ekterya.com

विंडोज 8 में एक शॉर्टकट कैसे बनाएं

शॉर्टकट आपको अपनी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंचने की अनुमति देते हैं, भले ही वे डायरेक्टरी ट्री में गहरे स्थान पर स्थित हों। आपके विशेष आवश्यकताओं के आधार पर विंडोज 8 में शॉर्टकट बनाने के कई तरीके हैं आप नियमित चिह्न के निचले बाएं कोने में तीर के छोटे आइकन के शॉर्टकट की पहचान कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नया शॉर्टकट बनाएँ

विंडोज 8 चरण 1 पर शॉर्टकट बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
उस स्थान को खोलें जहां आप शॉर्टकट बनाना चाहते हैं। यह डेस्कटॉप हो सकता है, कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर या एक बाहरी डिस्क भी हो सकता है शॉर्टकट फ़ाइल आपके द्वारा निर्दिष्ट स्थान को इंगित करेगी।
  • विंडोज 8 चरण 2 पर शॉर्टकट बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    शॉर्टकट बनाएं राइट क्लिक करें (या स्क्रीन को दबाए रखें अगर यह स्पर्श होता है) और चयन करें "नई → शॉर्टकट"। सुनिश्चित करें कि आप इसे रिक्त स्थान में करते हैं, क्योंकि अगर आप किसी आइकन पर सही क्लिक करते हैं तो आप गलत मेनू खोलेंगे।
  • विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3

    Video: How to Format computer and laptop | Window 7 , 8, 10 Format ? Computer format kaise kare in hindi

    3
    इसे लक्ष्य फ़ाइल या फ़ोल्डर के साथ लिंक करें फ़ाइल या फ़ोल्डर का स्थान लिखें, जिसके साथ आप शॉर्टकट को लिंक करना चाहते हैं, या यदि आप सटीक स्थान या नाम नहीं जानते हैं, तो अपने कंप्यूटर पर इस फ़ाइल या फ़ोल्डर को खोजने के लिए ब्राउज़ करें पर क्लिक करें। यदि आप स्थान लिखने जा रहे हैं, तो आपको पूर्ण मार्ग दर्ज करना होगा।
  • विंडोज 8 चरण 4 पर शॉर्टकट बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    शॉर्टकट को एक नाम दें डिफ़ॉल्ट रूप से, शॉर्टकट के पास मूल फ़ाइल या फ़ोल्डर का नाम होगा। आप इसे इच्छित नाम से बदल सकते हैं और, क्योंकि यह एक सीधी पहुंच है, आपको अपने एक्सटेंशन को लिखने की आवश्यकता नहीं है (यदि लागू हो)। आइकन लक्ष्य फ़ाइल या फ़ोल्डर के समान होगा, लेकिन एक छोटा तीर के साथ यह दर्शाता है कि आइकन शॉर्टकट है।
  • विधि 2
    मौजूदा फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स से शॉर्टकट बनाएं

    विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    फ़ाइल, फोल्डर या प्रोग्राम ढूंढें जिसके लिए आप एक शॉर्टकट बनाना चाहते हैं। शॉर्टकट्स ऐसे आइकन होते हैं जो आपको फाइल्स, फ़ोल्डर्स और प्रोग्रामों को त्वरित रूप से एक्सेस करने की अनुमति देता है जो निर्देशिका में गहरी दफन हो सकते हैं। शॉर्टकट का गंतव्य कहा जाता है "लक्ष्य"। शॉर्टकट्स को आमतौर पर डेस्कटॉप पर रखा जाता है, होम स्क्रीन में या टास्कबार में लंगर किया जाता है, लेकिन आप उन जगहों पर रख सकते हैं जो आपके लिए सबसे अधिक सुविधाजनक हैं।
  • विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    2
    शॉर्टकट कुंजियों को दबाए रखते हुए लक्ष्य को दूसरे स्थान पर खींचें। आप दबाए रख सकते हैं ^ Ctrl+⇧ शिफ्ट फ़ाइल को ले जाने या उसे कॉपी करने के बजाय एक शॉर्टकट बनाने के लिए फ़ाइल या फ़ोल्डर को स्थानांतरित करते समय जब आप लक्ष्य जारी करते हैं, तो उस स्थान पर शॉर्टकट बनाया जाएगा।
  • विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    लक्ष्य शॉर्टकट के रूप में डेस्कटॉप पर भेजें। यदि आप अपने लक्ष्य के लिए डेस्कटॉप पर एक शॉर्टकट जल्दी से बनाना चाहते हैं, तो आप उसे राइट-क्लिक मेनू से कर सकते हैं। उद्देश्य पर राइट क्लिक करें और चुनें "→ डेस्कटॉप पर भेजें"। शॉर्टकट आपके डेस्कटॉप पर दिखाई देगा।
  • शॉर्टकट के पास लेबल होगा "- डायरेक्ट एक्सेस" उसके नाम के अंत में यदि आप चाहें तो इसे हटा सकते हैं
  • विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 8



