑनलाइन उत्पादों के सभी भूतपूर्व और वर्तमान सेवा के मुद्दों को देख सकते हैं। जीमेल बोर्ड के शीर्ष पर है
  • डैशबोर्ड को एक टेबल या स्प्रैडशीट के रूप में सेट किया जाता है, जो शीर्ष पर चल रहे डेटा और बाईं ओर के नीचे स्थित Google एप्लिकेशन होते हैं। ध्यान दें कि रिक्त कोशिकाओं का मतलब है कि कोई समस्या नहीं है, जबकि लाल या पीले रंग के बिंदु क्रमशः बताए गए दिनों में सेवा में कटौती या मामूली समस्याओं का संकेत देते हैं।
  • छवि शीर्षक से संपर्क जीमेल चरण 8
    8
    सुविधा का उपयोग करें "हमें अपनी राय दें"। तकनीकी समस्याएं एकमात्र कारण नहीं हैं कि आप Google से संपर्क क्यों कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप टिप्पणी करना चाहते हैं कि आप विशिष्ट तकनीकी सहायता संसाधनों के उपयोग के बजाय सेवा में जोड़ा गया एक नई सुविधा से असंतुष्ट हैं, तो आप Google टिप्पणियों की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह समाधान आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाले आसान सुझावों के साथ Google को अपने विचारों को बहुत तेज़ तरीके से संवाद करने की अनुमति देता है, जो आपको समय बचाने के लिए अनुमति देता है यदि आप एक शुरुआती उपयोगकर्ता हैं या एक गैर-आवश्यक समस्या है।
  • टिप्पणी सुविधा का उपयोग करने के लिए, अपने जीमेल इनबॉक्स पर वापस जाएं, फिर ऊपर दाईं ओर गियर आइकन दबाएं। ड्रॉप-डाउन मेनू में, क्लिक करें "हमें अपनी राय दें"। दिखाई देने वाली खिड़की के संकेतों का पालन करें (आपको अपनी समस्या का संक्षेप में वर्णन करने के लिए कहा जाएगा, उस पृष्ठ के उन क्षेत्रों को उजागर करें जिनके साथ आपको कठिनाइयां हैं और अंत में अपने शिपमेंट की पुष्टि करें)।
  • विधि 2
    Google से संपर्क करें

    इमेज का शीर्षक संपर्क जीमेल चरण 9
    1
    Google ग्राहक सेवा को कॉल करें सामान्य पूछताछ के लिए, Google ग्राहक सेवा लाइन को 1 (650) 253-0000 पर कॉल करने में संकोच न करें। न केवल आप तकनीकी सहायता समस्याओं के लिए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि व्यावसायिक पूछताछ, विज्ञापन अनुरोधों और बहुत कुछ के लिए भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ग्राहक सहायता नंबर को कॉल करने के बाद, ऑडियो संकेतों को सुनें और उन निर्देशों का पालन करें, जो आपको उचित विस्तार के लिए निर्देशित करेंगे।
    • जब आप ग्राहक सेवा लाइन में हैं, तो दबाएं "0" मानव ऑपरेटर के संपर्क में रहने के लिए ध्यान रखें कि दिन के समय के आधार पर, आप एक प्रतिनिधि को आपसे बात करने के लिए स्वतंत्र नहीं होने तक आपको पकड़ में डाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से संपर्क जीमेल चरण 10
    2
    पारंपरिक मेल द्वारा Google मुख्यालय से संपर्क करें हालांकि यह जरूरी नहीं कि सबसे तेज़ विकल्प है, Google से संपर्क करने के लिए डाक मेल का उपयोग करना हमेशा संभव होता है (अपने जीमेल खाते के बारे में)। माउंटेनव्यूव्यू, कैलिफोर्निया में स्थित गूगल के मुख्यालय, आधिकारिक Google संपर्क पेज पर कंपनी के लिए डिफ़ॉल्ट ईमेल पता के रूप में सूचीबद्ध है, जो आपको सबसे सामान्य पूछताछ करने की अनुमति देता है Google का मुख्यालय यहां स्थित है:
  • 1600 एम्फीथिएटर पार्कवे
    माउंटेन व्यू, सीए 94043
    अमेरिका
  • 1 (650) 253 0001 पर फ़ैक्स भेजने के लिए भी संभव है
  • इमेज शीर्षक से संपर्क करें Gmail चरण 11
    3
    आपके निकटतम Google कार्यालय को ढूंढें Google एक बड़ी अंतर्राष्ट्रीय कंपनी है और इसमें दुनिया भर के स्थान हैं इसलिए, Google कर्मचारी से बात करने का सबसे तेज़ तरीका आप के पास एक क्षेत्रीय कार्यालय देखकर हो सकता है। अपने क्षेत्र में Google स्थानों का पता लगाने के लिए, Google संपर्क पृष्ठ पर जाएं (google.com/intl/en/contact) और लिंक पर क्लिक करें "अन्य स्थानों को देखें" Google मुख्यालय के पते के नीचे
  • अगले पृष्ठ पर, आपको ईमेल पते, फ़ोन नंबर और फैक्स नंबर वाले Google कार्यालय स्थानों की पूरी सूची दिखाई देगी। ध्यान रखें कि Google के प्रत्येक महाद्वीप में कार्यालय हैं (अंटार्कटिका को छोड़कर)
  • Video: प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी | सीधा संपर्क कैसे करें | Way To Contact Indian PM | Narendra Modi

    इमेज शीर्षक से संपर्क जीमेल चरण 12
    4
    प्रेस और व्यावसायिक मामलों के लिए, संपर्क पेज का उपयोग करें आधिकारिक व्यवसाय के लिए या Gmail से संबंधित प्रेस पूछताछ के लिए, Google संपर्क पेज (google.com/intl/en/contact) पर लिंक का उपयोग करें ताकि आपकी क्वेरी को निर्देशित किया जा सके। क्योंकि कई तरह के अनुप्रयोग और समस्याएं हैं जो संभावित रूप से इस श्रेणी के साथ मेल खा सकते हैं, वहां कई अलग-अलग संपर्क हैं जिन्हें आप को संबोधित किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से कुछ नीचे दी गई सूची में हैं:
  • प्रेस पूछताछ:
    [email protected]
    1 (650) 930-3555
  • विज्ञापन परामर्श:
    1 (855)290-0346 (संयुक्त राज्य में कॉल)
    अंतर्राष्ट्रीय नंबरों के लिए विज्ञापन समर्थन संसाधन देखें
  • कानूनी पूछताछ:
    google.com/permissions/ (Google सामग्री के उपयोग के बारे में जानकारी के लिए)
    services.google.com/fb/forms/trademark/ (कॉपीराइट के अनुचित उपयोग को सूचित करने के लिए)
  • युक्तियाँ

    Video: अपने संपर्कों जीमेल में कैसे खोजे? जीमेल खाता में अपने मोबाइल से संपर्क कैसे ढूंढें।

    • यदि आप अपनी समस्या का समाधान करने के लिए Gmail से संपर्क करना चाहते हैं, तो आप इससे पहले अनुभाग का उपयोग करके इसे हल करने का प्रयास कर सकते हैं "मदद", मेनू में पहुंच योग्य "विन्यास"।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने देश से बाहर Google कार्यालय कॉल करते हैं तो अंतरराष्ट्रीय शुल्क लागू हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com