ekterya.com

डायरेक्टएक्स को कैसे अनइंस्टॉल करें

विंडोज में गेम और वीडियो प्रोग्रामों के निष्पादन के पीछे डायरेक्टएक्स मुख्य प्रौद्योगिकियों में से एक है इसका मतलब है कि यदि यह काम करना बंद हो जाता है, तो आपको कुछ त्रुटियों का अनुभव होने की संभावना है। आप पिछले अद्यतन से पहले एक समय तक सिस्टम को पुनर्स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं या आप अपनी डायरेक्टएक्स फ़ाइलों की मरम्मत का प्रयास कर सकते हैं। यह कैसे करना है यह जानने के लिए पहले चरण की समीक्षा करें।

चरणों

विधि 1
एक प्रणाली बहाल करो

अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
"सिस्टम पुनर्स्थापना" टूल खोलें एक सिस्टम पुनर्स्थापना करना, डायरेक्टएक्स अपडेट की स्थापना रद्द करने का सबसे आसान तरीका है, क्योंकि डायरेक्टएक्स की स्थापना रद्द करने का कोई आधिकारिक तरीका नहीं है। डायरेक्टएक्स स्थापित करने से पहले आपको एक पुनर्स्थापना बिंदु बना दिया जाएगा, जो आम तौर पर स्थापना प्रक्रिया के दौरान बनाया गया है। यदि आप "सिस्टम पुनर्स्थापना" का उपयोग करते हैं, तो पुनर्स्थापना बिंदु बनाने के बाद से किए गए कोई भी परिवर्तन अनइंस्टॉल कर दिया जाएगा और वापस लिया जाएगा, ताकि आपको डायरेक्टएक्स अपडेट को स्थापित करने के तुरंत बाद उसका उपयोग करना चाहिए।
  • विंडोज 8 में: आरंभ स्क्रीन खोलें और "रिकवरी" टाइप करें परिणामों की सूची में "रिकवरी" चुनें वहां से, "ओपन सिस्टम रिस्टोर" लिंक पर क्लिक करें।
  • विंडोज 7 और विस्टा में: "प्रारंभ" पर क्लिक करें और संवाद बॉक्स में "पुनर्स्थापना" टाइप करें। परिणामों की सूची के शीर्ष पर "सिस्टम पुनर्स्थापना" चुनें
  • Windows XP में: "प्रारंभ" पर क्लिक करें और फिर "सभी प्रोग्राम" → "सहायक" →  "सिस्टम टूल" चुनें। "सिस्टम पुनर्स्थापना" पर क्लिक करें
  • अनइंस्टाल करें डायरेक्टएक्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बहाली बिंदु का चयन करें वे आपको उपलब्ध बहाली बिंदुओं की सूची प्रदान करेंगे तिथियों की तुलना करें जब तक कि आपको डायरेक्टएक्स अपडेट से पहले बनाया गया न हो। डायरेक्टएक्स को बहाल करने के लिए "प्रभावित प्रोग्राम का पता लगाएं" पर क्लिक करें।
  • याद रखें: पुनर्स्थापना बिंदु और वर्तमान दिनांक के बीच आपने जो भी स्थापित या अपडेट किया है, उसे हटा दिया जाएगा। उस समय स्थापित और अनइंस्टॉल किए गए कोई भी प्रोग्राम पुनर्स्थापित किया जाएगा।
  • अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: Fortnite crashing on startup/launch FIX SEASON 6! [ PC ]

    बहाली करें एक बार जब आप बहाली बिंदु को चुना है, तो फिर से बहाल करने की प्रतीक्षा करें। बहाली की प्रक्रिया को थोड़ी देर लग सकती है कंप्यूटर बहाली की प्रक्रिया के दौरान पुनरारंभ होगा और फिर विंडोज एक संदेश को बहाल करने की पुष्टि करेगा कि बहाली सफल रही है
  • अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पुष्टि करें कि DirectX को पुनर्स्थापित किया गया है। Windows पुनरारंभ होने पर, Windows + R कुंजी दबाकर "रन" संवाद को खोलें, "dxdiag" टाइप करें और "Enter" दबाएं। यह DXDiag उपकरण खोल देगा, जो आपके सिस्टम की जांच करेगा और सूचित करेगा कि डायरेक्टएक्स का कौन सा संस्करण स्थापित है।
  • डायरेक्टएक्स संस्करण पहले टैब पर "सिस्टम सूचना" अनुभाग के नीचे दिखाई देगा।
  • आपके पास विंडोज के साथ स्थापित डायरेक्टएक्स का एक संस्करण होना चाहिए। विंडोज 7 और बाद के संस्करणों में डायरेक्टएक्स 11 की तुलना में एक पुराने संस्करण नहीं हो सकता है।

