ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट पेंट के साथ आकर्षित और पेंट कैसे करें

आपको महान कला बनाने के लिए फ़ोटोशॉप जैसे जटिल प्रोग्राम की आवश्यकता नहीं है! एमएस पेंट, सभी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कॉपियों में बनाया गया, एक बिल्कुल सक्षम प्रोग्राम है जिसे आप मजेदार चित्र बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस विकी गाइड आपको दिखाएगा कि इस कार्यक्रम के पुराने और नए संस्करणों के साथ-साथ कुछ मदद युक्तियां कैसे उपयोग करें। शुरू करने के लिए पहले चरण पर जाएं!

चरणों

विधि 1
क्लासिक पेंट का उपयोग करें

माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 1 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
1
ब्रश टूल के साथ स्केच बनाएं ब्रश टूल का उपयोग करके अपने ड्राइंग का स्केच बनाएं। यह बेहतर काम करता है यदि आप काले रंग के अलावा अन्य रंग का उपयोग करते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 2 के साथ ड्रॉ एंड कलर का शीर्षक चित्र
    2
    मुख्य लाइनें बनाएं ब्रश का उपयोग करके, अपने ड्राइंग की मुख्य पंक्तियां बनाएं। ये स्केच हो सकते हैं या आप उन्हें क्लीनर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 3 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि
    3
    बेस रंगों के साथ भरें। बुनियादी रंगों के साथ ड्राइंग को भरने के लिए भरण टूल का उपयोग करें। आपको बनाए गए सभी छोटे बिंदुओं को देखने के लिए ज़ूम इन करना होगा।
  • भरण उपकरण तरल पदार्थ डालने के लिए रंग की एक बाल्टी जैसा दिखता है
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 4 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला इमेज
    4
    छायांकन के लिए पंक्तियां बनाएं एक रेखा खींचना ब्रश का प्रयोग करें जो छायांकन क्षेत्र के किनारे के रूप में कार्य करता है। कोई समस्या नहीं अगर काले किनारों को थोड़ी-थोड़ी ओवरलैप हो जाती है। उन्हें वापस आना आसान है और बाद में उन्हें ठीक करना है। जिस पंक्ति का आप उपयोग करते हैं, वह रेखा खींचना उसी रंग का होना चाहिए जिसका उपयोग आप प्रकाश और छाया बनाने के लिए करते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    छाया जोड़ें छाया टोन से गहरा रंग मूल्य के साथ छाया क्षेत्रों में भरण टूल का उपयोग करें
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 6 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
    6
    स्पष्ट जोड़ें स्पष्ट टोन के मुकाबले हल्के रंग मूल्य के साथ स्पष्ट क्षेत्रों में भरण टूल का उपयोग करें
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 7 के साथ ड्रॉ एंड कलर का शीर्षक चित्र
    7
    हो गया! आप हाथ से अधिक विवरण और बनावट बना सकते हैं लेकिन यह प्रक्रिया की सबसे अधिक है। अभ्यास रखो!
  • विधि 2
    नए पेंट का उपयोग करें

    माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 8 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अच्छी फ़ाइल आकार के साथ कार्य करें चूंकि एमएस पेंट बहुत बुनियादी पिक्सल के साथ काम करता है, वास्तव में अच्छा ड्राइंग प्राप्त करने के लिए आपको कैनवास के आकार को बढ़ाने की आवश्यकता होगी। इसे पुन: आकार बटन पर क्लिक करके और 2000 पिक्सल के ऊपर आयाम सेट करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 9 के साथ ड्रॉ और रंग शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने ड्राइंग का स्केच बनाएं और इसे अपने कंप्यूटर पर अपलोड करें। यह प्रक्रिया बहुत तेज है यदि आप स्केच बनाते हैं और इसे स्कैन या फ़ोटो अपने कंप्यूटर पर अपलोड करने के लिए करते हैं आप एमएस पेंट में स्केच भी बना सकते हैं, लेकिन आपको इसे बहुत हल्के ग्रे टोन से करना होगा।
  • यदि आप अपनी ड्राइंग को स्कैन करते हैं, तो बस एमएस पेंट में फ़ाइल को एक अच्छा ड्राइंग बनाने के लिए खोलें, लेकिन मूल स्केच को अलग से बचाया जाना चाहिए (यदि आप कोई गलती करते हैं और इसे शुरू करने की आवश्यकता है)।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 10 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि



