ekterya.com

कैसे फोटोशॉप में केंद्र ऑब्जेक्ट के लिए

यदि आपको अपनी फ़ोटोशॉप छवि में कुछ ऑब्जेक्ट को केन्द्रित करने की आवश्यकता है, तो आप खुद को अंतरिक्ष की गणना करने की कोशिश करने के बजाय बिल्ट-इन टूल्स का उपयोग कर सकते हैं उपकरण "चाल" फ़ोटोशॉप के टूलबार में आपको अपनी छवि के बीच में चयनित परत को तुरंत स्थानांतरित करने की अनुमति मिलेगी। ये कदम समान छवि संपादकों के साथ काम करेंगे, जैसे कि जिंप।

चरणों

फोटो ऑब्जेक्ट्स फ़ोटोशॉप चरण 1 में शीर्षक छवि
1
वह परत चुनें जिसे आप अपनी छवि के बीच में रखना चाहते हैं। परत की चयन करने के लिए परत चयन विंडो का उपयोग करें जिसे आप केंद्र में करना चाहते हैं।
  • यदि परत अवरुद्ध है, तो आपको उसे अनलॉक करने के लिए इसे दोहरा होना चाहिए। चयनित परत को डुप्लिकेट करने के लिए, आपको चाबियाँ दबाना चाहिए ^ Ctrl या कमान+जम्मू. अधिक जानकारी के लिए, आलेख पर जाएं फ़ोटोशॉप में परतें अनलॉक करें.
  • यदि आप एक परत के एक तत्व को केन्द्रित करना चाहते हैं, तो आपको चयन उपकरण का उपयोग करना चाहिए और फिर अपने चयन से एक नई परत बनाएं। इसे प्राप्त करने के लिए, छवि के चयनित भाग पर दायां क्लिक करें और विकल्प चुनें "प्रति के माध्यम से परत"।
  • Video: Makhanlal University | माखनलाल चतुर्वेदी विश्विद्यालय ऑनलाइन परीक्षा देना सीखे | Mock Test Video

    फोटो ऑब्जेक्ट्स फ़ोटोशॉप चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    कुंजी दबाएं^ Ctrl या कमान+एक पूर्ण परत का चयन करने के लिए. ऐसा करने से, आप परत के किनारे के आसपास एक बिंदीदार रेखा देखेंगे
  • आप छवि के मध्य में इसे केंद्रित करने के बजाय, अपने चयन के मध्य में किसी ऑब्जेक्ट को केन्द्रित करने के लिए इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। चाबियाँ दबाने के बजाय ^ Ctrl या कमान+एक पूरी छवि का चयन करने के लिए, छवि में अपने खुद के क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए चयन उपकरण का उपयोग करें। नीचे दी गई प्रक्रिया का अनुसरण करके, छवि चयनित क्षेत्र पर केंद्रित होगी।
  • फोटो ऑब्जेक्ट्स फ़ोटोशॉप चरण 3 में शीर्षक छवि
    3



    टूल पर क्लिक करें "चाल"। आप इसे स्क्रीन के बाईं ओर स्थित टूलबार में ढूंढ सकते हैं। यह उपकरण माउस कर्सर की तरह दिखता है, जो कि उसके किनारे पर एक क्रॉसहेयर होता है। इसके अलावा, आप कुंजी दबा सकते हैं वी इसे सक्रिय करने के लिए
  • फ़ोटो शीर्षक में केंद्र ऑब्जेक्ट शीर्षक फ़ोटो 4
    4
    बटन पर क्लिक करें "ऊर्ध्वाधर केंद्रों को संरेखित करें"। आप इस बटन को टूलबार में खिड़की के शीर्ष पर स्थित हैं या स्क्रीन पर पट्टी के बाईं ओर उपकरण पट्टी के नीचे दिखाई देने वाले विशेषता विंडो में पाएंगे। यह बटन एक पतला, अंधेरे आयताकार जैसा दिखता है जिसका दाहिना ओर एक सफेद वर्ग होता है उस पर क्लिक करके, आप चयनित परत संरेखित करेंगे, जिससे कि यह खड़ी केंद्रित हो।
  • इन बटनों का स्थान आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले फ़ोटोशॉप के संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकता है, लेकिन जब आप उपकरण सक्रिय करते हैं तो इन्हें हमेशा उपस्थित होना चाहिए "चाल"।
  • फोटो ऑब्जेक्ट्स फ़ोटोशॉप चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    5
    बटन पर क्लिक करें "क्षैतिज केंद्रों को संरेखित करें"। आप इसे बटन के पास पा सकते हैं "ऊर्ध्वाधर केंद्रों को संरेखित करें"। यह बटन अंधेरे क्षैतिज आयताकार पर केन्द्रित एक सफेद वर्ग जैसा दिखता है। जब इस्तेमाल किया जाता है, तो चयनित परत को क्षैतिज रूप से केन्द्रित किया जाएगा।
  • फोटो ऑब्जेक्ट्स फ़ोटोशॉप चरण 6 में शीर्षक छवि
    6
    मैन्युअल समायोजन बनाएं अगर जिस ऑब्जेक्ट पर आप फ़ोकस करने की कोशिश कर रहे थे, उस पर चयनित परत पर ध्यान केंद्रित नहीं किया गया है, तो आपको कुछ मैन्युअल समायोजन करने के लिए इसे ठीक से केंद्र में रखना पड़ सकता है
  • आप एक गाइड बना सकते हैं जो आपको दिखाएगा कि आपकी छवि का सही केंद्र क्या है नियम पर क्लिक करें और उसे एक ऊर्ध्वाधर मार्गदर्शिका रेखा बनाने के लिए खींचें। साथ ही, रेखा को धीरे-धीरे खींचें जब तक उसे सही जगह पर रखा नहीं जाता। उसके बाद, एक दिशानिर्देश पर क्लिक करें और उसे ऊपर की क्षैतिज शासक से खींचें जब तक उसे सही जगह पर नहीं रखा जाता। केंद्र वह बिंदु होगा, जिस पर लाइनें ठीक से पार हो जाती हैं। इस प्रक्रिया का उपयोग उस स्तर पर मैन्युअल समायोजन करने के लिए करें जिसे आप केंद्र की कोशिश कर रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com