ekterya.com

InDesign में वस्तुओं को अनलॉक कैसे करें

एडोब इनडिजाइन में किसी ऑब्जेक्ट को लॉक करना आपको अपने डिज़ाइन को बर्बाद करके गलती से चलने या वस्तुओं को हटाने से बचाता है। यदि आपको किसी डिज़ाइन में पाठ या तत्वों को बदलने की आवश्यकता है, तो आपको इसे बदलने से पहले पृष्ठ तत्व अनलॉक करना होगा। ऐसा कैसे करें यह जानने के लिए, इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
एक ऑब्जेक्ट अनलॉक करें

Video: लॉक और InDesign CS6 में वस्तु अनलॉक

अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि InDesign चरण 1 में

Video: कैसे: InDesign सीसी 2017 में समूह और लॉक वस्तुओं

1
उस ऑब्जेक्ट का चयन करें जिसे आप अनलॉक करना चाहते हैं सूचक टूल का उपयोग करके, तत्व पर क्लिक करें
  • अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि इन-डिज़ाइन चरण 2 में
    2
    संवाद विंडो में "वस्तु" पर जाएं और "अनलॉक स्थिति" ढूंढें आप कुंजी कमांड का भी उपयोग कर सकते हैं "Ctrl + Alt + L" यह पृष्ठ तत्व अनलॉक करेगा और आपको पृष्ठ पर सामग्री और स्थिति बदलने की अनुमति देगा।
  • विधि 2
    समूहीकृत ऑब्जेक्ट्स या एकाधिक ऑब्जेक्ट अनलॉक करें

    अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि इनडिज़ाइन चरण 3 में
    1



    उपरोक्त समान प्रक्रिया के बाद लेकिन इन विविधताओं के साथ:
    • 2 या अधिक ऑब्जेक्ट्स के लिए: चयन टूल का उपयोग करें और वांछित ऑब्जेक्ट पर क्लिक करके Shift कुंजी दबाकर रखें। चयनित वस्तुओं के साथ, "ऑब्जेक्ट" पर जाएं और "अनलॉक स्थिति" चुनें InDesign में ऑब्जेक्ट्स को अनलॉक करने के बाद, आप परिवर्तन कर सकते हैं।
    • एक ही समय में 2 या अधिक ऑब्जेक्ट अनलॉक करें: पॉइंटर टूल का उपयोग करें और उन सभी ऑब्जेक्ट्स पर कर्सर खींचें, जिन्हें आप अनलॉक करना चाहते हैं। "ऑब्जेक्ट" पर क्लिक करें और "अनलॉक स्थिति" चुनें, जो आपको उन तत्वों के साथ काम करने की अनुमति देगा।

    Video: AppClinic 91 - InDesign में अनलॉक कर रहा है मास्टर पृष्ठ आइटम

    विधि 3
    परतें अनलॉक करें

    अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि इन-डिज़ाइन चरण 4 में
    1
    उन परतों का चयन करें जिन्हें आप अनलॉक करना चाहते हैं। इन कार्यों को करते समय, सुनिश्चित करें कि परतों की पदानुक्रम में परेशान न करें
    • परतों को छिपाने / अनलॉक करने के लिए "परतें" पैनल पर जाएं और बाईं तरफ दूसरी विंडो में बॉक्स पर क्लिक करें
    • यदि आप एक परत पर काम करते समय परतें अपनी मूल स्थिति में रखना चाहते हैं, तो "परतें" मेनू पर जाएं और "अन्य ब्लॉक करें" पर क्लिक करें। आप के आदेश का भी उपयोग कर सकते हैं "Alt + क्लिक करें" विंडोज में "ऑप्ट + क्लिक करें" मेनू खोलने के लिए मैक ओएस में उस परत के बाईं ओर स्थित बॉक्स पर क्लिक करें जिसे आप अनलॉक करना चाहते हैं। अनलॉक करते समय, बॉक्स रिक्त हो जाएगा। एक अवरुद्ध परत उस पर एक लाल रेखा के साथ एक छोटी सी पेंसिल दिखाए आइकन दिखाएगा
    • सभी परतों को अनलॉक करने के लिए, "परतें" मेनू में "सभी परतों को अनलॉक करें" चुनें
    • जब आप अपने परिवर्तनों को पूरा करते हैं तो सभी परतों को ब्लॉक करना याद रखें

    विधि 4
    पेज-मास्टर के तत्वों को अनलॉक करें

    अनदेखी वस्तुएं शीर्षक वाली छवि इन-डिज़ाइन चरण 5 में
    1
    मास्टर पृष्ठ पर आइटम अनलॉक करने के लिए, आपको प्रत्येक पृष्ठ पर मौजूद तत्वों को बदलने की आवश्यकता होगी, जैसे पृष्ठ संख्या, अनुभाग, और प्रकाशन की तिथि। "पृष्ठ" मेनू में पृष्ठों की सूची का चयन करें आप सभी पृष्ठों के पूर्वावलोकन देखेंगे। इन सबसे ऊपर मास्टर पेज होगा, दस्तावेज़ के सभी पृष्ठ जो प्रारूप लेते हैं वह भी बदल जाएगा। मास्टर पेज में कोई तत्व बदलने के लिए:
    • निर्धारित करें कि आप किस मास्टर पेज को बदलना चाहते हैं मास्टर पेज में तत्वों को बिंदीदार रेखाओं में सीमाएं हैं
    • चाबी पकड़ो "कमांड + शिफ्ट" मैक ओएस पर, या "Ctrl + Shift" एक पीसी पर, और उस मास्टर पेज पर ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें जिसे आप अनलॉक करना चाहते हैं। एक बार जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो वस्तु मास्टर पेज से रिलीज़ हो जाएगी।
    • आपके द्वारा चयनित मास्टर तत्व में परिवर्तन करें दस्तावेज़ के सभी पृष्ठ आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
    • "पृष्ठ" मेनू पर जाएं और प्रभावी रूप से अनलॉक करने के लिए "मास्टर पेज के सभी तत्वों को बदलें" का चयन करें ताकि आपके द्वारा किए गए परिवर्तन एक ही समय में कई ऑब्जेक्ट्स में अपडेट किए जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com