    3
    मुख्य लाइनें बनाएं घुमावदार टूल का उपयोग करके ड्राइंग की मुख्य पंक्तियां बनाएं। एक ठोस रेखा (जैसे आंख के ऊपरी आर्च) को खोजें और शुरुआत पर क्लिक करें और फिर उसके अंत में उसके बाद, माउस का इस्तेमाल करके आप सीधी रेखा बनाते हैं और स्केच मैच के लिए इसे वक्र में लेते हैं। जब तक ड्राइंग का निर्माण काला नहीं होता है, तब तक करें।
  • ब्लैक महत्वपूर्ण है आप बाद में इन बाहरी रेखाओं का रंग हमेशा बदल सकते हैं, लेकिन अब के लिए उन्हें काला करें
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 11 के साथ ड्रॉ एंड कलर का शीर्षक चित्र
    4
    लाइन को साफ करें अब स्केच से छुटकारा पाने का समय है! पर क्लिक करें "चुनना", फिर ड्राइंग पर राइट क्लिक करें और रंगों में पलटना करें फिर फ़ाइल → गुणों पर क्लिक करके रंग को काला और सफेद रंग में बदलें। पर क्लिक करें "ठीक", इसे बदल कर और रंग फिर से उसी तरह बदल दें। फिर से ड्राइंग को उलटा और आपको एक साफ टुकड़ा मिलेगा।
  • केवल काले रंग की पंक्तियों की प्रतिलिपि सहेजना बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप कोई त्रुटि बनाते हैं और उसे बहाल करने की आवश्यकता होती है
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 12 के साथ ड्रॉ एंड कलर का शीर्षक चित्र
    5
    बेस रंगों के साथ भरें। अपने सभी आधार रंगों के साथ भरण उपकरण का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप एक साथ या एंगल्स के बीच वाली रेखाओं के बीच सभी अतिरिक्त छोटे पिक्सल भरते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 13 के साथ ड्रा और कलर का शीर्षक चित्र
    6
    हाइलाइट्स, छाया और मिडटोनस जोड़ें अब मज़ा हिस्सा खेलें चुनना "सब" और अपने ड्राइंग को कॉपी करें क्योंकि यह अब है फिर, उस क्षेत्र का चयन करें जिसे आप छाया चाहते हैं (उदाहरण के लिए, बाल)। आधार रंग का चयन करें और इसे 2 रंग के रूप में सेट करें, और फिर रंग 1 को रंग देने वाला रंग बनाएं। जैसा कि आप चाहें छायांकन करने के लिए किसी भी टूल का उपयोग करें, और अगर आप काले रंग की रेखाओं पर जाते हैं तो चिंता न करें! बस प्रत्येक बार (एक ही आधार रंग के साथ) एक क्षेत्र बना।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 14 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि

    Video: 5 Hints To KILL THE YETI In Ghost Recon Wildlands

    7
    बनाएं "परतों"। अब उन रंगों से छुटकारा पाएं जो लाइनों के बाहर हैं! पूरे ड्राइंग को देखने के लिए छवि के बारे में, पर क्लिक करें "चुनना", ड्राइंग पर राइट क्लिक करें और उस आधार को पेस्ट करें जिसे आपने पहले कॉपी किया था अब यह जादू की बारी है जाओ और नीचे तीर पर क्लिक करें "चुनना"। फिर पारदर्शी चयन पर क्लिक करें टा-दा!
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 15 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि
    8
    जब तक आप खत्म नहीं करते जारी रखें जब तक आप अपने ड्राइंग से खुश नहीं होते तब तक प्रत्येक क्षेत्र और प्रत्येक टोन के साथ एक ही प्रक्रिया को दोहराएं!
  • विधि 3
    जानें कि आप क्या कर सकते हैं

    माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 16 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
    1
    कार्यक्रम की सीमाओं के साथ काम करें आपको क्या ध्यान रखना चाहिए कि एमएस पेंट फ़ोटोशॉप नहीं है। अपने चित्रों में फ़ोटोशॉप देखने की अपेक्षा न करें। सुंदर चित्र बनाने के लिए संभव है लेकिन उनके पास एक विशेष पहलू शामिल है। इसे स्वीकार करें आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि फाइलों को अन्य कार्यक्रमों जैसे फ़ोटोशॉप के मुकाबले कम गुणवत्ता से बचाया जाएगा, इसलिए उन्हें उच्च संकल्प पर अच्छी तरह से प्रिंट करने की उम्मीद नहीं है।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 17 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
    2
    परिवर्तन करें कि आप कर सकते हैं तस्वीरों जैसे मौजूदा चित्रों में आप किस प्रकार के परिवर्तन कर सकते हैं, इस बारे में स्पष्ट रहें। एमएस पेंट फ़ोटोशॉप नहीं है, लेकिन कुछ बुनियादी परिवर्तन इस कार्यक्रम से प्राप्त किए जा सकते हैं। आप ऐसा काम कर सकते हैं:
  • फसल चित्र एमएस पेंट में फसल की छवि वास्तव में अन्य कार्यक्रमों की तुलना में आसान है, क्योंकि आपको जो कुछ करना है वह छवि के किनारों को खींचें।
  • छोटे दोषों को कवर करें कुछ हिस्सों की प्रतिलिपि बनाएँ और चिपकाएं जो एक छवि में छोटे दोषों को कवर कर सकते हैं एमएस पेंट में बहुत आसान है, बशर्ते आपके पास धैर्य है।
  • ठीक लाल आँखें अगर आपके पास कुछ अंधेरे पिक्सेल हैं तो आप उन्हें कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं, या यदि आप चाहते हैं कि आप नि: शुल्क उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, तो एमएस पेंट जैसे कार्यक्रम में लाल आंखों को ठीक करना बहुत ही संभव है।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 18 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य कार्यक्रमों के साथ प्रयोग यदि आप एमएस पेंट का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आप बेहतर प्रोग्राम नहीं प्राप्त कर सकते हैं, चिंता न करें क्योंकि कई विकल्प उपलब्ध हैं डिजिटल आर्ट के स्वामित्व के रास्ते में आपकी मदद करने के लिए इन विकल्पों पर नज़र डालें:
  • एक प्रोग्राम जिसे आप उपयोगी पा सकते हैं वह एक नि: शुल्क ओकाकी है यह एमएस पेंट की उपस्थिति में बहुत समान है, लेकिन कई अन्य सुविधाओं के साथ। आपको कुछ भी डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है कई वेबसाइटों को वेब ब्राउज़र में एक एकीकृत एप्लिकेशन के रूप में ओकाकी है। यह प्रोग्राम आपको कुछ वास्तविक परतें बनाने की अनुमति देता है, फ़ोटोशॉप के समान, जिसका अर्थ है कि आप अधिक सुंदर चित्र बना सकते हैं।
  • यदि आप एक प्रोग्राम का उपयोग करना चाहते हैं जो कि अधिक शक्तिशाली है लेकिन फ़ोटोशॉप में पैसा खर्च किए बिना, तो स्पष्ट हो कि कई विकल्प हैं पेंट टूल साई, मंगा स्टूडियो और कई अन्य कार्यक्रम जो फ़ोटोशॉप के समान हैं, को $ 20- $ 50 के लिए खरीदा जा सकता है
  • Video: Here We Go Round the Mulberry Bush | Nursery Rhyme and Kids Song for Children on Tea Time with Tayla

    युक्तियाँ

    • अभ्यास और "fiddles" बाकी उपकरण के साथ जब तक आप अभ्यास नहीं करते
    • जीआईएफ़ फॉर्मेट में फ़ाइल सहेजना मौके रंगों के लिए अच्छा है (उदाहरण के लिए, छायांकन के बिना) और एनिमेशन, पीएनजी छायांकित कार्य के लिए बेहतर है और जेपीईजी तस्वीरों के लिए सबसे अच्छा है। बीएमपी की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि यह रंग की गुणवत्ता खो देती है। जब आप अपनी कलाकृति को सहेजते हैं तो इसे ध्यान में रखें
    • इसके अलावा छवियों को ज़ूम इन और इन्हें मदद करने के लिए अगर चीजें को क्लिक करके जटिल हो जाएं "राय" और उसके बाद में "ज़ूम लैंस" अपनी स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में
    • भरण उपकरण का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि समान रंग के सभी पिक्सेल जुड़े हुए हैं रिक्त स्थान वाले किनारों पर भरने के उपकरण का उपयोग करने से अन्य क्षेत्रों को भी भर दिया जाएगा।
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोसॉफ्ट पेंट




    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com