    4
    लक्ष्य के समान स्थान में एक शॉर्टकट बनाएं लक्ष्य पर राइट क्लिक करें और चुनें "शॉर्टकट बनाएं"। एक ही स्थान पर एक शॉर्टकट बनाया जाएगा तब आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं।
  • शॉर्टकट के पास लेबल होगा "- डायरेक्ट एक्सेस" उसके नाम के अंत में यदि आप चाहें तो इसे हटा सकते हैं
  • विधि 3
    होम स्क्रीन पर ऐप शॉर्टकट बनाएं

    विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    1
    होम स्क्रीन खोलें और एप्लिकेशन ढूंढें यदि आप होम स्क्रीन पर किसी एप्लिकेशन पर सही क्लिक करते हैं तो आप देखेंगे कि आप कहीं भी इसे स्थानांतरित करने के लिए उस पर सीधी पहुंच नहीं बना सकते। आप केवल इसे टास्कबार में एंकर कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि होम स्क्रीन पर मौजूद ऐप्लिकेशन पहले से ही शॉर्टकट हैं। आप खुद को एक कॉपी बनाने के लिए शॉर्टकट फ़ोल्डर खोल सकते हैं
    • विंडोज 8 के आधुनिक यूजर इंटरफेस पर चलने वाले अनुप्रयोगों के लिए शॉर्टकट बनाना संभव नहीं है। यही है, के अधिकांश अनुप्रयोग "विंडोज स्टोर"।
  • विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    2
    आइकन पर राइट क्लिक करें चुनना "फ़ाइल स्थान खोलें"। यदि आप एक टच स्क्रीन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आइकन को स्पर्श करें और सही क्लिक मेनू खोलने के लिए अपनी उंगली को स्लाइड करें।
  • Video: How to Create Windows 10 Bootable USB Flash Drive (Windows 10 Tutorial)

    विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    3
    ढूंढें और इच्छित शॉर्टकट को स्थानांतरित करें Windows आपके द्वारा बनाए गए शॉर्टकट के साथ फ़ोल्डर खोल देगा। अब आप इसे कॉपी कर सकते हैं या इसे डेस्कटॉप पर एक नया शॉर्टकट के रूप में भेज सकते हैं।
  • Video: अपने कंप्यूटर में फाईल या फोल्डर कैसे बनाते हैं। How to create file or folder in your system ?

    विधि 4
    एप्लिकेशन को टास्कबार पर पिन करें

    विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    होम स्क्रीन खोलें आप होम स्क्रीन पर किसी भी आइटम को टास्कबार में एंकर कर सकते हैं "डेस्कटॉप मोड"। यह बार है जो स्क्रीन के निचले हिस्से को पार करता है "डेस्कटॉप मोड" और इससे आपको केवल एक क्लिक के साथ सबसे महत्वपूर्ण एप्लिकेशन आसानी से उपयोग करने की सुविधा मिलती है।
  • विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    उस एप्लिकेशन पर राइट क्लिक करें जिसे आप एंकर करना चाहते हैं (या इसे दबाए रखें, अगर आपके पास टच स्क्रीन है)। आप मुख्य होम स्क्रीन से एक बॉक्स चुन सकते हैं या एप्लिकेशन की पूरी सूची पर स्क्रॉल कर सकते हैं। आप अपनी उंगली को स्क्रीन के नीचे से स्लाइड करके या होम स्क्रीन के निचले भाग पर दिखाई देने वाले नीचे तीर बटन पर क्लिक करके इसे खोल सकते हैं।
  • विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    चुनना "टास्कबार पर पिन करें"। प्रोग्राम को टास्कबार में आइकन के अंत में जोड़ दिया जाएगा। आप गतिशील आइकनों को एंकर नहीं कर सकते (लाइव टाइल्स)
  • Video: How To Connect wi-fi In Computer -कंप्यूटर में wi-fi कैसे कनेक्ट करें

    विंडोज 8 पर एक शॉर्टकट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    4
    टास्कबार में माउस को ले जाएं। किसी आइकन पर क्लिक करें और उसे पुन: क्रमित करने के लिए टास्कबार के साथ खींचें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com