ekterya.com

फ़ोटोशॉप में बारिश कैसे तैयार करें

फ़ोटोशॉप में बारिश बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन एक "शोर" फिल्टर का उपयोग करना संभवतः प्रारंभ करने का सबसे अच्छा तरीका है जब मेनू में नेविगेट किया जा रहा है, तो शुरुआत करने के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इस कार्यक्रम को एक बार जब आप प्रोग्राम से परिचित होते हैं तो यह बहुत सरल है।

चरणों

विधि 1
जल्दी से बारिश जोड़ें

फोटोशॉप चरण 1 में मेक वर्षा बनाएं
1
एक नई परत बनाएं "परतें" पैनल के नीचे स्थित "नई परत" आइकन पर क्लिक करें या खिड़की के शीर्ष मेनू में फ़ाइल → नई → लेयर क्लिक करें। संपादित करें → एक मेनू दिखाई नहीं देता है, तो भरें क्लिक करें, और ड्रॉप-डाउन मेनू से "50% ग्रे" चुनें। इस परत के लिए, इसे "बारिश" नाम दें और "ओके" पर क्लिक करें
  • यह विधि फ़ोटोशॉप के CS6, CC या CC14 संस्करणों में सबसे अच्छा काम करती है। यह संभावना है कि यह पहले के संस्करणों के साथ काम नहीं करेगा और विकल्प "स्टाइल" पैनल के बजाय "एक्शन" पैनल जैसे विभिन्न स्थानों पर हो सकते हैं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 2 में मेक वर्षा
    2

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन कैसे करें

    अपने "शैलियां" पैनल में छवि प्रभाव जोड़ें। यदि "शैलियाँ" पैनल खुला नहीं है, तो खिड़की के शीर्ष मेनू में खिड़की → शैली को खोलने के लिए उसे खोलें। "शैलियाँ" पैनल के शीर्ष दाईं ओर छोटे तीर पर क्लिक करें, फिर पुल-डाउन मेनू से छवि प्रभाव चुनें। दिखाई देने वाले बॉक्स में जोड़ें पर क्लिक करें। यह आपके "स्टाइल" पैनल में माउस का एक नया संग्रह जोड़ देगा।
  • फोटोशॉप चरण 3 में मेक वर्षा
    3
    बारिश आइकन पर क्लिक करें जब आप "इमेज इफेक्ट्स" विकल्प जोड़ते हैं तो यह एक सफ़ेद और खरोंच आइकन होता है। अगर आपको नहीं पता कि यह क्या है, तो प्रत्येक आइकन पर कर्सर रखें और नाम को प्रकट होने की प्रतीक्षा करें। सही आइकन "बारिश" कहेंगे
  • फ़ोटोशॉप चरण 4 में मेक वर्षा करें शीर्षक वाली छवि
    4
    सम्मिश्रण मोड को "ओवरले" में बदलें "परतें" पैनल में, "बारिश" परत के साथ चयनित, "सामान्य" से "ओवरले" में सम्मिश्रण मोड को बदलें यह बारिश को मूल तस्वीर में रखकर उच्च विपरीत रखेगा।
  • फोटोशॉप चरण 5 में मेक वर्षा
    5
    बारिश के स्वरूप को समायोजित करता है पिछले चरण के बाद, "ओवरले" "बारिश" परत के नीचे दिखाई देगा, उस शब्द पर क्लिक करें और एक मेनू खुल जाएगा। अस्पष्टता को कम करें और इच्छित प्रभाव को प्राप्त करने के लिए परत के आकार को बदल दें ताकि मूल तस्वीर फिर से दिखाई दे। "ठीक" दबाएं
  • फ़ोटोशॉप चरण 6 में मेक वर्षा
    6
    "फ्री ट्रांसफ़ॉर्मेशन" उपकरण के साथ बारिश के कोण को बदलें डिफ़ॉल्ट रूप से, बारिश 45º कोण पर गिरती है, लेकिन आप इसे परत को घूर्णन करके इसे बदल सकते हैं। प्रेस ^ Ctrl + टी (Mac: ⌘ सीएमडी + टी) "फ्री ट्रांसफ़ॉर्म" फ़ंक्शन को सक्रिय करने के लिए। दिखाई देने वाले कोनों के बाहर कर्सर रखें, कोने में ही नहीं, जब तक कर्सर एक घुमावदार तीर बन जाता है। किसी भी कोण पर परत को घुमाने के लिए कर्सर को क्लिक करें और खींचें छवि पूरी तस्वीर को कवर नहीं करेगी, इसलिए इसे ठीक करने के लिए दबाएं mayus + ⎇ Alt (Mac: mayus + ⌥ विकल्प और छवि के आकार को बदलने के लिए एक कोने को खींचें। प्रेस ⌅ दर्ज करें (Mac: ⏎ वापसी जब आप मुफ्त परिवर्तन मोड से बाहर निकलना समाप्त
  • यदि आप कोनों को नहीं ढूंढ सकते हैं, तो दबाएं ^ Ctrl + 0 (मैक: ⌘ सीएमडी + 0)।
  • फ़ोटोशॉप चरण 7 में मेक वर्षा
    7
    अग्रभूमि में धुंधला बारिश जोड़ें (वैकल्पिक)। इस कदम के लिए बारिश का प्रभाव बहुत अच्छा दिखना चाहिए, लेकिन आप इसे अग्रभूमि में धुंधला बारिश के साथ दूसरी परत बनाकर इसे और भी बेहतर बना सकते हैं। दबाकर बारिश की मौजूदा परत डुप्लिकेट करें ^ Ctrl + जम्मू (Mac: ⌘ सीएमडी + जम्मू और अपारदर्शिता को कम करने और आकार को बढ़ाने के लिए ऊपर बताए अनुसार "अतिरंजना" मेनू का उपयोग करें, जिससे इसे अधिक धुंधला दिखाई देता है और यह तस्वीर के अग्रभूमि में दिखता है।
  • यह भी बेहतर लगेगा कि दोनों परत समान कोण पर हैं
  • विधि 2
    एक अनुकूलन बारिश जोड़ें

