ekterya.com

जेपीईजी से वर्ड में कनवर्ट कैसे करें

यदि आप इसे संपादित करने में सक्षम होने के लिए एक छवि से पाठ निकालने की आवश्यकता है, तो यह ओसीआर प्रोग्राम के साथ करना संभव है (अंग्रेजी से "ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन"। ये प्रोग्राम छवि फ़ाइलों को स्कैन करते हैं और पाठ को कन्वर्ट करते हैं ताकि आप इसे कॉपी करके Word दस्तावेज़ में पेस्ट कर सकें। यदि आपको केवल वर्ड दस्तावेज़ में एक छवि डालने की आवश्यकता है, तो आप इसे कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक छवि को टेक्स्ट में कनवर्ट करें

छवि शीर्षक कन्वर्ट। जेपीईजी शब्द के लिए चरण 1
1
ओसीआर कार्यक्रम डाउनलोड करें ("ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन") या नेटवर्क में एक कनवर्टर के लिए देखो। ओसीआर कार्यक्रम छवि फ़ाइलों को स्कैन करेगा और किसी पाठ को किसी दस्तावेज़ स्वरूप में परिवर्तित करेगा। संपादित किए जा सकने वाले दस्तावेज़ों में टेक्स्ट के साथ किसी भी छवि को परिवर्तित करने के लिए उनका उपयोग करना संभव है। कई मुफ्त और भुगतान किए गए ओसीआर प्रोग्राम हैं जो आप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन आप इंटरनेट पर कन्वर्टर भी उपयोग कर सकते हैं, जिसके लिए किसी भी स्थापना की आवश्यकता नहीं होगी।
  • लोकप्रिय कार्यक्रमों में फ्रीओसीआर और ओसीआरटोवर्ड शामिल हैं दोनों JPG और जेपीईजी छवियों की स्कैनिंग का समर्थन करते हैं।
  • सबसे लोकप्रिय नेटवर्क कनवर्टर्स में ऑनलाइनऑसीआर और फ्री-ओसीआर हैं। दोनों JPG और जेपीईजी छवियों की स्कैनिंग का समर्थन करते हैं।
  • छवि शीर्षक कन्वर्ट। जेपीईजी शब्द के लिए चरण 2
    2
    वह चित्र लोड करें जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं। यदि आप इंटरनेट पर कनवर्टर का उपयोग करते हैं, तो वेब पेज पर छवि लोड करें। यदि आप डाउनलोड किए गए प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो प्रोग्राम में छवि फ़ाइल खोलें।
  • छवि शीर्षक कन्वर्ट। जेपीईजी शब्द शब्द 3
    3
    रूपांतरण पूरा होने की प्रतीक्षा करें यदि छवि बड़ी है, तो इसमें कुछ मिनट लगेंगे।
  • छवि शीर्षक कन्वर्ट। जेपीईजी शब्द के लिए चरण 4
    4
    परिवर्तित पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ जब दस्तावेज़ स्कैन किया जाता है, तो ओसीआर कार्यक्रम आपके द्वारा निकाले गए टेक्स्ट को प्रदर्शित करेगा आपको मिले टेक्स्ट मूल छवि की तीव्रता पर निर्भर करता है।
  • ओसीआर कार्यक्रम मूल छवि वापस नहीं करेंगे केवल पाठ को रूपांतरित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक कन्वर्ट। जेपीईजी शब्द के लिए चरण 5

    Video: कैसे करें: jpeg में कनवर्ट वर्ड दस्तावेज़ (सबसे आसान तरीका है!)

    5
    प्रतिलिपि किए गए टेक्स्ट को शब्द में पेस्ट करें उस दस्तावेज़ में टेक्स्ट चिपकाएं जिसे आप जोड़ना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक कन्वर्ट। जेपीईजी शब्द के लिए चरण 6



    6
    त्रुटियों की तलाश करें यहां तक ​​कि सबसे उन्नत ओसीआर कार्यक्रम कभी भी एक या दो वर्णों में गलती कर सकते हैं। परिवर्तित पाठ को सावधानीपूर्वक पढ़ें, यह सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि कोई ग़लतप्रकाश या अन्य प्रमुख कीड़े नहीं हैं
  • विधि 2
    Word दस्तावेज़ में एक चित्र जोड़ें

    कन्वर्ट। शीर्षक जेपीईजी शब्द चरण 7
    1

    Video: जेपीईजी करने के लिए Word फ़ाइल कन्वर्ट करने के लिए कैसे

    उस चित्र के लिए इंटरनेट खोजें, जिसे आप Word दस्तावेज़ में जोड़ना चाहते हैं। वेब से किसी भी छवि को कॉपी करना और वर्ड दस्तावेज़ में इसे जोड़ना संभव है।
  • छवि शीर्षक कन्वर्ट। जेपीईजी टू वर्ड चरण 8
    2
    छवि पर राइट क्लिक करें और चुनें "प्रतिलिपि"। यह छवि को क्लिपबोर्ड पर कॉपी करेगा।
  • छवि शीर्षक कन्वर्ट। जेपीईजी शब्द के लिए चरण 9
    3
    वर्ड को खोलें और कर्सर को जगह दें जहां आप चित्र दिखाना चाहते हैं।
  • कन्वर्ट। जेपीईजी शब्द शब्द 10 कदम
    4
    उस छवि को चिपकाएं जिसे आपने Word दस्तावेज़ में कॉपी किया है। यह सही क्लिक करें और चयन करना संभव है "पेस्ट" या प्रेस ^ Ctrl+वी (विंडोज़) या कमान+वी (मैक)।
  • छवि शीर्षक कन्वर्ट। जेपीईजी शब्द के लिए चरण 11

    Video: Week 8

    5
    छवि का आकार बदलें दस्तावेज़ के आकार को बदलने के लिए छवि के कोनों को खींचना संभव है। आप उस पर क्लिक करके और उसे खींचकर भी छवि को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com