  • विधि 2
    अपनी वर्तमान DirectX फ़ाइलों को सुधारें




    अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 5 के शीर्षक वाला छवि

    Video: FIX ANY Fortnite crash and error! ( 5 FIXES 2018)

    1
    डायरेक्टएक्स डायग्नोस्टिक टूल चलाएं। Windows + R दबाकर और "dxdiag" टाइप करके "रन" विंडो को खोलें। यह डायरेक्टएक्स "निदान उपकरण" खोल देगा आपके सिस्टम का सारांश प्रदर्शित किया जाएगा। स्क्रीन, ध्वनि और इनपुट के बारे में जानकारी देखने के लिए आप प्रत्येक टैब पर क्लिक कर सकते हैं। प्रत्येक टैब के नीचे स्थित एक पाठ बॉक्स आपको बताएगा कि उस विशिष्ट सिस्टम के साथ समस्याओं का पता चला था।
  • अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    Microsoft DirectX इंस्टॉलर डाउनलोड करें यदि आपको प्रोग्राम चलाने में कठिनाइयां आ रही हैं और कुछ डायरेक्टएक्स त्रुटियां मौजूद हैं, तो भ्रष्ट हो सकता है या डायरेक्टएक्स फ़ाइलों को खोया जा सकता है। यह ठीक करने का प्रयास करने का सबसे अच्छा तरीका है DirectX का नवीनतम संस्करण पुनर्स्थापित करना। इंस्टॉलर माइक्रोसॉफ्ट पर मुफ्त में उपलब्ध है I
  • अगर आपको समस्याएं हैं, तो नवीनतम संस्करण को अपडेट करने से आपको इसे अनइंस्टॉल करने से बहुत अधिक मदद मिल सकती है
  • अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    इंस्टॉलर चलाएं इंस्टॉलर आपके सिस्टम की जांच करेगा और फिर आवश्यक फाइलों को डायरेक्टएक्स की अपनी प्रतिलिपि को नवीनतम संस्करण में अपडेट करने के लिए स्थापित करेगा। अपने कंप्यूटर को समाप्त करने के बाद उसे पुनरारंभ करें और यह देखने के लिए जांचें कि क्या एक ही त्रुटि अभी भी होती है।
  • अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने वीडियो कार्ड के चालक को अपडेट करें कई बार, वीडियो कार्ड ड्राइवर अपडेट करने से गेम और वीडियो कार्यक्रमों के लिए डायरेक्टएक्स त्रुटियों को ठीक करने में मदद मिलती है। अपने ड्राइवर को अपडेट करने के लिए, पहले पता लगाएं कि आपके पास कौन सा वीडियो कार्ड है और फिर निर्माता से उचित फाइल डाउनलोड करें।
  • अपने वीडियो कार्ड पर जानकारी प्राप्त करने के लिए, "रन" संवाद (विंडोज + आर) खोलें और "dxdiag" टाइप करें "डिस्प्ले" टैब पर क्लिक करें और "डिवाइस प्रकार" में "चिप का प्रकार" और "उत्पादक" की जांच करें।
  • निर्माता की वेबसाइट पर जाएं यह आम तौर पर NVidia या AMD होगा वेबसाइट पर अपना "प्रकार" चिप खोजें और नवीनतम ड्राइवर फाइल डाउनलोड करें।
  • चालक इंस्टॉलर चलाएं नवीनतम संस्करण वीडियो कार्ड पर पुरानी फाइलों को बदल देगा। आप देख सकते हैं कि इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान आपकी स्क्रीन फ़्लिकर्स
  • अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    विंडोज को पुनर्स्थापित करें यदि आप समस्या को ठीक नहीं कर सकते हैं, तो यह Windows को पुनर्स्थापित करने का समय हो सकता है यह आपके सभी DirectX फ़ाइलों को आपके विंडोज इंस्टालेशन की एकीकृत फ़ाइलों के साथ बदल देगा। विंडोज को पुनः स्थापित करने में लगभग 1 घंटे लगेंगे, बैक अप लेने, फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करने और कार्यक्रमों को पुनर्स्थापित करने के लिए समय की गणना नहीं करना चाहिए। विंडोज के आपके संस्करण के लिए इन गाइडों में से किसी का पालन करें:
  • विंडोज 7 कैसे स्थापित करें
  • विंडोज 8 कैसे स्थापित करें
  • Windows XP को कैसे स्थापित करें
  • Windows Vista को कैसे स्थापित करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com