    फ़ोटोशॉप चरण 8 में मेक वर्षा करें शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नई परत बनाएं और इसे काला करें। "परत" मेनू में "नई परत" आइकन का प्रयोग करें या फ़ाइल → नई → लेयर कमांड का उपयोग करें संपादित करें → भरें क्लिक करें, इस परत की सेटिंग को "ब्लैक" पर बदलें और इसे "बारिश" नाम दें, अंत में "ओके" क्लिक करें
    • यदि आप परत की डिफ़ॉल्ट विशेषताओं को बदलते हैं, तो "सामान्य" मोड और "अस्पष्टता" का चयन करना सुनिश्चित करें 100% चुनें
    • यह विधि फ़ोटोशॉप सीएस 6, सीसी और सीसी 14 के साथ सबसे अच्छा काम करती है। ऐसा लगता है कि यह पिछले संस्करणों के साथ काम नहीं करेगा और विकल्प अलग-अलग स्थानों पर हो सकते हैं। साथ ही, पिछले संस्करणों में "मोशन ब्लर" का असर फ़ोटो के किनारे पर कुछ बदसूरत परिणाम उत्पन्न करता है। आप शुरू होने से पहले छवि के चारों ओर कैनवास स्पेस का विस्तार करके और फिर समाप्त होने पर बाकी को काटकर आप से बच सकते हैं।
  • फोटोशॉप चरण 9 में मेक वर्षा बनाएं



    2
    एक "शोर" फ़िल्टर जोड़ें मेनू में, बारिश परत में बिखरे हुए सफेद अंक जोड़ने के लिए फ़िल्टर → शोर क्लिक करें प्रकट होने वाले मेनू में, 25% का चयन करें (मध्यम बारिश के लिए), वितरण को "गाऊसीयन" (कम वर्दी और अधिक प्राकृतिक उपस्थिति के लिए) में बदलें और उस बॉक्स को चेक करें जो "मोनोक्रैमिक" कहते हैं। "ओके" पर क्लिक करें
  • यदि आप इस विधि के परिणामों को पसंद नहीं करते हैं, तो इस चरण में एक वैकल्पिक विधि जानने के लिए "टिप्स" खंड पढ़ें।
  • फ़ोटोशॉप चरण 10 में मेक वर्षा करें शीर्षक वाली छवि
    3
    बारिश का आकार बदलें सफेद धब्बे शायद बहुत छोटे हैं, इसलिए आपको उन्हें अधिक दृश्यमान बनाना होगा संपादित → ट्रांसफ़ॉर्म → आकार विंडो के शीर्ष पर आकार मेनू खोलें चौड़ाई और ऊंचाई मानों में 400% का चयन करें सफेद अंक अधिक दिखाई देंगे।
  • आप दोनों मूल्यों के बीच के आइकन पर क्लिक कर सकते हैं ताकि दोनों मूल्यों को स्वचालित रूप से जोड़ा जाए और एक दूसरे के अनुपात में बदल जाए।
  • Video: Lathe Machine Job Work ￰लेथ मशीन (खराद मशीन ) पर काम कैसे करते है ?

    फ़ोटो मेकअप रेन इन फोटोशॉप चरण 11
    4
    सम्मिश्रण मोड को "हल्का" में सेट करें मर्ज विकल्प "परत" पैनल में है और आमतौर पर "सामान्य" पर सेट होता है इसे "स्पष्ट" पर बदलें और मूल छवि सफेद बारिश के नीचे दिखाई देगी।
  • फोटोशॉप चरण 12 में मेक वर्षा
    5
    बारिश को एक बुद्धिमान वस्तु में बदल दें। वर्षा परत के चयन के साथ, "परतें" पैनल के शीर्ष पर स्थित डाउन एरो और क्षैतिज रेखा की एक श्रृंखला की तरह दिखाई देने वाले आइकन पर क्लिक करें ड्रॉप-डाउन मेनू में स्मार्ट ऑब्जेक्ट में कनवर्ट करें चुनें यह आपको गैर-विनाशकारी तरीके से बारिश परत को संपादित करने देगा, जिसका अर्थ है कि परिवर्तन आसानी से पूर्ववत हो सकते हैं या बदल सकते हैं।
  • फोटोशॉप चरण 13 में मेक वर्षा
    6

    Video: आंधी और बारिश कब आएगी मोबाइल से कैसे पता करें

    आंदोलन का एक धुंध जोड़ें फ़िल्टर → ब्लर → मोशन ब्लर चुनें चुनें दिखाई देने वाले मेनू में, कोण को इच्छित दूरी तक समायोजित करें। "दूरी" मान के लिए, 50 पिक्सल का चयन करें - यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन यदि आपको परिणाम पसंद नहीं है, तो अन्य मान का प्रयास करें "ठीक" क्लिक करें और फ़ोटोशॉप को धुंधला प्रभाव लागू करने के लिए कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें।
  • दूरी मूल्य यह निर्धारित करता है कि सफेद अंक फार्म बारिश के लिए कितने फैले हुए हैं बड़ी तस्वीरों में यह बड़ी दूरी के मूल्यों के साथ बेहतर दिखने की संभावना है।
  • फोटोशॉप चरण 14 में मेक वर्षा बनाएं
    7
    एक स्तर समायोजन परत जोड़ें यह आपको बारिश परत में चमक और इसके विपरीत को बदलने की अनुमति देगा, जो बारिश की स्पष्ट राशि को कम करने या बढ़ाने का भी प्रभाव रखता है। प्रेस ⎇ Alt (Mac: ⌥ विकल्प) और "परतें" पैनल के निचले भाग में "नया परत समायोजन" आइकन पर क्लिक करें। जब आप आइकन पर क्लिक करेंगे तो एक विंडो दिखाई देगी बॉक्स "चेकिंग मुखौटा बनाने के लिए पिछले चिह्न का उपयोग करें" चेक करें ताकि सेटिंग केवल बारिश परत पर लागू हो और मूल छवि पर न हो।
  • आप छवि → सेटिंग्स → स्तर पर भी क्लिक कर सकते हैं, फिर ठीक क्लिक करें (मैक: ^ Ctrl + क्लिक करें) और "क्लिपिंग मुखौटा बनाएँ" का चयन करें।
  • फोटोशॉप चरण 15 में रेन में रेखांकित छवि
    8
    स्तरों को समायोजित करें यदि "गुण" पैनल खुला नहीं है, तो शीर्ष मेनू में विंडो → गुणों पर क्लिक करके इसे खोलें। यदि पैनल में कोई ग्राफ़ नहीं है, तो पैनल के शीर्ष पर स्थित "समायोजन व्यू" आइकन चुनें (चोटी के ग्राफ का आइकन)। अब बारिश के रूप को बदलने के लिए ग्राफ के नीचे स्क्रॉल बार समायोजित करें बारिश गहरा और सफेद स्क्रॉल बार धीरे-धीरे बाएं किनारों को और अधिक कंट्रास्ट जोड़ने के लिए धीरे-धीरे काले स्क्रॉल बार को दाएं ले जाएँ
  • काली पट्टी को 75 और सफेद बार 115 को समायोजित करने का प्रयास करें या सेटिंग के साथ खेलें, जो आपको पसंद है
  • फ़ोटोशॉप CS5 में या किसी पुराने संस्करण में, "सेटिंग्स" पैनल को देखें।
  • फोटोशॉप चरण 16 में मेक वर्षा

    Video: किसी वी फोटो से कपडे कैसे ऊतारे

    9
    अंतिम समायोजन करें यदि आप बारिश की उपस्थिति से खुश हैं, तो छवि को बचाएं अन्यथा, गति और स्तर की धुंधला सेटिंग को संपादित करें, जब तक आप यह नहीं देखते कि आप इसे कैसे पसंद करते हैं।
  • यदि आप बारिश को उसी दिशा में नहीं गिरना चाहते हैं, तो निम्न आदेशों का उपयोग करने की कोशिश करें: फ़िल्टर → विकृत → लहर (आकार "बड़ा" और मात्रा "10%" का चयन करता है) और फ़िल्टर → धुंधला → गाऊसी धुंधला (त्रिज्या चुनें 0.5 पिक्सल का)
  • युक्तियाँ

    • शोर फिल्टर जोड़ने के बजाय, फ़िल्टर → पिक्सेल → पुनिल्टिस्ट पर क्लिक करें, और 4 या 5 के आकार को समायोजित करें। छवि → समायोजन → पर क्लिक करें और रूपांतरण को 255 में समायोजित करें। समायोजन। यह एक मोटा "बारिश" बनाता है और शोर फिल्टर के साथ बनाए जाने के मुकाबले अधिक फैले हुए दृश्य के साथ।

    चेतावनी

    • बादलों के साथ नीले आकाश और सूरज को बदलने के लिए मत भूलना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com